17 नवंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

अविनाश झा एवं मधुबनी शहर के भौआरा निवासी गुलशन खातून हत्याकांड के विरोध में शहर में कांग्रेस ने किया विरोध, निकाला मार्च

मधुबनी : जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी द्वारा जिला में लगातार बढ़ती अपराध के क्रम में वेब पोर्टल के पत्रकार सह आरटीआई एक्टिविस्ट अविनाश झा एवं मधुबनी शहर के भौआरा निवासी गुलशन खातून हत्याकांड के विरोध में शहर में जिलाध्यक्ष प्रो० शीतलाम्बर झा के नेतृत्व में प्रतिरोध मार्च निकालकर निकम्मी मधुबनी पुलिस की पुतला दहन किया गया।

कार्यक्रम को संवोधित करते हुए जिलाध्यक्ष प्रो० शीतलाम्बर झा ने कहा आज मधुबनी जिला में अपराध चरम सीमा पर हो गई है। कोई दिन ऐसा नही होता, जो जिला में अपराध नही हुआ हत्यायें, लूट, बैंक लूट, राहजनी, छीनाझपटी, डाका, चोरी नही बीतती है। अपराधियों का मनोबल दिन-व-दिन बढ़ती जा रही है, और मधुबनी की पुलिस सोई हुई है।

swatva

वहीं, बेनीपट्टी में नर्सिंग होम के माफियाओं एवं अपराधियों के गठजोड़ ने सुनियोजित साजिश कर अविनाश झा की हत्या कर दी चुकी वे अबैध अस्पताल के प्रबंधकों के खिलाफ लगातार लिख रहे थे। उनके संघर्ष के कारण ही कई अबैध संचालकों पर करवाई भी हुई है, औऱ उसकी का परिणाम हत्या हुई है। पुलिस अपनी नकामी छुपाने के लिए इस केश को प्रेम प्रसंग के तरफ मोड़ना चाहती है, जो शर्मनाक है।

वहीं भौआरा निवासी युवती 29 वर्षीय गुलशन खातून की हत्या मुख्यालय के आफिसर कॉलोनी में एक बन्द परे मकान में होती है, और आज तक पुलिस घटना का उद्भेदन तक नही कर पाई है। जहां शहर के सभी आला अधिकारियों के आवास है, जो बड़े शर्म की बात है।

कांग्रेस पार्टी सरकार और जिला प्रशासन से माँग करती है, की दोनों हत्याकांड का न्यायिक जांच हो, साथ ही दोनों कांड के अपराधियों को शीघ्रता से गिरफ्तारी हो। स्पेशल कोर्ट का गठन कर स्पीडी ट्रायल चलाकर दोषियों को सख्त से सख्त सजा हो, साथ ही पीड़ित परिजनों को एक एक करोड़ रुपए एवं एक एक सदस्य को सरकारी नौकरी दे। निकम्मी बेनीपट्टी पुलिस पदाधिकारियों को मुअत्तल करे, और अविनाश झा केश को गलत दिशा में मोड़ने का खड़यंत्र बन्द करे।

उक्त कार्यक्रम में मनोज कुमार मिश्रा, शिबचन्द्र झा, कौशल किशोर झा, मो० साबिर, नबेन्द्र झा, विजय कुमार राउत, मो० रहमतुल्लाह हशन, जय कुमार झा, दशरथ झा, मुरलीधर झा, अनिल चन्द्र झा, अशोक प्रसाद, सुरेन्द्र मिश्रा, कपिलदेव झा, मो० अवु बकर, अरबिंद ठाकुर, गणेश झा, पंकज कुमार झा, बिनय झा, आलोक कुमार झा, अजय कुमार आदर्श, देवकांत झा, निरंजन पासवान, संजय झा, विश्वनाथ पासवान, मो० तारिक अहमद, सुरेश चंद्र झा रमन आदि कांग्रेस के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मैथिल समाज रहिका ने मनाई विद्यापति स्मृति पर्व, याद किये गए मिथिला के महान कवि

मधुबनी : मैथिल समाज रहिका ने कोविड-19 के कारण सादे समारोह में आज मधुबनी जिले के रहिका में विद्यापति स्मारक पर विद्यापति स्मृति पर्व का आयोजन किया। महान कवि विद्यापति को श्रद्धांजलि अर्पण के तत्पश्चात संस्था के अध्यक्ष ज़ह मधुबनी कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रो० शितलाम्बर झा ने महाकवि विद्यापति के जीवन पर अपना व्याख्यान दिया।

