22 नवंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

लिटरेचर फेस्टिवल-2021, चौथा संस्करण का होगा शानदार आगाज, छः देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

मधुबनी : लिटरेचर फेस्टिवल के आयोजकों ने इस साल इसके चौथे संस्करण के विभिन्न प्रोग्राम और शेड्यूल के बारे में आज प्रेसवार्ता कर जानकारी दी गयी। इस मौके पर मुख्य आयोजकों ने बताया कि ये मात्र मिथिला और इसकी संस्कृति को उजागर करने तक ही सीमित नही रह गया है, बल्कि अब इसका विस्तार हो चुका है। अब इस प्रोग्राम के माध्यम से रोजगार एवं लोगों में संस्कृति का प्रचार-प्रसार भी निहित हो चुका है। जल्द ही हमलोग इसके चौथे संस्करण में प्रवेश कर शानदार आगाज के साथ इस कार्यक्रम को अंजाम देंगें।

जानकारी देते हुए आयोजक सविता झा ने बताया कि पिछले तीन संस्करण के सफलतापूर्वक आयोजन के बाद मधुबनी लिटरेचर फेस्टिवल (एमएलएफ) अपने चौथे संस्करण के साथ फिर हाज़िर है। इस साहित्यिक समारोह का आयोजन इस वर्ष 12 से 15 दिसंबर को कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभँगा में हो रहा है। सेंटर फॉर स्टडीज ऑफ सिस्टम्स एंड ट्रेडिशन (सी.एस.टी.एस, दिल्ली) इसके मुख्य आयोजक हैं, और इस फेस्टिवल की फाउंडर व प्रमुख हैं डॉ० सविता झा खान।

swatva

यह उत्सव मिथिला के साहित्यिक, दार्शनिक एवं सांस्कृतिक धरोहर को निरंतर रखने व नव सूत्र में नए मोती पिरोने की एक पहल है। इस वर्ष कार्यक्रम के मुख्य बिंदु में हैं “सीता”, जो मिथिला की बेटी ही नहीं अपितु यहाँ के संस्कृति की सदियों से एक आदर्श द्योतक रही हैं।

इस कार्यक्रम में केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान, भारतीय राजनेता, लेखक व चिंतक राम माधव, जाने-माने लोकगायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी, मैथिली लेखिका पद्मश्री उषा किरण खान, श्रीलंका के राजदूत, साहित्य अकादेमी विजेता व लेखिका चित्रा मुद्गल, बिहार की उप-मुख्यमंत्री रेणु देवी जैसी हस्तियों की इस फेस्टिवल में आने की संभावना है।

इस बार का प्रमुख आकर्षण हैं – ‘वैदेही-सीता बियॉन्ड द बॉडी’ एक अंतर्राष्ट्रीय चित्रकला प्रदर्शनी है, जिसमें सीता के 150 अवतारों को चित्रित किया गया है। इस संस्करण के अन्य प्रमुख कार्यकर्मों में है-‘मैथिली’-एक अंतर्राष्ट्रीय सिम्पोजियम, जिसमें कई भाषाविद विद्वान अपना शोध और ज्ञान साझा करेंगे।

इस सिम्पोजियम को संयोक्त तत्त्वाधान में सेंटर फॉर स्टडीज ऑफ ट्रेडीशन एंड सिस्टम, भारतीय भाषा संसथान, मैसूर, (सीआईआईएल) एवं ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय प्रायोजित कर रही है। अन्य कार्यक्रम की सूची में ‘मेघडंबर: उद्यमी सम्मेलन, मिथिला के विलुप्त विरासत कोकटी कपास पर अकादमिक चर्चा, गांधी पर आत्ममंथन शिविर का आयोजन होगा। प्रसिद्ध नृत्यांगना विदुषी वीणा शेषाद्रि द्वारा ‘जानामि जानकी’ नृत्य-नाट्य की प्रस्तुति होगी, जिसमें रामायण के विभिन्न घटनाओं के माध्यम से सीता के चरित्र को और विस्तार में समझने की कोशिश की जाएगी। अभिनेत्री कनुप्रिया पंडित अपनी अभिनय कला को ‘जाय से पहिने: सिया पिया कथा’ नामक नाट्य पाठ के माध्यम से प्रस्तुत करेंगी। इस नाटक की रचयिता पद्मश्री उषा किरण खान हैं, और मशहूर अभिनेता तथा रंगमंच निर्देशक पद्मश्री राम गोपाल बजाज नाट्य पाठ को निर्देशित करेंगे।

