28 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

अग्निकांड में हजारों का सामान राख

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार के पचरूखी कोठी में बंद घर में हुई अग्निकांड की घटना में हजारों का सामान राख हो गया। इस क्रम में स्थानीय लोगों के लाख प्रयास के बावजूद आग पर काबू नहीं पाया जा सका।

बताया जाता है कि चंदन साव घर में ताला बंद कर कहीं बाहर चला गया था। इस क्रम में अचानक कमरे में आग लग गयी। धुंआ निकलता देख आसपास के दुकानदारों ने शोर मचाना आरंभ किया। लेकिन ताला लगा होने के कारण लोग चाहकर भी कुछ कर पाने में असमर्थ थे। ऐसे में कमरे में रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। बताया जाता है कि कमरे में सोफा, गोदरेज, टेबल, कुर्सी आदि सामान रखा था। अग्निकांड के कारणों का पता नहीं चल सका है। सूचना मकान मालिक को दी गयी है।

swatva

मुखिया समर्थक घर पर हमला में दर्ज हुई प्राथमिकी,19 आरोपी को भेजा गया जेल

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के परमा पंचायत की विजयी मुखिया दर्शनिया देवी के समर्थक रामचंद्र प्रसाद के घर पर हुए हमले में प्राथमिकी दर्ज कर लिया गया है। इस बावत परमा निवासी रामचंद्र प्रसाद का पुत्र पिंटू कुमार कुशवाहा ने नारदीगंज थाना में आवेदन देकर 36 लोगों को नामजद व 35 अज्ञात लोगों के विरू़द्ध मामला दर्ज कराया है। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया पीडित व्यक्ति के आवेदन के अलोक में मामला दर्ज कर लिया गया है। जिसका कांड संख्या 275/2021 दर्ज कर मामला का अनुसंधान किया जा रहा है।

दर्ज प्राथमिकी में परमा पंचायत की मुखिया प्रत्याशी अर्चना कुमारी के पति प्रमोद महतो उर्फ प्रमोद डॉन,सुरेश महतो,दीन दयाल महतो,शिवदानी महतो सभी के पिता कैलाश महतो के अलावा अभिमन्यु कुमार,रौशन कुमार,प्र्रल्लाद कुमार,मुखिया प्रत्याशी अर्चना कुमारी पति प्रमोद महतो समेत 36 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है,वही 35 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है।

घटना में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 19 लोगों को गिरफ्तार कर रविवार को न्यायालय भेज दिया गया है। जिसमें घटना के मुख्य आरोपी परमा निवासी प्रमोद महतो उर्फ प्रमोद डॉन,सुरेन्द्र प्रसाद,अर्जुन प्रसाद,विजय प्रसाद,नीतीश कुमार समेत 19 आरोपियों को न्यायालय भेजा गया है। कहा गया सभी आरोपी हथियारों से लैश होकर घर पर हमला कर दिया ,और प्रमोद महतो उर्फ प्रमोद डॉन ने अवैध पिस्तौल हाथ लिये घर पहुंचते ही गोली फायरिंग करना शुरू कर दिया,उसके बाद अभिमन्यु कुमार बंदुक से गोली चलने लगा,कहा कि घर का दरबाजा तोड़कर सभी को जान मार डालो।

प्रमोद ने दरबाजा तोड़ने लगा,इस तरह पहले उन्होनें सीसीटीवी फुटेज कैमरा,एलईडी,फ्रीज,गोदरेज को क्षतिग्रस्त किया,उसके बाद पीएनबी ग्राहक सेवा केन्द्र का बॅक्सा को तोड़कर 95 हजार रूपये कैश ले लिया,घटना की सूचना पुलिस को दिया। सुचना मिलते ही पुलिस को आते देखकर स्कूल बस,मैजिक गाड़ी को आग के हवाले कर दिया,जिसकी कीमत तकरीबन 40 लाख रूपये होगी। इतना ही नहीं मां आरती देवी के साथ भी मारपीट किया।

कहा गया कि इस घटना के पीछे परमा गांव के वार्डसंख्या 5 में पंचायत चुनाव में प्रमोद महतो उर्फ प्रमोद डॉन की पत्नी अर्चना कुमारी मुखिया पद से चुनाव लड़ रही थी,उसका कहना था कि वार्ड के मतदाता मेंरी पत्नी के सिवा किसी अन्य प्रत्याशी को वोट नहीं डालेंगे,अगर कोई भी मतदाता एक वोट भी किसी अन्य को देगा तो जान मार डालेंगे,इसी बीच जैसे मतगणना मे जैसे ही अर्चना कुमारी को पराजय मिली,और कुछ मत दूसरे प्रत्याशी को मिलने की बात सामने आयी,तो आरोपी ने असमाजिक तत्वों के साथ गांव पहुंचकर घटना को अंजाम दिया।

