राज्य के सभी डाकघर कोर बैंकिंग सेवा से जुड़े, ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आसानी से मिलेगी बैंकिंग सेवा की सुविधा

0

राज्य के सभी डाकघर कोर बैंकिंग सेवा से जुड़े

पटना : डाक विभाग ने ग्रामीण उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में सुगमता से बैंकिंग सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। राज्य के सभी डाकघर कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ गये हैं। राज्य में 33 प्रधान डाकघर, 1040 उपडाकघर के साथ 08 हजार 44 शाखा डाकघरों में कोर बैंकिंग सेवा मुहैया हो गई है। इससे राज्य के 2 करोड़ 24 लाख 83 हजार 429 खाताधारकों को कहीं भी किसी भी डाकघर से पैसे की निकासी और पैसे जमा कर सकेंगे।

swatva

डाकघरों के कोर बैंकिंग सेवा सेवा से जुड़ने से सबसे अधिक लाभ ग्रामीण खाताधारकों को होगी। खासकर बुजुर्गों और महिलाओं को प्रखंडों के उप डाकघरों में जाने की फजीहत से बचेंगे। डाक विभाग के पोस्ट मास्टर जनरल पूर्वी प्रक्षेत्र अदनान अहमद ने बताया कि कई शाखा डाकघरों में कनेक्टीविटी की समस्या के कारण कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ नहीं पा रहे थे। स्पेशल एंटीना लगाकर डाकघरों में इंटरनेट कनेक्टीविटी दी गई।

डाकघरों का कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आसानी से बैंकिंग सेवा मिलेगी। खाताधारकों को डाकघरों से एटीएम, नेटवर्किंग, मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस, ईमेल से सूचना मिल सकेंगी। उन्होंने बताया कि फिनाकल सॉफ्टवेयर के माध्यम से डाकघरों में कोर बैंकिंग सेवा मुहैया करायी जा रही है। यही नहीं कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ने से आईपीबीपी (इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक) के माध्यम से घर बैठे खाते का पैसा मंगवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here