27 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

एससी-एसटी का फरार गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने गोपालपुर गांव में छापामारी कर एससी-एसटी व नाबालिग के साथ छेड़छाड़ का फरार आरोपी को गिरफ्तार किया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि गोपालपुर गांव की नावालिग ने सुपन सिंह के विरुद्ध छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की थी। जांच के क्रम में आरोप सही पाया गया था। तबसे आरोपी फरार चल रहा था। घर पर होने की गुप्त सूचना मिलते ही गिरफ्तार करन्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

swatva

रजौली में प्रमुख व उपप्रमुख का निर्विरोध हुआ निर्वाचन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड प्रमुख व उपप्रमुख का निर्वाचन निर्विरोध संपन्न हुआ। रजौली एसडीओ आदित्य कुमार पियूष ने दोनों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के साथ शपथ दिलायी। इसके पूर्व अनुमंडल सभागार में सभी निर्वाचित 25 पंचायत समिति सदस्यों का शपथग्रहण कराया गया। शपथ के बाद प्रमुख व उपप्रमुख चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आरंभ करायी गयी।

प्रमुख व उपप्रमुख के लिये निर्वतमान प्रमुख सरोज देवी व उपप्रमुख के लिये विनोद राजवंशी ने अपना अपना नामांकन दाखिल कराया। विरोध में किसी के नामांकन दाखिल नहीं कराये जाने पर निर्वाची पदाधिकारी ने निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। इस प्रकार पूर्व प्रमुख सरोज देवी दुबारा पद प्राप्त करने में सफल रही।

सरिता व गजयंती को मिला नवादा सदर का ताज

नवादा : जिले के नवादा सदर प्रखंड प्रमुख व उपप्रमुख का निर्वाचन निर्विरोध संपन्न हुआ। सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती ने दोनों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के साथ शपथ दिलायी। इसके पूर्व अनुमंडल सभागार में सभी निर्वाचित पंचायत समिति सदस्यों का शपथग्रहण कराया गया। शपथ के बाद प्रमुख व उपप्रमुख चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आरंभ करायी गयी।

प्रमुख व उपप्रमुख के लिये प्रमुख सरीता देवी व उपप्रमुख के लिये गजयंती देवी ने अपना अपना नामांकन दाखिल कराया। विरोध में किसी के नामांकन दाखिल नहीं कराये जाने पर निर्वाची पदाधिकारी ने निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। इस प्रकार सदर प्रखंड के दोनों पदों पर महिलाओं ने कब्जा जमाया। ऐसा पहली बार हुआ जब सदर प्रखंड में दोनों पदों पर महिलाओं ने कब्जा जमाया है।

उप मुखिया चुनाव में अनियमितता का आरोप, पुनर्चुनाव की मांग

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड परमा पंचायत की आठ वार्ड सदस्यों ने सोमवार को कराये गये उप मुखिया चुनाव में अनियमितता का आरोप लगाया है। इस बावत समाहर्ता सह निर्वाची पदाधिकारी को आवेदन देकर पुनर्चुनाव की मांग की है।

वार्ड 04 के रामपति कुमारी, 09 के सेनापति चौहान, 11 के अलखदेव यादव, 09 के रापा मांझी, 06 के रंजू देवी, 02 के उषा देवी, 10 के निर्मला देवी व वार्ड 08 के अनीता कुमारी का आरोप है कि सभी उप मुखिया प्रत्याशी रामपति कुमारी के समर्थक हैं। सभी ने उनके पक्ष में मतदान किया लेकिन एक साजिश के तहत विपक्षी को प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया गया। विरोध करने पर पुलिस के बल पर सभी को मतदान केंद्र से जबरन बाहर कर दिया गया। सदस्यों ने समाहर्ता सह निर्वाची पदाधिकारी को आवेदन देकर चुनाव को रद्द कर दुबारा चुनाव कराने की गुहार लगाई है।

मिनी ट्रक से भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद, चालक गिरफ्तार

नवादा : राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के राजादेवर के पास उत्पाद विभाग की टीम ने राजा मिनी ट्रक के उपर बनी तहखाना से भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद किया है। मौके से वाहन चालक गुड्डू कुमार को उत्पाद विभाग की टीम ने अपनी गिरफ्त में लिया है।

शराब की बड़ी खेप धनवाद से पटना ले जाया जा रहा रहा था। इस क्रम में गुप्त सूचना के आधार पर की गयी छापामारी में विभाग को बड़ी सफलता मिली है।फिलहाल शराब को जप्त कर कार्यालय ले जाया गया है। अधिकारी चालक से पूछताछ करने में जुट गये हैं। जांच के बाद अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी।

डीडीसी ने की खनन व मद्य निषेध की समीक्षा, दिया निर्देश

नवादा : वैभव चौधरी, प्रभारी जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में कार्यालय प्रकोष्ठ में खनन, मद्य निषेध आदि विभागों के कार्यां की समीक्षात्मक बैठक हुई। वर्चुअल मिटिंग के माध्यम से बैठक में सभी थाना/चौकी के थाना अध्यक्षों के साथ मद्य निषेध पर विस्तृत समीक्षा हुई।

