09 दिसंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

जिले के आखिरी व्यक्ति के टीकाकृत होने तक हमें जारी रखना होगा अपना प्रयास :- सिविल सर्जन

मधुबनी : कोरोना सभी स्ट्रेन से बचाव के लिए एकमात्र उपाय कोविड टीकाकरण ही है। वो भी प्रथम डोज के बाद दूसरा डोज़ लिए बिना पूर्ण सुरक्षा संभव नहीं है। कोविड की दूसरी डोज़ के बाद ही शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होता है। तब शरीर कोरोना से लड़ने के लिए तैयार होता है। कोरोना का टीका जिले के सभी व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया सामूहिक प्रयास से ही बेहतर नतीजे हासिल किये जा सकते हैं। अभी संक्रमण के फैलाव का खतरा बरकरार है। खासकर नए स्ट्रेन ओमिक्रोम को देखते हुए विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है।

जिन्होंने किसी कारण अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है। प्राथमिकता के आधार पर टीका लगायें। इस वैश्विक महामारी से आम जनमानस को निजात दिलाने का यही एक उपाय है। संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि जिले के आखिरी व्यक्ति के टीकाकृत होने तक हमें अपना प्रयास जारी रखना होगा। ताकि इस महामारी को करारी शिकस्त दी जा सके।

swatva

वही, मेगा टीकाकरणअभियान को लेकर सिविल सर्जन राजनगर प्रखंड के सिविपट्टी गांव पहुंच 50 से अधिक गंभीर रोगों से ग्रसित अधिक उम्र के लोगों व गर्भवती महिला, धात्री महिला का टीकाकरण करवाया। जिसमें 25 ऐसे लोग रिफ्यूजल थे जो टीका नहीं लेना चाह रहे थे सिविल सर्जन समझा कर सभी लोगों का टीका करवाया। अब यह गांव पूरी तरह से टीकाकरण से आच्छादित हो चुका है। इस क्रम में सिविल सर्जन द्वारा गांव के लगभग 200 से अधिक गांव घरों का भ्रमण किया गया। वहीं उक्त ग्राम में कई लोगों का डायबिटीज व बीपी का भी जांच किया गया।

टीका से इनकार वाले के घर घर जाकर दिया गया टीका

सर्जन ने बताया कि हर घर दस्तक अभियान के दौरान कुछ ऐसे भी लोग मिले, जिन्होंने टीका लेने से इनकार कर दिया। अब उनके घर घर मोटरसाइकिल से जाकर समझाकर कोरोना का टीका दिलवाया जा रहा है। इसी सिलसिले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और केयर इंडिया , यूनिसेफ एवं अन्य सहयोगी संस्था ने आगे बढ़कर ऐसे लोगों को टीका के महत्व समझाने का काम किया। कुछ बुजुर्ग महिलाएं टीका लेने से डर रही थीं। उन्हें जब अधिकारियों ने समझाया तो आखिरकार वे लोग तैयार हो गईं।

नए स्ट्रेन से बचने के टीकाकरण आवश्यक 

सिविल सर्जन ने बताया कि देश में नए स्ट्रेन ओमिक्रोम ने दस्तक दे दी है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कई परिवारों ने खुद व दूसरों की सुरक्षा के लिए कोरोना की संपूर्ण डोज ले ली है। टीका का सुरक्षा कवच होने के बावजूद लोगों को मास्क पहनने की आदत हो गई है। जिले में टीकाकरण के साथ साथ कोविड टेस्टिंग के प्रति भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

ज़िले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जिले से बाहर रहने वाले अपने घर परिवार के पास वापस आते हैं, उस दौरान जिले के सभी बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर कोविड-19 जांच अतिआवश्यक है। साथ ही जिन्होंने टीका नहीं लिया है, उन्हें वैक्सीनेशन की सुविधा प्रदान की जाए। इस दौरान किसी व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि होने पर विभागीय प्रोटोकॉल का अनुपालन किया जाए।

टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करना बहुत आवश्यक है। वह भी तब तक जब तक यह संक्रमण पूरी तरह खत्म ना हो जाए। इसलिए आवश्यक होने पर ही घर से बाहर मास्क लगाकर निकलें। घर से बाहर निकलने के दौरान संयम बरतें व भीड़-भाड़ से बचें।

टीम में सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा, डॉक्टर निरंजन कुमार सीएससी प्रभारी राजनगर,केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्ला उर्फ गुलाब, पूर्व मुखिया अनिल मिश्रा, प्रदीप झा, एएनएम आरती झा आदि मौजूद रहे।

जिले में धान अधिप्राप्ति की प्रक्रिया पूरी क्षमता से जारी :- जिलाधिकारी

मधुबनी : अमित कुमार, जिला पदाधिकारी, मधुबनी एवं त्रिपुरारी शरण, मुख्य सचिव, बिहार की अध्यक्षता में आहूत बिहार राज्य स्तरीय धान अधिप्राप्ति की समीक्षा बैठक में शामिल हुए। बताते चलें कि ऑनलाइन संचालित इस समीक्षा बैठक में बिहार के सभी जिलों में धान अधिप्राप्ति की स्थिति की समीक्षा की गई।

समीक्षा उपरांत जिलाधिकारी ने बताया कि धान अधिप्राप्ति के लिए जिले में कुल 317 पैक्स में से 200 पैक्स सक्रिय रूप से धान अधिप्राप्ति में जुटे हुए हैं। अन्य भी जल्द ही अपनी गतिविधि आरंभ कर देंगे। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष अब तक 400 मिट्रिक टन धान खरीद हुआ था, जो इस वर्ष 630 मिट्रिक टन तक पंहूच गया है।

जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि धान खरीद में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। सभी केंद्रों से उनके द्वारा गुणवत्ता पालन किए जाने का घोषणा पत्र लिया जाए। गुणवत्ता की परख के लिए केंद्र एवं राज्य स्तरीय समिति द्वारा क्षेत्र भ्रमण किया जाना है। इस परिप्रेक्ष्य में उप विकास आयुक्त, मधुबनी को धान अधिप्राप्ति की सभी गतिविधियों की समीक्षा के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिले में कटाई का काम अंतिम चरण में है, ऐसे में किसानों से सीधे धान अधिप्राप्ति की जाए। यदि किसी बिचौलिए की संलिप्तता पाई जाती है, तो सभी संबंधितों पर कठोर कारवाई की जाएगी।

उक्त बैठक में विशाल राज, उप विकास आयुक्त, मधुबनी, वंदना कुमारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, मधुबनी, अशोक कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, मधुबनी, अजय कुमार भारती, जिला सहकारिता पदाधिकारी, मधुबनी, शिव कुमार पंडित, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, मधुबनी उपस्थित थे।

अनाधिकृत चिकित्सालयों पर होगी कड़ी कार्रवाई :- जिलाधिकारी

मधुबनी : जिला पदाधिकारी, मधुबनी की अध्यक्षता में नैदानिक स्थापन जिला पंजीकरण प्राधिकार, मधुबनी की बैठक समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में आयोजित की गई। बताते चलें कि जिले में आम नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन मधुबनी द्वारा जिले के अनाधिकृत चिकित्सालयों पर कठोर कारवाई जारी है।

उक्त बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में अनाधिकृत चिकित्सालयों की जांच के लिए जिला स्तरीय धावा दल बनाकर त्वरित कार्रवाई की जाए। इस दल के द्वारा उनके पंजीकरण के साथ साथ उनके भवन संरचना, बायो वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, कर्मियों की नियुक्ति आदि पर भी सूक्ष्मता से जांच की जाएगी। इस कार्य में धावा दल के साथ पर्याप्त पुलिस बल भी शामिल रहेंगे।

उक्त बैठक में सिविल सर्जन, मधुबनी द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि जिले में कुल 23 मामलों में हर एक से 50000 रुपए की दर से दंड स्वरूप प्राप्त किया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि यदि इनमें से कोई पुनः इस प्रकार की गतिविधि में संलिप्त पाए जाते हैं, तो विभागीय आदेश के आलोक में उनसे ढाई लाख रुपए दंड के रूप में लिए जाएं। इतना ही नहीं, अनाधिकृत चिकित्सालयों में जानबूझ कर कार्य करने वाले सहयोगियों व कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए 25000 रुपए दंड स्वरूप वसूल किए जाएं।

