06 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

नवादा में 99 व नारदीगंज में 67 चुने गए निर्विरोध

नवादा : सचिव, राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार पंचायत निर्वाचन 2021 संचालन हेतु नवादा जिला में मतदान दस चरण में होना निर्धारित है। जिनमें ग्राम पंचायत के चार पद यथा,-ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन/मतदान ई.वी.एम. द्वारा तथा ग्राम कचहरी के दो पद यथा- पंच एवं सरपंच का निर्वाचन/मतदान मतपत्र/मतपेटिका के माध्यम से कराये जा रहे हैं।

नवादा सदर प्रखंड में कुल 15 ग्राम पंचायत में 190 वार्डां में चुनाव कराया जायेगा जिसमें मतदान केन्द्र की कुल संख्या 216, सहायक मदान केन्द्र 26, पुरूष मतदाता 87 हजार 816, महिला मतदाता 81 हजार 993 कुल 01 लाख 69 हजार 814 है। इस प्रखंड में 15 ग्राम पंचायत मुखिया, 190 ग्राम पंचायत सदस्य, 22 पंचायत समिति, 02 जिला परिषद, 15 ग्राम कचहरी सरपंच तथा 190 ग्राम कचहरी पंच के पदों का निर्वाचन होना है।

swatva

निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की पदवार संख्या इस प्रकार है :- जिला परिषद पद के लिए :- 16 महिला, मुखिया पद के लिए 11 पुरूष, 41 महिला, कुल 92, पंचायत समिति पद के लिए 55 पुरूष 75 महिला कुल 130, सरपंच पद के लिए 47 पुरूष 32 महिला कुल 79, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 361 पुरूष 488 महिला कुल 849 एवं ग्राम कचहरी पद के लिए 61 पुरूष 140 महिला कुल 201कुल 99 पदों के अभ्यर्थियों को निर्विरोध चुना गया है, जिसमें ग्राम कचहरी पंच के लिए पुरूष 29, महिला 69, कुल 98 एवं ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 01 महिला है।

नारदीगंज प्रखंड में कुल 11 ग्राम पंचायत में 149 वार्डां में चुनाव कराया जायेगा जिसमें मतदान केन्द्र की कुल संख्या 163, सहायक मतदान केन्द्र 14, पुरूष मतदाता 47 हजार 785, महिला मतदाता 45 हजार 746 कुल 93 हजार 573 है। इस प्रखंड में 11 ग्राम पंचायत मुखिया, 149 ग्राम पंचायत सदस्य, 15 पंचायत समिति, 02 जिला परिषद, 11 ग्राम कचहरी सरपंच तथा 149 ग्राम कचहरी पंच के पदों का निर्वाचन होना है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की पदवार संख्या इस प्रकार है :-

जिला परिषद पद के लिए :- 12 पुरूष, 07 महिला, कुल 19, मुखिया पद के लिए 31 पुरूष, 47 महिला, कुल 78, पंचायत समिति पद के लिए 24 पुरूष 47 महिला कुल 71, सरपंच पद के लिए 30 पुरूष 29 महिला कुल 59, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 261 पुरूष 385 महिला कुल 646 एवं ग्राम कचहरी पद के लिए 60 पुरूष 118 महिला कुल 178कुल 67 पदों के अभ्यर्थियों को निर्विरोध चुना गया है, जिसमें ग्राम कचहरी पंच के लिए पुरूष 18, महिला 44, कुल 62 एवं ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 02 पुरूष एवं 03 महिला कुल संख्या 05 है।

30 तक जमा करायें बकाया राशि

नवादा : मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, जिला परिषद, नवादा द्वारा सर्वसाधारण को सूचित किया गया है कि जिला परिषद, नवादा के बन्दोवस्त दुकानदारों एवं जिला परिषद, नवादा द्वारा संचालित सैरातों के बन्दोवस्तधारी जिला परिषद का अद्यतन बकाया राशि दिनांक 30.11.2021 तक अचूक रूप से जिला परिषद, कार्यालय, नवादा के नजारत शाखा में जमा करना सुनिश्चित करें।

अन्यथा बाध्य होकर मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, जिला परिषद, नवादा द्वारा नियम एवं शर्त्त के उल्लंघन करने एवं ससमय बकाया राशि जमा नहीं किये जाने के आलोक में आपके नाम से आवंटित दुकान एवं सैरात की बन्दोवस्ती को रद्द करते हुए बकाया राशि वसूली हेतु सक्षम न्यायालय में निलामवाद दायर व प्राथमिकी दर्ज करते हुए आपका नाम काली सूची में दर्ज कर दिया जायेगा।

सभी व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित

नवादा : जिले के सभी पंचायतों में एक साथ छूटे हुए व्यक्तियों को प्रथम और दूसरे डोज का टीका लगाया जाएगा। मेगा कैंप की सफलता को ले डीएम ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास अधिकारी, अंचलाधिकारी, एम.ओ.आई.सी, के साथ सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को टीकाकरण की सफलता के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को दिया कई निर्देश। आशा, आंगनवाड़ी सेविका, जीविका दीदीया, विकास मित्र घर घर जाकर कोरोना टीका दिलवाएंगे।

नवादा जिला में टीकाकरण का कुल लक्ष्य 15 लाख 71 हजार 163 जिसमें से अभी तक 10 लाख 82 हजार 911 व्यक्ति को पहला डोज लगा दिया गया है, जिसका प्रतिशत 68 दशमलव 92 और दूसरा डोज 2 लाख 84 हजार 370 व्यक्तियों को जिसका प्रतिशत 26.26 प्रतिशत है।

