नागालैंड गोलीबारी घटना को लेकर JDU हुई आक्रमक, गृहमंत्री से मांगा जवाब

0

न्यू दिल्ली : लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में नागालैंड में गोलीबारी घटना का मामला उठा। जहां विपक्षी दलों ने इस मुद्दे को लेकर सरकार को घेरा है। वहीं, इसके साथ ही बिहार में भाजपा से सहयोगी दल जदयू के नेता ने भी गृहमंत्री से इस मामले में जवाब मांगा है।

राज्यसभा में जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह को नागालैंड मामले में सदन के अंदर पूरे मामले पर बयान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस तरह से गलत पहचान की वजह से निर्दोष लोगों की हत्या हुई है, उससे सरकार के शांति प्रयास को धक्का लगा है।

swatva

नागालैंड में क्या हुआ

नागालैंड के मोन जिले में एक के बाद एक गोलीबारी की तीन घटनाओं में सुरक्षाबलों की गोलियों से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 11 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने रविवार को बताया कि गोलीबारी की पहली घटना संभवत: गलत पहचान का मामला थी। इसके बाद हुए दंगों में एक सैनिक की भी मौत हो गई। गोलीबारी की पहली घटना तब हुई जब शनिवार शाम कुछ कोयला खदानकर्मी एक पिकअप वैन में सवार होकर गाना गाते हुए घर लौट रहे थे। सेना के जवानों को प्रतिबंधित संगठन नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड-के (एनएससीएन-के) के युंग ओंग धड़े के उग्रवादियों की गतिविधि की सूचना मिली थी और इसी गलतफहमी में इलाके में अभियान चला रहे सैन्यकर्मियों ने वाहन पर कथित रूप से गोलीबारी की, जिसमें छह मजदूरों की जान चली गई।

वहीं, जब मजदूर अपने घर नहीं पहुंचे तो स्थानीय युवक और ग्रामीण उनकी तलाश में निकले और इन लोगों ने सेना के वाहनों को घेर लिया। इस दौरान हुई धक्का-मुक्की और झड़प में एक सैनिक मारा गया और सेना के वाहनों में आग लगा दी गई। इसके बाद सैनिकों द्वारा आत्मरक्षार्थ की गई गोलीबारी में सात और लोगों की जान चली गई।

साथ ही , इस घटना के खिलाफ उग्र विरोध और दंगों का दौर रविवार अपराह्न भी जारी रहा और गुस्साई भीड़ ने कोन्याक यूनियन और असम राइफल्स कैंप के कार्यालयों में तोड़फोड़ की और उसके कुछ हिस्सों में आग लगा दी। सुरक्षाबलों द्वारा हमलावरों पर की गई जवाबी गोलीबारी में कम से कम एक और नागरिक की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए।

वहीं, इस घटना को लेकर शनिवार को अमित शाह ने दुख जताया और जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here