साथ ही ‘एकवस्त्रा’ एक अनोखी वस्त्र प्रदर्शनी होगी, जिसमें स्थानीय बुनकरों और महिलाओं की भागीदारी देखी जा सकती है। साथ ही ‘पसाहिन’ में मैथिल श्रृंगार के विधाओं की झलक देखने को मिलेगी। महिलाओं के आम मुद्दों पर बात करने के लिए ‘स्त्री दलान’ का आयोजन किया जा रहा है। जहाँ एक ओर ‘युवा सहिति’ जैसे कार्यक्रम के द्वारा युवा अपनी बात रख पाऐंगे, वहीँ बच्चों के हुनर और उनके मन की जिज्ञासा को भी ‘बाल सहिती’ जैसे बाल रंग मंच समारोह का हिस्सा बनाया जाएगा। ‘अरिपन’, ‘गीतनाद’, ‘भगैत’ जैसे अन्य सांस्कृतिक रस से ओत-प्रोत कई कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं होंगी। वर्ष 2020 में मिथिला की भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अमरेश पाठक स्मृति सम्मान की स्थापना की गई  थी। इस वर्ष भी यह पुरस्कार योग्य उम्मीदवार को प्रदान किया जाएगा।

मधुबनी लिटरेचर फेस्टिवल अपने प्रत्येक संस्करण में मिथिला के विभिन्न विषयों पर आधारित एक बहुभाषी(संस्कृत, मैथिली, हिंदी अंग्रेज़ी) शोध पुस्तक, पाठकों के सामने लाती है।फेस्ट पुस्तक‘अहिबात’और ‘मड़बा’लोगों के बीच अपनी लोकप्रिय पैठ बना चुकी है। इस संस्करण की शोध पुस्तक ‘अरिपन’ होगी। यह उल्लेख महत्वपूर्ण हो जाता है कि अन्य फेस्टिवल से भिन्न एमएलएफ शोध की सूक्ष्मता को आगे बढ़ाती है।

इस आक्षर उत्सव को सफल बनाने हेतु सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडीयन लेंग्वेज, गांधी स्मृति और दर्शन समिति (दिल्ली), मधुबनी आर्ट सेंटर, कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दुरस्थ शिक्षा निदेशालय, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स (दिल्ली विश्वविद्यालय), आर्यगो कैब, यूएइ स्थित स्टील कंपनी क्यू स्टील एफजेडइ, इन्डिया फाउन्डेशन, कुक्कून : क्राफ्ट एंड लूम, साहित्य अकादेमी जैसे महत्वपूर्ण संस्थान मधुबनी लिटरेचर फेस्टिवल के वर्तमान संस्करण के सहयोगी संस्थान के तौर पर जुड़े हुए है। इस मौके पर संस्था के स्नेहा ठाकुर एवं आयोजकों के अलावा कई वॉलंटियर मौजूद रहे।

सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्योग की असहमति को लेकर विधायक ने पत्र भेज वस्तुस्थिति से उद्योग मंत्री को करवाया अवगत

मधुबनी : सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग की वस्तुस्थिति से अवगत करवाने हेतु मधुबनी नगर विधायक समीर कुमार महासेठ ने बिहार के उद्योग मंत्री को चिठी लिख कर बताया कि जिले के तीनों चीनी मिल को चालू करवाने, बुनकरों की इस्तिथि सुधारने, खादी ग्रामोद्योग की वस्तुस्थिति एवं इससे जुड़े कारीगरों को आर्थिक सबल बनाने, जिले में बियाडा की जमीन पर स्पेशल इकॉनमी जोन की नीति लागू करते हुयेकृषि आधारित उद्योगों को स्थापित करने एवं जिले को आर्थिक रूप से मजबूत करने हेतु कुशल कामगारों एवं मजदूरों का पलायन रोकने की पहल हेतु समुचित प्रयास किये जायें, ताकि मधुबनी जिले का जो आर्थिक मजबूती के इतिहास रहा है, वो वापस लौट सके। इससे जिले भर में रोजगार का सृजन भी होगा, एवं पलायन भी रोका जा सकेगा।

