जूनियर रेजिडेंट नियुक्ति में स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों व दिव्यांगों को आरक्षण

0
(health minister mangal pandey

डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाने की चल रही प्रक्रिया

पटना : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में होने वाली जूनियर रेजिडेंट की नियुक्ति में स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों व दिव्यांगों को भी मौका मिलेगा। जूनियर रेजिडेंट की नियुक्ति आरक्षण रोस्टर के तहत की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग मेडिकल कालेज सह अस्पतालों में शैक्षिक और आधारभूत संरचनाओं की स्थिति पहले से और बेहतर करने को लेकर निरंतर प्रयास कर रहा है। इसक अलावे डॉक्टर, नर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ के रिक्त पदों पर नई नियुक्ति की जा रही है। इस नियुक्ति में स्थाई नियुक्ति में देरी की स्थिति होने पर संविदा के आधार पर खाली पदों पर बहाली की जा रही है।

मंगल पांडेय ने कहा कि प्रदेश के मेडिकल कालेज अस्पतालों के लिए संविदा के आधार पर 1062 जूनियर रेजिडेंट को नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। साथ ही स्वतंत्रता सेनानी के पोता, पोती, नाती और नतिनी के लिए कुल पद का दो प्रतिशत पद आरक्षित किया गया है। अर्थात इनके लिए पंद्रह पद आरक्षित रहेंगे। इसी तरह से दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कुल पद का चार प्रतिशत पद को आरक्षित रखा गया है।अर्थात 31 पद आरक्षित रहेंगे।

swatva

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने में लगातार प्रयास कर रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की स्वास्थ्य सुविधा को उच्च कोटि का बनाया जा रहा है। इलाज,जांच से लेकर दवाएं तक मुफ्त में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मरीजों को घर से अस्पताल तक पहुंचाने को हर दिन चौबीस घंटे मुफ्त में एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। मरीजों का सरकारी अस्पतालों के प्रति विश्वास बढ़ने के कारण सरकारी अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन दिन बढ़ती जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here