18 नवंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

बिस्फी में पहले दिन जिप सदस्य पद के लिये पांच प्रत्याशियों ने किया नामांकन

मधुबनी : जिले के बिस्फी में अंतिम चरण के तहत होने वाले पंचायत चुनाव के लिये बिस्फी प्रखंड से पहले दिन जिप सदस्य पद के लिये पांच प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। अनुमंडल कार्यालय द्वारा नामांकन हेतु सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। कई जगहों पर दंडाधिकारियों के साथ पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रत्याशियों ने आरओ सह एसडीएम अशोक कुमार मंडल के समक्ष अपना नामांकन का पर्चा दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने वालों के जिप प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 11 से चार रुपा कुमारी, मीना देवी, तलत परवीन, फरीदा खातुन और क्षेत्र संख्या 13 से एक मात्र प्रत्याशी अनिता देवी ने नामांकन दाखिल किया। जबकि क्षेत्र संख्या 10 और 12 से कोई प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल नही किया।

swatva

विद्यापति स्मारक भवन के सभागार में विद्यापति स्मृति पर्व पुष्पांजलि दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम मनाया गया समारोह

मधुबनी : जिले के बिस्फी विद्यापति स्मृति पर्व समारोह समिति बिस्फी के तत्वाधान में प्रखंड मुख्यालय स्थित विद्यापति स्मारक भवन के सभागार में विद्यापति स्मृति पर्व समारोह सह पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष चंदेश्वर प्रसाद चंद्रेश ने किया, जबकि कार्यक्रम का संचालन कैलाश यादव ने की। इस मौके पर विद्यापति की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित के साथ माल्यार्पण की गई। वही उनके व्यक्तित्व कृतित्व का लोगों ने प्रशंसा की।

मौके पर आगत अतिथियों को समिति के द्वारा मिथिला के परंपरा के अनुसार पाग, दोपटा, माला से स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान कवि गोष्ठी में मंत्रमुग्ध कर दिया गया। उपस्थित श्रोता ने कवि गोष्टी का आनंद लेते रहे। वरिष्ठ कवि डॉ० जय नारायण गिरी इंदु की अध्यक्षता में कवि सम्मेलन का भी आयोजन की गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षाविद शिव शंकर राय ने कहा कि विद्यापति अपने समय के क्रांतिकारी कवि थे। उन्होंने उस समय शास्त्रीय भाषा संगीत को छोड़कर जन भाषा मैथिली में रचना की, जन भाषा को एक अलग पहचान दी, उस भाषा पर आज संकट उत्पन्न हो गया है। नई पीढ़ी को अपनी भाषा संस्कृति संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए, वही मैथिली जन-जन की भाषा है। मैथिली को समृद्ध करने के लिए प्राथमिक शिक्षा में इसका लागू होना अति आवश्यक है।

वही आचार संहिता एवं कोरोना प्रोटोकॉल को देखते हुए समारोह धूमधाम से नहीं मनाया गया। इस मौके पर रवींद्रनाथ शर्मा, बिजय यादव, कैलाश यादव, अनिल यादव, राकेश कुमार यादव, विष्णुदेव यादव, रंजीत यादव, राजू ठाकुर, धर्मबीर यादव सहित कई लोग उपस्थित थे।

बिहार पंचायत चुनाव 2021 प्रखंड मुख्यालय में शांति व्यवस्था में प्रत्याशियों ने किया नामांकन दाखिल

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड में अंतिम चरण में मतदान हेतु आज से नामांकन प्रारंभ हो गया। आज बिस्फी प्रखंड कार्यालय पर दर्जनों प्रत्याशियों ने आज विभिन्न पदों के लिए अपना नामांकन करवाया। नामांकन के लिए प्रत्याशियों ने समर्थकों के साथ में विभिन्न कघों पर कैंपेन करके प्रखंड मुख्यालय तक पहुंच कर अपना नामांकन दाखिल किया।

नामांकन दाखिल करने के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए मुखिया प्रत्याशी डॉ० मो० असलम ने निवर्तमान मुखिया पर जमकर बरसे। उन्होंने मतदाता मालिक से अपील करते हुए कहा कि परिवर्तन ही विकास का एक मात्र उपाय है। उन्होंने दिन रात जनता के बीच में रहते हुए खासकर युवाओं के रोजगार, स्वच्छता, भ्रष्टाचार मुक्त औंसी बभनगामा पंचायत बनाने का संकल्प लिया। वही प्रखंड मुख्यालय परिसर में शांतिपूर्ण व्यवस्था में बिहार पंचायत चुनाव का प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया।

