आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 16 से शुरू होगा ‘काशी उत्सव’, नामी कलाकार देंगे प्रस्तुति

0

वाराणसी : धर्म- संस्कृति और आध्यात्म या यूँ कहें देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी की प्रतिष्ठित एवं पुरातन विरासत तथा संस्कृति का उत्सव मनाने के लिए वाराणसी में तीन दिवसीय कार्यक्रम ‘काशी उत्सव’ आयोजित किया जा रहा है। विशेष रूप से इस आयोजन में गोस्वामी तुलसीदास, संत कबीर, संत रैदास, भारतेंदु हरिश्चंद्र, मुंशी प्रेमचंद और श्री जयशंकर प्रसाद जैसे सदियों पुराने कवियों तथा लेखकों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन वाराणसी के रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एवं कन्वेंशन सेंटर में 16 से 18 नवंबर, 2021 तक किया जाएगा।

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार और वाराणसी प्रशासन के सहयोग से भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की ओर से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र- आईजीएनसीए इस कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। उत्सव के प्रत्येक दिन के लिए एक विषय निर्धारित किया गया है और ये हैं: ‘काशी के हस्ताक्षर’; ‘कबीर, रैदास की बानी और निर्गुण काशी’ तथा ‘कविता और कहानी- काशी की जुबानी’। कार्य्रक्रम का पहला दिन प्रख्यात साहित्यकारों, भारतेंदु हरिश्चंद्र और श्री जयशंकर प्रसाद पर केंद्रित होगा। दूसरे दिन प्रमुख कवि संत रैदास और संत कबीर दास पर प्रकाश डाला जाएगा तथा उत्सव के अंतिम दिन गोस्वामी तुलसीदास और मुंशी प्रेमचंद केंद्र बिंदु के रूप में होंगे।

swatva

नामी कलाकार इस कार्यक्रम में प्रस्तुति देंगे। डॉ. कुमार विश्वास 16 नवंबर, 2021 को ‘मैं काशी हूं’ विषय पर एक कार्य्रक्रम प्रस्तुत करेंगे, जबकि सदस्य संसद मनोज तिवारी महोत्सव के अंतिम दिन ‘तुलसी की काशी’ पर एक संगीतमय प्रस्तुति देंगे। उत्सव के दौरान कलापिनी कोमकली, भुवनेश कोमकली, पद्मश्री से सम्मानित भारती बंधु और सुश्री मैथिली ठाकुर जैसे कलाकारों द्वारा कई भक्तिमय कार्य्रक्रम भी प्रस्तुत होने हैं।

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के कलाकारों द्वारा रानी लक्ष्मी बाई पर आधारित एक नाटक ‘खूब लड़ी मर्दानी’ प्रस्तुत किया जाएगा, जिसे 18 नवंबर, 2021 को एनएसडी के भारती शर्मा द्वारा निर्देशित किया गया है। इसके अलावा 16 नवंबर, 2021 को जयशंकर प्रसाद के महाकाव्य ‘कामायनी: डांस ड्रामा’ पर आधारित एक और नाट्य प्रस्तुति दी जाएगी। इस नाटक का निर्देशन वाराणसी के व्योमेश शुक्ल ने किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here