21 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

झंझारपुर पुलिस की कार्रवाई के विरुद्ध अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन

नवादा : जिला एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष कृष्णा प्रसाद सिन्हा तथा सचिव निरंजन कुमार सिंह के नेतृत्व में झंझारपुर कोर्ट के चेंबर में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अविनाश कुमार के साथ पुलिस हमले के विरोध में अधिवक्ताओं ने प्रदर्शन करते हुए पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की।तत्कालीन थानाध्यक्ष गोपाल कृष्ण तथा सहायक अवर निरीक्षक अभिमन्यु शर्मा के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग की।

एडवोकेट एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने कहा कि अगर अपर सत्र न्यायाधीश कोर्ट के चेंबर में घुसकर जब पुलिस अधिकारी रिवाल्वर तानकर गाली गलौज और मारपीट कर सकते हैं तो उस राज्य में आम आदमी का क्या होगा? इस मामले में बीच-बचाव करने आए अधिवक्ताओं को भी पुलिसकर्मियों ने झूठे मुकदमों में फंसाया है। इसके विरुद्ध में अधिवक्ताओं ने आक्रोश व्यक्त करते हुए अधिवक्ताओं के ऊपर मामले उठाने की मांग की।

swatva

नवादा एडवोकेट एसोसिएशन के वरिष्ठ नेता अधिवक्ता संघ के पूर्व महासचिव ईश्वरी प्रसाद शर्मा ने कहा कि किसी भी कीमत पर अधिवक्ताओं और न्यायाधीशों के सम्मान को गिरने नहीं दिया जाएगा। जरूरत पड़ी तो बार काउंसिल बिहार के अध्यक्ष से मिलकर पूरे बिहार में हड़ताल कर आंदोलन का निर्णय लेने का भी आग्रह किया जाएगा।

इस अवसर पर युवा अधिवक्ता अमिताभ राजीव ,रंजना सिन्हा ,विजय शंकर ,पवन कुमार पंकज ,बरकतुल्लाह खान ,मोहम्मद तारिक ,डॉ राकेश कुमार सिन्हा ने कहा है कि इस मामले में सरकार को अल्टीमेटम दिया गया है। अगर अधिवक्ताओं के विरुद्ध गलत किया गया तो शीघ्र ही चरण बार आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा। अधिवक्ताओं ने कहा कि इस कदर राज्य में न्यायाधिकरण को भी धमका कर दहशत पैदा करने की कोशिश की जा रही है। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

नवादा के दीपक का बिहार अंडर 19 क्रिकेट टीम में चयन

नवादा : बीसीसीआई कूच बिहार ट्रॉफी अंडर-19 टूर्नामेंट के लिए बिहार टीम में नवादा के युवा हौंडा क्रिकेट क्लब के खिलाड़ी दीपक कुमार का चयन किया गया है । दीपक नवादा के तरफ से लगातार तीन-चार वर्षों से अपनी टीम के लिए ओपनिंग बल्लेबाज का जिम्मा संभाल रहे हैं। दीपक की कप्तानी में नवादा की टीम ने श्यामल सिन्हा अंडर सिक्सटीन टूर्नामेंट में नवादा को चैंपियन बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

वर्तमान में दीपक नवादा के सीनियर टीम के ओपनर बल्लेबाज के तौर पर खेलते हैं । अभी खगड़िया में आयोजित T20 इंटर डिस्ट्रिक्ट मुकाबले में दीपक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नवादा टीम को जिताने में महत्वपूर्ण योगदान किया था उसके पश्चात दीपक का चयन वैशाली में आयोजित जोनल टीम में हुआ जिस में शानदार प्रदर्शन करने के बाद स्टेट टीम अंडर-19 कैंप में इनका चयन हुआ। कैंप में शानदार बल्लेबाजी करने के पश्चात बिहार टीम की घोषणा हुई जिसमें दीपक का नाम तीसरे नंबर पर अंकित है।

दीपक ने विनू मांकड अंडर-19 क्रिकेट चयन कैंप में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। दीपक वारिसलीगंज थाना चौक के रहने वाले महेश कुमार यादव के पुत्र है।बचपन से ही क्रिकेट में दीपक की दिलचस्पी को देखकर उसके पिता ने उसे क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया। दीपक के दोनों बड़े भाई क्रिकेट खेला करते थे जिसका दीपक को काफी सहयोग मिला।

