CBSE 10वीं/12वीं प्रैक्टिकल : होम सेंटर पर लोकल टीचर लेंगे exam, गाइडलाइन जारी

0

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी स्कूलों को 10वीं और 12वीं की टर्म 1 प्रैक्टिकल परीक्षा 30 नवंबर से लेकर 23 दिसंबर तक आयोजित करा लेने के निर्देश जारी किये हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए लोकल टीचर ही एग्जामिनर रहेंगे। इसके लिए बाहर से परीक्षक नहीं बुलाए जाएंगे। स्कूल के टीचर्स द्वारा ही इसे आयोजित कराया जाएगा। यही नहीं, पहली बार अधिकतर स्कूलों में बोर्ड छात्रों के लिए होम सेंटर बनाया गया है, जहां कोरोना गाइडलाइन का पालन सख्ती से किया जाएगा।

23 दिसंबर तक परीक्षा ले लेने के निर्देश

इससे टर्म वन परीक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम में छात्रों को फायदा होगा। टर्म 1 में अभी माइनर पेपर हो रहे हैं। कुछ ही दिनों में मेजर सब्जेक्ट के पेपर भी शुरू हो जाऐंगे। प्रैक्टिल के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार इनके सेंटरों पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही सैनेटाइजर की भी व्यवस्था अनिवार्य होगी। सभी छात्रों को मास्क पहनना होगा। 100 सीटों वाले एग्जाम हॉल में अधिकतम 22 बच्चों के ही बैठने की अनुमति होगी। जिस क्लास में 45 बच्चों के बैठने की क्षमता होगी, वहां 12 बच्चे ही बैठाए जाएंगे। इस बार टर्म-1 की परीक्षा 90 मिनट की होगी जो बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी।

swatva

कब शुरू होंगी मुख्य विषयों की परीक्षा

10वीं क्लास के छात्रों की मुख्य विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर 2021 तक चलेंगी, जबकि 12वीं क्लास के छात्रों की मुख्य विषयों की परीक्षाएं एक दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलेंगी। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 30 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच आयोजित करानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here