07 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

रोह में चुनाव के पूर्व डीएम ने दर्जनों गाड़ियों की काफिले के साथ किया एरिया डोमेनेशन

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के तहत 10 वें चरण में 8 दिसंबर 2021 को रोह प्रखंड के 14 पंचायतों में मतदान प्रस्तावित है। जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने गाड़ियों के काफिले के साथ रोह प्रखंड के विभिन्न पंचायतों /गांव /टोले का निरीक्षण किया।

रोह प्रखंड के जगतपुर, पचंबा ,ओहारी, कुंभरांवां, मरूई, मानपुर, अनैला, बारापांडे, चांदनी चौक भट्ठा, मडरा, सिउर, रोह बाजार ,रोह प्रखंड बाजार आदि स्थलों पर दर्जनों गाड़ियों के काफिले के साथ एरिया डोमिनेशन किया।

swatva

जिलाधिकारी के द्वारा स्थानीय मतदाताओं से पंचायत आम निर्वाचन के सामने फीडबैक लिया गया ।उन्होंने कहा कि सभी 230 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। सभी मतदाता निर्भीक होकर मतदान करें। सभी मतदान केंद्रों पर दंडाधिकारी एवं सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। आप अपने मतदान केंद्र पर जाएं और निर्भीक होकर मतदान करें। सभी मतदान केंद्र पर बायोमेट्रिक सिस्टम से मतदाताओं की पहचान की जाएगी। इसके तहत सही मतदाता ही अपने मतदान का अधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

बोकस मतदान करने वाले मतदाताओं पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। बोकस मतदान का दुस्साहस करने वालों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। अभी तक विभिन्न प्रखंडों में 51 से अधिक बोकस मतदाताओं को पकड़ा गया है। रोह प्रखंड का दसवां चरण में मतदान 08. 12 .20 21 को निर्धारित है ।मतगणना की तिथि 10 और 11 दिसंबर को होगी।

रोह प्रखंड में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 230 है ,जिसमें दो जिला परिषद, के सदस्य के साथ कुल पदों की संख्या 450 है। यहां कुल मतदाताओं की संख्या 130338 है, जिसमें पुरुष मतदाता 67774 महिला मतदाता 62553 है और ट्रांसजेंडर की संख्या 8 है।

एरिया डोमिनेशन के समय लोक सेवाओं का अधिकार पंचायत सरकार भवन कुंज , जिसमें असामाजिक तत्वों के द्वारा अतिक्रमण कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लिया है और निर्देश दिया कि आज शाम तक भवन को खाली करना सुनिश्चित करें।

एरिया डोमिनेशन के समय वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त, उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी सदर, विश्वजीत कुमार, संतोष कुमार सुजीत कुमार, सभी वरीय उप समाहर्ता, अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ के साथ-साथ कई अधिकारी शामिल थे।

डीएम के निर्देश पर विभिन्न प्रखंड क्षेत्रों में चलाया गया मास्क चेकिंग अभियान

नवादा : यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में जिले के सभी प्रखंडों में मास्क जांच अभियान चलाया गया। ओमीक्रोन नया वेरिएंट के कारण तीसरी लहर की संभावना बनी हुई है। इसके स्थायी रोकथाम के लिए दोनों डोज का टीका अति आवश्यक है। इसके साथ-साथ सरकार के गाइड लाइन का भी अनुपालन करना जरूरी है।

जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में आज विभिन्न प्रखंडों में, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड अंचल अधिकारी और थाना अध्यक्षों के द्वारा कई स्थानों पर मास्क जांच अभियान चलाया गया। इसमें नारदीगंज काशीचक, वारसलीगंज आदि प्रखंडों में मास्क जांच की निगरानी की गई। इसके अलावा जिला परिवहन अधिकारी और अनुमंडल अधिकारी नवादा सदर के द्वारा भी लगातार गाड़ियों की जांच ओवरलोडिंग जांच और मास्क की जांच की गई।