दीपक के चयन पर नवादा के क्रिकेटरों में काफी खुशी है।dca के सचिव मनीष आनंद ने बताया कि बिहार का पहला मैच बंगाल से 29 नवंबर से खेला जाएगा त्रिपुरा के साथ बिहार का दूसरा मैच त्रिपुरा के साथ 6 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के साथ 13 दिसंबर को उत्तराखंड के साथ 20 दिसंबर को एवं लीग का आखिरी मैच हैदराबाद के साथ 27 दिसंबर को खेला जाएगा।

टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा होंगे।दीपक के चयन से जिला के नौनिहाल क्रिकेटरों को प्रेरणा मिली है और दीपक का चयन इस बात को साबित करता है कि ईमानदारी से सही दिशा में किया गया प्रयास कभी बेकार नहीं जाता है।

दीपक के चयन पर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रोहित सिन्हा , उपाध्यक्ष रंजीत पटेल , सचिव मनीष आनंद , संयुक्त सचिव आशुतोष चंद्र, कोषाध्यक्ष यशवंत सिन्हा टूर्नामेंट कमेटी के चेयरमैन राजेश कुमार मुरारी, कोच सुरेश यादव, स्टेट चैनल एंपायर राकेश रंजन, श्यामदेव मोदी, राजेश कुमार, अजय कुमार, अरुण यादव मीडिया प्रभारी मनीष गोविंद सहित एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने दीपक को बधाई एवं बिहार का नाम रोशन करने की शुभकामनाएं दी।

फरार शराब बिक्रेता सहोदर भाई गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने धंधारी गांव में छापामारी कर फरार शराब बिक्रेता सहोदर भाईयों को गिरफ्तार किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि पूर्व में धंधारी गांव में गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर कमलेश राजवंशी व शुकुल राजवंशी पिता सोहन राम के अबैध शराब अड्डे पर छापामारी कर शराब पी रहे छह को गिरफ्तार किया था। इस क्रम में दोनों भाई फरार होने में सफल रहा था। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत कांड संख्या 692/21 दर्ज कर गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किया गया था।

उसके घर पर होने की गुप्त सूचना मिलते ही छापामारी कर गिरफ्तार कर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया ।

ई- रिक्शा से लाये जा रहे 105 लीटर महुआ शराब के साथ दो गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने अहले सुबह जंगलों की ओर से ई- रिक्शा से लाये जा रहे 105 लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस क्रम में ई – रिक्शा चालक समेत धंधेबाज को गिरफ्तार किया है। दोनों गिरफ्तार की पहचान के प्रयास आरंभ किये गये हैं। सत्यापन के बाद नाम का खुलासा किया जायेगा।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि जंगल क्षेत्र के गांव देवीपुर की ओर से ई-शिक्षा से शराब की खेप अकबरपुर की ओर ले जाये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में अनि मो सहरोज अख्तर के नेतृत्व में छापामारी दल का गठन किया। तिमुहानी के पास गिरफ्तारी के लिये जाल फैलाया गया।

इस क्रम में ई- रिक्शा पर नज़र पड़ते ही जवानों ने चारों ओर से घेर लिया। तलाशी के क्रम में 105 लीटर महुआ शराब बरामद होते चालक समेत धंधेबाज को गिरफ्तार कर ई- रिक्शा समेत थाना लाया गया। गिरफ्तार धंधेबाज अपने आपको बरेव गांव का निवासी बता रहा है। शराब की खेप मस्तानगंज ले जाये जाने की बातें बता रही है। दोनों गिरफ्तार के सत्यापन किया जा रहा है। सत्यापन के बाद उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजा जायेगा।

याद रखें ! और… सावधान हो जायें, चोरों के लिए ठंड का मौसम चोरी के लिये अनुकूल

नवादा : जिले में पंचायत चुनाव चल रहा है । चुनाव के साथ ही ठंड का आगमन हो चुका है । लोग लिहाफ में छुपने लगे हैं । इसके साथ ही शादी का मुहूर्त आरंभ हो गया है । त्योहारों की श्रृंखला समाप्त हो चुकी है। ऐसे  में लाजिम है कि आप चेत जायें। ऐसे मौसम में चोरी की वारदात बढ़ जाती है।

कहीं आपके घर पर चोरों की निगाह तो नहीं बरतें सावधानी :

