19 दिसंबर : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

हीरे-मोती कारोबारी के घर लाखों की चोरी

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा के नगर थानान्तर्गत मिल्की मोहल्ले में गुरहट्टी गली निवासी हीरे-मोती के एक कारोबारी के घर से नगदी और जेवर समेत लाखों की संपत्ति चोरी कर ली गयी है। रिश्तेदार की तबीयत खराब होने पर दिल्ली गये कारोबारी के घर को चोरों ने निशाना बनाया है।

गुरुवार को आसपास के लोगों की सूचना पर कारोबारी को चोरी की जानकारी मिली। उसके बाद कारोबारी के परिजन और रिश्तेदार घर पहुंचे। चोरी की घटना कारोबारी असलम मंसूरी के घर हुई है। उनकी अंगूठी में हीरे-मोती के नगीने का कारोबार है।

swatva

बताया जा रहा है कि रिश्तेदार की तबीयत खराब होने पर कारोबारी 14 दिसंबर को दिल्ली चले गये थे। इसी बीच चोरों द्वारा दरवाजा तोड़ घटना को अंजाम दिया गया। चोरों द्वारा उनके घर के कोने- कोने को खंगाल दिया गया है। उनकी बेटी नसरत परवीन के अनुसार वह पटना थी। जबकि उसके पापा दिल्ली गये थे। इससे घर बंद था। इस बीच पड़ोस के लोगों ने कॉल कर चोरी की सूचना दी। इस पर वह और कुछ रिश्तेदारों के घर पहुंचे। तब देखा कि घर का सारा सामान बिखरा पड़ा है।

उनके अनुसार घर से करीब पांच लाख रुपये नगद और लाखों रुपये के जेवर की चोरी कर ली गयी है। इसमें हीरे-मोती के कीमती नग भी शामिल हैं। कारोबारी के एक रिश्तेदार के मुताबिक घर से सिर्फ कीमती सामानों की ही चोरी की गयी है। इस कारण किसी जानकारी की ओर ही आशंका जा रही है। इधर, पुलिस मामले की छानबीन और चोरों की पहचान में जुटी है।

मोस्ट वांटेड सभा यादव को मैसूर(कर्नाटक) पुलिस ने किया गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिले में हत्या और आर्म्स एक्ट सहित अन्य मामलों में वांटेड मुखिया पति कुख्यात सभा यादव को कर्नाटक के मैसूर जिले में गुरुवार को गिरफ्तार किया गया है। सभा यादव हसनबाजार ओपी क्षेत्र के इनरपतपुर गांव का रहने वाला है। उसकी पत्नी लखमीना देवी पीरो प्रखंड की कटरियां पंचायत की मुखिया है। उसकी गिरफ्तारी के बाद पुलिस सभा यादव को भोजपुर लाने में जुटी है। इसके लिये पुलिस की एक टीम को कर्नाटक भेजा गया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार सभा यादव की हसनबाजार ओपी क्षेत्र के पचरूखिया गांव निवासी लालमोहर साह की हत्या और आर्म्स एक्ट सहित अन्य मामलों में तलाश थी।

बता दें कि इनरपतपुर गांव निवासी सभा यादव पुराना हिस्ट्रीशीटर रहा है। उसके खिलाफ कई थानों में डकैती और हत्या जैसे मामले दर्ज हैं। पिछले साल 29 अगस्त की रात पचरूखिया गांव में लालमोहर साह की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। उस मामले में सभा यादव के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी। केस सुलह नहीं करने पर इस साल 17 अगस्त को लालमोहर साह के बेटे दुर्गा साह को भी गोली मार दी गयी थी।

पांच में से चार सेक्स काण्ड के नामित साक्ष्य के अभाव में बरी, पूर्व राजद विधायक अभी भी फरार

आरा : साल 2019 में बिहार के सबसे ज्यादा चर्चित सेक्स काण्ड में भोजपुर जिला के सन्देश विधानसभा से राजद के पूर्व विधायक अरुण यादव को राहत मिलती नज़र आ रही है| इस काण्ड के चार आरोपितों को साक्ष्य के अभाव में कोर्ट ने बरी कर दिया है|