इतना ही नहीं घर के अंदर बंद महिलाआेंं के दरबाजे को तोड़कर बहू के साथ प्रमोद महतो व अभिमन्यु कुमार ने अश्लील हरकत करने का प्रयास किया,तब महिलाएं ने किसी तरह छत पर चढ़कर हल्ला किया। इसके पहले र्वष 2007 में अपहरण कर लिया था,जिसका कांड संख्या 18/2006 है। जिसका शेषण ट्रायल चल रहा है,जिसका कांड संख्या 524/2010 है। आरोपी मेरे दरबाजे पर फायरिंग करते रहा।

कहा गया कि पुराने रंजिश के कारण कई वार जान से धमकी दिया है,कहा कि अगर कोर्ट में गवाही दोगे तो जान मार देंगे। घटना के बाद से सभी परिवार दशहत में जी रहें हैं।

18 पेंशनरों को हुई स्वास्थ्य जांच

नवादा : पेंशनर भवन नारदीगंज में स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित हुआ। अध्यक्षता पेंशनर समाज प्रखंड अध्यक्ष रामधनी प्रसाद ने की। कार्यक्रम का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज के सौजन्य से हुआ।

केंद्र मे कार्यरत चिकित्सक डा0 उमेश प्रसाद शर्मा ने आयोजित शिविर में प्रखंड के विभिन्न गांवों के 18 पेंशनरो का स्वास्थ्य जांच किया। मौके पर सचिव श्रीकांत सिह,मुन्द्रिका प्रसाद सिंह,रामशरण सिंह,कपिलदेव प्रसाद सिंह,चंद्रिका प्रसाद सिंह समेत अन्य पेंशनरों ने स्वास्थ्य जांच किया।

सदर एसडीओ ने हिसुआ के विभिन्न पंचायतों में किया एरिया डोमिनेशन

नवादा : यशपाल मीणा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी सदर की उपस्थिति में एक दर्जन गाड़ियों के साथ हिसुआ प्रखंड के कई पंचायतों में एरिया डोमिनेशन किया गया। स्थानीय लोगों से पंचायत आम निर्वाचन के मतदान से संबंधित फीडबैक लिया गया।स्थानीय लोगों से अपील किया गया कि सभी मतदान केंद्रों पर 5 स्तरीय दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में मतदान होगा। आप लोग अपने मतदान केंद्र पर जाएं और निर्भीक होकर मतदान करें। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम से मतदाताओं की पहचान की जाएगी। उनके आधार कार्ड से मतदाताओं की पहचान की जाएगी और उन्हें वोट देने का अवसर प्रदान किया जाएगा। वोकस वोट डालने वालों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। एरिया डोमिनेशन हिसुआ प्रखंड बाजार तुंगी ,मंझवे,चकपर, आदि 7 पंचायतों के विभिन्न गांव और मतदान केंद्रों का एरिया डोमिनेशन किया गया।

स्थानीय लोगों से निर्भीक होकर मतदान करने की लिए अपील की गई ।सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान होगी। एरिया डोमिनेशन के समय विश्वजीत कुमार, राजीव रंजन ,अमु अमला , सुजीत कुमार सभी वरीय उप समाहर्ता ,जमाल मुस्तफा डीपीओ शिक्षा, सत्येंद्र डीपीआरओ नवादा के साथ-साथ कई अधिकारी एरिया डोमिनेशन में शामिल थे।

आईएएस टॉपर ने नवादा में कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम में बताए सफलता के गुर

नवादा : कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम नगर भवन में यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी और प्रवीण कुमार आईएएस टॉपर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम के शुरुआत में आगत अतिथियों को बुके, शाल, मोमेंटम आदि देकर सम्मानित किया गया।