उन्होंने कहा कि जिले में यदि कोई चिकित्सा संस्थान पंजीकरण के लिए आवेदन करते हैं, तो उन्हें औपबंधिक रूप से अनुमति दी जाए और अगले 45 दिनों में उनकी जांच कर यदि वे सभी मानकों को पूरा करते हैं, तो स्थाई रूप से पंजीकृत किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने संबंधित प्रखंडों के अंतर्गत संचालित अनाधिकृत चिकित्सालयों की सूचना तत्काल जिला को प्रेषित करेंगे।

उक्त बैठक में विशाल राज, उप विकास आयुक्त, मधुबनी, सुनील कुमार झा, सिविल सर्जन, मधुबनी, प्रभाकर तिवारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, मुख्यालय, मधुबनी के साथ एन.के. यादव, अध्यक्ष, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, मधुबनी इकाई उपस्थित थे।

एसएसबी ने नेपाली देशी शराब के साथ एक तस्कर को किया गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी थाना क्षेत्र के जानकीनगर 48वी वाहिनी के जवानों ने नेपाली देशी शराब के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तस्कर की पहचान थाना क्षेत्र के देवधा थाना अंतर्गत धनियापट्टी गांव निवासी बेचन मंडल के रूप में की गई है। यह कार्रवाई सशस्त्र सीमा बल के विपिन सी कृष्णन के नेतृत्व में किया गया है।

एसएसबी जवानों के बताए अनुसार नेपाल की तरफ से एक व्यक्ति को भारत में प्रवेश करते हुए देखकर उसे चेक किया गया, तो उनके पास मौजूद एक बैग में 24 नेपाली देशी शराब मौजूद थे। जिससे एसएसबी जवानों ने तस्कर को गिरफ्तार कर बरामद सामान की जब्ती सूची तैयार करते हुए बासोपट्टी थाना को सौंप दिया है।

इस बाबत बासोपट्टी थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि गिरफ्तार तस्कर को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। साथ ही बासोपट्टी थाना में पूर्व के एक मामले थाना कांड संख्या-167/21 के अभियुक्त महिनाथपुर निवासी अभियुक्त मोहम्मद तस्लीम को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

मृतक पत्रकार के परिजनों ने अनशनस्थल से ही आज बनाया मानव शृंखला, कहा प्रशासन नही ले रही सुध

मधुबनी : युवा पत्रकार बुद्धिनाथ झा उर्फ अविनाश झा हत्याकांड के एक महीने बीत जाने के बाद परिजनों के सब्र का बांध टूट गया सा है। एक महीने बीत जाने के बाद उनके पिता, भाई, परिजनों एवं स्थानीय लोग अनिश्चितकालीन धरना पर बेनीपट्टी थाना के बगल ने बने यात्री शेड में बैठ गए हैं। बीते तीन दिनों में मृतक पत्रकार के पिता का स्वास्थ लगातार गिरता जा रहा था, जिसको लगातार डॉक्टरों की टीम मॉनिटर कर रही थी। कल तबियत ज्यादा खराब होने पर उनको मधुबनी सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कल ही उनसे मिलने को बेनीपट्टी के स्थानीय भाजपा विधायक विनोद नारायण झा मिलने को पहुंचे थे, और न्याय जल्द मिलने के भरोसे के साथ न्याय दिलवाने में मदद का भी आश्वासन दिया। पर आज उनके स्वजनों एवं स्थानीय लोगों ने लगभग दो किलोमीटर की मानव श्रृंखला बना कर अपना विरोध दर्ज किया, साथ ही न्याय की मांग की।

कांग्रेस ने प्रशासन से आरटीआई एक्टिविस्ट सह पत्रकार अविनाश झा के हत्यारों को जल्द पकड़ने की मांग रखी, साथ ही जिले में बढ़ते अपराध पर जताई चिंता

