नववर्ष की पहली तारीख से बदल जायेंगे ये नियम, रसोई गैस, ATM निकासी सब में चेंज

0

नयी दिल्ली : नववर्ष आने ही वाला है। अब बस दो दिन के बाद हम साल 2022 में प्रवेश कर जायेंगे। लेकिन पहली जनवरी के दिन से ही हमारे दैनिक जरूरतों से जुड़े कुछ नियमों में भी कुछ बड़े बदलाव हो जायेंगे। इन्हें जानना बेहद जरूरी है क्योंकि इनका सीधा असर असर आपके जीवन दिनचर्या पर पड़ सकता। नियमों में बदलाव रसोई गैस सिलेंडर, एटीएम निकासी और GST को लेकर होने वाला है। इसके तहत नए एटीएम निकासी शुल्क से लेकर रसोई गैस सिलेंडर तक की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है। हमारे जीवन से संबंधित कुल पांच बड़े नियम हैं जो एक जनवरी 2022 से बदल जाएंगे।

ATM : तय सीमा से अधिक बार निकासी शुल्क बढ़ा

नव वर्ष की 1 जनवरी से एटीएम से निकासी शुल्क में बदलाव होने जा रहा है। अगर मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा समाप्‍त हो जाती है या तय सीमा के बाद भी आप निकासी करते हैं तो ग्राहकों को एक जनवरी से हर महीने 20 रुपये के बजाय 21 रुपये का भुगतान करना होगा।

swatva

बढ़ने वाली हैं रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें

पहली जनवरी से एलपीजी गैस की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। संभावना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर एक बार फिर रसोई गैस सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव मिल सकता है।

GST के नियमों में भी 1 जनवरी से हुए बदलाव

अगर आप नियमित तौर पर GST फाइल नहीं करते हैं तो आपको GSTR-1 नहीं भरने दिया जाएगा। व्यवसाय सारांश रिटर्न दाखिल करने में विफल रहने पर या मासिक जीएसटी का भुगतान करने से चूकने पर आप 1 जनवरी से जीएसटीआर-1 बिक्री रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएंगे। यह निर्णय जीएसटी परिषद द्वारा लिया गया है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की जमा/निकासी पर शुल्क

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों को अब 1 जनवरी से निकासी और जमा करने पर शुल्‍क देना होगा। यदि आपका इस बैंक में खाता है तो 10 हजार रुपये से अधिक का कैश निकालने व जमा करने पर आपसे शुल्‍क लिया जाएगा। यह कितना होगा या क्या चार्ज देना होगा, यह जानकारी उपलब्‍ध नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here