12 दिसम्बर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

किसान आंदोलन को सफल मानते हुए भाकपा-माले मनाएगी संकल्प दिवस

मधुबनी : भाकपा(माले), राजनगर प्रखंड कमिटी की बैठक पिलखबार गांव में प्रखंड माले सचिव दानी लाल यादव की अध्यक्षता में हूई। बैठक को संबोधित करते हुए भाकपा-माले के जिला सचिव ध्रुब नारायण कर्ण ने कहा कि भाजपा के फासीवादी राज्य में लोकतंत्र और जनता के अधिकारों पर हमले तेज हो गये है। परंतु लोकतंत्र और जन अधिकारों पर हमले के खिलाफ जनता का आंदोलन और ब्यापक जन गोलबंदी भी शुरू हो गई है।

जिसका परिणाम है कि एक बर्ष से लगातार जारी किसानों के जुझारू आंदोलन के सामने मोदी, शाह की फासीवादी भाजपा सरकार को पिछे हटना पड़ा है। तीनों काले कृषि कानून को वापस लेना पड़ा है। जो सभी आंदोलनकारीयों के लिए प्रेरणादायक सिद्ध हुआ है। इससे सबक लेकर हमें ब्यापक जनता की गोलबंदी पर जोर देना, उनके बीच से पार्टी सदस्यों को भर्ती करना है। हर तरह से-पार्टी को बैचारिक, राजनीतिक और सांगठनिक रुप से मजबूत बनाना है।

swatva

बैठक की अध्यक्षता करते हुए भाकपा-माले के प्रखंड सचिव दानी लाल यादव ने कहा कि 18 दिसंबर को संकल्प दिवस के तौर पर राजनगर प्रखंड के सैकड़ों पार्टी सदस्यों व कार्यकर्ताओं का आम बैठक पीलखबार गांव में आयोजित किया जाएगा। बैठक में संकल्प पत्र का अध्ययन, पार्टी सदस्यों का नवीनीकरण एवं सदस्यता कार्ड का वितरण होगा।नये पार्टी सदस्यों की भर्ती भी किया जायेगा। बैठक को संबोधित करते हुए किसान महासभा के जिला अध्यक्ष महाकांत यादव ने कहा कि किसानों के लिए गेहूं बाव का समय आ गया है। परंतु खाद की किल्लत बना हुआ है। इस सबाल को लेकर माले और किसान महासभा आंदोलन की शुरुआत करेगी।

बैठक को संबोधित करते हुए आईसा नेता राहुल कुमार यादव ने कहा कि मोदी नीतीश के राज में गरीब, मजदूर किसान परिवार से आये छात्रों को शिक्षा से बंचित करने की साज़िश हो रही है।बिश्वबिद्धालयों में भारी घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। दिनांक 15 दिसंबर को आईसा की ओर से राज्यपाल का पुतला दहन किया जायेगा। इस बैठक को जय लाल दास, मार्कंडेय यादव, योगेन्द्र महतो, सुरज मुखिया, शुसीला देवी, गुणेश्वर यादव वगैरह ने संबोधित किया।

परिवार नियोजन साधन अपनाकर राज्य के कुल प्रजनन दर में कमी संभव :- मंगल पांडेय

मधुबनी : विकास दर में वृद्धि कुल प्रजनन दर में गिरावट से ही संभव है, यह सीधा गणित है जिसे सबको समझने की जरुरत है।“सफल कपल अभियान” के अंतर्गत परिवार नियोजन साधनों एवं सेवाओं की मांग युवा दम्पत्तियों में बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान के तहत युवा योग्य दम्पत्तियों की परिवार नियोजन के साधन अपनाने एवं उनके फायदों के बारे में जागरूक करने में सहायता मिलेगी”.उक्त बातें मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार सरकार ने राज्य स्वास्थ्य समीति के सभागार में “सफल कपल अभियान” के उद्घाटन के समय कही।