25 वर्षिय युवक को हत्या कर अज्ञात अपराधी ने धान की बोझ में छुपाया शव, शव बरामद होते ही फैला सनसनी

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी थाना क्षेत्र के दुहबी गांव में उस समय सनसनी फैल गई, जब इंडो-नेपाल बॉर्डर के समीप दुहबी से लगभग आधा किलोमीटर के दूरी पर एवं एसएसबी कैम्प से महज कुछ ही दूरी पर संदेहास्पद स्थिति में एक युवक का शव देखा गया। मृतक की पहचान बासोपट्टी थाना क्षेत्र के जानकी नगर गांव निवासी अनिल साह के करीब पच्चीस वर्षीय पुत्र मनिष कुमार साह के रूप में बताया गया है।

मृतक के परिजनों ने बताया कि मनीष साग सब्जी बेचने का काम करते थे। विगत बुधवार की दोपहर करीब तीन बजे सब्जी लेने के लिए जयनगर के लिए निकले हुए थे। देर रात तक घर नही पहुचने पर हमलोगों को अंदेशा तो हुआ, लेकिन हमलोगों ने सोचा कि रात तक आ जाएंगे। लेकिन सुबह होते ही पता चला कि किसी ने हत्या कर उसे एसएसबी कैम्प से महज कुछ ही दूरी पर मझौरा-दुहबी मुख्य मार्ग किनारे रखे धान के बोझ में छुपा दिया है। जहाँ स्पष्ट रूप से मृतक का पैर दिख रहा था, जिसपर लोगों की नजर पड़ते ही घटना की खबर क्षेत्र में आग की तरह फैल गई।

प्रशासन के विरुद्ध लोगों ने कि एनएच सड़क जाम :

मृतक की शव को देखने सैकड़ों लोग इकट्ठा हो गए। वहीं ग्रामीणों का गुस्सा फूटने लगा, जिसके बाद ग्रामीणों ने शव को पिकअप पर लाद कर छतौनी चौक पहुंची। जहां मृतक की शव को एनएच 104 पर रख टायर जलाकर रोषपूर्ण प्रदर्शन किया।

दरअसल ग्रामीणों का आरोप था कि घटना की सूचना के एक घंटे बाद पुलिस पहुंची है। उधर करीब दो घंटे से सड़क जाम कर लोग उग्र प्रदर्शन कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि जबतक वरीय पुलिस पदाधिकारी नही आएंगे, तब तक सड़क जाम ही रहेगा। हालांकि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से थानाध्यक्ष लोगों को समझाने का प्रयास करते रहे।लेकिन ग्रामीणों के द्वारा शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाने से रोका जा रहा था।

तीन थाने की पुलिस पहुंची जाम स्थल पर :

वहीं वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर तीन थाने की पुलिस जाम स्थल पर पहुंची, जिसमें हरलाखी, देवधा व बासोपट्टी की थाना पुलिस शामिल थे। इधर भारी संख्या में पुलिस पहुंचने के बावजूद लोग बेखौफ दिख रहे थे।

पुलिस के साथ भी किया गया धक्का-मुक्की :

वहीं एक तरफ पुलिस ग्रामीणों को समझाने का प्रयास कर रही थी, तो दूसरे तरफ आक्रोशित लोगों ने कुछ महिला को आगे करके प्रशासन के साथ धक्का मुक्की करने लगे। जिसके बाद पुलिस ने बल का प्रयोग करके सड़क जाम करने वाले लोगों को खदेड़ कर मार्ग को खाली करवाया। उसके बाद आनन-फानन में शव को पुलिस जीप में लाद कर पोस्टमार्टम में भेज दी। वहीं घटना से आहत परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा है। गांव में मातम पसरा हुआ है।

क्या कहती है पुलिस :-

थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि मृतक के हत्यारे की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापामारी कर रही है, जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन कार्यक्रम के तहत सदर अस्पताल को किया गया चिह्नित

