24 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

जदयू नेता उपेन्द्र कुशवाहा ने कौआकोल में कई कार्यक्रमों में किया शिरकत

नवादा : बिहार विधान परिषद के सदस्य व पूर्व केंद्रीय मंत्री व वर्तमान में जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष अपने एक दिवसीय दौरा के तहत जिले के कौआकोल प्रखण्ड पहुंचकर विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत किया।

सबसे पहले जदयू नेता व विधान पार्षद जमुई-लक्षुआड़ मार्ग से प्रखण्ड के नक्सल प्रभावित महुडर पंचायत के गायघाट गांव पहुंचे,जहां पानी रे पानी अभियान के तहत ग्रामीणों की सहभागिता से पुनर्जीवित किये गए मरफा आहर एवं देवी स्थान का लोकार्पण किया।

swatva

जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए उन्होंने नीतीश सरकार के विकास कार्यों की चर्चा किया एवं कहा कि आज सूबे की सरकार ने ग्रामीण स्तर पर विकास की लकीरें खींची है। उन्होंने इस क्षेत्र के विकास के लिए और भी अन्य आवश्यक कदम उठाने की बात कही। इसके बाद पूर्व मंत्री प्रखण्ड के सोखोदेवरा गांव अवस्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण का आश्रम पहुंचे। जहां ग्राम निर्माण मण्डल के प्रधानमंत्री अरविंद कुमार एवं कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक डॉ० रंजन कुमार सिंह के नेतृत्व में पूर्व मंत्री का शॉल एवं बुके देकर स्वागत किया गया। इसके बाद कुशवाहा ने लोकनायक जेपी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया एवं जेपी निवास का परिभ्रमण किया।

तत्पश्चात कुशवाहा जेपी आश्रम परिसर अवस्थित राजेन्द्र भवन पहुंचकर वहां कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा आयोजित तीन दिवसीय जिविका दीदियों के फल नर्सरी प्रबन्धन विषयक प्रशिक्षण के समापन उपरान्त प्रतिभागियों के बीच प्रमाण पत्र वितरण कर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। लोगों को सम्बोधित करते हुए जदयू अध्यक्ष ने कहा कि प्रशिक्षण से सीखे गए बातों को आत्मसात कर ही लाभ उठाया जा सकता है।

मौके पर बीडीओ सुनील कुमार चाँद,जदयू नेता इंद्रदेव कुशवाहा,प्रखण्ड जदयू अध्यक्ष रामाश्रय सिंह,विनय कुशवाहा,शिवालक महतो,कृषि वैज्ञानिक डॉ० जयवंत कुमार सिंह,डॉ० धनन्जय कुमार,डॉ० भारत भूषण शर्मा,धीरेंद्र कुमार मन्नू,पिंटू पासवान आदि मौजूद थे। इसके पूर्व प्रखण्ड वार्ड सचिव संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने स्थायीकरण एवं मानदेय की मांग को लेकर कुशवाहा को ज्ञापन सौंपा।

झांकी निकालकर बच्चों को समझाया गया बाल विवाह का नुकसान

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड अन्तर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय हेमजाभारत में नई शिक्षा नीति के तहत कला समेकित शिक्षा से सिखाया जा रहा है पाठ चेतना सत्र अर्थात प्रार्थना सत्र में भारत माता की जय भगत सिंह अमर रहे के नारो से गूंजने लगे। यह दृश्य हेमजाभारत के प्रांगण के बच्चों को खूब आकर्षित किया।

वधू के रूप में बनी लड़की तथा वर के स्वरूप सजे बच्चे बच्चों ने झांकी देख जोरदार ताली से स्वागत किया। इस अभिनव प्रयोग करने वाले शिक्षक राजेश कुमार भारती ने बताया की कला और खेल से समाहित कोई अभ्यास कराया जाता है तो सीखने का अवसर दुगना हो जाता है।

प्रत्येक दिन हो रहा एक झांकी की प्रस्तुति 

प्रधानमंत्री के मन की बात में महापुरुषों को सम्मान देने स्मरण करने और उनके जीवन शैली उतारने के संदेश को अपनाया जा रहा। बच्चों ने झाँकी प्रस्तुत कि जिसके माध्यम से एक बालिका वधू और एक बालक वर बने बच्चे ने सभी बच्चों को खूब आकर्षित किया।