परिवार नियोजन साधन अपनाकर राज्य के कुल प्रजनन दर में कमी संभव

मंगल पांडेय ने बताया, राज्य की कुल प्रजनन दर राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के आंकड़ों के अनुसार 3.4 से घटकर 3 हुयी है. कुल गर्भ निरोधक प्रचलन दर 23.3 से बढ़कर 44.4 एवं अपूरित मांग की दर 21.2 से घटकर 13.6 पर आ गयी है. इन उपलब्धियों के महत्वपूर्ण कारक स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से दी जा रही परिवार नियोजन सामग्री एवं सेवाओं की बढ़ती पहुँच और गुणवत्ता में सुधार है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, इस कारण परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. राज्य की कुल प्रजनन दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है और इसे कम कर राष्टीय औसत तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत रहना होगा।

2 लाख से ज्यादा युवा दम्पत्तियों को परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित करने का है लक्ष्य

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया सामाजिक मुद्दों को ध्यान में रखते हुए राज्य स्वास्थ्य समीति के सहयोग से पाथफाइंडर संस्था द्वारा “सफल कपल अभियान” चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत राज्य के पांच जिलों, पटना, गया, नालंदा, वैशाली तथा मुजफ्फरपुर में अबतक दो लाख से ज्यादा युवा दम्पत्तियों को आधुनिक गर्भ निरोध के साधनों की जानकारी देने एवं उन्हें इस्तेमाल के लिए प्रेरित करने का लक्ष्य रखा गया है।

पटना, नालंदा एवं वैशाली जिलों में जागरूकता वाहन रवाना

मंगल पांडेय द्वारा “सफल कपल अभियान” के तहत रविवार को राज्य के तीन जिलों पटना, नालंदा एवं वैशाली के लिए तीन जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर केशवेन्द्र कुमार, अपर कार्यपालक निदेशन, राज्य स्वास्थ्य समीति, अनिमेश पराशर, अपर कार्यपालक निदेशन, राज्य स्वास्थ्य समीति, बिहार एवं डॉ. मोहम्मद सज्जाद, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, परिवार नियोजन ने भी अपने सुझाव रखे एवं “सफल कपल अभियान” कार्यक्रम को अपनी शुभकामनायें दीं। कार्यक्रम का संचालन पाथफाइंडर इंटरनेशनल के निदेशक, मनीष मित्रा ने किया।

मुंसिफ अदालत ने किया मुखिया पद के प्रत्याशियों के नाम सम्मन जारी, पेश होने का आदेश

मधुबनी : जिले के मुंसिफ अदालत से इलेक्शन केस संख्या 13/2021 में लदनियां प्रखंड के पद्मा पंचायत से मुखिया पद के प्रत्याशियों के नाम से सम्मन जारी किया है। मुंसिफ अदालत से पद्मा पंचायत के मुखिया पद अभ्यर्थी सुजित कुमार पासवान (विजेता), अजय कुमार साफी, त्रिगुन पासवान, राकेश कुमार राम सहित अन्य के नाम 8 दिसंबर 2021 को जारी किया है। जारी सम्मन के अनुसार 22 दिसंबर 2021 को दिन के 10बजे अदालत में हाजिर होकर अपना पक्ष स्वयं या वकील के माध्यम से रखना है।

ज्ञात हो पद्मा पंचायत के निवर्तमान व मुखिया पद के पराजित प्रत्याशी कपिलदेव साफी ने आर.के. कॉलेज परिसर में 26 अक्टूबर को त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव 2021 को लेकर हुए वोट के मुखिया पद के मतगणना के परिणाम घोषणा में पारदर्शिता बरतने एवं बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत जिला निर्वाची (पं०) सह जिला पदाधिकारी, सचिव राज्य निर्वाचन आयोग, पटना एवं आरओ लदनियां से लिखित शिकायत की। शिकायती पत्र को अनसुना करने पर उन्होंने मधुबनी जिले के मुंसिफ अदालत में केस दर्ज किया था।

ट्रक ड्राइवर को चाकू से गोदकर अपराधियों ने की हत्या, सड़क किनारे फेंका मिला शव

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के उमगांव स्थित एफसीआई गोदाम के समीप एनएच 104 सड़क किनारे 35 वर्षीय युवक की चाकू से गोदकर हत्या कर शव को फेंक दिया गया। मृतक की पहचान जयनगर निवासी पप्पु दास के रूप में कई गई है। मिली जानकारी के अनुसार एनएच किनारे शव को देख स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी, जिसके बाद थाना अध्यक्ष प्रेम लाल पासवान दलबदल के साथ मौके पर पहुंची। इधर शव की शिनाख्त होने के बाद पुलिस ने पोस्टार्टम के लिए मधुबनी भेज दिया।