शादी समारोह या सैर सपाटे पर जाने के पहले कीमती सामान को  सुरक्षित जगह रखवा दें। क्योंकि, चोरों की नजर आपके घर पर भी हो सकती है।ठंड के साथ ही जिले में चोरी की वारदात अचानक बढ़ गई है।पिछले एक पखवाड़े के भीतर चोरों ने 8 चोरी की घटना को अंजाम दिया है।अकेले दो दिनों के अंदर अकबरपुर में सोना-चांदी व डेकोरेशन दुकान में चोरी की घटना ने व्यवसायियों को सकते में डाल दिया है ।

अक्सर शादी समारोह व सैर सपाटे पर घर छोड़ कर जाना आम बात है। ऐसे में लोग कीमती सामान भी ताले के भरोसे छोड़ जाते हैं।जिसे चोर पलक झपकते ही चटका देते हैं। इसी को टारगेट कर चोर सूने मकान को निशाना बना रहे हैं।शादी समारोह वगैरह में तीन या इससे अधिक दिन तक मकान सूना रहता है और चोरों की तो मौज ही हो जाती है।इस स्थिति में घर के चटके ताले देखकर कहीं आपकी भी खुशी काफूर न हो जाए। इसलिए विशेष सावधानी बरतें।

वैसे आमतौर पर चोरी की घटना के बाद सीधा दोष पुलिस के ऊपर मढ़ दिया जाता है। लेकिन, देखा जाए तो कहीं न कहीं ऐसी घटनाओं में अपनी लापरवाही भी चोरों को मौका दे जाती है।

चोरों के लिए चोरी का माकूल मौसम है ठंड;-

ठंड में चादर तान कर चैन की नींद सोना सभी को पसंद है। लेकिन, चोरों के लिए ठंड का मौसम चोरी के लिहाज से सबसे माकूल मौसम है। ऐसे में चैन की नींद सोना कभी भी महंगा पड़ सकता है। आपकी थोड़ी सी आलस चोरों के लिए बेहतर अवसर साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि चैन से सोने से पहले जाग जाइए।

घर छोड़ने व रात को सोने से पहले करें ये उपाय :-

घर से बाहर जाने पर सोने-चांदी व अधिक मात्रा में रुपये नहीं छोड़ें। हो सके तो यह कीमती सामान बैंक लॉकर में जमा करवा दें या फिर अपने साथ ले जाएं। कहीं जाने से पहले पड़ोसी को बताकर जाएं। ताकि वह आपके मकान पर हर पल नजर रखें। कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जाएं तो स्थानीय थाना पुलिस और बीट कांस्टेबल को भी इसकी जानकारी देकर जाएं। गश्त के दौरान वे उस मकान पर विशेष नजर रखें।

हां! यात्रा के दौरान कीमती समान साथ में ले जाएं तो जेबकतरों और जहरखुरानी लोगों से सावधान रहें। इसके अलावे अगर आप घर में हैं तो प्रतिदिन रात को सोने से पहले अपने घर की पूरी तरह तलाशी ले लें। घर के बाहर अंदर टॉर्च की रोशनी से यह जरूर देख लें कि कहीं कोई छुप कर घात लगाये बैठा तो नहीं है।

कहीं आपके घर के आसपास ठिकाना तो नहीं बना रहे चोर:-

चोरी की वारदात से आगाह करने के लिए ये बताना भी आवश्यक है कि जीवन शैली में लोग इतने बिजी हो गये हैं कि उन्हें इस बात की भी फिक्र नहीं होती कि उनके आस-पास क्या हो रहा है। या आसपास के मकान में कौन नया किरायेदार आया है।

इसे भी लापरवाही की श्रेणी में रखा जा सकता है:- शहर में कई ऐसे वारदात हुए हैं।जिसमें यह बात बाद में लोगों को मालूम चला है कि उनके आसपास के मकान में रह रहा कोई सख्श चोर या संदिग्ध निकला।

ऐसे में पड़ोसियों का ये अधिकार बनता है कि वह अपने आसपास के मकानों की टोह लेते रहें और किरायेदारों की जांच पड़ताल भी करते रहें। वरना यही लापरवाही आपके घर के सामानों से महरूम कर सकती हैं ।

सिरदला प्रखण्ड प्रमुख पद पर अर्चना कुमारी गुप्ता हो सकती है काबिज

नवादा : जिले में फिलहाल पंचायत चुनाव का सिलसिला जारी है । ऐसे में जहां चुनाव संपन्न हो चुका है वहां प्रमुख पद के लिये बैठकों का दौर जारी है । रजौली व गोविन्दपुर के पंचायत समिति सदस्य व्यक्ति विशेष को प्रमुख बनाने सैर सपाटे के लिये निकल पडे हैं । भले ही अभी निर्वाचित सदस्यों का शपथग्रहण तक नहीं हुआ है ।