कन्या प्रोजेक्ट इंटर विद्यालय के बालिकाओं के द्वारा स्वागत गीत के साथ कार्यक्रम आरंभ हुआ। यह अति महत्वपूर्ण और उपयोगी सेमिनार था, जिसमें जिले के प्रतिभागियों से नगर भवन खचाखच भरा हुआ था।कार्यक्रम में जिले के उपस्थित प्रतियोगियों को आईएएस में सफलता कैसे पाएं ,इसके लिए कई टिप्स जिलाधिकारी महोदय एवं प्रवीण कुमार के द्वारा दिया गया।

सेमिनार को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि, सभी क्षेत्रों के लिए ईमानदारी सर्वोपरि है। किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी क्वालिटी के साथ और मन के साथ करें ,दिखावा नहीं करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। समय अत्यंत ही कीमती है, जिसे व्यर्थ नहीं गवाएं ।उन्होंने कहा कि जिले के विद्यार्थियों में टैलेंट की कोई कमी नहीं है उन्होंने आईएस कि अपनी तैयारी को विद्यार्थियों के साथ साझा किया।

उन्होंने कहा कि ऊंचे प्रतियोगिता से तैयारी शुरू करें तो अन्य प्रतियोगिता में कोई कठिनाई नहीं आती है, शेष परीक्षा बहुत आसान हो जाता है। कार्यक्रम को हर महीने करने का कंटिन्यू करने के लिए उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों को आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि आईएएस में सफलता प्राप्त करने के लिए सेलेक्टेड नोट पढ़ें।जिले में 187 पंचायत है जिसमें से 110 में पुस्तकालय का निर्माण किया गया है, शेष पंचायतों में पुस्तकालय का निर्माण की प्रक्रिया चल रही है।

विद्यार्थियों को ठीक से गाइडेंस मिलने पर तैयारी आसान होती है, जिससे सफल होना सरल हो जाता है ।उन्होंने कहा कि पुस्तकालय का सदुपयोग करें , अपना मोबाइल नंबर भी लोगों को विद्यार्थियों को शेयर किया, उन्होंने कहा कि तैयारी के लिए जो किताब में कमी हो तो उसको उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में प्रजातंत्र के पास सेंट्रल पुस्तकालय है जिसमें 15000 से अधिक किताबें हैं ,यह बहुत बड़ा पुस्तकालय हैं जिसको जिला प्रशासन के द्वारा पुनर्जीवित किया जा रहा है ।

उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में रहे लेकिन अपना व्यवहार विनम्र रखें लोगों से दिल से बात करें और उनकी समस्याओं को समझें और समाधान का प्रयास करें ।उन्होंने लोक सेवक के कर्तव्य को भी विस्तार से बताया। भ्रष्टाचार निवारण के बारे में उन्होंने विस्तार से बताया। आम जनता जब अपने को पब्लिक सर्वेंट मान लेगा तो भ्रष्टाचार का लेवल काफी कम होगा ।उन्होंने कहा कि जो भी समस्या प्रतिभागियों को है मोबाइल नंबर पर दें उनका भी समाधान किया जाएगा।

सेमिनार में प्रवीण कुमार आईएएस रैंक सात प्राप्त किए हैं वे इस कार्यक्रम को देखकर काफी खुश हुए ।उन्होंने कहा कि सफलता के लिए लगातार प्रयास करने की आवश्यकता है। आईएएस में सफलता प्राप्त करने में उनके साथ जो भी समस्या का सामना किया उसका उन्होंने शेयर किया ।अच्छा शिक्षा के माध्यम से सभी को बेहतर ज्ञान दी जा रही है परेशान होने की बात नहीं है लेकिन अपनी तैयारी लगातार जारी रखें हार्ड वर्क कुछ नहीं होता है लगातार प्रयास करने से आसान बन जाता है।

हम लोग सुधरेंगे तो जग सुधरेगा, बेहतर तैयारी करने के लिए उन्होंने कई टिप्स दिए। मोटिवेट से सफलता मिलना आसान होता है ।लेकिन इसका तरीका अलग अलग हो सकता है,। मोटिवेशन क्लियर रखें और लगन के साथ तैयारी कीजिएगा सफलता अवश्य मिलेगी। हार्डवर्क को सिंपल वर्क में परिश्रम के माध्यम से बदला जा सकता है ।चीटिंग नहीं करना है, ईमानदारी से अपने कार्य को करना है ।

