02 दिसम्बर : नवादा की मुख्य खबरें

0

पानी टंकी निर्माण की डीएम से किया मांग

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के ओड़ो गांव के समाजिक कार्यकर्ता सह पूर्व मुखिया अरविन्द मिश्र ने डीएम को ज्ञापंन देकर ओड़ो गांव में बोरिंग कनेक्शन व टंकी निर्माण करने की मांग की है। समाजिक कार्यकर्ता सह पूर्व मुखिया मिश्रा ने कहा कि जिलाधिकारी यशपाल मीणा को सर्व प्रथम नवादा में शांति, सदभाव व निपक्ष त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021को चुनाव करवाने के लिए आपकी जितनी प्रशंसा की जाय, वह कम होगी। ईश्वर आपको सदैव ऊर्जावान बनाये रखें, आपके प्रयास से नित्य नवीन उपलब्धियां व विकास नवादा को मिलता रहे,यही कामना है।

आगे उन्होने कहा कई माह पूर्व नारदीगंज प्रखंड के ओड़ो गांव के वार्ड सख्या सात व आठ के लिए जल नल योजना के लिए अलग से बोरिंग करवाने का अनुरोध किया था। ताकि, पीड़ित जनता को पानी की समस्याओं का समाधान मिले। तब आपके और कार्यपालक अभियंता के प्रयास से इस दोनों वार्ड के लिए गांव में बोरिंग भी हो गया,उससे पानी भी बहुत अच्छा आ रहा है।

swatva

लेकिन पानी टंकी का निर्माण नहीं हो सका और बंचित घरों में कनेक्शन नहीं हो पाया है जिससे आये दिन पानी काफी मात्रा में बर्बाद हो रहा है। इस कार्य के लिए विन्रमता के साथ अनुरोध है कि पानी टंकी के साथ दोनों वार्डो में कनेक्शन से जोड कर जनहित की समस्याओं का समाधान किया जाय,ताकि पानी की बर्बादी को बचाया जा सकें।

ओड़ो स्टेशन पर टिकट काटने की नहीं हुई व्यवस्था

नवादा : तिलैया-राजगृह रेलखंड पर ओड़ो स्टेशन सुविधाविहीन है। इस स्टेशन पर यात्रियों को सुविधा नहीं मिल पा रहा है। जिससे रेल यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। स्टेशन परिसर व प्लेटफार्म पर गंदगी भरा पडा हुआ है नियमित सफाई नहीं होती है। ऐसा सफाईकर्मी की व्यवस्था नहीं होने के कारण हो रहा है।

दिलचस्प बात यह है कि स्टेशन पर टिकट काटने की व्यवस्था नहीं हो सका है। जिससे गंतव्य स्थान पर जाने के लिए टिकट के बिना सफर करना मुश्किल बना हुआ है। यात्री बेटिकट सफर करने को विवश है। गया व किऊल के तरफ जाने वाली यात्री तिलैया स्टेशन उतर कर टिकट लेकर सफर करते है। वही राजगीर से आगे जाने वाले यात्री राजगीर स्टेशन उतर कर टिकट लेने को विवश है। वैसी हालत में सफर करने वाले यात्री को कभी ट्रेन छूट भी जाती है। यों कहा जाय इस रेलखंड पर तिलैया से राजगीर तक चलने वाली ट्रेन मौजमस्ती की गाड़ी बनकर रह गई है। ऐसा विभागीय अधिकारियों की अनदेखी के कारण हो रहा है।

स्टेशन का विधिवत उदघाटन 31 दिसम्बर 2019 को हुआ है। उद्घाटन के बाद स्टेशन मास्टर में कुणाल किशोर आनंद,टुनटुन रमण,कर्मवीर कुमार के अलावा सतीश कुमार की पदस्थापना की गई है,वही पोर्टर में मुकेश कुमार,मनी कुमार व सुबोध कुमार कार्यरत है। इस स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या 1 पर शौचालय शोभा बस्तु की बनी हुई है।