इसी क्रम में उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखण्ड प्रमुख पद के लिए चौवे ग्राम पंचायत समिति सदस्य अर्चना कुमारी गुप्ता के द्वारा रविवार को प्रखण्ड क्षेत्र से निर्वाचीत 17 समिति सदस्य गण झारखण्ड के एक ढाबा पर ठहरकर अपना अपना विचार व्यक्त किया । बताते चले कि वितीय वर्ष 016 से 21 में प्रमुख बनाने में इन्हें काफी फजीहत झेलनी पड़ी थी। पुनः 017 के अविश्वास प्रस्ताव में भी इन्होंने दो निरक्षर मतदाता समिति सदस्य के मतदान के चक्रव्यूह में फंस गए। समिति सदस्य में 50 प्रतिशत से अधिक नए चेहरे पर विश्वास करते हुए जनता उन्हें बिजयी बनाया है।

कांग्रेस के जिला युवा नेता राजू यादव के नेतृत्व में इस बार पुनः प्रमुख बनाने को लेकर कवायद की जा रही है। सभी सतरह समिति एक साथ संगठित होकर अर्चना कुमारी गुप्ता पति विनय कुमार गुप्ता को प्रमुख बनाने का एक स्वर से निर्णय ले लिया ।

मौके पर सिरदला पँचायत समिती सदस्य सह भाजपा जिला उपाध्यक्ष मोहन कुमार गुप्ता, बड़गांव से मनोज सिंह, चौकिया से चमेली देवी, बाँधी लाली राजबंशी,घघट से छोटू यादव, लौंद से शिवकुमार पासवान, राकेश यादव, अकौना से संजय चौधरी,बाँधी से कैलाश महतो, धीरौंध से सुनील कुमार चौधरी, विनय कुमार गुप्ता समेत कुल 17 समिति सदस्य उपस्थित थे।

फतेहपुर-अकबरपुर पथ के तीन किलोमीटर में दर्जनों जानलेवा गड्ढे, वाहन चालक परेशान

नवादा : जिले के अकबरपुर- फतेहपुर पर बड़े-बड़े गड्ढे होने से आम लोग काफी परेशान हैं। बताया जाता है कि अकबरपुर से फतेहपुर की दूरी 3 किलोमीटर है जिसमें अनगिनत गड्ढे हो गए हैं ।कुछ गड्ढे तो ऐसे जानलेवा हैं जिसमें गिरकर मोटरसाइकिल सवार घायल हो रहे हैं। बताया जाता है कि 3 साल पूर्व सड़क की मरम्मती मंझवे से लेकर दर्शन तक कार्रवाई गई थी लेकिन 3 वर्ष बीतते ही यह सड़क बताशे की तरह पूरी तरह भर भरा गया है और सड़क में बड़े बड़े गड्ढे हो गये हैं। ऐसी भी बात नहीं है विभागीय पदाधिकारी को इसकी जानकारी नहीं है।

वावजूद पदाधिकारी कुछ नही बोल रहे हैं। लोग बताते हैं कि सबसे ज्यादा बुरी हालत अकबरपुर से फतेहपुर तक की है। इन दिनों इस सड़क में सैकड़ों ट्रक और छोटी गाड़ियां चलती है। वहीं दूसरी ओर यह सड़क बिहार और झारखंड को भी जोड़ती है । जिससे सड़क की स्थिति काफी खराब हो गई है। जानकार बताते हैं कि इन दिनों ओवरलोड ट्रक रजौली चेक पोस्ट पर चेकिंग के डर से गोविंदपुर के रास्ते अकबरपुर होते हुए हाइवे पर निकल जाता है। क्योंकि इन सड़कों पर जांच का डर नही होता। ट्रक का अधिक परिचालन के कारण सड़कें पुरी तरह खराब हो गई हैं।

इस बावत बीडीओ डा मृत्युंजय कुमार ने बताया गड्ढे की मरम्मती के लिए विभाग को अवगत कराया गया है।

बहन की शादी के लिए पैसे लेकर आ रहे युवक को लुटेरों ने लूटा

नवादा : नगर में लुटेरों ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया। बेखौफ बदमाश एक युवक से 70 हजार रुपये और मोबाइल फोन लूटकर फरार हो गया । पीड़ित अपनी बहन की शादी के लिए रुपये लेकर कोलकाता से आ रहा था। इस बाबत पुलिस में घटना की शिकायत की गयी है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