जिला परिवहन पदाधिकारी अभ्येन्द्र कुमार ने बताया कि कुल 40 गाड़ियों की जांच की गई जिसमें 15 पर आर्थिक दंड आरोपित कर वसूली की गई। कुल वसूली गई राशि ₹45,200 है। सद्भावना चौक पर भी अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला परिवहन अधिकारी आदि के द्वारा गाड़ियों का औचक निरीक्षण किया गया।

जिला को कोविड संक्रमण से बचाव के लिए मास्क की जांच अभियान जारी रहेगा। मास्क नहीं पहनने वाले व्यक्तियों पर सरकार के द्वारा निर्धारित की गई राशि वसूली जाएगी। जिले में नए वैरीअंट को फैलने से रोकने के लिए सभी व्यक्तियों को मास्क पहनाना और सोशल डिफेंस का अनुपालन करना जरूरी है।

प्राधिकार के सचिव ने न्यायिक पदाधिकारियों के साथ की बैठक

नवादा : 11 दिसम्बर को आयोजित होने वाले लोक अदालत को ले जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार राम ने सोमवार को न्यायिक पदाधिकारियों के साथ बैठक किया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष राजेश नारायण सेवक पांडेय के निर्देश पर बैठक आयोजित  होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता पर चर्चा की।

इसके अलावे  बैठक में सभी प्रकार के सुलहनीय अपराधिक वादों का न्यायालयवार समीक्षा की गयी।  जिसमें सभी न्यायिक पदाधिकारियों द्वारा अपने अपने न्यायालयों के वादों के बारे में बताया गया साथ ही निष्पादन के लिए चिन्हित वादों की चर्चा की गयी। उक्त बैठक में मापतौल, श्रम एवं वन वादों का न्यायालयवार चिन्हित सूची से सुलहनामा हेतु तैयार किया गया एवं माप तौल से संबंधित नये वादों में नोटिस निर्गत किया गया। साथ ही एम0 वी0 क्लेम केस के निष्पादन पर बल दिया गया।

बैठक में अपर जिला एवं सत्र न्यायााधीश अशोक कुमार गुप्ता, मृत्युंजय कुमार, सत्यप्रकाश शुक्ला, अमित कुमार पाण्डेय, प्रभारी मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सह अपर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी कुमार अविनाश, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी, प्रशांत कुमार, अदिति कुमारी, डा0 कंचन प्रभा एवं न्यायिक दण्डाधिकारी द्वितीय श्रेणी हिमांशु भार्गव, मिस निहारिका सिंह, खुशबू आनन्द, अनुभव रंजन उपस्थित थे।

दसवीं चरण रोह चुनाव को ले डीएम ने जारी किया आदेश

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर छः पदों यथा जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत के सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच एवं ग्राम कचहरी के पंच हेतु दस चरणों में मतदान की तिथि निर्धारित है।

दसवीं चरण अन्तर्गत प्रखंड रोह का मतदान समाप्ति के पश्चात पोल्ड ई0वी0एम0/मतपत्र पेटिका संग्रहण केन्द्र सह बज्रगृह स्थल पर सुव्यवस्थित रूप से निर्वाचन से संबंधित सामग्रियों को जमा हो जाने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा संबंधित निर्वाची पदाधिकारी-सह-प्रखंड विकास पदाधिकारीएवं निर्वाची पदाधिकारी, जिला परिषद-सह-अनुमंडल पदाधिकारी, प्रतिनियुक्त बज्रगृह प्रभारी पदाधिकारी एवं अन्य प्रतिनियुक्त कर्मचारी को विभिन्न आदेश दिया गया है।