फिलहाल शौचालय बदहाल स्थिति में है। आने जाने वाले यात्रियों को शौच क्रिया के लिए भटकना पड़ता है,खासकर महिला यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। स्टेशन के निर्माण होने के बाद भी डाउन प्लेटफार्म संख्या 2 पर लाइट की व्यवस्था नहीं हो पायी है,जिससे रात में प्लेटफार्म संख्या 2 पर शाम ढलते ही अंधेरे में डूब जाता है,जिससे रेलकर्मी के साथ राहगीरो को भी अंधेरे में काफी दिक्कतें हो रही है। रेलखंड पर फिलहाल एक ट्रेन गया बख्तियारपुर चल रही है,जो अप डाउन यात्रियों को गंतव्य स्थान पहुंचा रही है।

एकमात्र ट्रेन चलने से सूदूरवर्ती इलाके के लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वैसे इस रेलखंड पर दानापुर तिलैया रेलगाडी चलती चलती थी,लेकिन कोरोनाकाल में बंद कर दिया गया,जो अभीतक चालू नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस रेलखंड का निर्माण र्वष 2002 में शुरू हुआ था,और र्वष 2011 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उदघाटन किया था।

स्टेशन मास्टर टुनटुन रमण कहते हैं ओड़ो स्टेशन पर टिकट की व्यवस्था नहीं है, प्लेटफार्म संख्या एक पर शौचालय चालू नहीं है,वही कोई भी सफाईकर्मी का पोस्टींग नहीं हुआ है,जिससे आमलोगों को परेशानी बनी हुई है। डीआरएम ने भी ओडो स्टेशन का निरीक्षण किया था। स्टेशन की समस्याओं से अवगत कराया गया था।सामाजिक कार्यकर्ता सह पूर्व मुखिया अरविन्द मिश्र ने ओड़ो स्टेशन का सुंदरीकरण के साथ टिकट काटने की व्यवस्था व अन्य समास्याओं का समाधान करने के लिए डीआरएम से अनुरोध किया है,ताकि जनहित में लाभ मिलने के साथ राजस्व की प्राप्ति हो सके।

जो पढ़ेगा, वह बढ़ेगा-डीएम

नवादा : नगर परिषद क्षेत्र के अंसार नगर में मोमिन हाई स्कूल के प्रांगण में हजरत मौलाना अहमद वली फैसल रहमानी साहेब सजदा ननी खनगा रहमानी मुंगेर के बिहार, उड़ीसा और झारखंड का आठवां अमीर-ए-शरीअत बनने के बाद नवादा में शुभ आगमन हुआ। उनके स्वागत के लिए नवादा शहर के प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान मदरसा अजमतिया अंसार नगर के मोमिन हाई स्कूल में एक स्वागत समारोह और शिक्षा जागृति सभा का आयोजन किया गया।

कारी शोऐब आलम अध्यक्ष तालीमी मुारावरती कमिटी इमारत शरिया जिला नवादा मो0 मसीहउद्दीन के विशेष आग्रह पर हरदिल अजीज यश पाल मीणा जिलाधिकारी मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। बुके देकर जिलाधिकारी को मसीउद्दीन और आयोजक के द्वारा स्वागत किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि युवक और युवतियों को भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए जिले में कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। शहर के मध्य में स्थित नगर भवन में कैरियर गाइडेन्स कार्यक्रम पिछले रविवार को किया गया था, जिसमें जिले के सैंकड़ों प्रतिभागी सम्मिलित हुए। इसमें यूपीएससी टॉपर प्रवीण कुमार और अन्य के द्वारा यूपीएससी, बीपीएससी परीक्षाओं में सफलता के लिए कई टिप्स दिये गए। उन्होंने कहा कि जिले में पंचायतों की संख्या 185 है, जिसमें से 110 पंचायतों में पुस्तकालय स्थापित किये गए है। इन पुस्तकालयों में कैरियर गाइड्स के लिए काफी किताबें सुलभ करायी गयी है।