साथ ही कहा कि कोरोना महामारी के प्रकोप समाप्ति के बाद प्रत्येक वर्ष की तरह अगले वर्ष के मध्य तक विद्यापति स्मृति पर्व समारोह का भव्य तरीके से आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर षष्टिनाथ झा, बचनु मंडल, भावेश झा, चंद्रकिशोर मंडल, शिवकुमार झा, कामेश्वर कामत, घुरण यादव, लालू पासवान, अर्जुन ठाकुर, चतुर्भुज झा, राजेन्द्र यादव, मधु राय एवं अन्य कई लोग मौजूद रहे।

ट्रैक्टर और बाइक की टक्कर में पिता की मौत एवं पुत्र का इलाज सदर अस्पताल में जारी, हालात गंभीर

मधुबनी : नगर थाना क्षेत्र के संतु नगर के निकट पिता पुत्र एक बाइक पर सवार थे, इसी दौरान एक अनियंत्रित ट्रैक्टर ने बाइक में टक्कर मार दी। बाइक से गिरने से पिता भरत ठाकुर की सदर अस्पताल ले जाने के क्रम में हुई मौत, जबकि पुत्र का इलाज जारी है। पुत्र का नाम राजू कुमार देवधा थाना क्षेत्र का है।

सूचना मिलते ही चालक लक्ष्मी पासवान को नगर थाना के सीमा गांव का निवासी है, जिसके पिता का नाम अवध पासवान बताया गया। मधुबनी नगर थाना के एएसआई राज केसर सिंह द्वारा चालक को गिरफ्तार कर लिया गया, वहीं शव को पुलिस अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

वहीं, धीरज कुमार उर्फ राजू कुमार ने बताया कि मैं परीक्षा देने अपने पिता के साथ मधुबनी की तरफ आ रहा था, जबकि ईट से लदा ट्रैक्टर मधुबनी के तरफ से रहिका की तरफ आ रही थी, जो अनियंत्रित होकर बाइक में टक्कर मार दी। इस बाबत मृतक की पत्नी प्रमिला देवी ने बताई की अनियंत्रित ट्रैक्टर ने बाइक में टक्कर मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई, जबकि बेटे का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है।

कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर दो दिवसीय कमला पूजा का होगा आयोजन

मधुबनी : जिला के जयनगर में कार्तिक पूर्णिमा और कमला पूजा को लेकर पंडाल निर्माण का कार्य शुरू हो गया। इस वर्ष कोरोना गाइड लाइन को देखते हुए सरकार और प्रशासन के निर्देश का पालन करते हुए पूजा आयोजित की जायेगी। समिति के सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि की कोरोना संक्रमण को देखते हुए पंडाल बना कर उसी पंडाल में पूजा सादगी के साथ आयोजित की जाएगी। पंडाल में इस वर्ष भगवान की मूर्तियों की संख्या भी काफी कम और छोटा मूर्ति बना कर पूजा की जाएगी।

समिति के सदस्य और दर्शन हेतु श्रद्धालुओं को बिना भीड़ भाड़ के सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए पूजा आयोजिय की जाएगी। पूजा समिती सदस्यों की संख्या भी कम होगी। सदस्य मास्क पहनकर रहेंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए श्रद्धालुओं से भी अपील की गई कि सरकार के निर्देश का पालन करते हुए की पूजा में दर्शन करने कम की संख्या में लोग आयें।

कोरोना को देखते हुए सिर्फ कमला पूजा करने का निर्णय लिया गया है।इस अवसर पर माँ कमला पूजा समिती के अध्यक्ष उमेश राय ने कहा कि इस वर्ष कमला पूजनोत्सव 18 नम्बर से 19 नंबर तक सिर्फ पूजा का आयोजन किया जायेगा। पूजा सिर्फ 2 दिवसीय होगी। इस अवसर पर शशि हजरा, रोज़िन मुखिया, रूदल मुखिया, रंजित राय, पंकज कुमार, सिकेन्द्र मुखिया, भगत मुखिया, अभिताभ कुमार यादव सहित अन्य मौजूद थे।

बच्चों ने बांधा सुरक्षा बंधन, एसएसबी के जवानों ने किया सुरक्षा का वायदा

मधुबनी : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार से संचालित चाइल्ड लाइन 1098 के तत्वावधान में 14 से 21 नवंबर तक चाइल्डलाइन से दोस्ती कार्यक्रम 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज चौथे दिन चाइल्ड लाइन सब सेंटर जयनगर के द्वारा एसएसबी कैम्प ब्लडीहा जयनगर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें एसएसबी जवानों ने विभिन्न स्कूलों के बच्चों से रक्षा सूत्र बँधवाकर उनकी सुरक्षा का जिम्मा लिया।