मृतक के भाई सुरेंदर दास ने बताया कि बीते शनिवार की शाम उसका भाई जयनगर एससीआई से आनाज लदा ट्रक लेकर उमगाँव एफसीआई गया हुआ था, लेकिन रविवार की अहले सुबह उसकी हत्या किए जाने की सूचना मिली है। मृतक की चार साल की पुत्री है। इस बाबत हरलाखी थाना अध्यक्ष प्रेमलाल पासवान ने बताया कि पुलिस मामले की बारीकी से जांच कर रही है। शीघ्र ही मामले का उद्वेधन करते हुए अपराधियो को पकड़ लिया जाएगा। वहीँ घटना के बाद आसपास के लोगों में दशहत का माहौल क़ायम है।

कबीर गोष्ठी संत सम्मेलन के आयोजन से माहौल हुआ भक्तिमय

मधुबनी : जिले के झंझारपुर प्रखंड क्षेत्र के नवानी पंचायत अंतर्गत परमानंदपुर गांव में रविवार की दोपहर राजकुमार चौपाल के दरबाजे पर महात्मा शिबू दास के द्वारा एकदिवसीय कबीरदास सदगुरु संत सम्मेलन सह भजन कीर्तन का भव्य आयोजन किया गया। संत सम्मेलन के आयोजन के अवसर पर छह घंटे तक निर्गुण,नचारी,भजन सह कीर्तन किया गया। कबीर वाणी सह निर्गुण सुनने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

कबीर वाणी सह निर्गुण सुनने के लिए संत महात्माओं के साथ-साथ महिलाओं की भी काफी भीड़ देखने को मिला। एक दिवसीय संत सम्मेलन के आयोजन से परमानंदपुर, नवानी,सोनरे, सिरखडि़या,धेपुरा विष्टौल, समेत दर्जनों गांव का माहौल भक्ति में हो गया संत सम्मेलन के आयोजन के बारे में पूछे जाने पर आयोजक महात्मा शिबूदास ने बताया कि सद्गुरु कबीर दास के कृपा से कबीर भक्तों को कभी भी किसी तरह का कोई परेशानी नहीं होता।

अगर कोई मुसीबत भी होता है तो यदि वह कबीर दास जी का स्मरण करता है, तो मुसीबत से बाहर निकल जाता है। कबीरा स्तुति करने से घर के हर प्रकार के क्लेश और संकट दूर हो जाता है। भजन कीर्तन के बाद संध्या आरती भी किया गया। संध्या आरती में परमानंदपुर समेत अन्य गांव के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

कबीर भजन गोष्ठी सम्मेलन के बाद 51 महात्माओं को भोजन कराया गया और उन्हें दक्षिणा भी दिया गया। कबीर गोष्टी संत सम्मेलन में सीताराम चौपाल, राजकुमार चौपाल, दुलारचंद सदाम, जयलाल चौपाल, वृहस्पति चौपाल, गंगा चौपाल, संतोष कुमार राय, रेशम लाल सदाय, बिदेश्वर चौपाल, रामदास चौपाल, अशोक चौपाल समेत सैकड़ों महात्मा उपस्थित थे।

प्रखंड मुख्यालय परिसर में वार्ड सचिव संघ की हुई बैठक

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी प्रखंड मुख्यालय स्थित नैनादत्त जनता महाविद्यालय परिसर में रविवार को वार्ड सचिव संघ की एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता शिव कुमार साहु ने की, तथा इसका संचालन रामचंद्र राम ने की। इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रदेश प्रवक्ता शिव कुमार भी मौजूद थे। इस बैठक में उनलोंगो ने बिहार सरकार पटना से तीन सूत्री मांग की है।