दिनांक 08.12.2021 को पोल्ड ई0वी0एम0/पोल्ड मतपत्र पेटिका को जमा करने हेतु के0एल0एस0 कॉलेज में 08 जगहों पर काउन्टर की व्यवस्था की गयी है, जिसमें एआरओ, बज्रगृह प्रभारी पदाधिकारी, कर्मी एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। बज्रगृह प्रभारी पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे संबंधित पोल्ड/ई0वी0एम0 मतपत्र पेटिका बज्रगृह में सुरक्षित रूप से क्रमबद्ध रूप से चिन्हित स्थान पर रखेंगे। मजदूरों की प्रतिनियुक्ति, प्राप्ति काउन्टरों की व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, बज्रगृह की सुरक्षा, सुरक्षा व्यवस्था, बज्रगृह सिलिंग, कार्मिक कल्याण एवं अन्य कार्यां को ससमय करने के लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है।

बज्रगृह संग्रहण स्थलों की सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी कोषागार पदाधिकारी, नवादा रहेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी, नवादा सदर को निर्देश दिया गया है कि अपने देख-रेख में संग्रहण एवं सीलिंग कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे। जिला पंचायत राज पदाधिकारी, नवादा/अवर निर्वाचन पदाधिकारी, रजौली सभी कागजात आयोग के निर्देशानुसार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

उक्त सभी कार्यां के वरीय प्रभार में श्री निवास, उप निर्वाचन पदाधिकारी, नवादा (मो0 नं0-9431626160) रहेंगे। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों को निदेश दिया गया है कि मतदान के दिन अप0 02ः00 बजे बज्रगृह स्थित कार्य स्थल पर अपना योगदान निश्चित रूप से देंगे तथा संबंधित निर्वाची पदाधिकारी-सह-प्रखंड विकास पदाधिकारी के दिशा निर्देश में कार्य करना सुनिश्चित करेंगे।

डीएम-एसपीने जारी किया संयुक्तादेश

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर छः पदों यथा जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत के सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच एवं ग्राम कचहरी के पंच हेतु दस चरणों में मतदान की तिथि निर्धारित है। दसवें चरण अन्तर्गत प्रखंड रोह का मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक डी.एस. सावलाराम द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

प्रखंड रोह का मतदान दिनांक 08.12.2021 को 07ः00 बजे पूर्वा0 से 04ः00 बजे अप0 तक सम्पन्न होगा। मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने एवं विधि-व्यवस्था संधारित करने हेतु प्रखंड रोह में संबंधित मतदान केन्द्रों पर जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

थाना स्तर क्यूआरटी में पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। ई0वी0एम0 कलस्टर सेंटर पर रोह प्रखंड के 14 पंचायतों में दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। वाहन जॉच हेतु चेक पोस्ट पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। संबंधित पंचायत में आवंटित मतदान केन्द्रों पर सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

इंधन की व्यवस्था, रिजर्व ई0वी0एम0 का रख-रखाव, बोर्डर सिलिंग, आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था, संयुक्त ब्रीफिंग एवं अन्य कार्यां के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक कार्य हेतु निर्देशित किया गया है। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी, सैनिटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य है एवं इसके लिए अतिरिक्त व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया गया है।

दसवें चरण पंचायत आम निर्वाचन 2021 हेतु जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय के सभाकक्ष में है जिसका दूरभाष नं0-06324-212144, 06324-212145, 06324-212146, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष अनुमंडल कार्यालय, रजौली में है जिसका नम्बर-06336-233616/9709309071, प्रखंड स्थित नियंत्रण कक्ष प्रखंड कार्यालय, रोह में है, जिसका नम्बर- 9431005218 एवं है। इस नियंत्रण कक्ष में दिनांक 06.12.2021 के पूर्वा0 06ः00 बजे से कार्य करना शुरू हो गया है एवं दिनांक 08.12.2021 को अंतिम प्रतिवेदन भेजे जाने तक के लिए जारी रहेगा।

जिला नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड नियंत्रण कक्ष में पालीवार पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के लिए कर्तव्य एवं दायित्वों का निर्धारण किया गया है। जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय नियंत्रण कक्ष में सुरक्षित दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