मधुबनी : प्रो० शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि जिला में लगातार अपराध बढ़ रही है, और अपराधी घटना को बड़े आराम से अंजाम देते जा रही पुलिस चैन की नींद में सोई हुई हैं।

पिछले दिनों बेनीपट्टी निवासी पत्रकार सह आरटीआइ एक्सविष्ट अविनाश झा की हत्या अबैध अस्पताल के संचालकों एवं अपराधियों के गठजोड़ ने कर दिया, लेकिन पुलिस प्रशासन की निष्क्रियता के कारण नामजद अबैध अस्पताल के संचालकों के अभी तक गिरफ्तारी नहीं हो सका बाध्य होकर पीड़ित परिवार के लोगों एवं आमजनों ने न्याय पाने के लिए संघर्ष करती रही। पिछले कई दिनों से धरना प्रदर्शन होता रहा, लेकिन निकम्मी पुलिस संरक्षण देती रही।

अन्तोगत्वा पीड़ित परिवार सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए तीन दिनों से पूरे परिवार आमरण अनशन पर है। अविनाश के पिता की बिगड़ती हालात को देखते हुए सदर अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। जिलाध्यक्ष प्रो० झा ने मृतक के पिता से सदर अस्पताल में मिलकर बस्तुस्थि की जानकारी ली जहां उनकी हालात गम्भीर बनी हुई है। प्रो० झा ने बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए सिविल सर्जन एवं अस्पताल अधीक्षक से मुलाकात कर त्वरित कार्यवाही करने का आग्रह किया है।

सीडीएस बिपिन रावत को माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति ने दी श्रद्धांजलि, शोक सभा में भावुक दिखे लोग

मधुबनी : भारत के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी सोनालिका सिंह समेत सभी 13 सैन्य अफसरों के निधन पर श्रद्धांजलि सभा हुई। उनकी आत्मा की शांति के लिए माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति ने दो मिनट का मौन रखा गया। इसके बाद सभी शहीद सैन्य अफसरों के स्वजनों को सांत्वना देने के लिए प्रार्थना की गयी।

जनरल बिपिन रावत के आकस्मिक निधन के बाद गुरुवार को मधुबनी जिले के जयनगर में भी सीडीएम बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देने का क्रम जारी रहा है। माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति ने आने कार्यक्षेत्र जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में सीडीएस प्रमुख विपिन रावत को श्रद्धांजलि दी। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के कार्यकर्ताओं ने ने शोक जताया और उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना की।

श्रद्धांजलि सभा में माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के मुख्य संयोजक अमित कुमार राउत ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर 19 नवंबर को झांसी में जब सीडीएस जनरल बिपिन रावत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने मंच से बुंदेली वीरांगनाओं की शौर्य गाथा सुना रहे थे, तब किसी ने ये कल्पना भी नहीं की थी कि भारतीय सेना का ये महानायक एक महीने के भीतर इस तरह से दुनिया को अलविदा कह देगा। उनका जाना पूरे देश के लिए बहुत गहरा सदमा है।

उन्होंने कहा इस दर्दनाक हादसे पर पूरे देश की आंखें नम हैं। इस मौके पर संस्था के अमित राउत, मिथिलेश महतो, दीपेंद्र राउत, गौरव सिन्हा, नीतीश कुमार, श्रवण कुमार, सुमित कुमार राउत, राहुल महतो एवं अन्य सदस्य मौजूद रहे।

दसवें चरण की मतगणना के तैयारियों की जिला पदाधिकारी द्वारा की गई समीक्षा

मधुबनी : जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में दिनांक 10 दिसंबर 2021 को प्रारंभ होने वाले दशम चरण के मतगणना कार्य से जुड़े पदाधिकारियों और दोनों प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारीयों और सहायक निर्वाची पदाधिकारीयों की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई।

