13 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

असहायों की मदद को आगे आया युथ ग्रुप

नवादा : गरीबों की मदद को तैयार नवादा युथ ग्रुप फिर से असहायों की सेवा में जुट गया है । यह नवादा युथ ग्रुप जिला में काम करता है। इस ग्रुप में 16-17 साल के छात्र है। सभी छात्र संत जोसफ स्कूल में पढ़ते हैं। बच्चों ने बताया कि हम सब अपनी पॉकेट मनी से पैसे बचाकर निः स्वार्थ भाव से ज़रूरतमन्दों की मदद करते हैं। इस ग्रुप को बनाने की सोच अमृत नारायण की थी। फिर बाद में सभी साथियों के सहयोग के साथ ये ग्रुप आगे बढ़ा।

युवाओं का मानना है कि अगर भगवान ने हमे इस काबिल बनाया है कि हम किसी की मदद कर सके तो हमें ज़रुर करना चाहिए। बच्चों ने रविवार को नवादा स्टेशन परिसर में कपड़े और खाने का समान वितरण किया। क्योंकि ठंड बढ़ रही है तो उन्हें गर्म कपड़ों की सख्त जरूरत थी तो हमने उनमे वितरित किया। सामग्री वितरण करने वालों में अमृत नारायण के साथ, शाहिद नवाज़, ज़ैद, शुभम सिन्हा, तनिष्क, अयान इक़बाल, साकेत सिन्हा, धोनी, अकाब समी, हिमांशु सिन्हा समेत अनेक युवा छात्र मौजद थे।

swatva

डीएम ने सदर अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम नशा मुक्ति केंद्र का निरीक्षण किया और कहा कि नशा मुक्ति केंद्र को नशा मुक्ति के लिए ही सुरक्षित रखें। कोविड से संबंधित सामान को दूसरे जगह पर स्थानांतरित करें। नशा मुक्ति केंद्र में अब नशा से संबंधित रोगियों का इलाज किया जाएगा। उन्होंने रैन बसेरा का भी निरीक्षण किया और निर्देश दिया कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए रैन बसेरा को पूर्ण रूप से साफ सफाई करें एवं आवश्यक सामानों से सुसज्जित करें।

आरटी पीसीआर के माध्यम से सैंपल की जांच सदर हॉस्पिटल में की जा रही है, जिसका जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया। सिविल सर्जन ने बताया कि प्रतिदिन 900 सैंपल की जांच आरटीपीसीआर के माध्यम से की जा रही है। तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए एक और आर टी पी सी आर मशीन की मांग की गई है। सदर हॉस्पिटल से अनुपयोगी सामान् को भी हटाने का निर्देश दिया। जिला अधिकारी रूटीन चेकअप के लिए अपने पैर का एक्सरे कराया।

उन्होंने जिले वासियों से भी अपील किया कि पोर्टेबल एक्सरे आ गया है, जिसके माध्यम से बेड पर जाकर भी किया जा सकता है। सदर हॉस्पिटल में भी एक एक्स-रे एवं पोर्टल एक्स-रे की की सुविधा सुलभ है। उन्होंने लगाए गए आम के पौधे का भी अवलोकन किया जो पूर्ण रूप से स्वस्थ है और तेजी से विकास कर रहा है।

सिविल सर्जन के द्वारा बताया गया कि ऑक्सीजन प्लांट पूर्ण रूप से तैयार है , टेक्नीशियन के अभाव में चालू नहीं किया जा रहा है। 15-16 दिसंबर को टेक्नीशियन को ट्रेनिंग दिया जाएगा। ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन पाइप को सभी बेडो तक सुरक्षित पहुंचा दिया गया है। निरीक्षण के समय डॉक्टर अशोक कुमार डीआईओ, डॉ. अजय कुमार आदि उपस्थित थे।

एक दिवसीय फैंसी फुटबॉल मैच का आयोजन

नवादा : नगर के हरीश चंद्र स्टेडियम में एक दिवसीय फैंसी फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया। मैच प्रशासन बनाम पब्लिक एकादश के बीच खेला गया। मैच में प्रशासन की टीम ने पब्लिक एकादश को दो गोलों के अंतर से पराजित किया। एक दिवसीय प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश नशा मुक्ति अभियान का प्रचार प्रसार करना था। जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारी एवं खिलाड़ियों को नशा मुक्त होने का शपथ दिलाया।

खिलाड़ी के रूप में जिला पदाधिकारी नवादा, जमाल मुस्तफा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नवादा ,प्रखंड विकास पदाधिकारी नवादा, प्रखंड अंचल अधिकारी नवादा, जिला खेल पदाधिकारी नवादा, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा, राजीव कुमार सीनियर डिप्टी कलेक्टर, सुजीत कुमार सीनियर डिप्टी कलेक्टर, जवाहर प्रसाद अध्यक्ष फुटबॉल एसोसिएशन ,संतोष कुमार वर्मा, चंद्रिका प्रसाद अध्यक्ष रेलवे यूनियन-पंकज यादव सचिव फुटबॉल एसोसिएशन ,संजीत कुमार, श्याम कुमार ,चंद्रिका प्रसाद ,परमेंद्र कुमार, राकेश कुमार, लक्ष्मण कुमार आदि लोग इस प्रतियोगिता में शामिल थे। रैफरी के रूप में राष्ट्रपति पुरस्कार से पुरस्कृत अलखदेव प्रसाद एवं पप्पू कुमार तथा कॉमेंटेटर में श्रवण बरनवाल शामिल थे।