इस मौके पर एसएसबी कैम्प बलडीहा जयनगर के निरीक्षक टुन्ना कुमार ने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य है। चाइल्ड द्वारा दोस्ती वीक मनाकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग चाइल्ड लाइन से दोस्ती करके बच्चों दोस्त बनकर उनकी मदद करें अगर आपको कोई बच्चा मुसीबत मे नजर आता हैं। चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 पर अवश्य दें। बच्चों को तत्काल मदद किया जाएगा।

इस मौके पर चाइल्ड लाइन सब सेंटर के वकील यादव ने बताया कि 1098 बच्चों के सेवा में 24 घंटे तत्पर्य है। आप लोग बेझिझक इसका प्रयोग किसी भी समय कर सकते हैं चाहे दिन हो या रात चाइल्ड लाइन 0 से लेकर 18 साल के नीचे के बच्चों लिए काम करता है। वहीं, टीम सदस्य सविता देवी ने लोगों को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 की जानकारी दी।

वहीं, टीम सदस्य रंजिता देवी एवं पप्पू पूर्वे ने नि:शुल्क फोन सेवा 1098 के माध्यम से स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल विवाह से ग्रस्त, बाल-मजदूरी से ग्रस्त, छेड़छाड़ से पीड़ित बच्चों के लिए चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी दी।इस मौके पर सुभाष ठाकुर, बबलू पंजियार, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बलडीहा, होली सेंट्रल स्कूल जयनगर एवं विभिन्न सरकारी विधालय के छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

हनुमान प्रेम मंदिर मे तुलसी विवाह का आयोजन, भक्तो की उमड़ी भीड़

मधुबनी : नगर के स्टेशन चौक पर स्थित हनुमान प्रेम मंदिर मे धूमधाम से तुलसी विवाह का आयोजन किया गया। इसे लेकर मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। तुलसी विवाह कार्यक्रम मे श्रद्धालुओ ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं पूजा-अर्चना कर शुभकामनाए मांगी।हिंदू धर्म में तुलसी विवाह करना बेहद ही मंगलकारी माना जाता है।

कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वादशी को तुलसी का विवाह शामिग्राम से कराने की परंपरा है। कहते हैं तुलसी विवाह कराने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होने के साथ जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं, जो लोग तुलसी विवाह कराते हैं उन्हें इस दिन ये व्रत कथा जरूर पढ़नी चाहिए।वृंदा नाम की एक स्त्री थी, जिसका जन्म राक्षस कुल में हुआ था। वृंदा विष्णु जी की बहुत बड़ी भक्त थी। उसका विवाह राक्षस कुल में दानव राजा जलंधर से करा दिया गया।

इस राक्षस ने चारों तरफ हाहाकार मचा कर रखा था। ये बेहद ही वीर और पराक्रमी था। राक्षस की वीरता का रहस्य उसकी पत्नी थी जो पतिव्रता धर्म का पालन करती थी। पत्नी के व्रत के प्रभाव से ही वो राक्षस इतना वीर बन पाया था। ऐसे में उसके अत्याचार से परेशान होकर देवता लोग भगवान विष्णु के पास गए। सभी देवताओं की प्रार्थना सुनकर भगवान विष्णु ने वृंदा का पतिव्रता धर्म भंग करने का निश्चय कर लिया।

भगवान विष्णु ने जलंधर का रूप धारण किया और वे वृंदा के महल में पहुंच गए। जैसे ही वृंदा की नज़र अपने पति पर पड़ी वे पूजा में से तुरंत उठ गई और उसने जलंधर का रूप धारण किए भगवान विष्णु के चरण छू लिए। वृंदा का पति जालंधर युद्ध कर रहा था, लेकिन जैसे ही वृंदा का सतीत्व नष्ट हुआ उसके पति का कटा हुआ सिर उसके आंगन में आ गिरा।

