रेलवे परीक्षार्थियों का सबसे बड़ा डिजिटल आंदोलन, पिछले 6 घंटों से ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा यह हैशटैग

0

पटना :  देश में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी और समय पर प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन और परिणाम जारी
नहीं होने के कारण देश भर के छात्र – छात्राओं और शिक्षकों में आक्रोश का माहौल बना हुआ है। इसी को लेकर अब छात्र-छात्राओं और शिक्षकों द्वारा रेलवे एनटीपीसी की रिजल्ट और ग्रुप डी परीक्षा की तिथि घोषित करने को लेकर एक ट्वीटर कैंपेन चलाया गया है। जो पिछले 6 घंटों से लगातार ट्रेंडिंग कर रहा है।

#JusticeForRailwayStudents कर रहा ट्रेंड

दरअसल, देश में समय पर नहीं हो रहे रेलवे एग्जाम को लेकर रेलवे के छात्रों और शिक्षकों ने एक डिजिटल आंदोलन का आवाहन किया और पिछले 6 घंटों से वह इस आंदोलन को सफल बनाने में जुटे हुए हैं। रेलवे के परीक्षार्थियों द्वारा आज सुबह 11:00 बजे से ट्वीटर के माध्यम से #JusticeForRailwayStudents के नाम से एक कैंपेन चलाया गया। इसमें वर्तमान में 10 लाख से अधिक विद्यार्थी ट्वीट कर चुके हैं। #JusticeForRailwayStudents को न सिर्फ ट्विटर बल्कि फेसबुक,, इंस्टाग्राम समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी अलग जगह दी जा रही है।

swatva

बेरोजगारी को खत्म करने के लिए एक सरल और सफल नीति की मांग

वहीं, इस मसले को लेकर शिक्षकों विद्यार्थियों का कहना है कि केंद्र सरकार के कानों पर जूं रेंगे और देश में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी को खत्म करने के लिए एक सरल और सफल नीति बनाई जाय और देश में हर एक प्रतियोगी परीक्षाओं को समय पर सफल करवाया जाए इसको लेकर यह पहल की गई है।

बता दें कि, भारतीय रेलवे में ग्रुप D के 1.03 लाख पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी काफी समय से परीक्षा करवाने की मांग कर रहे हैं। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन किये हुए ढाई साल से भी अधिक का वक्त बीत चुका है। रेलवे ने इस भर्ती के लिए मार्च 2019 में ही आवेदन मांगे थे, लेकिन अभी तक इस भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी है। यही मुख्य वजह है कि अब बच्चे कॉपी कलम छोड़कर नौकरी और हक के लिए सोशल मीडिया के जरिए आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं।

इसी तरह एनटीपीसी सीबीटी के पहले चरण के परिणाम और दूसरे चरण की परीक्षा के आयोजन के लिए भी बच्चे काफी परेशान है। विद्यार्थी जल्द से जल्द इस भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने की मांग कर रहे हैं और वे चाहते हैं कि सरकार इसपर अमल करें।

बहरहाल, देखने वाली बात यह है कि पिछले 6 घंटों से विद्यार्थियों द्वारा जो आंदोलन को ट्रेनिंग करवाया गया है उसका असर सरकार पर कितना पड़ता है और क्या जल्द से जल्द सरकार और रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा की तिथि घोषित की जाती है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here