प्रत्येक वार्ड सचिव को सरकारीकरण करने, मानदेय भुगतान करने, और वर्तमान से भविष्यत समय में सेवा जारी रखने, पूर्व समय में जो वार्ड सचिव अपना सेवा प्रदान कर चुके हैं, उसका मानदेय भुगतान किया जाए। उक्त बैठक में राजदेव यादव इंद्रदेव मंडल, उमेश यादव, मुकेश ठाकुर, तारकेश्वर महतो, मो. जावेद अली, संगीता देवी, नीलम देवी, अरुण धांगर, नईम अंसारी, इंद्र देव राय, बेचन कुमार यादव आदि वार्ड सचिव मौजूद थे।

कृषि इनपुट अनुदान के नाम पर लाखों की अवैध वसूली

मधुबनी : जिले के मधवापुर प्रखंड में फसल सहायता अनुदान के नाम पर किसानों से अवैध वसूली का खेल चल रहा है। किसान सलाहकार एवं किसान कोऑर्डिनेटर किसानों से पांच से लेकर एक हजार तक रुपये वसूल रहे हैं।

बिना चढ़ावा का नहीं मिलता कृषि योजनाओं का लाभ

कई किसानों ने बताया कि कृषि संबंधी किसी भी योजनाओं का लाभ देने के नाम पर किसानों से अवैध वसूली की जाती है। बिना राशि दिए कोई काम नहीं होता है। आवेदन रद कर दिया जाता है। बिचौलियों के माध्यम से किसानों से सेटिंग कर पांच सौ से एक हजार तक की अवैध वसूली की जा रही है। फसल क्षतिपूर्ति देने के लिए पहले भी मांगी गई थी राशि

किसानों ने बताया कि इससे पहले भी ओलावृष्टि के कारण फसल क्षतिपूर्ति देने के नाम पर दर्जनों किसानों से राशि मांगी गई थी, नहीं देने पर आवेदनों को रद कर दिया गया था। इस कारण कई किसानों को क्षतिपूर्ति लाभ से वंचित कर दिया गया। एक बार फिर किसानों को आवेदन रद होने का डर सता रहा है। इसलिए किसान रिश्वत देने के लिए विवश हैं। किसानों की मानें तो पंचायत के प्रत्येक वार्ड में एक-दो बिचौलिए सक्रिय हैं, जो किसानों से वसूली कर को-ऑर्डिनेटर और सलाहकार को रकम देते हैं।

मुंसिफ अदालत ने सिधपकला पंचायत में मुखिया पद के प्रत्याशियों के नाम जारी किया सम्मन

मधुबनी : जिले के मुंसिफ अदालत से इलेक्शन शूट संख्या 12/2021 में लदनियां प्रखंड के सिधपकला पंचायत से मुखिया पद के प्रत्याशियों के नाम से सम्मन जारी किया है। मुंसिफ अदालत मधुबनी से सिधपकला पंचायत के मुखिया पद के अभ्यर्थी अशोक कुमार मंडल (विजेता), अखिलेश प्रसाद, गंगा देवी, चन्द्रवीर यादव के नाम 8 दिसंबर 2021 को जारी किया है।

जारी सम्मन के अनुसार 22 दिसंबर 2021 को दिन के 10.30बजे अदालत में हाजिर होकर अपना पक्ष स्वयं या वकील के माध्यम से रखना है। ज्ञात हो सिधपकला पंचायत के निवर्तमान व मुखिया पद के पराजित अभ्यर्थी गणेश प्रसाद यादव ने आर.के. कॉलेज परिसर में 26 अक्टूबर को त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव 2021 को मुखिया पद के मतगणना के परिणाम घोषणा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी एवं राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशन की अवहेलना करने पर लिखित शिकायत जिला निर्वाची (पं०) सह जिला पदाधिकारी, सचिव राज्य निर्वाचन आयोग, पटना एवं आरओ लदनियां से की। शिकायती पत्र को गम्भीरता से नहीं लेने पर उन्होंने मधुबनी जिले के मुंसिफ अदालत में परिवाद दर्ज किया। उक्त दायर परिवाद के आलोक में सम्मन जारी किया गया है।