नेट के माध्यम से टूल्स से उपयोगी जानकारी दी गई है। इंटरनेट के माध्यम से दुनिया आपके हाथ में है स्मार्टफोन से आप क्वालिटी के साथ तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने प्रारंभिक परीक्षा से इंटरव्यू के बारे सफलता प्राप्त करने के लिए विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि सफलता के लिए नेट पर वीडियो देखे लेकिन कम देखें, उसका आकलन अच्छा से करें। ऑप्शनल पेपर के बारे में भी उन्होंने विस्तार से जानकारी दिया । उन्होंने स्पष्ट कहा कि दिल से मेहनत करोगे तो सफलता अवश्य मिलेगी ।अभी आप लोगों में एनर्जी की कोई कमी नहीं, लेकिन लगातार प्रयास और समय को नहीं गवाएं सफलता अवश्यशंभावी है। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में गांधीजी की भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला ।

मेहनत करेगा तो अच्छा परिणाम अवश्य आएगा, एग्जाम के पैटर्न को देखें और उसके सिलेबस को भी ठीक से समझें पूर्व में पूछे गए प्रश्नों को बार-बार पढ़ें, इसे आप का कंसेप्ट क्लियर होगा और सफलता प्राप्त करने में आसानी होगी। सिंपल नोट को बार-बार पढ़ो ।उन्होंने महत्वपूर्ण किताबों के बारे में भी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि परीक्षा में कॉमनसेंस लगा कर भी प्रश्न पत्र को हल किया जा सकता है। करंट अफेयर्स के बारे में उन्होंने विस्तार से बताया ।एनसीईआरटी का बुक क्लास सिक्स से बारहवीं तक अवश्य पढ़ें। इसे आप का प्रारंभिक ज्ञान बेहतर होगा। यूट्यूब पर भी जाकर आईएएस की तैयारी के लिए देखा जा सकता है।

उन्होंने प्रतिभागियों के सभी प्रश्नों का बेहतर ढंग से जवाब दिया , समस्याओं के बारे में भी उन्होंने विस्तार से बताया और कहां की अपनी नोट को अपडेट रखें। इसके पूर्व उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी ने जिले के बीपीएससी एवं अन्य परीक्षाओं की तैयारी के बारे में उनसे फीडबैक लिया ,जो काफी सराहनीय रहा।

अल्प सूचना के बाद काफी प्रतिभागी नगर भवन में पहुंचे जो दिखाता है कि इनमें टैलेंट की कोई कमी नहीं है और गाइडलाइन सही मिले तो आगे या अन्य प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे। इंटरनेट का गलत इस्तेमाल नहीं करें। कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव पर प्रतिभागियों के द्वारा काफी प्रश्न पूछा गया आईएएस में सफलता प्राप्त करने के लिए जिसका प्रवीण कुमार ने बहुत सरल शब्दों में उपस्थित लोगों को समझाया ।

कार्यक्रम के अंत में डीपीओ जमाल मुस्तफा, शिक्षा विभाग के द्वारा सभी आगत अतिथियों को हार्दिक अभिनंदन किया और कहा कि यह कार्यक्रम अति महत्वपूर्ण रहा ,जो एक ऐतिहासिक होगा। यह सेमिनार प्रतिभागियों को सफलता पाने में मील का पत्थर साबित होगा।

कार्यक्रम में मुस्तकीन जिला भू अर्जन पदाधिकारी नवादा, संजय चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी, उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर ,सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ , कन्हैया कुमार पदाधिकारी नगर परिषद नवादा के साथ-साथ कई अधिकारी और जिले के मीडिया बंधु उपस्थित थे।

शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त होगा हिसुआ एवं नरहट प्रखंड में मतदान

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर छः पदों यथा जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत के सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच एवं ग्राम कचहरी के पंच हेतु दस चरणों में मतदान की तिथि निर्धारित है। नवम् चरण अन्तर्गत प्रखंड हिसुआ एवं नरहट का मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक डी.एस. सावलाराम द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

प्रखंड हिसुआ एवं नरहट का मतदान दिनांक 29.11.2021 को 07ः00 बजे पूर्वा0 से 05ः00 बजे अप0 तक सम्पन्न होगा। मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने एवं विधि-व्यवस्था संधारित करने हेतु प्रखंड नरहट एवं हिसुआ में संबंधित मतदान केन्द्रों पर जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। थाना स्तर क्यूआरटी में पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