उन्होंने कहा कि अब प्रतिमाह प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता हेतु कैरियर गाईडेन्स दी जायेगी। सफलता के लिए विशेष टिप्स दिये जायेंगे। इन पुस्तकालयों में मेडिकल, इंजिनियरिंग, बैंक पीओ आदि की प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता के लिए किताबें और नोट्स सुलभ करायी गयी है। उन्होंने अपना मोबाइल नंबर दिया और बताया कि जिले की कोई भी समस्या हो तो मोबाइल नम्बर पर अवश्य सूचित करें, जिसका समाधान किया जायेगा।

उन्होंने प्रतिभागियों को कहा कि जिन्हें प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता के लिए किसी किताब या नोट्स जरूरत पड़े तो मोबाइल नंबर पर सूचित कर सकते है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी लोक सेवक हैं। आवाम को सेवा करना ही हम अधिकारियों का मुख्य कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि मैं क्षेत्र में काफी भ्रमण/निरीक्षण करता हॅू और लोगों की सुविधा का भौतिक सत्यापन भी करता हूं।

उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में जिन बच्चों का स्कूल में दाखिला नहीं था उन्हें स्कूल में शत प्रतिशत नामांकण कराया गया। उन्होंने कहा कि युवक और युवतियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए बिहार सरकार के द्वारा कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण है स्टूडेंट क्रेडिट कार्य योजना, इसके तहत् तकनीकी और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार के द्वारा 04 लाख रूपये का ऋण दिया जाता है।

डीआरसीसी बुधौल में स्थापित है, जहां से इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। जो बच्चे रहमानी -30 से चयनित हुए हैं, उनका सूची उपलब्ध कराये तो स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जायेगा। इसके लिए ऑनलाईन आवेदन भी दिया जा सकता है। समाज को आगे बढ़ाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। डीआरसीसी, जिला नियोजनालय और आईटीआई के द्वारा काफी संख्या में लोगों को जॉब दिया गया है।

दूसरा महत्वपूर्ण स्कीम है कौशल विकास केन्द्र जो जिले के सभी प्रखंडों एवं मुख्य-मुख्य स्थलों पर संचालित किया जा रहा है। इसमें कम्प्यूटर का ज्ञान अंग्रजी का जानकारी और स्कील का विकास किया जा रहा है। प्रत्येक केन्द्र पर 40-40 बच्चों का बैच बनाकर कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत इंटरमीडिएट पास कर छोड़ चुके विद्यार्थियों को प्रतिमाह एक-एक हजार रूपये किताब, कॉपी/प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए दी जाती है। प्रजातंत्र चौक के पास एक केन्द्रीय पुस्तकालय काफी पुराना है, जहां पर 15 हजार से भी अधिक किताबें हैं, जो ज्ञान का विशाल भंडार है। इस जीर्ण-शीर्ण पुस्तकालय का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है जहां प्रतिभागी आराम से बैठकर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। इस पुस्तकालय में सभी आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

उन्होंने नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 के तीसरे लहर की प्रबल संभावना बनी हुई है, जिसकी रोकथाम के लिए टीका जरूर लगा लें। ओमीक्रोन वायरस का प्रसार कई देशों में तेजी से फैल रहा है। इसके स्थायी निदान के लिए टीकाकरण अनिवार्य है।

जिले के 300 से अधिक टीकाकेन्द्रों पर टीका लगायी जा रही है। अंसार नगर स्थित टीकाकेन्द्र पर मैं कई बार निरीक्षण करने आया हूॅ। उन्होंने अंत में कहा कि जो पढ़ेगा वह आगे बढ़ेगा। आज पढ़ाई सबसे जरूरी है। इस अवसर पर उन्होंने इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए आयोजक का सुक्रिया अदा किया । आयोजक के द्वारा बताया गया कि रहमानी फाउन्डेन में 68 बच्चों को नीट में सफलता मिली है जो गौरव की बात है। रहमानी 30 के द्वारा भी सैंकड़ों बच्चों को लाभान्वित किया गया है।