बता दें कि सदन एवं सदन के बाहर में भी कई बार नगर विधायक समीर कुमार महासेठ ने सरकार से मांग किया है, ताकि मधुबनी जिला में रोजगार उत्पन्न हो पाए, साथ ही लोगों को बाहर जाने से रोका जा सके। उन्होंने बताया कि मधुबनी जिले का आर्थिक मजबूती के इतिहास रहा है, बावजूद इसके सरकार की नीतियों की वजह से इसपर ग्रहण लग गया है। उन्होंने इस पत्र के माध्यम से बिहार सरकार के उद्योग मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराने का प्रयास किया है, ताकि मधुबनी जिला फिर से एक बार उसी मजबूती के साथ रहे।

आठवें चरण के पंचायत चुनाव के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद है :- अपर समाहर्ता

मधुबनी : अवधेश राम, अपर समाहर्ता, मधुबनी, की अध्यक्षता में नगर भवन, मधुबनी में पंचायत आम चुनाव 2021 के अष्टम चरण के लिए नियुक्त सभी जोनल, सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की बैठक आहूत की गई।

बताते चलें कि 24 नवंबर 2021 को जिले के दो प्रखंडों झंझारपुर एवं लखनौर में पंचायत चुनाव संपन्न होने हैं। मतदाताओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए झंझारपुर के कुल 17 पंचायतों के लिए 240 मतदान केंद्र एवं लखनौर के 17 पंचायतों के लिए 230 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है।

सातवें चरण के चुनाव में झंझारपुर से जिला परिषद के 3, पंचायत समिति के 23, मुखिया के लिए 17 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 233 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव होने हैं। वहीं लखनौर से जिला परिषद के 2, पंचायत समिति के 22, मुखिया के लिए 17 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 225 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव होने हैं।

अपर समाहर्ता द्वारा बैठक में उपस्थित सभी जोनल, सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को जिले में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर ससमय मतदान प्रारंभ हो इसके लिए मतदान केंद्रों पर समय से ईवीएम मशीन पंहुचना सुनिश्चित करें। मतदान प्रारंभ होने के बाद सक्रियता दिखाते हुए सभी मतदान केंद्रों की गतिविधियों का जायजा लेते रहना आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में सभी मतदान केंद्रों पर टैब के माध्यम से बायोमेट्रिक द्वारा लिए गए वोटर टर्न आउट की रिपोर्ट प्रत्येक दो घंटे पर कंट्रोल रूम को प्रेषित करना आवश्यक है। ऐसे में प्रत्येक दो घंटे में मतदान प्रतिशत के साथ साथ बायोमेट्रिक की स्थिति के बारे में भी जिले को प्रतिवेदित करें।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आपलोगों के फीडबैक से निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न करवाने में अत्यंत उपयोगी जानकारी प्राप्त होती है। ऐसे में मतदान की पूरी प्रक्रिया के दौरान कंट्रोल रूम के संपर्क में बने रहना है। सूचनाओं के त्वरित संप्रेषण के दृष्टिकोण से अपने अधीनस्थ और उच्चस्थ अधिकारियों के मोबाइल नंबर आपके पास सेव होने चाहिए। मोबाइल कभी स्विच ऑफ नहीं रहना चाहिए। किसी भी स्थिति में मतदान केंद्रों के आस पास भीड़ एकत्रित नहीं होने देना है। एक दंडाधिकारी के रूप में संविधानिक रूप से आपके पास एक्शन लेने के अधिकार मौजूद हैं। ऐसे में गड़बड़ी होने से पहले उसपर नियंत्रण स्थापित किया जाय।

उन्होंने सभी दंडाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जितनी बार भी मतदान केंद्रों पर जायजा लेने पहुंचे, उतनी बार विजिट शीट पर हस्ताक्षर अवश्य करें। इतना ही नहीं किसी मतदान केंद्र पर आपको अधिक भीड़ भाड़ मिले तो उसे नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

मतदान निश्चित रूप से अपने निर्धारित समय सुबह के 7 बजे से शुरू हो जाना चाहिए। यदि किसी भी मतदान केंद्र पर 5 बजे अपराह्न में भी मतदाता कतार में खड़े हैं, तो सबसे पिछले व्यक्ति से एक की संख्या से पर्ची वितरित किया जाय। इसके बाद आने वाले किसी भी व्यक्ति को मतदान में भाग लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