बताते चलें कि दिनांक 08/12/ 2021 को जिले के मधेपुर एवं घोघरडीहा प्रखंडों में पंचायत आम चुनाव संपन्न हुए हैं, जिसके मतों की गणना का कार्य आर.के. कॉलेज, मधुबनी में दिनांक 10 एवं 12 दिसंबर 2021 को किया जाना है।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि मतगणना का कार्य निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाना जिला प्रशासन, मधुबनी की प्राथमिकता है। ऐसे में मतगणना का कार्य ससमय प्रारंभ किया जाना आवश्यक है। उन्होंने मतगणना कार्य से जुड़े सभी अधिकारीयों और मतगणना कर्मीयों को सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर उपस्थित होने के आदेश दिए हैं। जिससे पूर्वाह्न 8 बजे से मतगणना कार्य आरंभ करने से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियों को पूरा किया जा सके।

जिलाधिकारी द्वारा सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के दृष्टिकोण से मतगणना से संबंधित सभी उद्घोषणा की वीडियो रिकॉर्डिंग करवाने का आदेश दिया गया है। मतगणना प्रक्रिया को सुचारू एवं गतिशील बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी ने कहा कि ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि मतगणना कार्य आरंभ होने से पूर्व संबंधित पंचायत के किसी भी पद के उम्मीदवार अथवा उनके प्रतिनिधियों को माइक द्वारा उद्घोषणा कर उनके पंचायत की मतगणना प्रारंभ होने की सूचना दी जाय।

उन्होंने निर्देश दिया कि संबंधित अभ्यर्थी अथवा उनके प्रतिनिधि मतगणना कक्ष में उपस्थित हो सकें, इसके लिए मतगणना से पूर्व अभ्यर्थियों को उनके पंचायत के क्रम की सूचना देने लिए पंचायत क्रम की पूरी सूची को बड़े फ्लेक्स पर छपवाकर प्रवेश द्वार पर लगा दिया जाय। इससे उम्मीदवारों को अपने क्रम का पूर्व अनुमान रहेगा और अनावश्यक लोग परिसर से बाहर रहेंगे।

उन्होंने निर्देश दिया कि मतगणना स्थल के मुख्य प्रवेश द्वार से पहली बार ऊपर के क्रम से तीन पंचायतों के उम्मीदवारों एवं प्रतिनिधियों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इसके बाद पहले पंचायत के संबंधित उम्मीदवार अथवा प्रतिनिधि मतगणना कक्ष में प्रवेश पा सकेंगे। जैसे ही एक पंचायत की मतगणना संपन्न होगी, वैसे ही क्रम के अगले पंचायत से जुड़े लोगों को परिसर में प्रवेश करने दिया जायेगा। इससे मतगणना का कार्य सुचारू रूप से संपन्न करवाने में सुविधा होगी।

दोनों प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारीयों को निर्देश दिया गया कि किसी पंचायत की मतगणना की प्रक्रिया नियमानुकूल पूर्ण हो जाने के बाद विजेता उम्मीदवार को जल्द से जल्द प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया जाय, जिससे लोगों में परिणाम को लेकर आशंकाएं न बनी रहे।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि अभ्यर्थियों की शिकायत को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने विभिन्न पंचायतों के उम्मीदवारों एवं उनके प्रतिनिधियों से भी पूर्ण सहयोग की अपेक्षा की है, जिससे अनावश्यक भीड़ भाड़ से बचा जा सके।उन्होंने कहा कि मतगणना की निष्पक्षता के दृष्टिकोण से मतगणना के दौरान प्रत्येक टेबल पर ओसीआर “ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन” द्वारा रिकॉर्डिंग करवाई जा रही है। इसकी उपयोगिता को देखते हुए सभी ईवीएम के डिस्प्ले बोर्ड को दो मिनट के लिए ओ सी आर कैमरे के सामने अविचल रूप से रखा जाना चाहिए।

बैठक में अवधेश राम, अपर समाहर्ता, मधुबनी, सुरेन्द्र राय, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी, शैलेन्द्र कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सह जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, अभिषेक कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, फुलपरास, शैलेश कुमार चौधरी, अनुमंडल पदाधिकारी, झंझारपुर, अर्चना कुमारी, निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी, मधेपुर, सम्राटजीत, निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी, घोघरडीहा के साथ साथ जिले के वरीय पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here