20 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

बैंक ऑफ इंडिया के तीन सीएसपी को किया गया ब्लॉक

नवादा : नवादा में बैंक ऑफ इंडिया के सीएसपी घोटाला मामले में बैंक अधिकारियों ने कार्रवाई तेज कर दी है। करीब एक करोड़ 56 लाख का घोटाला करने का आरोपी सीएसपी संचालक रंजन कुमार पर बैंक कार्रवाई करने की तैयारी में है। रंजन व उसकी पत्नी तथा भाई के नाम से नवादा में तीन सीएसपी संचालित था। नगर थाना क्षेत्र के बुधौल निवासी प्रमोद सिंह के पुत्र रंजन कुमार द्वारा बैंक घोटाला का उजागर दुमका जिला से हुआ।

वहां के ट्रेजरी से बैंक ऑफ इंडिया के अपने निजी एकाउंट में 6 लाख रूपये निकाले जाने का प्राथमिकी स्थानीय बैंक प्रबंधक द्वारा दुमका नगर थाना में दर्ज कराया गया था जिसमें कांड संख्या-276/21 दिनांक 8 नवम्बर 2021 को दर्ज कराया गया था। उन दिनों वहां की पुलिस रंजन को नवादा से गिरफ्तार कर ले गई। जिसके बाद जमानत पर वह रिहा होकर नवादा में रह रहा है।

swatva

इस घटना के बाद से उसके कारनामों की जांच दुमका पुलिस करना शुरू किया जिसमें उसके नवादा आईडीबीआई) एकाउंट में दुमका ट्रेजरी का 52 लाख रूपये ट्रांसफर होने की खुलासा हुई। इतना ही नहीं रंजन ने अपने भाई निरज कुमार के निजी एकाउंट में बैंक घोटाला का 12 लाख रूपये ट्रांस्फर कराया। घोटालेबाज रंजन के भाई निरज के नाम से अकबरपुर थाना क्षेत्र के मस्तानगंज में सीएसपी संचालित था।

दुमका पुलिस के द्वारा मामला का खुलासा किये जाने के बाद नवादा में बैंक ऑफ इंडिया के नाम से संचालित रंजन व उसकी पत्नी तथा उसके भाई के सीएसपी को तुरंत सील कर दिया गया। इस पूरे प्रकरण में बैक ऑफ इंडिया के नाम पर जिले में जिन-जिन लोगों से फर्जीवाड़ा कर रूपये लिए गये, उन ग्राहकों में कोहराम मच गया। रंजन के फर्जीवाड़ा की सूचना पर बैंक प्रबंधक के पास एक दर्जन आवेदन प्राप्त हो चुका है. जिसके आधार पर बैंक के वरीय अधिकारी जांच कर रही है।

बैंक प्रबंधक धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि रंजन अपनी पत्नी और भाई के नाम पर सीएसपी के माध्यम से लोगों को फर्जी रसीद देकर बैंक में रूपये जमा करने का फर्जीवाड़ा करता था जिसको लेकर एक दर्जन आवेदन ग्राहकों का प्राप्त हुआ है। उसके व उसकी पत्नी और भाई का एकाउंट को फ्रिज कर सीएसपी को बंद कर दिया गया है। साथ ही पूरी प्रकरण की सूचना बैंक के वरीय अधिकारी को भेजा जा चुका है।

सीएसपी घोटालेबाज से बगैर बैंक सूचना के सेटलमेंट कराने वाले ग्राहकों पर भी होगी कार्रवाई 

बैंक को बिना सूचना दिए बैंक सेटलमेंट करने वालों पर होगी कार्रवाई बैंक के पटना जोनल अधिकारी ने साफ कहा कि जो लोग बगैर बैंक सूचना के सेटलमेंट कराकर राशि लेते हैं, उनपर भी कार्रवाई की जायगी।गौरतलब हो कि एक ग्राहक दो लाख रूपये एफडी के नाम पर घोटालेबाज रंजन को प्रतिमाह दो हजार रूपये के सूद पर दिया था। इतना ही नहीं बैंक में भी आवेदन देकर सेटलमेंट कराने का आग्रह किया गया। लेकिन इस ग्राहक ने बगैर बैंक की अनुमति के ही घोटालेबाज से सेटलमेंट करा लिया। इस परिस्थिति में बैंक सख्ती बरतते हुए वैसे लोगों पर भी कार्रवाई करने की तैयारी में है।

किस-किस जगह पर चलाया जा रहा था सीएसपी

बैंक ऑफ इंडिया के नाम पर घोटालेबाज सीएसपी संचालक रंजन कुमार के नाम से कादिरगंज में कोड संख्या-11046552 से संचालित था. उसकी पत्नी राधिका सिंह के नाम से बैंक भवन में कोड संख्या- 110 48340 से संचातिल था। उसके भाई निरज कुमार के नाम से शहर से सटे अकबरपुर थाना क्षेत्र के मस्तानगंज में कोड संख्या- 11048037 से संचालित था। फिलवक्त तीनों को बंद करा दिया गया है।

कहते हैं बैंक के जोनल अधिकारी 

बैंक ऑफ इंडिया के नाम से सीएसपी चलाने वाला रंजन व उसकी पत्नी तथा भाई के नाम का सभी एकाउंट फ्रिज कर दिया गया है। साथ ही उसके सीएसपी को भी बंद करा दिया गया है। उसके दुमका सहित नवादा में किये गये पूरे मामले की जांच बैंक के एक्सपर्ट द्वारा किया जा रहा है। सीएसपी संचालक रंजन पर फर्जीवाड़ा मामले में प्राथमिकी दर्ज की जायगी, साथ ही इसमें जिन-जिन लोगों की संलिप्तता है, उन सभी को जेल जाना होगा।