इस चर्चित रेप काण्ड में पीड़ित के भाई बहन तथा परिजन सहित सभी गवाह अपने बयान से मुकर गए जिस वजह से अवर जिला एवं सत्र न्यायाधीश VI व पोक्सो के विशेष न्यायालय ने गिरफ्तार मनरेगा इंजिनियर अमरेश कुमार, किशोरी को धंधे में धकेलने वाली अनिता देवी, उसके सहयोगी संजीत कुमार तथा संजय कुमार को बाइज्ज़त बरी कर दिया|

18 जुलाई 2019 को पीड़ित पटना के सेक्स रैकेट संचालक के चंगुल से भाग कर आरा आई थी| यौन शोषण से पीड़ित के भाई ने नगर थाने में आवेदन देकर अनिता देवी तथा संजीत कुमार उर्फ़ छोटू की विरुद्ध शिकायत दर्ज कराई थी| जिसके बाद नगर थाने में काण्ड संख्या 340/19, तथा पोक्सो में काण्ड संख्या 47/19 दर्ज हुआ था| पीडिता के 164 के पहले बयान में मनरेगा के इंजिनियर अमरेश कुमार तथा संजय कुमार उर्फ़ जीजा को आरोपित किया गया जबकि 164 के दूसरे बयान में राजद के पूर्व विधायक अरुण यादव आरोपित हुए| पुलिस ने इस सम्बन्ध में 161 का बयान भी दर्ज किया था| इस घटना में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था जबकि बार बार छापेमारी एवं कुर्की के बावजूद पूर्व विधायक को पुलिस आजतक गिरफ्तार नहीं कर सकी|

पीडिता के भाई बहन सहित करीब सभी ने इस घटना के होने से इनकार किया जबकि डॉक्टर ने अपनी मेडिकल रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा कि पीडिता को कोई आंतरिक या बाह्य इंजुरी नहीं है तथा कोई ऐसा चिह्न भी नही मिला जो रेप की पुष्टि करता हो|

आरोपितों के वकील विष्णुधर पाण्डेय ने बताया कि 18 जुलाई 2019 को रेप काण्ड नगर थाने में दर्ज हुआ था जबकि घटना करीब एक महीने पहले की बताई जाती है| गवाहों की गवाही के बाद गिरफ्तार सभी आरोपित बरी कर दिए गए है| उन्होंने बताया की पूर्व विधायक अरुण यादव अभी फरार हैं| उनके कोर्ट में समर्पण के बाद उनके खिलाफ कोर्ट की कार्रवाई चलेगी|

राजद सुप्रीमो लालू यादव के काफी करीब माने जाने वाले अरुण यादव भोजपुर सन्देश विधान सभा क्षेत्र के पूर्व विधायक थे| रेप काण्ड में आरोपित होने के बाद से वे फरार चले आ रहे हैं| अरुण यादव का उनके विधान सभा क्षेत्र में आज भी दबदबा है और यही वजह है कि उनकी पत्नी किरण देवी 2020 में विधान सभा चुनाव में राजद के टिकट पर भारी मतों से विजयी हुयी|

बहुत ही हर्ष के साथ सूचित करना है कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी दिनांक 18 दिसंबर 2021, शनिवार को “भिखारी ठाकुर समाजिक शोध संस्थान” आरा के तत्वाधान में सरदार पटेल बस पड़ाव, आरा स्थित भिखारी ठाकुर सांस्कृतिक मंच पर “भिखारी ठाकुर जयंती सह सम्मान समारोह,2021” का आयोजन हर्षोल्लास पूर्ण वातावरण में किया गया है।

क्रिकेट खेलने के विवाद में दो पक्षों के बीच मारपीट व फायरिंग

आरा : भोजपुर जिले के जगदीशपुर थानान्तर्गत हरिगांव स्थित फील्ड पर रविवार की सुबह क्रिकेट खेलने के विवाद में दो पक्षों के बीच मारपीट एवं फायरिंग हुई जिसमे दो युवक एवं मारपीट में एक युवक जख्मी हो गया। घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने हरिगांव बाजार स्थित सभी दुकानों को बंद करवा दिया। देखते ही देखते पूरे बाजार में सन्नाटा पसर गया।

