पटना जंक्शन में टिकट के लिए नहीं लगना होगा लंबा लाइन, ECR कर रही यह काम

0

पटना : पूर्व मध्य रेलवे इन दिनों नए – नए तकनीकों को प्रयोग में ला रही है। इसी कड़ी में अब पूर्व मध्य रेलवे द्वारा मेट्रो के तर्ज पर ऑटोमैक्टिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने का कवायद शुरू हो गया है। पूर्व मध्य रेलवे का कहना है कि इससे लोगों को जेनरल टिकट काटने के लिए लंबी कतार में इंतजार नहीं करना होगा।

पूर्व मध्य रेलवे द्वारा फिलहाल यह सुविधा पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन पर दी जाएगी। इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे के तरफ से सारी तैयारी कर ली गई है। फिलहाल यह मशीन पटना जंक्शन के महावीर मंदिर साइड और करबिगहिया छोर पर लगाने की योजना है। यहां फिलहाल पांच टिकट वेंडिंग मशीन लगाने की योजना है।

swatva

गौरतलब है कि, ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने से जेनरल टिकट से सफर करने वाले यात्रियों को टिकट प्राप्त करने के लिए लंबी कतार में इंतजार नहीं करना होगा। क्योंकि इस मशीन के लगने से लोग खुद टिकट ले सकेंगे। पूर्व मध्य रेलवे की योजना यह है कि यदि यह ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन पटना जंक्शन पर सही ढंग से काम करेगी तो निकट भविष्य में इस उपयोग अन्य स्टेशनों पर भी किया जाएगा। इस वेंडिंग मशीन में अपना स्मार्ट कार्ड डालने के बाद स्क्रीन पर आए दिशा-निर्देशों का पालन कर यात्री अपने गंतव्य स्थान का टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

बता दें कि, दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर कुछ वर्ष पूर्व इस तरह के टिकट वेंडिंग मशीन लगाए गए हैं। इसे लगाने के बाद लोग अब खुद से टिकट लेते हैं। जिसके बाद अब पूर्व मध्य रेलवे भी ऐसा ही करने का प्रयास कर रही है। पूर्व मध्य रेलवे के कई स्टेशनों जैसे राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र जंक्शन, दानापुर स्टेशन पर भी इस मशीन को लगाने के बारे में सोच रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here