ई0वी0एम0 कलस्टर सेंटर पर नरहट प्रखंड के 10 पंचायतों एवं हिसुआ प्रखंड के 10 पंचायतों में दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। वाहन जॉच हेतु चेक पोस्ट पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। संबंधित पंचायत में आवंटित मतदान केन्द्रों पर सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इंधन की व्यवस्था, रिजर्व ई0वी0एम0 का रख-रखाव, बोर्डर सिलिंग, आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था, संयुक्त ब्रीफिंग एवं अन्य कार्याें के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक कार्य हेतु निर्देशित किया गया है।

कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी, सैनिटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य है एवं इसके लिए अतिरिक्त व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया गया है। नवम् चरण पंचायत आम निर्वाचन 2021 हेतु जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय के सभाकक्ष में है जिसका दूरभाष नं0-06324-212144, 06324-212145, 06324-212146, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष अनुमंडल कार्यालय, नवादा सदर में है जिसका नम्बर-06324-212226, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष अनुमंडल कार्यालय, रजौली में है जिसका नमबर -06336-233616/9709309071 है।

प्रखंड स्थित नियंत्रण कक्ष प्रखंड कार्यालय, हिसुआ में है, जिसका नम्बर- 6204690140 एवं प्रखंड स्थित नियंत्रण कक्ष प्रखंड कार्यालय नरहट में है जिसका नम्बर- 9431005214 है। इस नियंत्रण कक्ष में दिनांक 27.11.2021 के पूर्वा0 06ः00 बजे से कार्य करना शुरू हो गया है एवं दिनांक 29.11.2021 को अंतिम प्रतिवेदन भेजे जाने तक के लिए जारी रहेगा।

जिला नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड नियंत्रण कक्ष में पालीवार पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के लिए कर्तव्य एवं दायित्वों का निर्धारण किया गया है। जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय नियंत्रण कक्ष में सुरक्षित दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

आपातकालीन स्थिति से निपटने हेतु नियंत्रण कक्ष में अग्निषाम दस्ता, बज्र वाहन/अश्रु गैस दस्ता की व्यवस्था की गयी है। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए अतिरिक्त व्यवस्था की गयी है। जैसे थर्मल स्कैन्र की व्यवस्था, सामाजिक दूरी के लिए मार्कर से चिन्हित स्थान, पुरूष महिला एवं पीडब्लूडी, वरिष्ठ नागरिक के लिए व्यवस्था, वेटिंग एरिया की व्यवस्था, कोविड-19 से संबंधित ’’क्या करें, क्या ना करें’’ संबंधी पोस्टर बैनर आदि के प्रदर्शन की व्यवस्था आदि।

कोविड-19 की समस्या को देखते हुए सभी मतदाता एवं निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के संबंध में केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिये गए दिशा निर्देश का अनुपालन अनिवार्य होगा, जिसके महत्वपूर्ण बिन्दु क्रमशः सामाजिक दूरी, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनने की अनिवार्यता, समय-समय पर हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग आदि अनिवार्य होगा। दिनांक 29.11.2021 को नवम् चरण के अन्तर्गत नरहट एवं हिसुआ प्रखंड में निर्धारित मतदान की तिथि को विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त नवादा एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक (मु0) नवादा रहेंगे।

उक्त पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे विधि-व्यवस्था संधारण एवं शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों से निरंतर सम्पर्क बनाये रखेंगे। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि सभी निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे।

मतदान केन्द्रों पर सौ मीटर की दूरी पर रहेगा निषेधाज्ञा , एसडीओ ने जारी किया निर्देश

नवादा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)- सह- जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के आदेश के आलोक में अनुमंडल दण्डाधिकारी सदर उमेश कुमार भारती द्वारा पंचायत आम चुनाव 2021 नवम् चरण प्रखंड हिसुआ का मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने तथा शांति/विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु दिनांक 29.11.2021 को प्रखंड हिसुआ क्षेत्रान्तर्गत धारा 144 के तहत मतदान प्रक्रिया के दौरान निषेधाज्ञा लागू की गयी है, जिसके अन्तर्गत विभिन्न निर्देश दिये गए हैं।

प्रखंड हिसुआ क्षेत्रान्तर्गत सभी मतदान केन्द्रों के आस-पास 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार का सभा/जुलूस/नारेबाजी की अनुमति नहीं होगी तथा वाहन एवं घ्वनी विस्तारक यंत्र का उपयोग निशिद्ध होगा। साथ ही निर्धारित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति आग्नेयास्त्र, तीर धनुष, लाठी, भाला, गड़ासा, ईंट, पत्थर एवं मानव शरीर के लिए घातक हथियार लेकर जाने पर पूर्णतः प्रतिबंध लगायी गयी है।

