12 दिसम्बर : नवादा की मुख्य खबरें

0

ट्रेन के टक्कर से बुलेट के उड़े परखच्चे, बाल बाल बचा सवार

नवादा : जिले के काशीचक थाना क्षेत्र के बोझवां गांव के पास क्यूल-गया रेलखंड पर ट्रेन की चपेट में आ बुलेट के परखच्चे उङ गये। घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार 03355 अप क्यूल-गया मेमू सवारी गाड़ी गया की ओर जा रही थी। बोझवां गांव के पास अनधिकृत रेलवे फाटक के पास बुलेट मोटरसाइकिल पार करने के क्रम में ट्रैक पर फंस गयी।

ट्रेन को नजदीक आते देख चालक मोटरसाइकिल छोड़ भाग खङा हुआ। तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आ मोटरसाइकिल चकनाचूर हो ट्रेन में फंस गयी। कुछ दूर जा चालक ने ट्रेन को रोक दिया। इस क्रम में ट्रेन करीब आधे घंटे तक वहीं रुकी रही। ट्रेन चालक व गार्ड ने सूचना काशीचक स्टेशन मास्टर शैलेश को दी। बता दें रेलवे लाइन दोहरीकरण के क्रम में बोझवां गांव के पास अंडर ग्राउंड बाईपास में पानी व कीचङ के कारण अक्सर वाहन को लेकर लोग अनधिकृत रेलवे फाटक से गुजरते हैं। इस क्रम में दुर्घटना हुई।

swatva

जिला सरकार बनाने के लिए करना होगा जोड़तोड़

नवादा : जिले में पंचायत चुनाव का समापन के साथ जिला से लेकर प्रखंड सरकार गठन को ले चर्चाएं आरंभ हो गयी है । 14 प्रखंडों में दस चरणों में हिंसामुक्त चुनाव संपन्न करा जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है। अब चुनाव परिणाम सामने आने के बाद नई राजनीति का जोड़तोड़ शुरू हो गया है।

पंचायत स्तर पर उप मुखिया, उप सरपंच, प्रखंड स्तर पर प्रमुख-उप प्रमुख व जिला स्तर पर अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का लिए चुनाव कराया जाना है। इसमें से सबसे दिलचस्प चुनाव जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का माना जाता है। ऐसे में आने वाला कुछ दिन राजनीतिक रोमांच से भरा रहेगा।

इन चार में एक का सर सजेगा ताज

जिला परिषद अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति महिला के लिये आरक्षित है। चुनाव परिणाम जो सामने आये हैं उनमें से गोविन्दपुर प्रखंड से पूर्व जिप अध्यक्ष पुष्पा देवी, सिरदला से सिंकी देवी व बसंती देवी तथा नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के अधिवक्ता निशा चौधरी अनुसूचित जाति वर्ग की महिला जिला पार्षद चुनाव में बाजी मारी है। इनमें से सिंकी व निशा पहली बार निर्वाचित हुई है तो बसंती व पुष्पा पूर्व में भी सदस्य रह चुकी है।

पुष्पा तीन वर्षों तक जिप अध्यक्ष रह चुकी है। दोनों के पास राजनैतिक जोङतोङ के साथ राजनीति का अनुभव है। बावजूद सत्ता सिंहासन पर पहुंचने के लिए राजनीतिक अनुभव के बजाय संख्या बल की आवश्यकता होती है । इन चार में से कौन संख्या बल को अपने पक्ष में लाने में सफल होती है यह वक्त बतायेगा?

जोड़तोड़ का चल रहा खेल

इस बार का चुनाव पूर्व में हुये चार चुनावों से काफी अलग था। इस बार ईवीएम से चुनाव के कारण दस चरणों में हिंसा मुक्त चुनाव हुआ। पहले चरण के चुनाव परिणाम सामने आने के बाद से ही खेमा बनना शुरू हो गया था। कौन पार्षद किस गुट का जीता उसके अनुसार समीकरण बनता बिगड़ता रहा था। इस क्रम में हिसुआ विधानसभा के पूर्व व वर्तमान विधायक को निराशा हाथ लगी तथा वे एक भी पार्षद को जीता पाने में विफल रहे। यहां तक कि वर्तमान विधायक अपनी दोनों देवरानी तक को नहीं जीता सकी।

