बिहार में 23 से 30 नवंबर तक अनलॉक- 9,बाहर से आने वालों पर होगी विशेष निगरानी

0

पटना : बिहार में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। यह गाइडलाइन एक सप्ताह यानी 23 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक जारी रहेगा। इस बार का गाइडलाइन कुछ बदलाव देखने नहीं मिल रहा है।

अनलॉक 9 एक सप्ताह तक जारी

दरअसल, 22 नवंबर को खत्म हो रहे अनलॉक 8 के पहले शनिवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है की अनलॉक 9 एक सप्ताह यानी की 23 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक जारी रहेगा। इसको लेकर गाइडलाइन भी जारी किया गया है। नई गाइडलाइन के अनुसार राज्य वासियों को शादी की सूचना नजदीकी थाने को कम से कम तीन दिन पहले देना होगा। वहीं, श्राद्ध कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भी कोरोना प्रोटोकॉल को पालन करना जरूरी होगी। इसके साथ ही वैसे राज्यों जहां कोरोना का मामला अधिक है उन राज्यों से आने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य होगा।

swatva

डीएम से पास होगा विशेषाधिकार

इसके साथ ही सभी राज्यों के डीएम को भी यह अधिकार दिया जाया है कि वह स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार प्रतिबंधों में और अधिक सख्ती दिखा सकते हैं। वहीं, इस गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर आपदा प्रबंधन नियम के तहत करवाई की जाएगी।

इसके अलावा जिन जिलों में अभी भी कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले आ रहे हैं वहां से वायुयान, रेल, ट्रकों और अन्य वाहनों से राज्य में आने वाले यात्रियों की जांच करवाई जाएगी। इस जांच में उन लोगों को छूट रहेगी जिनके पास 72 घंटे पहला की RT-PCR निगेटिव जांच रिपोर्ट होगी।

जानकारी हो कि बिहार में 67 दिन बाद कोरोना को लेकर लोगों की चिंता फिर से बढ़ गई है। जबसे राज्य में एक साथ 16 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इससे पहले 11 सितंबर को राज्य में एक साथ 14 संक्रमित मरीज मिले थे। जबकि आठ सितंबर को 19 मरीज मिले थे। बाद के दिनों में संक्रमण के नए केस एक या दो पर आ गए थे।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here