अपर समाहर्ता महोदय ने स्पष्ट किया कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव जिला प्रशासन मधुबनी की प्राथमिकता है। ऐसे में किसी भी परिस्थिति में शांति भंग करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा। दंडाधिकारी के रूप में आप सभी को विधि व्यवस्था को प्राथमिकता देते हुए शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने का लक्ष्य दिया गया है।

उन्होंने बताया कि झंझारपुर एवं लखनौर प्रखंडों के मतदान के पश्चात मतदान सामग्रियों को समर्पित करने के लिए आर.के. कॉलेज, मधुबनी को चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि बैठक में उपस्थित सभी लोगों को तब तक अपने क्षेत्र में बने रहने के आदेश निर्गत किए गए हैं, जब तक उनके अधीन सभी मतदान केंद्रों पर मतदान संपन्न नहीं हो जाते। साथ ही सभी प्रखंडों के रिजर्व ईवीएम आर.के. कॉलेज के परीक्षा भवन में जमा किए जाने के भी निर्देश हैं।

मौके पर विशाल राज, उप-विकास आयुक्त, मधुबनी, सुरेन्द्र कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी, शैलेन्द्र कुमार, जिला पंचायतराज पदाधिकारी सह जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी के साथ साथ जिले के सभी वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित थे।

दो दिवसीय मधुबनी फिल्म फेस्टिवल के पहले रोज दिखाई गई सिनेमा ” चिलम चौकी ” दर्शकों ने खूब सराही

मधुबनी : शहर स्थित स्टेडियम रोड स्थित टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के सभागार में दो दिवसीय फिल्म फेस्टिवल का आगाज हुआ। कार्यकर्म का उदघाटन द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। फिल्म कल्ब के निदेशक मेराज सिद्दीकी ने आये हुए तामाम मेहमानों को मिथिला की परंपरागत अंदाज में पाग एबं चादर से सम्मानित किया।

मालुम हो कि फिल्म फेस्टिवल के पहले सत्र में, फिल्म चीलम चौकी के निदेशक शंकर आनंद झा ने बताया कि नशा के तीन प्रकार की हैं। लिहाजा दर्शक फिल्म की दृश्य देख कर आपरूपी एक नई चेतना का जागरण हुआ होगा, उनके मानस पटल पर कई विचार निर्मित हुए होंगे। इसी क्रम में मैथिलि सिनेमा की कई आयामों और इसकी समाज में व्यापक प्रभाव पर चर्चा की गई।

इस मौके पर मुख्य अतिथि डा. इजहार अहमद, पूर्व एमएलए गौरा बोड़ाम, सुमित मिश्र फ़िल्मकार संजीव पूनम मिश्रा मुंबई, प्रिंसिपल एनआर रवि, मो० नौशाद, अजित आज़ाद, संदीप यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो० समीर शर्मा, संजीव पूनम मिश्रा सहित कई जाने-माने लोग मौजूद थे।

आयोजन में मंच संचालन हरवंश चित्रगुप्त ने किया और धन्यनाद ज्ञापन सहनवाज इब्राहिम ने किया।फिल्म फेस्टिवल के दौरान सुमित मिश्रा ने कहा कि मिथिला में अपार संभावनाएं हैं। यहां के लोग बाहर सेवाएं देते हैं, अगर यहां रहकर सेवा दें, तो इस क्षेत्र में बदलाव आ सकता है।वहीं, डॉ० इजहार अहमद ने कहा कि यह उत्सव ना सिर्फ प्रशंसनीय है, बल्कि सांस्कृतिक रूप से चेतना जगाने वाला भी है। उन्होंने लगातार सहयोग का आश्वासन भी दिया।

बेनीपट्टी में बिस्फी प्रखंड से चौथे दिन जिप सदस्य पद के 11 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, प्रत्याशियों के समर्थकों की उमड़ी भीड़

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी अनुमंडल कार्यालय में बिस्फी प्रखंड में अंतिम चरण में होने वाले चुनाव को लेकर चल रहे नामांकन के चौथे दिन सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों से 11 प्रत्याशियों ने निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीएम अशोक कुमार मंडल के समक्ष नामांकन का पर्चा दाखिल किया। जिसमें जिला परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 10 से 03 मेहजवीं खातुन, प्रतिमा देवी, जैनव प्रवीण व क्षेत्र संख्या 11 से 04 अस्मिता देवी, गुनचा प्रवीण, सीमा देवी, दरख्सा समी, क्षेत्र संख्या 12 से 02 प्रत्याशी अजय साह व प्रवीण कुमार व क्षेत्र संख्या 13 से 02 प्रत्याशी शांति प्रसाद व सुधीरा देवी सहित कुल 11 प्रत्याशियों ने आरओ के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