आपातकालीन स्थिति से निपटने हेतु नियंत्रण कक्ष में अग्निाम दस्ता, बज्र वाहन/अश्रु गैस दस्ता की व्यवस्था की गयी है। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए अतिरिक्त व्यवस्था की गयी है। जैसे थर्मल स्कैन्र की व्यवस्था, सामाजिक दूरी के लिए मार्कर से चिन्हित स्थान, पुरूष महिला एवं पीडब्लूडी, वरिष्ठ नागरिक के लिए व्यवस्था, वेटिंग एरिया की व्यवस्था, कोविड-19 से संबंधित ’’क्या करें, क्या ना करें’’ संबंधी पोस्टर बैनर आदि के प्रर्दशन की व्यवस्था आदि।

कोविड-19 की समस्या को देखते हुए सभी मतदाता एवं निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के संबंध में केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिये गए दिा निर्देश का अनुपालन अनिवार्य होगा, जिसके महत्वपूर्ण बिन्दु क्रमशः सामाजिक दूरी, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनने की अनिवार्यता, समय-समय पर हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग आदि अनिवार्य होगा। दिनांक 08.12.2021 को दाम् चरण के अन्तर्गत रोह प्रखंड में निर्धारित मतदान की तिथि को विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त नवादा एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक (मु0) नवादा रहेंगे।

उक्त पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है कि वे विधि-व्यवस्था संधारण एवं शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों से निरंतर सम्पर्क बनाये रखेंगे। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों/ पुलिस पदाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि सभी निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे।

राजगीर कुशवाहा धर्मशाला का उद्घाटन13 दिसम्बर को

नवादा : जिले के नारदीगंज बाजार स्थित निजी भवन में मंगलवार को सम्राट अशोक धर्मशाला,राजगीर की उद्घाटन की तैयारी के लिए आवश्यक बैठक हुई। अध्यक्षता धर्मशाला के अध्यक्ष कमलेश कुमार कुशवाहा ने किया। उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष कुशवाहा ने कहा अगामी 13 दिसम्बर 2021 को धर्मशाला का उद्घाटन किया जायेगा। कार्यक्रम का शुभारंभ 11 बजे से शुरू होगी,और उद्घाटन 1 बजे दिन में होगा। इसके लिए भव्य,आर्कषक रूप से तैयारी करना है।

कार्यक्रम में पटना, गया, नवादा, नालंदा जिले के गणमान्य व्यक्तियों से सम्पर्क कर आमंत्रित करना है। इसके लिए जगह जगह तोरणद्वार बनाया जायेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र से प्रचार प्रसार भी किया जायेगा। सूदूर गांवों में प्रचार प्रसार गरीब, गुरबा को आमंत्रित करना है। कार्यक्रम मे आये सभी आगंतुक लोग मास्क का प्रयोग अवश्य करना है। कार्यक्रम की सफलता के लिए भव्य मंच बनाने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा हैं।

स्वागत मंत्री के रूप में सचिव राजकुमार कुशवाहा, महेश कुशवाहा,देवेन्द्र कुशवाहा,विधि मंत्री के रूप में रामचंद्र कुशवाहा व आनंदी कुशवाहा,प्रचार मंत्री के रूप में जगदेव कुशवाहा,कृष्ण चंद्र चक्रवर्ती,भोजन मंत्री के रूप में रामकृष्ण प्रसाद व सरयुग कुशवाहा को जिम्मेवारी सौंपी गई है। मंच संचालन व अन्य कार्यो की निगरानी अध्यक्ष कमलेश कुशवाहा करेंगे। मौके पर नारदीगंज प्रखंड के अलावा अन्य इलाके के लोग शामिल हुए।

इंडोर स्टेडियम का होगा कायाकल्प

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने डॉक्टर अंबेडकर इनडोर बैडमिंटन हॉल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इसका सौंदर्यीकरण किया जाएगा, इसके लिए एस्टीमेट बनाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा खिलाडि़यों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा जिले के ऐतिहासिक स्थलों को भी यहां प्रदर्शित किया जाएगा, जिससे कि जो खिलाड़ी आए, वे जिले की ऐतिहासिक स्थलों का भी भ्रमण कर सकें।