स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान प्रक्रिया के संचालन में किसी प्रकार का अवरोध एवं अशांति उत्पन्न करना वर्जित होगा। सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत निर्धारित अवधि में सघन गश्ती कर यातायात एवं विधि व्यवस्था की समस्या को संभालेंगे।

कोविड-19 की समस्या को देखते हुए सभी मतदाता एवं निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के संबंध में केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिये गए दिशानिर्देश का अनुपालन अनिवार्य होगा, जिसके महत्वपूर्ण बिन्दु क्रमशः सामाजिक दूरी, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनने की अनिवार्यता, समय-समय पर हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग आदि अनिवार्य होगा, अन्यथा दिशानिर्देशों के उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के अन्तर्गत कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

विधि व्यवस्था संधारण में प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को इस आदेश का अनुपालन करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल पर लागू नहीं होगी।

नरहट प्रखंड में कुल 85,537 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

नवादा : पंचायत निर्वाचन 2021 संचालन हेतु नवादा जिला में मतदान दस चरण में होना निर्धारित है। जिनमें ग्राम पंचायत के चार पद यथा,-ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन/मतदान ई.वी.एम. द्वारा तथा ग्राम कचहरी के दो पद यथा- पंच एवं सरपंच का निर्वाचन/मतदान मतपत्र/मतपेटिका के माध्यम से कराये जा रहे हैं।

नवम चरण के नरहट प्रखंड में कुल 10 ग्राम पंचायत में 132 वार्डाें में चुनाव कराया जायेगा ,जिसमें मतदान केन्द्र की कुल संख्या 151, पुरूष मतदाता 44 हजार 53, महिला मतदाता 41 हजार 484 कुल 85 हजार 537 है। इस प्रखंड में 10 ग्राम पंचायत मुखिया, 132 ग्राम पंचायत सदस्य, 14 पंचायत समिति, 01 जिला परिषद, 10 ग्राम कचहरी सरपंच तथा 132 ग्राम कचहरी पंच के पदों का निर्वाचन होना है।

निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की पदवार संख्या इस प्रकार है। जिला परिषद पद के लिए 06 महिला, मुखिया पद के लिए 46 पुरूष, 23 महिला, कुल 69, पंचायत समिति पद के लिए 40 पुरूष 53 महिला कुल 93, सरपंच पद के लिए 23 पुरूष 36 महिला कुल 59, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 223 पुरूष 304 महिला कुल 527 एवं ग्राम कचहरी पद के लिए 60 पुरूष 100 महिला कुल 160, रिक्त पद-04 कुल 59 पदों के अभ्यर्थियों को निर्विरोध चुना गया है, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य के लिए पुरूष 02 एवं महिला 01, ग्राम कचहरी पंच के लिए 14 पुरूष एवं 42 महिला सदस्य हैं।

हिसुआ प्रखंड में कुल 10 ग्राम पंचायत में 128 वार्डाें में चुनाव कराया जायेगा जिसमें मतदान केन्द्र की कुल संख्या 142, पुरूष मतदाता 44 हजार 273, महिला मतदाता 41 हजार 926 तथा ट्रांसजेंडर 07 कुल 86 हजार 206 है। इस प्रखंड में 10 ग्राम पंचायत मुखिया, 128 ग्राम पंचायत सदस्य, 14 पंचायत समिति, 02 जिला परिषद, 10 ग्राम कचहरी सरपंच तथा 128 ग्राम कचहरी पंच के पदों का निर्वाचन होना है।

निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की पदवार संख्या इस प्रकार है। जिला परिषद पद के लिए 16 पुरूष एवं 05 महिला कुल 21, मुखिया पद के लिए 46 पुरूष, 30 महिला, कुल 76, पंचायत समिति पद के लिए 29 पुरूष 45 महिला कुल 74, सरपंच पद के लिए 38 पुरूष 19 महिला कुल 57, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 197 पुरूष 261 महिला कुल 458 एवं ग्राम कचहरी पद के लिए 65 पुरूष 82 महिला कुल 137, रिक्त पद-04

कुल 68 पदों के अभ्यर्थियों को निर्विरोध चुना गया है, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य के लिए पुरूष 01 एवं महिला 04, ग्राम कचहरी पंच के लिए 21 पुरूष एवं 42 महिला सदस्य हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here