अखंड शौणडिक सूढ़ी समाज ने देश के प्रथम सीडीएस बिपिन रावत को दी श्रद्धांजलि, शोक सभा में भावुक दिखे लोग

मधुबनी : भारत के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत सभी 13 सैन्य अफसरों के निधन पर श्रद्धांजलि सभा हुई। उनकी आत्मा की शांति के लिए अखंड शौणडिक सूढ़ी समाज ने दो मिनट का मौन रखा गया। इसके बाद सभी शहीद सैन्य अफसरों के स्वजनों को सांत्वना देने के लिए प्रार्थना की गयी।

जनरल बिपिन रावत के आकस्मिक निधन के बाद से मधुबनी जिले के जयनगर में भी सीडीएम बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देने का क्रम जारी रहा है। अखंड शौणडिक सूढ़ी समाज ने जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में सीडीएस प्रमुख विपिन रावत को श्रद्धांजलि दी। अखंड शौणडिक सूढ़ी समाज के कार्यकर्ताओं ने ने शोक जताया और उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना की।

श्रद्धांजलि सभा में अखंड शौणडिक सूढ़ी समाज के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार महतो ने कहा कि किसी ने ये कल्पना भी नहीं की थी, कि भारतीय सेना का ये महानायक इस तरह से दुनिया को अलविदा कह देंगें। उनका जाना पूरे देश के लिए बहुत गहरा सदमा है, अपूरणीय क्षति है। उन्होंने कहा इस दर्दनाक हादसे पर पूरे देश की आंखें नम हैं।

इस मौके पर अखंड शौणडिक सूढ़ी समाज के डॉ० मुकेश कुमार महासेठ, प्रदीप राउत, नवल राउत, संजय कुमार, श्याम महतो, दीपेंद्र राउत, सुमित कुमार राउत, राहुल महतो एवं अन्य कई सदस्य मौजूद रहे।

जज-पुलिस मारपीट प्रकरण में पीड़ित पुलिस के परिजनों ने की सीबीआई जांच की मांग

मधुबनी : जिले के झंझारपुर में पिछले दिनों जज और थानेदार पिटाई मामले में पीड़ित पुलिसकर्मियों के परिजनों ने सरकार से बड़ी मांग कर दी है। पीड़ित परिजनों ने सरकार से सीबीआई जांच की मांग की है। इसके अलावा घायलों को समुचित इलाज कराने की मांग की है। बता दें कि 18 नवंबर को न्यायालय में जज पर रिवाल्वर तानने का आरोप थानेदार व दारोगा पर लगाया है। इसके बाद अधिवक्ताओं ने उनके साथ मारपीट की थी।

मधुबनी के घोघरडीहा थानेदार गोपाल कृष्ण की पत्नी पूजा कुमारी और सब इंस्पेक्टर अभिमन्यु कुमार शर्मा के बेटे आकाश शर्मा आज रविवार को पत्रकारों को बताया कि हमने न्यायालय से पूरे मामले की सीबीआई जांच करवाने का अनुरोध किया है, साथ ही हमारे पति एवं अभिमन्यु शर्मा के समुचित इलाज की व्यवस्था कराने की मांग की है।

गौरतलब है कि 18 नवंबर को झंझारपुर व्यवहार न्यायालय में घटना घटी थी। एडीजे प्रथम अविनाश कुमार ने आरोप लगाया था कि ​​​​घोघरडीहा थाने के दो पुलिस पदाधिकारियों एसएचओ गोपाल प्रसाद यादव और एसआई अभिमन्यु शर्मा ने उनके चैंबर में घुसकर पहले अभद्र व्यवहार किया। फिर उनके साथ मारपीट की। इसी दौरान थानाध्यक्ष ने अपनी रिवाल्वर निकालकर जज पर तानते हुए उन्हें जान से मारने की धमकी भी दे डाली।

बाद में पुलिसकर्मियों ने फर्द बयान में इस आरोप को निराधार बताया तथा कहा कि पहले जज की ओर से ही उनके साथ मारपीट की गई थी। उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया था। अब पीड़ित पुलिसकर्मियों के परिवार वालों ने न्यायालय से इसकी सीबीआई जांच कराने की मांग की है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here