इधर ओ​मीक्रोन सिर पर, उधर बेकार हेल्थ इंडेक्स में भी बिहार देश में सेकेंड Topper

0

नयी दिल्ली : एक तरफ जहां ओमीक्रोन की आफत सिर पर खड़ी है, वहीं गरीबी में टॉप करने वाला बिहार बेकार हेल्थ इंडेक्स में भी पूरे देश में सेकेंड टॉपर बन गया है। उससे बेकार स्वास्थ्य सूचकांक सिर्फ यूपी का है जो इस सिलसिले में टॉप पर आया है। ओमीक्रोन की दहशत के बीच नीति आयोग ने आज स्वास्थ्य सूचकांक जारी किया। इसमें केरल सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाओं वाला राज्य बना है।

नीति आयोग का हेल्थ इंडेक्स जारी

नीति आयोग द्वारा जारी चौथे हेल्थ इंडेक्स को पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 के आधार पर तैयार किया गया है। सरकारी थिंक टैंक संस्था द्वारा बनाई गई रिपोर्ट के अनुसार इस सूचकांक में केरल के बाद तमिलनाडु दूसरे स्थान पर और तेलंगाना तीसरे स्थान पर है। हालांकि यूपी ने 2018-19 की तुलना में 2019-20 में थोड़ा बेहतर काम किया मगर बिहार की तो स्थिति जस की तस बनी हुई है।

swatva

केरल सर्वश्रेष्ठ तो यूपी-बिहार बेकार

रिपोर्ट के अनुसार छोटे राज्यों में मिजोरम हेल्थ में सर्वोत्तम है जबकि दिल्ली एवं जम्मू कश्मीर ने केंद्र शासित प्रदेश की सूची में निचला स्थान हासिल किया है। हालांकि 2019-20 में इन केंद्र शासित प्रदेशों का प्रदर्शन इससे पहले के वर्ष की तुलना में सुधरा है। इधर बिहार में हालात यथावत बने हुए हैं और यह पिछड़ा राज्य स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में भी काफी पिछड़ गया है। हालांकि अभी बिहार में कोरोना की रफ्तार बाकी देश के मुकाबले धीमी है, लेकिन लोग ओमीक्रोन के खौफ से डरे हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के 6,531 नए मामले सामने आए हैं और 315 लोगों की मौत हुई। इससे कुल सक्रिय मामलों की संख्या 75841 हो गई है। वहीं मृतकों की कुल संख्या 4,79,997 हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here