इस तरह बिस्फी प्रखंड क्षेत्र संख्या 10 से 03, 11 से 04, 12 से 02, 13 से 02 सहित कुल 11 प्रत्याशियों ने चौथे दिन नामांकन किया।पहले दिन 05, दूसरे दिन 08, तीसरे दिन 02 और चौथे दिन 11 समेत अब तक कुल 26 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है।

उधर, नामांकन को लेकर काफी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। मुख्य द्वार, एसडीएम कार्यालय के प्रवेश द्वार सहित अन्य स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ साथ पुलिस पदाधिकारियों और बलो को भी तैनात किया गया था। हालांकि सोमवार को प्रत्याशियों के समर्थकों द्वारा धारा 144 की जमकर धज्जियां उड़ायी गयी।

दर्जनों बाइक पर सवार प्रत्याशियों के समर्थक नारेबाजी करते हुए अनुमंडल कार्यालय के मुख्य द्वार के समीप तक पहुंच गये, जिसे पुलिस कर्मियों ने समझा बुझाकर खाली कराया। नामांकन पत्र दाखिल कर बाहर निकलते ही प्रत्याशियों के समर्थकों ने अपने-अपने प्रत्याशियों को फूल मालाओं से लाद दिया और समर्थन में नारे भी लगाये।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव चौथे दिन जयनगर प्रखंड में नामांकन की प्रक्रिया जारी रही

मधुबनी : जिले के जयनगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत प्रखंड में होने वाले अंतिम चरण में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए आज चौथे दिन सोमवार को जयनगर प्रखंड में नामांकन की प्रक्रिया जारी रही। अब तक विभिन्न पदों के सैकड़ों प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा दाखिल कर लिया है।

उपलब्ध कराये गये आंकड़ों के अनुसार केवल आज मुखिया पद के लिये 84, सरपंच पद के लिये 34, पंचायत समिति सदस्य 51, वार्ड सदस्य और ग्राम कचहरी के पंच पद के लिये भी कई प्रत्याशियों ने अपना नामांकन का पर्चा दाखिल किया है।काउंटर पर अभ्यर्थियों की कतार लगी थी।आरओ सह बीडीओ उमा भारती ने बताया कि नामांकन के लिये सभी पदों के लिए अलग काउंटर बनाये गये हैं।

वही आज नामांकन करने वालों में बिनोद यादव, नगीना देवी, राखी देवी, संतोषी देवी, सुजीत यादव, ब्रह्मदेव मुखिया, सहित अन्य कई प्रत्याशियों ने अपन नामांकन दाखिल किया। नामांकन के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी। मुख्य गेट को बांस बैरिकेडिंग के पास दंडाधिकारी और पुलिस बल सक्रिय दिखे। बिना प्रवेश पत्र के प्रखंड कार्यालय परिसर में प्रवेश नही करने दिया जा रहा था।

कई बार खुद आरओ सह बीडीओ खुद परिसर और काउंटर के समीप भ्रमण कर जायजा लेते रहे और अधिकारियों व कर्मियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे। कोविड गाइडलाइन व नामांकन की प्रक्रिया के साथ लागू निषेधाज्ञा के पालन हेतु प्रत्याशियों, प्रस्तावकों व समर्थकों को प्रेरित करते रहे। बार-बार मुख्य द्वार पर भीड़ न लगाये जाने हेतु माइकिंग किया जाता रहा।

15 बोतल शराब के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी के दौरान पंन्द्रह बोतल शराब के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तस्कर की पहचान हरिने गांव निवासी अशोक सदा के रूप में बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुप्त सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए एसआई प्रमोद कुमार सिंह दलबल के साथ उक्त तस्कर के घर की छापेमारी की, जहां घर के पीछे एक झोला में रखे 15 बोतल शराब बरामद हुई।वहीं मौके से उक्त तस्कर को भी हिरासत में ले लिया गया।इस बावत थानाध्यक्ष प्रेमलाल पासवान ने बताया कि गिरफ्तार तस्कर को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