घायलो को इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल लाया गया। गोली से जख्मी जगदीशपुर थानान्तर्गत कौंरा गांव निवासी उपेंद्र सिंह का 23 वर्षीय पुत्र विवेक कुमार, रामबाबू सिंह का 29 वर्षीय पुत्र राहुल कुमार है। दोनों रिश्ते में चचेरे भाई है। मारपीट में उसी गांव के निवासी संजय सिंह का 18 वर्षीय पुत्र एवं उनका दोस्त साहिल कुमार भी जख्मी हो गया। घटनास्थल पर पहुंच मामले की छानबीन में जुटी है पुलिस|

 कर्नाटक से लाया गया भोजपुर का मोस्ट वांटेड

आरा : हत्या और गोलीबारी समेत कई मामलों में वांटेड कुख्यात सभा यादव को शनिवार को कर्नाटक से भोजपुर लाया गया। उससे पीरो थाने में एसडीपीओ के नेतृत्व में पूछताछ की जा रही है। उसे गुरुवार को कर्नाटक के मैसूर में गिरफ्तार किया गया था।

एसडीपीओ राहुल सिंह ने बताया कि सभा यादव की पचरूखिया गांव निवासी लालमोहर साह की हत्या और उसके बेटे दुर्गा साह को गोली मारे जाने सहित कई मामलों में तलाश थी। गिरफ्तारी के बाद उसे पीरो लाकर पूछताछ की जा रही है। इसमें कुछ जानकारी मिली है। पुलिस के अनुसार पिछले साल 29 अगस्त की रात हसनबाजार ओपी क्षेत्र के पचरूखिया गांव में अंडा दुकानदार लालमोहर साह की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। सभा यादव के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी।

केस सुलह नहीं करने पर इस साल 17 अगस्त को लालमोहर साह के बेटे दुर्गा साह को भी गोली मार दी गयी थी। उसे लेकर भी सभा यादव के खिलाफ केस किया गया था। इसके अलावे आर्म्स एक्ट सहित कुछ अन्य मामलों में भी वह फरार चल रहा था। उसकी गिरफ्तारी को ले टीम लगी थी। इसी क्रम में उसके कर्नाटक में होने की सूचना मिली। उस आधार पर कर्नाटक के मैसूर जिले की पुलिस से संपर्क कर उसको गिरफ्तार कर लिया गया।

उसके बाद वहां के कोर्ट में पेश करने के बाद ट्रांजिट रिमांड पर भोजपुर लाया गया। सभा यादव को भोजपुर लाने के लिये दो अधिकारियों को कर्नाटक भेजा गया था। उसे फ्लाइट से पटना और वहां से गाड़ी से पीरो लाया गया। सभा यादव हसनबाजार ओपी क्षेत्र के इनरपतपुर गांव का रहने वाला है|

शराब के धंधे के लिये ममेरे भाई और साथियों के साथ लूट ली ट्रक

आरा : भोजपुर जिले में बिहिया-बिहटा स्टेट हाईवे पर पीरो थानान्तर्गत जैसीडीह मोड़ के समीप हुये ट्रक लूटकांड का खुलासा हो गया। शराब का धंधा करने के लिये बदमाशों द्वारा ट्रक लूट ली गयी है। छह से अधिक बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया था। मास्टर माइंड सहित लूट में शामिल तीन बदमाशों की गिरफ्तारी और पूछताछ के बाद पीरो एसडीपीओ राहुल सिंह ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि लूट में शामिल सिकरहट्टा थानान्तर्गत राजमहलडीह गांव निवासी गोविंद यादव, सिकरौल गांव निवासी राहुल यादव और पीरो थानान्तर्गत दुसाधी बधार गांव निवासी अंकित यादव को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के बाद तीनों को शुनिवार को जेल भेज दिया गया।