इसमें अतिथि के रूप में हजरत मौलाना मो0 शमाद रहमानी कासमी नायब अमीरे शरिअत बिहार, उड़ीसा और झारखंड हजरत मौलाना मो0 शिबली कासमी, कार्यवाह्क सचिव इमारत शरिया तथा इजिनियर फतह रहमानी सीईओ रहमानी -30, मो0 मसीउद्दीन समाजसेवी आदि समारोह में उपस्थित हुए।

अकबरपुर और महाराष्ट्र पुलिस ने छापेमारी कर तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर और महाराष्ट्र पुलिस ने काशीचक गांव के चंडीनावा गांव में संयुक्त रुप से छापेमारी कर साइबर फ्राड के मामले में तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। क्राइम ब्रांच के इस्पेक्टर श्याम राव पाटिल और थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि मुम्बई के युनिट आफ केमिकल कंपनी ने बताया कि 11 लाख का फ्राड कर लिया गया था।

कंपनी के द्वारा क्राइम ब्रांच में मामला दर्ज किया गया। मामले को लेकर महाराष्ट्र पुलिस नवादा पहुंची जहां से अकबरपुर थाना के सहयोग से चंडीनावा गांव में छापेमारी की गई। जहां से पुलिस ने यशपाल शर्मा, गणेश राजवंशी और छोटू कुमार को गिरफ्तार कर उसे अकबरपुर लाया गया।

पुलिस ने गिरफ्तार युवक के पास से विभिन्न बैंकों के 18 एटीएम कार्ड, 1 लाख 80 हजार रुपये नगद बरामद किया। महाराष्ट्र पुलिस गिरफ्तार सभी आरोपियों को न्यायालय में पेशी के बाद महाराष्ट्र पुलिस अपने साथ ले गई।

हिसुआ और नरहट की 16 पंचायतों में बदल गई सरकार

नवादा : नौवें चरण के तहत जिले के हिसुआ व नरहट प्रखंड की वोटों की गिनती कराई गई। बुधवार को केएलएस कालेज में सुबह आठ बजे गिनती शुरू हुई। अन्य चरणों की तरह इस चरण में भी अधिकांश पंचायतों में गांव की सरकार बदल गई। दोनों प्रखंडों की 20 में 16 पंचायतों में नए चेहरों पर वोटरों ने भरोसा जताया।

दोनों प्रखंडों की दो-दो पंचायतों में निवर्तमान मुखिया जनता के भरोसे पर खरे उतरे। हिसुआ प्रखंड में छतिहर व पचाढ़ा तथा नरहट प्रखंड में जमुआरा व सैदापुर गोवासा पंचायत की मुखिया अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब हुए। जिला परिषद पदों की बात करें तो तीन में दो सीटों पर नए चेहरे ने कब्जा जमाया। हिसुआ पूर्वी सीट पर रणजीत कुमार पुन: जनता के भरोसे पर खरे उतरे। गौरतलब है कि जिले में अबतक की मतगणना में अधिकांश सीटों पर नए चेहरों को ही लोग मौका दिए हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच हुई वोटों की गिनती

– केएलएस कालेज में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती कराई गई। मतगणना केंद्र के अंदर व बाहर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। जिला निर्वाची पदाधिकारी यश पाल मीणा ने मतगणना कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वच्छ व पारदर्शी तरीके से मतगणना को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। वहीं सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर सक्रिय दिखे। पचाढ़ा मुखिया ने लगाई हैट्रिक

– बदलाव की बयार के बीच हिसुआ प्रखंड के पचाढ़ा पंचायत की मुखिया रामानंद प्रसाद सिंह ने जीत की हैट्रिक लगाई। वे लगातार तीसरी बार निर्वाचित हुए। क्षेत्र के वोटरों ने उन्हें सफलता दिलाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here