मधुबनी : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सदर अस्पताल को राज्यस्तर से चिह्नित किया गया है। केयर इंडिया के द्वारा सदर अस्पताल का मूल्यांकन किया जाएगा एवं विस्तृत रिपोर्ट बनाकर स्वास्थ्य समिति को सौंपी जाएगी। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा 10 अक्टूबर 2019 को आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला तथा गर्भस्थ शिशु को विभिन्न प्रकार की निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

जिससे कि गर्भवती महिलाएं एवं उनके बच्चों की मृत्यु दर में गिरावट लायी जा सके। योजना के तहत प्रसव के 6 महीने बाद तक माता और सभी बीमार नवजात शिशु को नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है। सुमन योजना का उद्देश्य हर महिला और नवजात शिशु को सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा पर जाने के लिए किसी भी कीमत पर सम्मानजनक और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है।

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी में शिविर लगाकर स्त्री रोग विशेषज्ञ अथवा एमबीबीएस चिकित्सक द्वारा गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की जाती है। साथ ही उच्च जोख़िम गर्भधारण महिलाओं की पहचान कर उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाता है। इसमें उच्च रक्तचाप, वजन, शारीरिक जाँच, मधुमेह, एचआईवी एवं यूरिन के साथ जटिलता के आधार पर अन्य जाँच की जाती है। साथ ही उच्च जोखिम गर्भधारण महिलाओं को भी चिह्नित किया जाता एवं बेहतर प्रबंधन के लिए दवा के साथ जरूरी परामर्श दी जाती है।

बेहतर पोषण गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी:

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जाँच की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ उन्हें बेहतर परामर्श देना है। बेहतर पोषण गर्भवती महिलाओं में खून की कमी होने से बचाता है। इसलिए सभी गर्भवती महिलाओं को जाँच के बाद पोषण के बारे में भी जानकारी दी जाती है। उन्होंने बताया इस अभियान की सहायता से प्रसव के पहले ही संभावित जटिलता का पता चल जाता जिससे प्रसव के दौरान होने वाली जटिलता में काफी कमी भी आती और इससे होने वाली मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी कमी आती है।

गर्भावस्था में ये पांच टेस्ट कराना जरूरी:

•ब्लड टेस्ट

•यूरिन टेस्ट

•ब्लड प्रेशर

•हीमोग्लोबिन

•अल्ट्रासाउंड

उच्च जोख़िम गर्भधारण के कारण : 

गर्भावस्था के दौरान 4 प्रसव पूर्व जाँच प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं में कमी लाता है। सम्पूर्ण प्रसव पूर्व जाँच के अभाव में उच्च जोख़िम गर्भधारण की पहचान नहीं हो पाती। इससे प्रसव के दौरान जटिलता की संभावना बढ़ जाती है।

• गर्भावस्था में 7 ग्राम से खून का कम होना

• गर्भावस्था में मधुमेह का होना

• एचआईवी पॉजिटिव होना

• अत्यधिक वजन या कम होना

• पूर्व में सिजेरियन प्रसव का होना

• उच्च रक्तचाप की शिकायत होना

उच्च जोख़िम गर्भधारण के लक्षण : 

• पूर्व की गर्भावस्था या प्रसव का इतिहास

• दो या उससे अधिक बार गर्भपात हुआ हो

• बच्चा पेट में मर गया हो या मृत पैदा हुआ हो

• कोई विकृति वाला बच्चा पैदा हुआ हो

• प्रसव के दौरान या बाद में अधिक रक्तस्राव हुआ हो

• गर्भधारण से पहले कोई बीमारी हो

• उच्च रक्तचाप

• दिल या गुर्दे की बीमारी

• टीबी या मिरगी का होना

• पीलिया या लिवर की बीमारी

• हाइपोथायराइड से ग्रसित होना।

पत्रकार सह आरटीआई एक्टिविस्ट बुद्धिनाथ झा उर्फ अविनाश झा के अपहरण बाद हत्या पर प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने लिया संज्ञान