इसके अलावा जो लोग बगैर बैंक की अनुमति के सेटलमेंट कराकर राशि ले चुके हैं। उन पर भी कार्रवाई होगी। बैंक के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों को बैंक किसी भी हालत में नहीं छोड़ेगी। बहुत जल्द बैंक द्वारा प्राथमिकी दर्ज कर सभी पर कार्रवाई के लिए तैयारी कर चुकी है.- राकेश भारती, नोडल अधिकारी, बैंक ऑफ इंडिया।

बैंक मैनेजर का अपहरण पिता ने थाने में आवेदन दे लगाई गुहार, तलाश में जुटी पुलिस

नवादा : नगर के  केनरा बैंक के एरिया मैनेजर सुधांशु कुमार को अगवा कर लिया गया। इस बाबत उनके पिता सुबोध प्रसाद ने नगर थाना में अज्ञात अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। एरिया मैनेजर शहर के नवीन नगर मोहल्ले में पूरे परिवार के साथ रहते हैं।

अपहृत के पिता ने बताया कि 16 दिसंबर को सुधांशु घर से चाय-नाश्ता करके निकले थे। उनकी पत्नी राधा रानी घर में कुरियर का काम करती हैं। सुधांशु ने उनके सेंटर से 16 हजार रुपये लिए थे। इसके बाद लौटकर घर नहीं आए।

उन्होंने उसी रात कुरियर कंपनी के स्टाफ विक्रम को फोन कर खुद को नवीन नगर में होने की जानकारी दी। फिर उनका मोबाइल बंद हो गया। जिसके बाद परिवार वालों ने थाना में आवेदन देकर अपहरण की आशंका जताई है। थानाध्यक्ष विजय कुमार सिंह ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया गया है। जल्द ही इसमें सफलता मिलेगी। आधुनिक और सूक्ष्म तरीके से जांच की जा रही है।

अकबरपुर में नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के शपथग्रहण की तिथि निर्धारित

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड पंचायत चुनाव के समाप्ति के उपरांत नवनिर्वाचित मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पसंस व पंच का शपथग्रहण को ले तिथि का निधारण कर दिया गया है। नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को बीडीओ और सीओ शपथ दिलायेंगे। इस बार जनप्रतिनिधियों को शराब नहीं पीने की भी शपथ दिलाई जायेगी। बीडीओ डा. मृत्युंजय कुमार ने बताया कि शपथ ग्रहण दो पालियों में दिलाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि 24 दिसबंर को बड़ैल , सकरपुरा, मलिकपुर नेमदारगंज, लेदहा, 27 दिसंबर को तेयार, गोविन्दविगहा, परतोकरहरी, कुलना, 28 दिसंबर को पैजुना, फतेहपुर, पचरुखी, पांती, 29 दिसंबर को माखर, पंचगांवा, बलिया बुजुर्ग, बकसंडा, 30 दिसंबर को बरेव, भनैल लोदीपुर, बुधुआ में शपथग्रहण कराया जायेगा। शपथग्रहण के उपरांत उपमुखिया और उपसरपंच का चुनाव कराया जायेगा। शपथग्रहण प्रखंड मुख्यालय में कराया जायेगा। तिथि का निर्धारण होते ही उप मुखिया व उप सरपंच चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है।

रजौली अनुमंडल में प्रमुख व उप प्रमुख चुनाव तिथि का हुआ निर्धारण

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल पदाधिकारी आदित्य कुमार पियूष ने सभी सात प्रखंडों के प्रमुख व उपप्रमुख चुनाव तिथि का निर्धारण कर दिया है । सभी बीडीओ को निर्वाचित सदस्यों को सूचना देने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि चुनाव अनुमंडल सभागार में दो पाली में कराया जाएगा। सर्वप्रथम निर्वाचित प्रतिनिधियों को शपथ दिलाया जायेगा। तत्पश्चात चुनाव की प्रक्रिया आरंभ करायी जायेगी।

27 दिसम्बर को पहली पाली में रजौली व दूसरी पाली में मेसकौर प्रखंड का शपथग्रहण बाद चुनाव कराया जाएगा। 28 दिसम्बर को पहली पाली में सिरदला व दूसरी पाली में नरहट प्रखंड प्रमुख व उपप्रमुख चुनाव तिथि का निर्धारण किया गया है। 28 दिसम्बर को पहली पाली में अकबरपुर व दूसरी पाली में गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के लिए चुनाव तिथि का निर्धारण किया गया है । सबसे अंतिम 30 दिसम्बर को पहली पाली में रोह प्रखंड प्रमुख चुनाव तिथि का निर्धारण किया गया है।तिथि निर्धारित होते ही प्रमुख व उपप्रमुख दावेदारों की सरगर्मियां तेज हो गयी है।

दहेजाभियुक्त समेत तीन गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने रविवार की देर रात दो अलग-अलग स्थानों में छापामारी कर दहेजाभियुक्त समेत तीन को गिरफ्तार किया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि श्रीरामपुर गांव में छापामारी कर दहेजाभियुक्त कांड संख्या २५६/२१ के फरार आरोपी रामरूप चौधरी को गिरफ्तार कर लिया। कस्बा पचरूखी गांव में छापामारी मारपीट का फरार आरोपी ओमप्रकाश प्रसाद व रोहित कुमार को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here