शहर की लाइफ लाइन दाहा नदी पुल को चालू करने को जनहित याचिका दायर

0

सिवान : शहर में प्रवेश करने के लिए दाहा नदी के ऊपर बने बंद पुल को चालू करने के लिए पटना उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर किया गया है। इस सम्बन्ध में पटना उच्च न्यायालय के अधिवक्ता चंद्रकांत ने एक जनहित याचिका सी डब्लू जे सी 19732/21 दायर कर बंद पुल को चालू करने एवं नए पूल के इतना जल्द क्षतिग्रस्त होने के कारणों की जांच की मांग की है।

विदित हो कि उत्तर-प्रदेश और बिहार को जोड़ने वाला सिवान शहर स्थित दाहा नदी पर बने एकमात्र पूल क्षतिग्रस्त होने के कारण जुलाई 21 से ही जिला प्रशासन द्वारा बिना किसी आसान वैकल्पिक रास्ता सुझाये बंद कर दिया गया। जिसके कारण पूरा शहर जाम एवम बंद सा हो गया है। पुल पर आवागमन चालू करने को लेकर तमाम आवेदन ,धरना एवम मांग के बाद भी न तो इसका मरम्मत किया जा रहा न ही चालू करने की कोई वैकल्पिक व्यवस्था की गई।

swatva

मालूम हो कि दाहा नदी पर अंग्रेजी शासन में बने पुल की आयु समाप्त हो जाने के कारण उसके समानान्तर एक पुल निगम द्वारा 2011 में निर्मित किया गया। लेकिन अपने उद्घाटन के महज एक दशक के अंदर ही घटिया निर्माण सामग्री के इस्तेमाल के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसकी सुधि न तो जिला प्रशासन ही ले रहा न बिहार सरकार पुल निर्माण निगम। इस मामले को लेकर दायर याचिका उच्च न्यायालय में सुनवाई के लिए सूची पर अंकित हो गई है।

विजय कुमार पांडेय की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here