मधुबनी : प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन माननीय जस्टिस चंद्रमौली कुमार प्रसाद ने बिहार सरकार के मुख्य सचिव व डीजीपी बिहार से अविनाश हत्याकांड को लेकर सभी बिंदुओं पर जांच कर रिपोर्ट तलब किया है।जानकारी ले लिए बता दें कि 9 नवम्बर को मधुबनी जिले के बेनीपट्टी थाने से महज 400 मीटर की दूरी से पत्रकार सह आरटीआई एक्टिविस्ट बुद्धिनाथ झा उर्फ अविनाश झा का अपहरण कर लिया गया।

9 नवम्बर को अविनाश अपने घर के पास से रात के 10 बजे करीब निकला था, जिसे अंतिम बार उसी रात 10.10 बजे थाने से 400 मीटर की दूरी पर देखा गया था। इसके बाद से वह गायब रहा, 10 नवम्बर को अविनाश की गुमशुदगी की जानकारी थाने को दी गई। 11 नवम्बर को अविनाश के मंझले भाई चंद्रशेखर झा ने थाने को आवेदन देकर 11 क्लीनिकों पर नामजद मुकदमा किया। जिसके अगले दिन 12 तारीख की शाम बेनीपट्टी थाने से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर अविनाश का शव उड़ेन गांव में मिला। जिसके बाद उसी रात उसके शव का पोस्टमार्टम हुआ, व 13 को उसका सिमरिया में अंतिम संस्कार हुआ।

अविनाश के गायब होने से 2 दिन पहले 7 नवम्बर को उसनें अपने फेसबुक पर एक पोस्ट डाला था, जिसमें करीब 8-9 अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई होने वाली थी। जिसमें उसनें कैप्शन दिया था.. खेला होबे… Game Starts 15.11.2021इस बीच 9 नवम्बर को अविनाश का किडनैप हो गया, 12 को उसकी लाश मिली।

15 तारीख को जिस संभावित खेला की बात उसनें बात की थी… वह नजर आया… आज 15 नवम्बर को अनन्या नर्सिंग होम व अनुराग हेल्थ केयर पर बुद्धिनाथ झा के आवेदन के आलोक में कार्रवाई हुई और दोनों पर मधुबनी के सिविल सर्जन ने 50-50 हज़ार का जुर्माना लगाया गया व अस्पताल बंद करने का आदेश जारी किया।

जानकारी ले लिए बता दें कि अनुराग हेल्थ केयर की नर्स पूर्णकला देवी अविनाश के अपहरण व हत्या मामले में गिरफ्तार है। पुलिस बयान के अनुसार पूर्णकला ने ही अविनाश को 9 तारीख को कॉल करके कटैया रोड बुलाया था। साथ ही बता दें कि बुद्धिनाथ के भाई ने उक्त दोनों अस्पताल पर एफआईआर भी दर्ज किया था।

पुलिस की जांच को लेकर चौतरफा सवाल उठ रहे हैं। अविनाश के हत्या के पीछे की असली वजह व हत्या की मुख्य साजिशकर्ताओं की गिरफ्तारी की मांग परिजन कर रहे हैं। इस मामले में अब तक एक नर्स समेत 6 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। परिजनों ने इन गिरफ्तारियों पर कहा है कि इन लोगों को मोहरा बनाया गया है, इनके पीछे बड़े मेडिकल माफियाओं का हाथ है।

दरअसल अविनाश झा पिछले दो सालों से बेनीपट्टी के फर्जी नर्सिंग होम पर लगातार आरटीआई व परिवाद के माध्यम से कार्रवाई करवा रहा था। जिसके कारण फर्जी नर्सिंग होम संचालकों से उसकी दुश्मनी बढ़ती जा रही थी। अविनाश का एक फेसबुक लाइव वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें वह कई अस्पतालों की पोल खोल साक्ष्य दिखा कर करता हुआ नजर आ रहा है।

जीत से पहले ही खूब उड़े अबीर गुलाल, नामांकन के बाद उम्मीदवारों को अबीर गुलाल लगा कर माला पहनाकर जीत दर्ज करने की कामना की गई

