आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में लगेगी योग की पाठशाला

0

पटना : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि हाल के वर्षों में योग के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। केंद्र और राज्य सरकार योग का लगातार प्रचार-प्रसार कर रही है। उन्होंने कहा कि आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योग से उपचार के साथ साथ योग सिखाये जाएंगे। यहां पर योग की कक्षा भी लगेगी और प्रचार प्रसार भी किया जाएगा।

मंगल पांडेय ने कहा कि आयुष मंत्रालय द्वारा 108 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है, जिसमें से 40 सेंटर संचालित हैं। शेष सेंटर खोलने की प्रक्रिया चल रही है। कार्यरत सेंटरों पर देसी चिकित्सा पद्धति के माध्यम से रोगियों का इलाज किए जा रहें हैं।

swatva

मंत्रालय के निर्देश पर सेंटर पर योग के माध्यम से इलाज के साथ-साथ लोगों को योग भी सिखाया जाएगा। इसके लिए योग अनुदेशक बहाल किए जाएंगे। पुरूष और महिला योग अनुदेशक की बहाली होगी। इन अनुदेशकों को मंत्रालय के निर्देश के तहत हर माह योग का 32 सत्र संचालित करेंगे। हर योग अनुदेशक को 32 सत्र में से 20 सत्र आयुष सेंटर और 12 सत्र बाहर संचालित करेंगे। सेंटर पर प्रत्येक सत्र की अवधि एक घंटे और बाहर में सत्र की अवधि दो घंटे की होगी। मंत्री ने कहा कि पुरुष अनुदेशक साल में योग जागरूकता अभियान चलाएंगे। साथ ही हर माह दो घंटे का सामुदायिक स्तर पर कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे। योग में प्रचार-प्रसार में महिला योग अनुदेशक सहयोग करेंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के लिए बहुत सारे लोगों ने योग का सहारा लिया। लोगों द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विभिन्न योगासन भी किये। आयुर्वेदिक दवाओं का भी सेवन किया। इन दवाओं के सेवन से किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। स्वास्थ्य विभाग प्रदेश में योग को प्राथमिकता के आधार पर योग को बढ़ावा दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here