बगैर मंत्रोचार व ब्राह्मण, दहेज रहित अर्जक पद्धति से हुई शादी

नवादा : जिले के रोह प्रखंड अंतर्गत ब्रह्मदेव प्रसाद के पुत्र नीतीश कुमार की शादी जमशेदपुर निवासी गोपाल भगत की पुत्री नेहा कुमारी के साथ बगैर दहेज के अर्जक पद्धति से संपन्न हुई। वर वधु को विवाह का प्रतिज्ञापन अर्जक विचारक उपेन्द्र पथिक ने सत्य निष्ठा के साथ कराया।

समारोह में वधु के पिता गोपाल भगत ने अपने पुत्र पुत्रियों की शादी अर्जक पद्धति से बगैर दहेज के करने की मंच पर घोषणा की जिसकी उपस्थित लोगों ने भूरी भूरी प्रशंसा की। समारोह की अध्यक्षता चंद्रशेखर रजक और संचालन गणेश शर्मा ने किया। समारोह में बोकारो की सांस्कृतिक टीम ने विवाह गीत गाकर लोगों को मानववाद का संदेश दिया।

बजरंग दल का शौर्य संचलन 19 को

नवादा : नगर के आर एस एस. कार्यालय फल गली में विश्व हिंदू परिषद के द्वारा बैठक बुलाई गई। बैठक की अध्यक्षता जिला सह मंत्री सुबोध लाल ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व जिला मंत्री कैलाश विश्वकर्मा ने बताया कि 19 दिसंबर रविवार को गांधी इंटर विद्यालय के प्रांगण से 12: बजे दिन में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के द्वारा शौर्य संचलन निकाला जाएगा।

जिसमें बजरंग दल के युवाओं की टोली नगर के विभिन्न मार्गो से होकर वापस गांधी इंटर विद्यालय में समाप्त होगी। पूर्व जिला संयोजक जितेंद्र प्रताप जीतू ने जानकारी देते हुए बताया कि भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनाने का सपना जो हिंदू समाज के द्वारा विश्व हिंदू परिषद ने दिखाया था वह सपना अब साकार हो गया।

जिसकी खुशी में यह शौर्य संचलन निकाला जा रहा है। आम हिंदू समाज के युवा वर्ग भी इस संचलन में भाग ले सकते हैं। बजरंग दल के जिला सह संयोजक सूरज प्रताप ने बताया कि संचलन अनुशासित ढंग से निकाली जाएगी। बैठक में बजरंग दल के जिला सुरक्षा प्रमुख दिवाकर सिंह, नगर सह संयोजक अनीश सिंह, प्रवेश कुमार, अतुल प्रकाश, निराला यादव, श्रवण कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम की सफलता के लिए मेहनत करने का संकल्प लिया ।

एम्बुलेंस चालक समेत तीन गिरफ्तार, शराब जब्त

नवादा : जिले के गोविन्दपुर पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर शराब के नशे में धुत एम्बुलेंस चालक समेत तीन को गिरफ्तार किया है। इस क्रम में एक लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि माधोपुर जंगल हनुमान मंदिर के पास शराब बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में की गयी छापामारी में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा जबकि दो को एक लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार की पहचान माधोपुर गांव के दयानंद पासवान व सुनील यादव के रूप में की गयी है। दोनों के विरुद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

इस बीच दर्शन नाला के पास झारखंड राज्य के बासोडीह से आ रहे एम्बुलेंस चालक के शराब नशे में धुत गिरफ्तार कर लिया। चिकित्सकीय जांच में शराब की पुष्टि होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। गिरफ्तार चालक विश्वकर्मा कुमार कच्ची दरगाह पटना का रहने वाला बताया गया है।

युवक की संदेहास्पद स्थिति में मौत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के चोथा गांव में युवक की रहस्यमय मौत हो गई। मौत का कारण चाय में जहर बताया गया है। मृतक की पहचान चोथा गांव निवासी संजय यादव के रूप में हुई है। मृतक के साले राजीव रंजन ने इस मामले में मृतक के चाचा सिरोडाबर पंचायत के पूर्व मुखिया और चोथा गांव निवासी मनोज यादव पर भतीजा संजय यादव की हत्या का आरोप लगाया है।

राजीव रंजन ने बताया, उसके जीजा संजय झारखंड के कोडरमा जिले के तिलैया में रहते थे। रविवार को चौथा गांव में पैतृक संपत्ति का बंटवारा चल रहा था, इसलिए वे आए थे। बंटवारा के दौरान ही मनोज यादव, कुलदीप यादव व उनके परिवार के अन्य कई लोग मिलकर मेरे जीजा संजय यादव को चाय में जहर मिलाकर पिला दिया।

उनकी तबीयत जैसे ही बिगड़ी आनन-फानन में अनुमंडल अस्पताल मैं लाया गया। जहां से डॉक्टर ने रेफर कर दिया। सदर अस्पताल लाने के बाद डॉक्टर ने पावापुरी ले जाने को कहा। पावापुरी ले जाने के क्रम में ही संजय की रास्ते में मौत हो गई। मृतक के शव का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में किया जा रहा है।बता दें कि रविवार को पूर्व मुखिया के परिवार में पैतृक संपत्ति को लेकर अनुमंडल कार्यालय के सामने जमीन की नापी चल रही थी। सभी जमीन का बंटवारा होना था।

पूरे परिवार जुटे हुए थे और बंटवारे की प्रक्रिया चल रही थी। इसी दौरान यह घटना घटी है। हालांकि अभी तक पुलिस को परिजन के द्वारा कोई सूचना नहीं दिया गया है। घटना के संबंध में आरोपी पूर्व मुखिया मनोज यादव ने कहा कि- “परिवारिक बंटवारा चल रहा था। किसी बात को लेकर विवाद हुआ। पूर्व से भी संजय मानसिक रूप से आर्थिक तंगी के कारण परेशान था, इसी वजह से अपने जहर खाया लिया है। मेरे ऊपर लगाया गया आरोप गलत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here