मधुबनी : नामांकन परिसर में उमड़ी रही समर्थकों की जबरदस्त भीड़, हालांकि 500 मीटर में हैं धारा 144 लागू। बावजूद इसके यह भीड़ उड़ाता हैं कोरोना गाईड लाईन की नियम और निर्देश की धज्जियां। काफी भीड़ और जाम की इस्तिथि उपरांत लगभग एक बजे पुलिस प्रशासन की टीम पहुँच कर भीड़ को नामांकन परिसर से समर्थकों की भीड़ को हटाया गया। वहीं, महिलाओं के लिए अलग से काउंटर की व्यवस्था नहीं रहने के कारण महिलाओं पर पुरुष उम्मीदवार की एक दूसरे को से धक्का-मुक्की देते दिखे गये, कई बार पुलिस को हस्तक्षेप कई दफे मामला को शांत करना पड़ा।

मधुबनी जिले के जयनगर प्रखण्ड के 15 पंचायत में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए नामांकन है। पहले दिन अनुमण्डल कार्यालय परिसर में जिला परिषद पद हेतू तीन लोगो ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। एसडीएम सह निर्वाची पदाधिकारी बेबी कुमारी के द्वारा जानकारी देते हुए बातया गया कि गुरुवार तक जिला परिषद पद हेतू अब तक 18 रशीद कट चुके है। गुरुवार को नामांकन के पहले दिन जिला परिषद पद हेतू क्षेत्र संख्या 16 से किसी ने भी नामांकन पर्चा दाखिल नहीं किया है। वही क्षेत्र संख्या 17 से रिंकू देवी, साहिदा खातून और समीना खातून ने नामांकन पर्चा दाखिल किया हैं।

वही बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी उमा भारती ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 पंचायत में नामांकन के पहले दिन मुखिया पद हेतू 11 महिला और 08 पुरुष कुल 19 उम्मीदवार सरपंच पद हेतू महिला में 11 और पुरूष में बहिन 11 कुल 22 उम्मीदवार पंचायत समिती सदस्य में महिला में 09 और पुरूष में 11 कुल 20 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है। बांकी पदों के लिए देर शाम तक उम्मीदवार कतार में खड़े हैं, नामांकन की प्रक्रिया जारी बताई गई।वही नामांकन परिसर में काफी भीड़ भाड़ देखी गई।

बता दें कि नामांकन परिसर में जबकि पाँच सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लागू है। उसके बावजूद भी जहां उम्मीदवार के साथ सिर्फ प्रस्तावक को ही नामांकन परिसर में जाने की अनुमती हैं, लेकिन उम्मीदवारों के साथ बड़ी संख्या में समर्थकों की काफी भीड़ भाड़ देखी गई।

इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की सरेआम धज्जियां उड़ाते लोग दिखाई दिए, साथ ही आधा दिन बीत जाने के बाद पुलिस जागी और डंडा ओर बल प्रयोग कर लोगों को तित्तर बितर कर भीड़ कम कराया गया।

पंचायत चुनाव के नामांकन ताक पर कोरोना गाइडलाइन, उड़ रही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

मधुबनी : बिहार पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के नामांकन के पहले दिन सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गई। ना ही प्रत्याशियों द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। अधिकारी खुद और ना ही प्रत्याशियों और उनके समर्थकों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करवा रहे हैं।जयनगर प्रखंड में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच नामांकन वीरवार से शुरू हो गया। नामांकन के पहले दिन गहमागहमी की स्थिति बनी रही।

बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी की देखरेख में निर्धारित समय पर नामांकन प्रक्रिया की कार्रवाई शुरू कर दी गई। नामांकन प्रक्रिया 24 नवंबर तक लगातार जारी रहेगी। नामांकन के पहले दिन होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल करने वाले अभ्यर्थियों के अलावे विभिन्न पंचायतों से दूसरे दिन नामांकन पत्र भरने वाले विभिन्न पदों के अभ्यर्थी के साथ ही अन्य लोग भी ब्लॉक पहुंचकर प्रक्रिया को देखने में लगे रहे।

हालांकि इस दौरान ब्लॉक सड़क पूरी तरह जाम हो जा रही थी, गाड़ियों एवं मोटरसाइकिल यत्र-तत्र लगा कर लोगों ने वैसे ही सड़क को जाम की परिस्थितियों में ला दिया था, बची कसर समर्थकों की भीड़ ने पूरी कर दी।

मधुबनी बालिका गृह से चयनित पांच बच्चों को उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए जिलाधिकारी ने किया प्रोत्साहित