जिले के कई खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं। उल्लेखनीय है कि सांसद प्रतिनिधि श्री शशि भूषण कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के पहल पर इसका सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। यह भवन 1997 में सांसद मद की निधि से बना है। सांसद निधि से इसका रिपेयरिंग और सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। जिसके लिए एस्टीमेट बनाया जा रहा है।

सांसद निधि के प्रतिनिधि ने बताया कि 31 दिसंबर 2021 तक कार्य को पूर्ण कर दिया जाएगा। इसके लिए एस्टीमेट बनाकर स्वीकृति प्राप्त कर तत्काल कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। lइस अवसर पर उमेश कुमार भारती अनुमंडल अधिकारी सदर, मोहम्मद जमाल मुस्तफा डीपीओ, संतोष कुमार जिला योजना पदाधिकारी के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

बेरोजगारों के लिये रोजगार मेला 11 को

नवादा : श्रम संसाधनविभाग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार जिला नियोजनालय, नवादा द्वारा दिनांक-11.12.2021 को संयुक्त श्रम भवन (सरकारी आई0टी0आई0) नवादा के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया जायेगा। मेले में भारत डिजिमार्क, पटना की कम्पनी भाग लेंगी।

कैम्प में कार्य स्थल पटना के लिए जोमैटो/स्वीगी में डिलिवरी वॉय के 350 पद के लिए योग्यता मैट्रिक के साथ डी0एल0, आर0सी0 बुक, बाईक होना चाहिए। वेतन 15000 से 25000 हजार तक निर्धारित है। कार्य स्थल नवादा के लिए जोमैटो में डिलिवरी वॉय 25 पद के योग्यता मैट्रिक के साथ डी0एल0, आर0सी0 बुक, बाईक होना चाहिए वेतन 8000 से 10000 हजार तक निर्धारित है।

कार्य स्थल पटना के लिए ड्राईवर के 100 पद के लिए योग्यता मैट्रिक के साथ डी0एल0, आर0सी0 बुक, बाईक होना चाहिए वेतन 12000 से 16000 हजार तक निर्धारित है। कार्यस्थल मध्य प्रदे, आंध्रप्रदे, हिमाचलप्रदे, बेंगलोर के लिए सिलाई मान ऑपरेटर, सिलाई मान हेल्पर, वार के 250 पद के लिए आठवॉ, मैट्रिक पास पुरूष एवं महिला के लिए 250 पद के साथ वेतन 10000 से 20000, पी0एफ0ए ई0एस0आई0 के साथ सब्सिडी अकोमोडेन की सुविधा होगी।

इच्छुक आवेदक/आवेदिकाऐं अपने शैक्षणिक प्रमाण-पत्र एवं आधार की छाया प्रति रंगीन फोटो एवं बायोडाटा के साथ ही सोसल डिस्टेंसिंग एवं मास्क के प्रयोग करते हुए चयन हेतु कैम्प स्थल संयुक्त श्रम भवन (सरकारी आई0टी0आई0) नवादा के प्रागंण में आकर इस अवसर का लाभ उठा सकते है।

रोजगार कैम्प का समय प्रातः 11ः00 बजे पूर्वाह्न से आयोजित होगी। जो आवेदक एनसीएस पोर्टल पर निबंधित है वही आवेदक/ आवेदिकाऐं रोजगार कैम्प में भाग ले सकते है। जो आवेदक निबंधित नही है वो आवेदक एनसीएस पोर्टल पर अपना निबंधन कराकर भाग ले सकते है। नियोजक निजी क्षेत्र के है, नियोजन के शर्तो के लिए वे जिम्मेदार होगें। नियोजनालय केवल सुविधा प्रदाता की भूमिका में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here