घटना जिले के नगर थाना इलाके की अस्पताल रोड की है, जहां बदमाशों ने एक युवक से 70 हजार रुपये और एंड्राइड फोन लूटकर फरार हो गया । पीड़ित वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मिल्की गांव का रहने वाला है।

बताया जा रहा है कि पीड़ित मो. अरमान कोलकाता से सोनू-मोनू नामक बस से नवादा रहा था। उसी के सीट के बगल में एक अन्य युवक बैठा था, जो अपने आप को वारिसलीगंज का रहने वाला बता रहा था।

पीड़ित के मुताबिक, दोनों युवक अहले सुबह सद्भावना चौक पर उतरे और बातचीत करते हुए पैदल तीन नंबर बस स्टैंड की ओर चल दिया। तभी अरमान के साथ आ रहे युवक ने सन्नाटा देखकर अपने अन्य साथियों को अस्पताल रोड में बुला लिया और अरमान के बैग में रखे 70 हजार रुपये और एंड्राइड फोन लेकर फरार हो गया।

लूट की घटना के बाद पीड़ित युवक ने नगर थाना को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। अपराधियों की पहचान के लिए पुलिस हाथ-पैर मार रही है ।

विधायक पति व अंगरक्षकों ने की ग्रामीण की पिटाई, एसपी से प्राण रक्षा की गुहार

नवादा : जिले के वारिसलीगंज विधायक अरूणा देवी के पति सरदार अखिलेश सिंह व उनके अंगरक्षक धनंजय सिंह ने ग्रामीण की बेरहमी से पिटाई कर दी । वजह समर्थित मुखिया के विरुद्ध मतदान करना है । इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने गये पीङित को थानाध्यक्ष ने डांट-डपट कर भगा दिया । पीङित ने इसकी शिकायत एसपी से करते हुए प्राण रक्षा की गुहार लगाई है ।

पीड़िता रामनन्दन सिंह ने बताया कि उन्होंने विधायक समर्थित मुखिया प्रत्याशी सह पूर्व मुखिया के विरुद्ध मतदान किया था। शनिवार की रात विधायक पति व उनके अंगरक्षक समेत चन्द्रशेखर सिंह मेरे घर आये पूछा कि जब मैंने पूर्व मुखिया प्रत्याशी को मतदान करने का फरमान जारी किया था तो तुमने उसके विरुद्ध मतदान करने की हिम्मत कैसे की। यह कहते हुए तीनों मिलकर मारपीट कर बुरी तरह जख्मी कर दिया। जख्मी हालात में वारिसलीगंज थाना पहुंच न्याय की गुहार लगाई लेकिन थानाध्यक्ष ने डांट-डपट कर भगा दिया।

रविवार को समाहरणालय पहुंचा लेकिन अवकाश होने के कारण वहां किसी से भेंट न होने के कारण एसपी आवास पहुंच न्याय की गुहार लगाई लेकिन वहां भी कोई सुनने को तैयार नहीं हुआ।उन्होंने समाहरणालय पहुंच कहा कि अगर न्याय नहीं मिला तथा सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की गयी तो आत्मदाह कर लूंगा लेकिन घर वापस नहीं लौटूंगा। आज भी विधायक पति का आतंक बरकरार है। ऐसी स्थिति में घर वापस लौटने के बजाय आत्मदाह करने में ही भलाई है ।

बकाया पैसे मांगने पर चचेरे भाई ने की पति पत्नी की पिटाई

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के कैथिर गांव में मारपीट में पति-पत्नी जख्मी हो गए। दोनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में जयमंती देवी व उनके पति अनिल कुमार शामिल हैं।

घायल महिला ने बताया कि तीन साल पहले उन्होंने अपने चचेरे भैसुर ललन यादव को बोरिंग के लिए 40 हजार रुपये दिया था। बकाया पैसा मांगने पर वे गाली-गलौज व मारपीट पर उतारू हो जाते थे। जिसके बाद दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए।

जख्मी महिला ने बताया की स्थानीय लोगों ने आनन फानन में इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया हैं। जख्मी पति पत्नी ने बताया कि चचेरे भैसुर व उनके परिवार के अन्य सदस्य लाठी-डंडा, खंती आदि लेकर पहुंचे और मारपीट करना शुरू कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here