मधुबनी : अमित कुमार, जिला पदाधिकारी, मधुबनी जिले में बिहार सरकार के द्वारा संचालित बाल दरबार कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले यूनिसेफ व प्रथम द्वारा चयनित एवं सरकार द्वारा संचालित बालक सुधार गृह एवं बालिका सुधार गृह में रह रहे बच्चों में से चयनित बच्चों से समाहरणालय कक्ष में मिले।

बताते चलें कि बिहार सरकार द्वारा बिहार के सभी जिलों में 14 नवंबर से 20 नवंबर 2021 तक बाल दरबार कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत विभिन्न जिलों में बच्चे बच्चियों के समकालीन परिस्थितियों से जुड़े अनेक मुद्दों पर उनके विचार आमंत्रित किए गए हैं। इस परिप्रेक्ष्य में आज यूनिसेफ एवं स्वयं सहायता समूह प्रथम द्वारा चयनित पांच बच्चे और बालक एवं बालिका गृह से चयनित पांच बच्चे अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किए गए।

इन बच्चों ने जिलाधिकारी महोदय को बारी बारी अपने विचारों से अवगत कराया। विशेषकर कोरोना काल के दौरान क्या खोया, क्या पाया संबंधी बच्चों की अनुभूति को जिलाधिकारी द्वारा गंभीरता से सुना गया और उन्होंने बच्चों से अपने कुछ विचार भी साझा किए।

बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना का दौर बहुत बुरा बीता, स्कूल बंद, खेलना कूदना भी बंद। इतना ही नहीं इस दौरान पूरी मानवजाति ने अभूतपूर्व संकट को महसूस किया, हमें अपने उन अनुभवों को अपनी जिंदगी को बेहतर करने में इस्तेमाल करना चाहिए। चूंकि शिक्षालय की चहारदीवारी से परे भी दुनिया है, ऐसे में विचार साझा करने के मौके प्रदान करने वाले आयोजन से बच्चों को दिशा प्राप्त होती है। आज का बाल दरबार का कार्यक्रम इस दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। आए हुए बच्चे बच्चियों को जिलाधिकारी द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप खेल सामग्रियां और बैग भी प्रदान किए गए।

जिलाधिकारी द्वारा बालक सुधार गृह एवं बालिका सुधार गृह से आए बच्चों से उनके खान पान, सुरक्षा या किसी अन्य कठिनाइयों के बारे में पूछा। बच्चे भी जिलाधिकारी से मिलाकर खासे उत्साहित थे। बच्चों ने जिलाधिकारी को भेंट स्वरूप अपने द्वारा बनाई पेंटिंग भी प्रदान की।

जिलाधिकारी ने बताया कि बच्चों की सलामती और खुशहाली जिला प्रशासन, मधुबनी की प्राथमिकता में है। इसलिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समय समय पर अनिवार्य रूप से इनके आवासन और भोजन इत्यादि का जायजा लेते रहने के निर्देश जारी किए हैं।

बालिका गृह में उत्तम शैक्षिक वातावरण निर्माण हो, इसके लिए क्षेत्र के नजदीक की शिक्षिकाओं को भी इसमें भूमिका सुनिश्चित करने की बात कही।मौके पर सुश्री नलिनी, सहायक निदेशक, बाल संरक्षण, मधुबनी के साथ साथ यूनिसेफ , प्रथम एवं बाल संरक्षण इकाई के कर्मचारी भी उपस्थित थे।

बिहार राज्य एथलेटिक्स खेल प्रतियोगिता मे मधुबनी के बच्चो को मिली सफलता

मधुबनी : बिहार एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा मुजफ्फरपुर के एलएस कॉलेज मे 15से 17नवंबर तक आयोजित 87वां बिहार राज्य एथलेटिक्स खेल प्रतियोगिता-2021 का शुभारंभ आलोक रंजन झा,खेल मंत्री कला संस्कृति युवा विभाग के द्वारा किया गया।इस प्रतियोगिता मे मधुबनी जिला एथलेटिक्स संघ के बच्चो ने बढ़-चढ़कर भाग लिया एवं हो रहे प्रतियोगिता मे सफलता प्राप्त कर जिले का नाम रौशन किया।