शिक्षक राजेश भारती ने बाल विवाह से होने वाले हानि से बच्चों को अवगत कराया और शपथ दिलाई कि वे अब बाल विवाह के विरुद्ध खड़े रहेंगे। समाजिक बुराई को खत्म कर समाज को सशक्त बनाया जा सकता है। बच्चों में साझा किया कि अगले कार्यक्रम में शराब से मुक्त समाज के लिये झांकी प्रस्तुत किया जाएगा। शिक्षाविद राजेश भारती और शिक्षा विभाग के पदाधिकारी भी बच्चों को दूरभाष से संदेश दे रहे हैं।

क्या है चेतना सत्र सदन नवाचार 

चेतना सत्र में उस दिन के जन्मदिन बच्चों का होता है उनके जन्मदिन भी समारोह पूर्वक मनाया जाता है ताकि बच्चों को जन्मदिन याद हो। बच्चों के जन्मदिन के उपहार में साबुन लेकर साबुन बैंक को मजबूत कर हाथ धुलाई कार्यक्रम को भी मजबूती दी जा रही। इस सत्र के सफल संचालन हेतु कई वर्ष से सदन का गठन किया गया है जिसमे प्रत्येक दिन का एक समूह बच्चो का पूरे दिन के रूटीन को संचालित करते है।

समूह का नामकरण महापुरुषों के नाम से किया गया है।साफ सफाई के लिये बाटे गये पूर्व संध्या को उसी समूह के जिम्मेवारी अनुसार प्रार्थना ससमय प्रश्नोत्तरी, कविता पाठ, प्रेरक प्रसंग आदि प्रस्तुत किये जाते है तथा आवश्यकता अनुसार बड़े बच्चे छोटे वर्ग में कक्षाओं को संचालित करते है।

प्रत्येक दिन एक संदेश भरा झाँकी प्रस्तुति

हर सदन समूह द्वारा झांकी प्रस्तुत होंगे ,नए नए सीखने के नवाचार जिसके अन्तर्गत सभी राज्यों के लोक नृत्य प्रस्तुत किये गये, नशामुक्ति बाल विवाह आदि पर जागरूक किये जा रहे। झाँकी में मुख्य भूमिका करिश्मा कुमारी एवं सौरभ कुमार तथा साजसज्जा शिक्षिका सीमा कुमारी तथा अन्य सहयोग में शिक्षक ललन कुमार,स्वयंसेवी आशीष कुमार एवं अरुण कुमार ने महती भूमिका निभाई।

राज्य स्तरीय सब जूनियर कबड्डी प्रशिक्षण शिविर के लिए खिलाड़ियों का चयन प्रक्रिया आरंभ

नवादा : जिले के नरहट स्थित ब्रिलिएंट माइंड पब्लिक स्कूल के मैदान में राज्य स्तरीय सब जूनियर कबड्डी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 19 दिसंबर से चल रहा है। गुरुवार को बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव व इंडिया कबड्डी फेडरेशन के संयुक्त सचिव कुमार बिजय की देखरेख में संभावित खिलाड़ियों में से फाइनल खिलाड़ियों का चयन प्रदर्शन किया गया। फाइनल चयनित नामों की घोषणा 25 दिसंबर को किया जाएगा और जिन खिलाड़ियों का चयन होगा ,वह उत्तराखंड के रुद्रपुर में 28 से 30 दिसंबर 2021 तक आयोजित होने वाली राष्ट्रीय सब जूनियर कबड्डी प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

बालक एवं बालिका दोनों टीमों से बारह बारह खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा ।चयन समिति में राज्य कार्यालय सचिव व एन आई एस कोच भवेश भारद्वाज, एन आई एस कोच अभिनव सिंह मौजूद थे।

प्रशिक्षण प्रभारी व कोच अविनाश कुमार की देखरेख में यह प्रशिक्षण व रहने खाने की व्यवस्था की जा रही है। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी संतोष कुमार वर्मा के द्वारा किया गया व आए हुए पदाधिकारियों को अंग वस्त्र भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया। आगत कबड्डी के अधिकारियों ने नवादा के उभरते हुए खिलाड़ियों को सराहा और कहा आने वाले समय में सीनियर प्रतियोगिताओं में भी नवादा का पदक प्राप्त हो उसके लिए उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। मौके पर अंकुश कुमार, धीरज कुमार ,धर्मवीर कुमार, वीरेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।