बीज भंडार कर्मी से बंदूक की नोक पर लाखों रुपये बदमाशों ने लुटे, पुलिस कर रही छानबीन

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड में खजौली से मधुबनी जाने वाली मुख्य सड़क में रशीदपुर-शिविपट्टी के मध्य स्थित कब्रिस्तान के निकट मधुबनी शहर के एक बीज भंडार कंपनी के कलेक्शन कर्मियों से अज्ञात लुटेरों ने हथियार के बल पर लाखों रुपये नगद लूट लिए।

सूचना मिलते ही स्थानीय थाना पुलिस घटना की छानबीन में जुटी है। सोमवार को डीएसपी सदर राजीव कुमार ने भी स्थानीय थाना एवं घटनास्थल पर पहुंच स्वयं घटना का जायजा लिया। घटना रविवार देर शाम की बताई जा रही है।

लूटी गई राशि करीब नौ लाख 64 हजार 800 रुपये बताई जा रही है। इस सिलसिले में कंपनी के कलेक्शन कर्मी एवं दरभंगा जिला के कमतौल थाना क्षेत्र निवासी चंद्रशेखर मिश्र के लिखित आवेदन पर सोमवार को स्थानीय थाना में एक मामला दर्ज किया गया है। दर्ज मामले में कहा गया है कि रविवार को वे अपने सहयोगी एवं दरभंगा जिला के सकरी थाना क्षेत्र निवासी अनिस कुमार के साथ कंपनी का तगादा वसूली करने बाइक से निकले। वे राजनगर, बाबूबरही, खुटौना, लदनियां, खाजेडीह, कसमा मरार एवं खजौली बाजार से कंपनी का बकाया राशि फूटकर विक्रेताओं से वसूली कर मधुबनी लौट रहे थे।

खजौली से आगे रसीदपुर एवं शिविपट्टी के मध्य स्थित कब्रिस्तान के निकट सुनसान जगह पर पीछे से एक ब्लू रंग की बिना नंबर की अपाचे बाइक पर सवार तीन युवकों ने ओवरटेक कर बाइक को रोक लिया। युवकों ने गाली देते हुए बाइक को गिरा दिया और पिस्टल सटाकर मेरे एवं सहयोगी के पास से कलेक्शन का पैसा वाला बैग तथा मोबाइल छीन कर शिविपट्टी की ओर भाग निकला।

दोनों बैग में नगद, कुछ आवश्यक कागजात सहित एक लाख रुपये का एक ब्लैंक चेक था। कर्मियों के अनुसार तीनों अपराधकर्मी की उम्र 20 से 30 वर्ष के बीच थी। इधर, थानाध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि अज्ञात अपराधकर्मियों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया गया है। घटना की गहन छानबीन की जा रही है। जल्द ही पुलिस अपराधकर्मियों तक पहुंचेगी।

युवा पत्रकार अविनाश को न्याय दिलाने हेतु सर्वदलीय संघर्ष समिति ने लिया संकल्प, आयोजित की श्रद्धांजलि सभा

मधुबनी : इस मौके पर मुख्य संयोजक विजय मिश्र ने कहा कि अब न्याय मिलने पर हो रही देरी से न्याय नही मिलने का आभास हो रहा है। इसलिए हमसभी ने सर्वदलीय संघर्ष समिति बैनर के तले न्याय के लिए लड़ाई लड़ने का मन बना लिया है।

इस कड़ी में आज तीन फैसले लिए गए, जो निम्नलिखित हैं :- 

1). कल मधुबनी समाहर्ता (डीएम) के रोषपूर्ण ज्ञापन दिया जाएगा।

2). 30नवंबर को दोपहर 4बजे लोहिया चौक पर पुलिस-प्रशासन का पुतला दहन किया जाएगा।

3). 6दिसंबर से अनिश्चितकालीन आमरण अनशन शुरू किया जाएगा।

इस श्रद्धांजलि सभा मे सर्वदलीय संघर्ष समिति के संयोजक विजय मिश्र, बचनू मंडल, विजय कुमार यादव, भवानंद झा, मीनू पाठक, आनंद कुमार झा, योगी मिश्र, कौशल किशोर चौधरी, मुकुल भाई, नलिनी रंजन झा, बबलू झा, सुनिल झा, भगवानजी झा, आशीष झा, सुजीत कुमार झा, नथुनी राम, संतोष झा, अमरेश वर्मा मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here