प्रतियोगिता मे भाग लेनेवाले बालक वर्ग मे सूर्य प्रकाश राय, मुकेश कुमार मंडल, कृष्ण रंजन कुमार, रवीश मंडल, पवन कुमार, राकेश, दीपेश कुमार, मोहित कुमार, रंजीत, आशीष कुमार मिश्रा, एमडी रफीक, करण कुमार कामत, दीपक कुमार यादव, सुरेश कुमार, परमेश्वर कुमार झा, प्रदीप कुमार राम, राहुल कुमार, सिद्धार्थ झा, शिव शंकर कुमार, पुरस्कार कुमार, एमडी समीर, गोविंद मोजूमदार, विकास कुमार यादव, विकास कुमार, चंद्र किशोर झा एवं अजीत यादव है।

वही बालिका वर्ग मे पूर्णिमा कुमारी, गुड़िया कुमारी, कहकशां परवीन, प्रीति कुमारी, शिवानी कुमारी एवं पुष्पा कुमारी है।इस मौके पर टीम के कोच पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी नवल किशोर यादव एवं अन्य मौजूद थे।

दहेज प्रताड़ना से तंग आकर नव विवाहिता ने मौत को लगाई गले, परिजनो द्वारा की जा रही न्याय की मांग

मधुबनी : जिला मे राजनगर थाना क्षेत्र के बलहा पुरोहितिया टोल का मामला है, जहाँ नवविवाहिता शोभा देवी, उम्र लगभग 19 वर्ष का ने दहेज प्रताड़ना से तंग आकर मौत को गले लगा ली। उसकी शादी पप्पू मंडल पिता बीरबल मंडल ग्राम बलहा में हुई थी। मृतिका की माता कागती देवी, दमाद पप्पू मंडल, पिता बीरबल मंडल, सास अनारों देवी सभी लोगो ने बताया की मृतिका शोभा कुमारी को अपने मायके से मोटरसाइकिल की माँग को लेकर बराबर प्रताड़ित किया जा रहा था, जिसे शोभा कुमारी के द्वारा अपने पिता बेचन मंडल को भी बताया गया था।

परिवार बालो की आर्थिक तंगी गरीबी के कारण मोटरसाकिल देने में असमर्थ होने की बात कही जा रही थी। मोटरसाकिल की माँग नही देने पर तंग आकर नव विवाहिता शोभा कुमारी ने विषैले पदार्थों को खा ली और अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

वही मृतिका के परिवार बालो ने राजनगर थाना पुलिस को लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाय़ा है। राजनगर थाना पुलिस मामले को गम्भीरता लेते हुए शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्मार्टम के लिए मधुबनी सदर भेज दिया है।

सदस्यता अभियान ओर बल देगी कांग्रेस :- प्रो० शीतलाम्बर झा

मधुबनी : प्रो० शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कहा है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के फैसला एवं प्रदेश कांग्रेस कमिटी के निर्देशानुसार नए एवं पुराने सभी लोगों को सदस्यता से जोड़ने के लिए जिला कांग्रेस कमिटी ने दिनांक 20 नबम्बर दिन के 11 बजे जिला कार्यालय से सदस्यता अभियान की शुभारंभ करने का फैसला लिया है, जिसमे भारत सरकार के पूर्व केंद्रीय गृहराज्य, कांग्रेस पार्टी के पूर्व महासचिव बरिष्ट नेता डॉ० शकील अहमद, बिहार सरकार के पूर्व मंत्री, बिहार कांग्रेस के बरिष्ट नेता कृपानाथ पाठक, कांग्रेस के प्रवक्ता पूर्व विधायक भावना झा सहित पार्टी के अन्य बरिष्ट नेतागण भाग लेंगे।

जिलाध्यक्ष प्रो० झा ने कहा आह्वान किया है कि जिला कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों, मोर्चा संगठन के सभी पदाधिकारियों, प्रकोष्ठों के सभी पदाधिकारियों, प्रखण्ड के अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों, कांग्रेसजनों एवं आमजनों से अपील की है काफी संख्याओं में भाग लें। उन्होंने बताया कि आज देश मे जो देश की परिस्थिति बन गई है, उससे लोग अपने को ठगा हुआ महसूस करते हैं। बीजेपी के सरकार से लोग तंग व तबाह होती जा रही है। लोग कांग्रेस पार्टी के तरफ आशा भरी नजर से देखने लगे है, और कांग्रेस तरफ मुखातिब होने को तैयार है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here