दीपक के शानदार बल्लेबाजी से बिहार ने मैच को कराया ड्रा

नवादा : बीसीसीआई द्वारा दिल्ली में आयोजित कूचबिहार अंडर-19 क्रिकेट प्रतियोगिता में बिहार का मुकाबला उत्तराखंड से हुआ। जिला क्रिकेट संघ के सचिव मनीष आनंद ने बताया कि बिहार की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में दीपक के 89 रनों के शानदार बल्लेबाजी के बदौलत टीम 308 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में उत्तराखंड ने पहली पारी में 386 रन बनाए पहली पारी में बढ़त बनाने वाली उत्तराखंड की टीम को अच्छी बढ़त मिली।

बिहार की दूसरी पारी प्रारंभ हुई तब बिहार को मैच बचाने के लिए बिहार के ओपनर बल्लेबाजों को टिककर खेलना था। जिसमें फिर से दीपक ने दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 168 गेंद का सामना कर 54 रन बनाकर नाबाद रहे तथा अपनी टीम को मैच ड्रॉ कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इससे पहले दीपक ने अपने दोनों ही मैचों में अर्धशतक जड़ा था और इस मैच के दोनों ही पारियों में दीपक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा और अपनी टीम को हार से बचाया।

कूच बिहार ट्रॉफी में बिहार के तरफ से अब तक दीपक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 292 रन बना चुके हैं। दीपक के शानदार प्रदर्शन पर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रोहित सिन्हा, सचिव मनीष आनंद, उपाध्यक्ष रंजीत पटेल, आशुतोष चंद्र, यशवंत सिन्हा, राजेश कुमार, मुरारी, मनीष गोविंद, सुरेश यादव, राकेश, श्यामदेव मोदी, सुभाष प्रसाद सहित सदस्यों ने खुशी जाहिर की है तथा दीपक के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी है।

शराब की छापेमारी करने गयी पुलिस पर ग्रामीणों ने किया हमला , चार पुलिस कर्मी जख्मी

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र अंतर्गत बुधौल गांव में सौ के संख्या में रहे शराब कारोबारियों के समर्थकों ने छापेमारी करने गयी पुलिस टीम पर हमला कर दिया, जिसमे चार पुलिस कर्मी के जख्मी होने की सूचना है।

बताया जाता है कि जिला प्रशासन के आदेशानुसार मद्य निषेध के लिए एक टीम को हिसुआ प्रखंड में बढ़ते शराब के गोरखधंधा एवं बालू माफियाओं पर रोक थाम के लिए लगाया गया है। हिसुआ थाना के सहयोग लेकर मद्यनिषेध को लेकर एक नंबर टीम एवं एएसआई निलेश कुमार भी अपने दल- बल के साथ निकल गए।

जैसे ही पुलिस बुधौल गांव पहुंची, तो गांव के लोग पुलिस को देखते ही उग्र हो गए और गांव वाले लोगों ने लाठी डंडे तथा लोहे के रड से मारने लगा। जिसमे मद्यनिषेध एक नंबर टीम में शामिल हवलदार रामरतन प्रसाद यादव के कंधे पर चोट लगी है और खींच कर वर्दी फाड़ दिया। सिपाही अनिल कुमार सिंह का बाया हाथ में चोट लगा है वहीं ड्राइवर विपुल कुमार के बाया हाथ में काफी चोट लगी है। घटना में सिपाही अनिल कुमार पर भी लोहे के रड से प्रहार कर जख्मी कर दिया है।

चारो पुलिसकर्मी को हिसुआ समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भर्ती कराया गया जहां इलाज चल रहा है। एसआई निलेश कुमार दल- बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर तीन लोगों को गिरफ्तार कर थाना लाया है। थानाध्यक्ष राजीव कुमार पटेल ने बताया कि गिरफ्तार तीनों लोग से पूछताछ किया जा रहा है, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