वृंदा सोचने लगीं कि यदि सामने कटा पड़ा सिर मेरे पति का है, तो जो व्यक्ति मेरे सामने खड़ा है, यह कौन है? वृंदा के पूछने पर भगवान विष्णु अपने वास्तविक रूप में आ गए। वृंदा अपने साथ हुए इस छल से बहुत आहत हुई और उसने भगवान विष्णु को श्राप दे दिया कि “आप पत्थर के बन जाओ”। वृंदा के श्राप से विष्णु तुरंत पत्थर के बन गए। ये देखकर लक्ष्मी जी ने वृंदा से यह प्रार्थना की वो विष्णु जी को अपने श्राप से मुक्त करे।

माता लक्ष्मी के अनुरोध पर वृंदा ने श्राप विमोचन किया और स्वयं अपने पति का कटा सिर लेकर सती हो गई। वृंदा की राख से एक पौधा निकला, जिसे भगवान विष्णु ने तुलसी के पौधे का नाम दिया और कहा कि “शालिग्राम” नाम से मेरा एक रूप इस पत्थर में रहेगा, जिसकी पूजा तुलसी के साथ ही की जाएगी। भगवान विष्णु ने कहा कि मेरी पूजा में तुलसी का उपयोग जरूरी होगा। कहा जाता है कि तब से कार्तिक मास में तुलसी का विवाह शालिग्राम जी के साथ किया जाने लगा।

पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर दस अतिरिक्त सहायक निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया

मधुबनी : जिले के बिस्फी पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर दस अतिरिक्त सहायक निर्वाचन पदाधिकारी बनाए गए हैं। वही नाम निर्देशन को लेकर हेल्प डेस्क के साथ एक दर्जन से अधिक काउंटर बनाए गए हैं। इसको लेकर बुधवार को सभी एआरओ एवं नाम निर्देशन में लगे कर्मियों के साथ समीक्षात्मक बैठक निर्वाचन कार्यालय में आयोजित किया गया।

बैठक की अध्यक्षता निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ मनोज कुमार ने किया नामनिर्देशन के दौरान होने वाली मुख्य बातों को विस्तार से चर्चा की एवं कई तकनीकी जानकारियों को आदान-प्रदान किया गया। आज चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना का प्रकाशन जारी की जाएगी जबकि 18 से 24 नवंबर तक नामांकन किया जाएगा।

चुनाव को लेकर 382 मूल मतदान केंद्र 31सहायक मतदान केंद्र एवं आठ चलंत मतदान केंद्र बनाया गया है, विधापति स्मारक भवन एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय घजवा को आदर्श मतदान केंद्र में परिवर्तन किया गया है। आरओ सह बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि 28 क्लस्टर जबकि 28 सेक्टर पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं, प्रखंड क्षेत्र के सभी 28 पंचायतों में 12 दिसंबर को चुनाव होना है। चुनाव को लेकर जारी हर गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

चुनाव को लेकर 413 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 235797 मतदाता अपना मत का प्रयोग करेंगे। जिसमें पुरुष 121399 एवं महिला 114371 एवं अन्य 28 मतदाता शामिल है। इस मौके पर बीपीआरओ चंद्रेश्वर नारायण सिंह, बीएसओ मुकेश कुमार सुधीर कुमार मंडल, देव कृष्ण, राजीव कुमार झा, संतोष कुमार, श्याम कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।

औंसी ओपी थाना परिसर में 3780 लीटर शराब का हुआ विनिष्टिकरण

मधुबनी : जिले के बिस्फी के औंसी ओपी पुलिस के द्वारा छापेमारी अभियान के तहत जब्त किए गए 3780 लीटर अंग्रेजी शराब का विनिष्टिकरण ओपी परिसर मेंं गढ़े खोद कर जेसीबी से की गयी।

विनिष्टिकरण के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी सीओ श्रीकांत सिन्हा तथा ओपी अध्यक्ष हरिद्वार शर्मा सहित अन्य पुलिसकर्मी के समक्ष ओपी परिसर में खोदे गए गढ़ा में शराब के बोतल व डिब्बे को उड़ेल जेसीबी से किया गया।

इस बाबत सीओ श्री सिन्हा ने बताया कि औंसी ओपी अध्यक्ष के द्वारा छापेमारी अभियान के तहत विदेशी कुल 3780 लीटर शराब जब्त किया गया था, जिसे वरीय पदाधिकारी के निदेश पर विनिष्टिकरण किया गया है।

ओपी अध्यक्ष हरिद्वार शर्मा ने बताया कि शराब का धंधा करने वाले व शराब का सेवन करने वाले किसी भी सूरत में बख्से नहीं जाएंगे। उन्होंने बताया कि शराब बंदी कानून को लेकर प्रशासन पूरी तरह से चौकस है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here