04 दिसंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

राजनगर में बीएलटीएफ की बैठक, समय पर टीका की दूसरी डोज लेने वाले होंगे पुरस्कृत

मधुबनी : कोरोना टीकाकरण की सफलता को लेकर राजनगर कृषि भवन में बीएलटीएफ (ब्लॉक लेवल टास्क फोर्स) बैठक प्रखंड विकास पदाधिकारी निवेदिता कुमारी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में अब तक कोरोना टीकाकरण से वंचित लोगों के टीकाकरण से संबंधित विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।

कोरोना वैक्सीनेशन की सफलता को लेकर हुई बैठक में टीकाकरण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इस कार्य में संबंधित पंचायत के विकास मित्र, बीएलओ, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा कार्यकर्ता,जीविका दीदी, लेडी सुपरवाइजर की एक टीम गठित की गयी तथा आवश्यक सहयोग करने का निर्देश दिया गया। साथ ही गठित टीम में शामिल कर्मियों द्वारा अपने अपने क्षेत्राधीन लोगों को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए जागरूकता फैलाने का काम करेंगे।

swatva

टीम द्वारा संबंधित पंचायतों में हाउस टू हाउस सर्वे किया जाएगा। टीकाकरण के लिए विशेष रूप से वृद्ध, गर्भवती महिलाएं, धात्री महिलाएं व स्तनपान कराने वाली माताओं को चयनित कर टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। विदित हो कि राजनगर प्रखंड में 66% से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। बीडीओ ने सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को निर्देश दिया कि हाउस टू हाउस सर्वे की रिपोर्ट प्रखंड कार्यालय तथा जिला कार्यालय में उपलब्ध करायी जाए। साथ ही अगर किसी जगह सर्वे नहीं हुआ है तो ऐसे जगहों पर सर्वे कर रिपोर्ट कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया।

समय पर टीका की दूसरी डोज लेने वाले होंगे पुरस्कृत

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया कोरोना के नये वैरिएंट के खतरे को लेकर विभाग पूरी तरह अलर्ट है। विदेशों से आने वाले लोगों की सूची राज्य सरकार के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है। उन्हें ट्रेस कर आरटीपीसीआर जांच सुनिश्चित करायी जा रही है। महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर सघन जांच अभियान संचालित किये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया समय पर टीका का दूसरा डोज लेने वालों को पुरस्कृत किये जाने की योजना है। हर सप्ताह लक्की ड्रॉ के माध्यम से विजेताओं का चयन किया जायेगा। ड्रा राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से किया जाना है। विशेष अभियान को लेकर जिलाधिकारी के मागदर्शन में विशेष रणनीति बनाई गयी है। अभियान के क्रम में शतप्रतिशत लोगों को टीका का पहला डोज लगाने का प्रयास किया जायेगा

कोरोनावायरस के नए वैरिएंट से सुरक्षा के लिए वैक्सीन व मास्क का उपयोग ही मजबूत सुरक्षा कवच

सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव की दिशा में स्वास्थ्य विभाग एवम् जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत जिला प्रशासन हर पहलू पर पूरा फोकस रखते हुए सुरक्षात्मक कदम उठा रहा है। लोगों को भी इसके लिए सहयोग करना चाहिए। मास्क का उपयोग अभी लगातार करते रहना चाहिए।

कोरोना से सुरक्षा के लिए वैक्सीन एवं मास्क ही सुरक्षा कवच है। बैठक में चिकित्सा प्रभारी निरंजन कुमार, बीएचएम महेश कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी, लैब टेक्नीशियन इस्मातुल्लाह उर्फ गुलाब, बीएलओ सुजीत कुमार आदि उपस्थित थे।

जिले के आखिरी व्यक्ति के टीकाकृत होने तक हमें जारी रखना होगा अपना प्रयास :- सिविल सर्जन

मधुबनी : कोरोना सभी स्ट्रेन से बचाव के लिए एकमात्र उपाय कोविड टीकाकरण ही है । वो भी प्रथम डोज के बाद दूसरा डोज़ लिए बिना पूर्ण सुरक्षा संभव नहीं है। कोविड की दूसरी डोज़ के बाद ही शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होता है। तब शरीर कोरोना से लड़ने के लिए तैयार होता है । कोरोना का टीका जिले के सभी व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है।

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने 04 दिसम्बर को आयोजित अभियान की सफलता पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इसके लिये टीकाकरण की मुहिम में जुटे तमाम विभागीय अधिकारी व कर्मी बधाई के पात्र हैं। सामूहिक प्रयास से ही बेहतर नतीजे हासिल किये जा सकते हैं। अभी संक्रमण के फैलाव का खतरा बरकरार है। खासकर नए स्ट्रेन ओमिक्रोम को देखते हुए विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। जिन्होंने किसी कारण अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है।

प्राथमिकता के आधार पर टीका लगायें। इस वैश्विक महामारी से आम जनमानस को निजात दिलाने का यही एक उपाय है। संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि जिले के आखिरी व्यक्ति के टीकाकृत होने तक हमें अपना प्रयास जारी रखना होगा। ताकि इस महामारी को करारी शिकस्त दी जा सके।