साइबर क्राइम में संलिप्त दर्जन भर बदमाशों को पुलिस ने उठाया, पूछताछ जारी

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के चकवाय गांव में पुलिस ने छापामारी कर साइबर क्राइम से जुड़े दर्जन भर बदमाशों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। सभी से पूछताछ की जा रही है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गयी है।

बताया जाता है कि पकरीबरांवा एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा व डीआइयू टीम के संयुक्त अभियान में पुलिस को सफलता मिली है। इसके तहत चकवाय के अलावा कुछ अन्य ठिकानों पर छापामारी की गयी। फिलहाल वारिसलीगंज थाना में हिरासत में लिए गए बदमाशों से पूछताछ की जा रही है।

बता दें वारिसलीगंज के साथ ही सीमावर्ती क्षेत्रों यथा शेखपुरा व नालन्दा के कई क्षेत्र साइबर अपराधियों का पनाहगाह बना हुआ है। सैकड़ों युवक-युवतियां ऑनलाइन ठगी के धंधे में संलिप्त हैं। ऐसे में प्रतिमाह दूसरे राज्यों से पुलिस गिरफ्तार कर ले जा रही है।बावजूद धंधेबाज कमने के बजाय बढते जा रहे हैं।

पेंट दुकान में लगी आग, लाखों का पेंट जलकर राख

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के फतेहपुर मोड़ पर श्री सिद्धि विनायक मार्बल हाउस एवं पेंट दुकान में गुरुवार की रात्रि हुई अग्निकांड की घटना में लाखों रुपये मूल्य का सामान जलकर राख हो गया। दुकानदार आर्यन कुमार ने बताया कि प्रत्येक दिन की तरह गुरुवार की देर रात दुकान बंदकर घर चले। रात में स्थानीय लोगों ने दुकान में आग लगने की सूचना दी।

सूचना मिलने के बाद तुरंत दुकान पहुंचा तो देखा कि दुकान में आग लगी हुई है। इसके बाद इसकी सूचना अग्निशमन विभाग को दिया। अग्निशमन की गाड़ी ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन उसके पूर्व सारा सामान जलकर राख हो चुका था। बाद में काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

इस दौरान दुकान में रखा पेंट, ब्रश समेत अन्य सामान जलकर राख हो गया। आग की लपटे इतना भयंकर था कि घंटे भर में दुकान में रखा सारा सामान जल गया। आगलगी की घटना में मकान को भी काफी क्षति पहुंची है। सूचना अंचल अधिकारी व थानाध्यक्ष को दी गई है।

सब्जी खरीदने आये युवक की स्कूटी गायब

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के फतेहपुर मोङ के पास सब्जी खरीदने आये युवक की स्कूटी गायब हो गयी। इस बावत थाने में आवेदन दे न्याय की गुहार लगाई है।

बताया जाता है कि रजहत गांव के मो इरशाद सब्जी खरीदने अपने स्कूटी नम्बर बी आर 27 एम 8027 फतेहपुर मोङ के पास आया था। सब्जी खरीदने के बाद पेशाब करने चला गया। गाड़ी का चाबी जल्दबाजी में उसी में रह गया। वापस लौटने के बाद वाहन को गायब देख आसपास खोजबीन की लेकिन कहीं पता नहीं चल सका। लाचार होकर बाइक चोरी की सूचना थाने को दी है। थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि सूचना के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

बड़ी चालाकी से एटीएम उड़ाया

नवादा : जिले के अकबरपुर बाजार पंजाब नेशनल बैंक एटीएम से रूपये निकासी करने आये व्यक्ति के एटीएम को बङी तेजी से गायब कर दूसरा एटीएम थमा बदमाश फरार होने में सफल रहा। पीड़िता ने सूचना थाने में दर्ज करायी है।

पीङित गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के पुरैनी गांव के उमेश मिस्त्री का आरोप है कि करीब डेढ़ बजे के आसपास पंजाब नेशनल बैंक एटीएम से एसबीआई के एटीएम से रूपये निकासी करने आये थे। जैसे ही एटीएम कार्ड डाला पूर्व से पीछे खङे दो युवकों ने बङी तेजी से मेरा एटीएम निकाल दूसरा एटीएम थमा फरार हो गया।थमाये गये एटीएम कार्ड के साथ थानाध्यक्ष को आवेदन दे न्याय की गुहार लगाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here