अनिल कुमार एएसपी मुख्यालय ने सभी थाना अध्यक्षों से छापामारी की संख्या, जब्त शराब की मात्रा, विनिष्टिकरण, गाडि़यों का राजसात, गिरफ्तारी आदि के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। प्रभारी जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि जप्त शराब को यथाशीघ्र विनिष्टिकरण कराना सुनिश्चित करें। जप्त गाडि़यों को वैध तरीकों से निलामी कराना भी सुनिश्चित करें। इसके तहत 170 गाडि़यों को निलाम किया जाना है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी की समीक्षा बैठक 04 जनवरी 2022 को प्रस्तावित है। इसके तहत लागातार औचक निरीक्षण करते हुए छापामारी करना सुनिश्चित करें।

08 दिसम्बर से 26 दिसम्बर 2021 तक मद्य निषेध विभाग के द्वारा निम्न कार्रवाई की गयी है :- कुल छापामारी की संख्या 180, कुल दर्ज अभियोग की संख्या 37, कुल गिरफ्तारी की संख्या 39, जप्त शराब की मात्र 346 लीटर, जप्त वाहनों की संख्या 05, 01 अप्रैल 2016 से 26.12.2021 तक निलाम वाहनों की कुल संख्या 548 है, जिससे 02 करोड़ 65 लाख 94 हजार की राशि प्राप्त हुई।

निलामी के लिए शेष बचे वाहनों की संख्या 84 है। 08 दिसम्बर से 26 दिसम्बर 2021 तक 13 शराब भट्ठी को घ्वस्त किया गया है। सतत् जीविको उपार्जन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 513 प्रस्ताव भेजा गया है जिसमें से 443 लाभार्थियों को इस योजना से जोड़ा गया है।

जिले में होम डिलेवरी को पकड़ने के लिए प्रत्येक थाना में कई टीमों का गठन किया गया है जिसके तहत् एक सप्ताह में 22 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तारी कर जेल भेजा गया है। खनन के कार्यां की समीक्षा करते हुए प्रभारी जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि विहित प्रक्रिया अपनाते हुए अवैध बालू खनन, परिवहन और भंडारण पर कठोर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इसके लिए लागातार औचक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।

बालू माफियों के हरकतों पर लगाम लगाने के लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि दर्ज सभी प्राथमिकों को सत्यापन करा लें एवं सभी प्रकार के वैध कागज का अवलोकन करें। सभी वारंटियों को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि हर सप्ताह भूमि विवाद की बैठक में निश्चित रूप से आयोजन करें एवं भू-विवाद की समस्या को निवारण के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दें। इससे विधि-व्यवस्था सामान्य रहेगी और लोगों को भी लाभ मिलेगा।

भवन निर्माण की समीक्षा में बताया गया कि 24 लाख रूपये रॉयल्टी की राशि जमा की गयी है। सहायक अभियंता आरसीडी ने बताया कि 48 लाख 62 हजार रूपये की रॉयल्टी की राशि जमा की गयी है। प्रभारी जिला पदाधिकारी ने कहा कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी 15 दिनों के अन्तराल पर बुधवार को भूमि विवाद पर बैठक करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में अनिल कुमार उत्पाद अधीक्षक, अखिलेश्वर कुमार , रेंजर, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, कार्यपालक अभियंता आरसीडी, खनन, भवन आदि उपस्थित थे।

छात्र-छात्राओं को किया गया वित्तीय मामलों में प्रशिक्षित

नवादा : फ्रंटलाईन पब्लिक स्कूल चातर, नवादा में वित्तीय साक्षरता शिविर आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजन किया गया। उक्त अवसर पर नवादा शाखा के मुख्य प्रबंधक उत्तम कुमार, विद्यालय के चेयरमैन प्रो0 बिजय कुमार के साथ सभी शिक्षक, शिक्षिका एवं विद्यालय के बच्चे उपस्थित रहे।

बच्चों को वित्तीय साक्षरता की जानकारियां विस्तार से दी गई। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, सुकन्या खाता इत्यादि के संबंध मे जानकारी दी गई। अपराधी ठगी से बचने के उपाय बताए गए एवं सावधान रहने कीआवश्यक जानकारी दी गयी। डॉ सुबोध कुमार वित्तीय साक्षरता समन्वयक के नेतृत्व में बच्चों को बैंक का लाभ एवं सभी योजनाओं की जानकारी दी गयी।

गांजा का पौधा बरामद, उत्पादक फरार

नवादा : उत्पाद विभाग के अधिकारियों ने अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के फरहा गांव में छापामारी कर पांच हरा गांजा का पौधा बरामद किया। इस क्रम में उत्पादक फरार होने में सफल रहा। इस बावत विभागीय कार्रवाई आरंभ की गयी है।

बताया जाता है कि फरहा गांव के रामू महतो पिता जगदीश महतो के घर के बगल खेत में गांजा उपजाये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में उत्पाद विभाग के अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई कर छापामारी कर गांजा का पौधा बरामद किया। बता दें इसके पकरीबरांवा थाना क्षेत्र के लीलो गांव में पुलिस ने गांजा की खेती का पर्दाफाश किया था। गांव में गांजा उपजाये जाने की सूचना मिलते ही गांव में अफरातफरी मचा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here