कई खेमे में बंटे हैं पार्षद

निर्वाचित पार्षद कई खेमे में बंटे हैं। कुछ पार्टी व उसकी विचारधारा के अनुरूप समर्पित हैं तो कुछ खास महारथी के कट्टर समर्थक। पार्टी स्तर पर चुनाव भले ही न हुआ हो लेकिन इनमें से राजद,जद यू व भाजपा के विचार धारा वाले पार्षदों की संख्या अधिक है। कुछ ऐसे भी पार्षद हैं जो खुद के बूते चुनावी बेङा किये हैं। ऐसे पार्षदों का अपना विशेष महत्व है।

बहुमत के लिए चाहिए 13 का आंकड़ा

जिला में पार्षदों की संख्या 25 है। ऐसे में बहुमत के लिए 13 सदस्यों की आवश्यकता है। बहुमत के लिए 13 सदस्यों की संख्या किसी के पास नहीं है। राजद समर्थित 08 तो जद यू व भाजपा के पास संख्या 6-6 का है। एक कांग्रेस के है। ऐसे में महागठबंधन के पास 09 का आंकड़ा है जो बहुमत से चार कम है।

चर्चा है कि अगर जद यू व भाजपा के खेमे एक हुआ तो उसका बोर्ड आसानी से बन सकता है। लेकिन राजनीति में सबकुछ जायज है। कब कौन कहां चला जायेगा कहना मुश्किल है। बहरहाल जिला सरकार का कौन होगा मुखिया चर्चाओं का बाज़ार गर्म है तो जोङतोङ की राजनीति आरंभ हो गयी है। फिलहाल चुनाव की तिथि निर्धारित नहीं हुई है अभी इंतजार रहेगा।

शराब कारोबारी ने की पुलिस की पिटाई, गिरफ्तार

नवादा : जिले के हिसुआ नगर क्षेत्र के वार्ड नंबर 9 अन्तर्गत गांधी टोला में शराब की छापेमारी करने गयी पुलिस पर शराब कारोबारी द्वारा हमला बोल दिया गया। इसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गये, जिसे इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मेंभर्ती कराया गया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जाता है कि हिसुआ थाना के एसआई निलेश कुमार के द्वारा शराब को लेकर छापामारी किया जा रहा था। मोहल्ले के एक घर में पुलिस के द्वारा शराब बरामद किया गया। इस दौरान मौके पर शराब कारोबारी घमंडी चौधरी पुलिस को देखकर भागने लगा।

पुलिस का एक सिपाही अशोक कुमार पीछा करते हुए उसे धर दबोचा। शराब माफिया घमंडी चौधरी के द्वारा पुलिस अशोक कुमार के साथ मारपीट की गयी, जिसमें वह घायल हो गया और हाथ फट गया। जख्मी सिपाही के हाथ से खून बहने लगा। घटना को देखते हुए पीछे से सभी पुलिस दौड़ कर भाग रहे कारोबारी को पकड़ लिया।

एसआई निलेश कुमार ने बताया कि घमंडी चौधरी के घर से 10 लीटर महुआ शराब जप्त की गयी है। सूचना मिली थी कि यहां चोरी छिपे महुआ शराब का निर्माण और बिक्री की जा रही थी। जख्मी पुलिसकर्मी को हिसुआ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराया गया। पुलिस गिरफ्तार युवक से पूछताछ कर कार्रवाई करने में जुट गयी है।

पुलिस ने बाथरूम में ले जाकर तीन बहनों व मां की जमकर की पिटाई, लड़की ने लगाया गंभीर आरोप

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह थाना में लड़की को बाथरूम में बंद कर मारपीट करने का मामला सामने आया है। रोह निचली बाजार की लड़की सलोनी कुमारी ने पुलिस पर आरोप लगाया है कि पुलिस ने बाथरूम में ले जाकर उनकी बुरी तरह से पिटाई की। साथ ही परिवार के चार लोगों को बाथरूम में बंद कर उनके सर दीवार पर जोर-जोर से पटका है।

बता दें कि पंचायत चुनाव के दौरान रोह इंटर स्कूल में पुलिस के साथ हाथापाई की गयी थी। इस आरोप में सलोनी कुमारी, बहन निशा कुमारी और रेशमी कुमारी तथा उसकी मां सुनीता देवी को गिरफ्तार कर गुरुवार को जेल भेज दिया गया था। जेल में तबीयत बिगड़ने के बाद जेल प्रशासन की ओर से सलोनी के सिर में चक्कर आने पर उसे शुक्रवार को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