अंकित यादव गोविंद यादव का ममेरा भाई है। तीनों ने लूट में शामिल होने की बात भी स्वीकार कर ली है। घटना में शामिल अपने अन्य साथियों के नाम भी बताये हैं। उनमें तीन की पहचान कर ली गयी है। लूट में इस्तेमाल गोविंद यादव की स्कॉर्पियो भी जब्त कर ली गयी है। ट्रक लूटकांड का मास्टर माइंड सिकरहट्टा थानान्तर्गत सिकरौल निवासी राहुल यादव है। उसने गोविंद यादव के साथ मिलकर लूट की इस वारदात को अंजाम देने की रणनीति बनाई थी। बाद में अन्य साथियों को भी शामिल कर लिया गया।

एसडीपीओ ने बताया कि राहुल यादव का पहले से आपराधिक इतिहास रहा है। वह लूट सहित अन्य मामलों में आरोपित रहा है जबकि गोविंद यादव का भी शराब के मामले में नाम आ चुका है। शराब का धंधा करने के लिये इन बदमाशों द्वारा ही ट्रक को लूट लिया गया है। एसडीडीओ ने बताया कि ट्रक की बरामदगी और लूट में शामिल अन्य अपराधियों की धरपकड़ को लेकर छापेमारी की जा रही है।

एसडीपीओ ने बताया कि एफएसएल की प्राइमरी जांच में स्कार्पियो से मिले लाल रंग के धब्बे की खून के धब्बे होने की पुष्टि हो गई है। अब इस बात की जांच करायी जा रही है कि स्कार्पियों में मिले खून का धब्बा ट्रक चालक के हैं या नही? इसके लिए स्कार्पियो से मिले ब्लड सैंपल और जख्मी ट्रक चालक के खून लगे कपड़े को डीएनए जांच के लिए भेज दिया गया है।

बता दें कि लूटपाट के दौरान अपराधियों द्वारा ट्रक चालक के साथ मारपीट की गयी थी। उसमें ट्रक चालक का सर फट गया था और खून बहने लगा था। उसके कपड़े और स्कॉर्पियो में खून के धब्बे लगे थे। 14 दिसंबर की रात यूपी निवासी ट्रक चालक यूनुस शाह और खलासी आसिफ चावल लोड करने ट्रक लेकर लहरी तिवारीडीह के समीप राइस मिल आ रहे थे। इसी क्रम में रात करीब आठ बजे जैसीडीह मोड़ के समीप एक स्कॉर्पियो सवार अपराधियों द्वारा ट्रक को जबरन रोक कर ट्रक चालक और खलासी को अपने कब्जे में ले लिया गया।

अपराधियों द्वारा मारपीट कर चालक की जेब मे रखा 94 हजार रुपया छीन लिया और दोनों को कुछ दूर ले गए। वहां चालक और खलासी का हाथ-पैर बांध कर पुआल के ढेर के पास छोड़ दिया गया। उसके बाद अपराधी ट्रक लेकर भाग निकले थे। मामला संज्ञान में आने के बाद से ही पुलिस इस लूट कांड के उद्भेदन में जुटी हुई है।

बर्थडे पार्टी के दौरान बदमाशों ने की फायरिंग, बाप-बेटा समेत तीन जख्मी

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा नगर थानान्तर्गत भलुहीपुर कबीरगंज मोहल्ले में बर्थडे पार्टी के दौरान घर में घुसकर हथियारबंद बदमाशों ने फायरिंग की जिसमे बाप-बेटा समेत तीन लोग जख्मी हो गए। घायलो को आरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है|

मामला पूर्व के विवाद का बताया जा रहा है। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए दो लोगो को गिरफ्तार कर लिया तथा घटना स्थल से दो खोखा बरामद किया है। जख्मियो में नगर थानान्तर्गत भलुहीपुर कबीरगंज निवासी 48 वर्षीय गोपी कुमार, उनका 16 वर्षीय पुत्र रोहन कुमार एवं चांदी थानान्तर्गत रूपचकिया गांव निवासी स्व.ओम प्रकाश का 28 वर्षीय पुत्र जीतू कुमार शामिल है। पुलिस दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंच छानबीन कर रही है|

रजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here