वही, मेगा टीकाकरणअभियान को लेकर सिविल सर्जन खजौली प्रखंड के रसीदपुर गांव पहुंच 80 से अधिक गंभीर रोगों से ग्रसित अधिक उम्र के लोगों व गर्भवती महिला, धात्री महिला का टीकाकरण करवाया। इस क्रम में सिविल सर्जन द्वारा गांव के लगभग 250 से अधिक गांव घरों का भ्रमण किया गया। वहीं उक्त ग्राम में कई लोगों का डायबिटीज व बीपी का भी जांच किया गया। विशेष अभियान में शाम 4:00 बजे तक टीकाकरण से वंचित 42 हजार से अधिक लोगों ने टीकाकरण करवाया है।

टीका से इनकार वाले के घर घर जाकर दिया गया टीका

सर्जन ने बताया कि हर घर दस्तक अभियान के दौरान कुछ ऐसे भी लोग मिले, जिन्होंने टीका लेने से इनकार कर दिया। अब उनके घर घर मोटरसाइकिल से जाकर समझाकर कोरोना का टीका दिलवाया जा रहा है। इसी सिलसिले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और केयर इंडिया , यूनिसेफ एवं अन्य सहयोगी संस्था ने आगे बढ़कर ऐसे लोगों को टीका के महत्व समझाने का काम किया। कुछ बुजुर्ग महिलाएं टीका लेने से डर रही थीं। उन्हें जब अधिकारियों ने समझाया तो आखिरकार वे लोग तैयार हो गईं।

नए स्ट्रेन से बचने के टीकाकरण आवश्यक

सिविल सर्जन ने बताया कि देश में नए स्ट्रेन ओमिक्रोम ने दस्तक दे दी है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कई परिवारों ने खुद व दूसरों की सुरक्षा के लिए कोरोना की संपूर्ण डोज ले ली है। टीका का सुरक्षा कवच होने के बावजूद लोगों को मास्क पहनने की आदत हो गई है। जिले में टीकाकरण के साथ साथ कोविड टेस्टिंग के प्रति भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

ज़िले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जिले से बाहर रहने वाले अपने घर परिवार के पास वापस आते हैं, उस दौरान जिले के सभी बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर कोविड-19 जांच अतिआवश्यक है। साथ ही जिन्होंने टीका नहीं लिया है, उन्हें वैक्सीनेशन की सुविधा प्रदान की जाए।

इस दौरान किसी व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि होने पर विभागीय प्रोटोकॉल का अनुपालन किया जाए। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करना बहुत आवश्यक है। वह भी तब तक जब तक यह संक्रमण पूरी तरह खत्म ना हो जाए। इसलिए आवश्यक होने पर ही घर से बाहर मास्क लगाकर निकलें। घर से बाहर निकलने के दौरान संयम बरतें व भीड़-भाड़ से बचें।

दिन भर कार्यरत रहा प्रखंडों में बनाया गया वार रूम

कोविड-19 टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न नए तरीके का उपयोग किया जा रहा है। टीकाकरण के दूसरे डोज के लिए लोगों को सूचित करने के लिए सभी प्रखंडों में वार रूम दिन भर कार्यरत रहा । जहां से पहले डोज लगा चुके उन सभी लोगों को फोन पर सूचना दी जा रही है जिसका दूसरा डोज लेने का समय हो चुका है।

जहां से प्रतिदिन टिका से वंचित लोगों को फोन कर उन्हें दूसरे डोज का टीका लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। टीम में सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा केयर इंडिया के डी टी एल महेंद्र सिंह सोलंकी लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्लाह उर्फ गुलाब, संतोष चौरसिया आदि उपस्थित थे।

मुखिया प्रत्याशी के पति को अपराधियों ने मारी गोली

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के सोहांस पंचायत के मुखिया उम्मीदवार केड़वार गाँव निवासी विभा देवी, पति सह सामाजसेवी सरोज यादव के घर पर बीती रात अज्ञात अपराधियों ने तीन फायरिंग कर यादव को गंभीर रूप से घायल कर दिया। तत्काल परिजनों ने पुलिस को सूचना देकर सदर अस्पताल इलाज के लिए पहुंचाया गया, जहां वह इलाजरत है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चुनाव को लेकर प्रचार प्रसार करने के बाद देर शाम 10 बजे के आसपस अपने घर में पहुंचे, जब वह दरवाजे की गेट खोल कर घर के अंदर जाने की कोशिश की इसी दौरान दो मोटरसाइकिल से चार अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी। उन्होंने जोर-जोर से हल्ला करने लगा तब तक तीन से चार राउंड फायरिंग करते हुए पूर्व की तरफ भागा और आगे ढंका गांछी चौक पर भी दहशत फैलाने के दौरान दो फायरिंग की उसके बाद अपराधी वहां से लापता हो गया।

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम पहुंची और 3 खोखा को बरामद किया। थानाध्यक्ष विजय पासवान ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है, एवं घायल सरोज कुमार के फर्द बयान पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। परिजनों ने किसी पर शंका नहीं करते हुए पुलिस प्रशासन से कठोर कार्रवाई करने की मांग की।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here