चुनाव के दौरान महिला सिपाही पर हमला किया गया था, जिसमें महिला सिपाही का सिर फूट गया था। इस मामले में पुलिस ने 4 महिलाओं को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। सलोनी और उसकी बहन रेशमी बीपीएससी की तैयारी कर रही हैं, जबकि उसकी बहन निशा नोएडा में एक इलेक्ट्रानिक मीडिया में कार्यरत बतायी जाती है। सलोनी के पिता शंकर प्रसाद की अप्रैल 2020 में कोरोना से मौत हो चुकी है।

रोह में पंचायत चुनाव में मतदान के दौरान मोबाइल लेकर जाने पर पुलिस के साथ मारपीट हुई थी। सलोनी ने कहा कि उसने बाद में मोबाइल अपनी मां को दे दिया व वोट देकर बाहर निकलने पर देखा कि वहां हंगामा मचा है। एक महिला पुलिस सुमन का सिर फट गया था। पुलिस बाद में उन्हें पकड़कर थाना ले जाकर वहां बाथरूम में बंद कर दिया और काफी पीटा। रोह थाना प्रभारी ने बताया कि आरोप बेबुनियाद है। महिला सिपाही के साथ इन लोगों ने मारपीट की थी, जिसमें महिला सिपाही का सिर फूट गया था। मेडिकल जांच के बाद इन लोगों को जेल भेजा गया।

सड़क हादसे में मजदूर की मौत

नवादा : जिले के नारदीगंज-वनगंगा जेठीयन मार्ग में सुंदरवन गांव के समीप ट्रैक्टर से गिरकर मजदूर की मौत हो गयी। मृतक नालंदा जिले के कतरी सराय थानांतर्गत बजरा निवासी अनिल कुमार का 25 वर्षीय पुत्र सुनील कुमार बताया गया है। घटना रविवार को तकरीबन 5 बजे सुबह में हुई। हादसा ट्रैक्टर पर से गिरने से हुई है।घटना की सूचना परिजनों व पुलिस को दिया गया है।

बताया जाता है कि वारिसलीगंज से ट्रैक्टर पर सीमेंट लेकर गया जिले के अरई गांव जा रहा था,उसी ट्रैक्टर पर मजदूर के रूप में बजरा निवासी सुनील कुमार भी सवार था। इसके साथ अन्य कई मजदूर भी ट्रैक्टर के ऊपर सवार थे। इसी बीच जब ट्रैक्टर सुंदरवन के समीप पहुँचा कि चालक ने ब्रेक लिया,तभी वह डल्ला से नीचे गिर पड़ा,और ट्रैक्टर की चपेट में आने से घटनास्थल पर मौत हो गई।

हादसे की खबर मिलते ही आसपास के लोग दौड़ पड़े। काफी संख्या में लोग पहुंचे, और घटना की सूचना स्वजनों व पुलिस को दिया। मृतक फिलहाल अपने नाना के घर में वारिसलीगंज थानांतर्गत बासोचक निवासी सितो मांझी उर्फ सीताराम मांझी के यहाँ रह रहा था। चश्मदीद बासोचक निवासी मजदूर राजबल्लभ मांझी ने बताया कि गांव के कपिल यादव का पुत्र भुल्ला यादव ट्रैक्टर चालक था। उसी के कहने पर हमलोग वारिसलीगंज से ट्रैक्टर पर सीमेंट लाद कर गया जिले के अरई गांव लेकर जा रहे थे।

ट्रैक्टर के ऊपर में सवार थे। चालक ने अचानक सुंदर वन गांव के समीप गाड़ी में ब्रेक लिया फलतः वह डल्ला से नीचे गिर पड़ा। वाहन से गिरते ही ट्रैक्टर की चपेट में आने से घटना स्थल पर अनिल मांझी की मौत हो गई। जबतक वाहन से उतर कर उसे हटाने का प्रयास किया चालक वाहन लेकर भागने में सफल रहा।

घटना की खबर मिलने ही थानाध्यक्ष मोहन कुमार, एसआई श्याम कुमार पांडेय, एएसआई राम भजन सिंह पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुँचे,और शव को जब्त कर पोस्टमार्टम करवाकर कर स्वजनों को सौंप दिया। थानाध्यक्ष ने बताया पीड़ित व्यक्ति की ओर से आवेदन अप्राप्त है,आवेदन मिलते ही मामला दर्ज किया जायेगा, दुर्घटना ग्रस्त वाहन को जब्त करने का पुलिस प्रयास आरंभ किया गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here