ओमीक्रोन पर केंद्र की नई एडवाइजरी, पाबंदियों पर विचार करें राज्य

0

नयी दिल्ली : देश में ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच आज सोमवार को केन्द्र ने राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को नई एडवाइजरी भेजी है। केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने इसमें कहा कि राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेश त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ से बचने हेतु स्थानीय स्तर पर पाबंदियां लगाने पर विचार करें।

पांच चरणीय रणनीति पर ध्यान देना का परामर्श

ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए सरकार ने राज्यों को भेजे परामर्श में पांच चरणीय रणनीति पर निरंतर ध्यान देने को कहा। इनमें जांच, संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान, उपचार, टीकाकरण और संक्रमण के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का पालन महत्वपूर्ण हैं। केंद ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि कोरोना का नया स्वरूप ओमीक्रोन डेल्टा से अधिक संक्रामक है और यह कोविड के लिए किए गए उपायों को भी चुनौती दे रहा है। अभी तक 19 राज्यों से देश में ओमीक्रोन के 578 मामले सामने आ चुके हैं।

swatva

बताया गया कि 21 दिसंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे निपटने का एक मानक ढांचा प्रदान किया है। ऐसे में स्थानीय तथा जिला स्तरों पर अधिक दूरदर्शिता, आंकड़ों के विश्लेषण, गतिशील निर्णय लेने, सख्त एवं त्वरित रोकथाम के लिए कार्रवाई करने और स्थिति का आकलन करने की जरूरत है।

केंद्रीय गृह सचिव ने ओमीक्रोन पर किया सचेत

गृह सचिव ने कहा कि मैं इस बात को दोहराना चाहता हूं कि सभी राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेश एहतियाती कदम उठाएं और ढिलाई ना बरतें। मानक ढांचे और स्थिति के आकलन के आधार पर स्थानीय तथा जिला प्रशासन को तुरंत, रोकथाम के उचित उपाय करने चाहिए। राज्य त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जरूरत के हिसाब से स्थानीय स्तर पर पाबंदियां लगाने पर भी विचार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here