प्रथम डोज सबसे अधिक काशीचक प्रखंड में 87 दशमलव 43 प्रतिशत को दिया गया है और सबसे कम प्रखंड अकबरपुर 54.70 प्रतिशत को पहला डोज दिया गया है। उसी प्रकार दूसरा डोज सबसे अधिक कौआकोल प्रखंड में 40.85 प्रतिशत और सबसे कम सिरदला प्रखंड में 17.58 प्रतिशत को दिया गया है।

पहला डोज लेने के उपरांत 84 दिनों के बाद दूसरा डोज भी जरूरी है। जिलाधिकारी ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में चेंबर ऑफ कॉमर्स के आर.पी.साहू, स्काउट एंड गाइड के प्रणेता इकबाल शर्मा को टीकाकरण में विशेष भागीदारी के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया । कल टीकाकरण महा अभियान की सफलता के लिए संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए हैं। टीकाकरण सुबह 5ः00 बजे से सभी पंचायतों में शुरू हो जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि 7 नवंबर को विशेष टीकाकरण अभियान में महादलित टोले में छूटे हुए व्यक्तियों को और दूसरे डोज को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए प्रति पंचायत दूसरे डोज की संख्या का आकलन कर संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रखंड के सभी विभागों को 5 सौ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी सीडीपीओ, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति अधिकारी प्रखंड स्तरीय जीविका दीदियों, के साथ-साथ प्रखंड स्तरीय सभी अधिकारी अपने स्तर से 500 व्यक्तियों को टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे। चेंबर ऑफ कॉमर्स के आर.पी.साहू को टीकाकरण का 10 टीम देने का आदेश दिया गया है जो शहरी क्षेत्र के दुकानदारों के परिवार एवं महादलित टोला में छूटे हुए व्यक्तियों को टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे।

प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारी भी अपने अपने प्रखंडों में लगातार मॉनिटरिंग करते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए निर्देश दिया गया है। सभी स्वास्थ्य प्रबंधक, एमओआईसी, डीआईओ, सिविल सर्जन को शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए कई निर्देश दिए गए हैं। आज वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल का अधिकारी नवादा सदर आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी, संजय कुमार जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी अंचलाधिकारी, आर.पी.साहू संरक्षक चेंबर ऑफ कॉमर्स, स्काउट एंड गाइड के इकबाल शर्मा इत्यादि उपस्थित थे।

डीएम ने सिविल सर्जन कार्यालय में बैठक कर दिया निर्देश

नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा सदर हॉस्पिटल पहुंचकर सिविल सर्जन के कार्यालय प्रकोष्ठ में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए एक आवश्यक बैठक की। उन्होंने डीआईओ डॉ0 अशोक कुमार को स्पष्ट निर्देश दिया कि अब तक जिले में जो व्यक्ति टीका से छूटे हुए हैं, उनको टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए जिलाधिकारी ने उपस्थित डॉक्टरों को कई आवश्यक निर्देश दिया।

शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए जिलाधिकारी ने उपस्थित डॉक्टरों को नई रणनीति के बारे में विस्तार से समझाया। जिन महादलित टोलों को टीकाकरण के लिए अब तक संपर्क नहीं किया गया है उसे सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया। प्रथम डोज के समय सभी अधिकारियों के द्वारा बेहतर कार्य किया गया है। अभी टीकाकरण में जिले का राज्य/प्रदेश स्तर पर 18 वा स्थान/रैंक है।

जिला में दूसरा डोज का ड्यू लिस्ट तैयार कर लिया गया है, जिसे संबंधित अधिकारियों को सुलभ भी करा दिया गया है, उस पर कांटेक्ट नंबर भी दिया हुआ है। सभी अधिकारी मोबाइल नंबर से संबंधित नागरिकों को दूसरे डोज के लिए जागरूक करते हुए दूसरे टीका के लिए प्रोत्साहित करते हुए टीका देना सुनिश्चित करेंगे।

प्रखंड और अनुमंडल में नियंत्रण कक्ष स्थापना करने का निर्देश डीएम ने दिया। प्रथम डोज का टीकाकरण 15 नवंबर तक 75 प्रतिशत करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिन्हित व्यक्तियों को टीकाकरण में सर्वोच्च प्राथमिकता दें। जिला स्तर पर भी इसके लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना किया गया है। दूसरे डोज की ड्यू लिस्ट के अनुसार संबंधित व्यक्तियों को एसएमएस एवं आवश्यक जानकारी दी जा रही है।

रेलवे क्रासिंग के निकट मिली अज्ञात महिला की लाश, गांव में मचा हड़कंप, नहीं हो सकी पहचान

नवादा : जिले के कादिरगंज थाना क्षेत्र के शादीपुर हॉल्ट के पास पुलिस ने अज्ञात महिला का शव बरामद किया। पुलिस ने प्रथमदृष्टया जांच कर शव को कब्जे में लेकर सदर अस्पताल भेजा है। थाना प्रभारी सूरज कुमार ने बताया कि सुबह-सुबह जानकारी मिली कि एक महिला का शव रेलवे क्रॉसिंग के पास है।

वहां पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पहचान के लिए सदर अस्पताल में रखा है। हालांकि अभी तक महिला की पहचान नहीं की जा सकी है। आशंका जताई जा रही है कि शायद महिला की मौत ट्रेन से कटकर हुई है, क्योंकि शरीर में काफी चोट है और रेलवे क्रासिंग के निकट ही महिला के शव को बरामद किया गया है।

बता दें, जैसे ही स्थानीय लोगों ने सुबह-सुबह महिला के शव को देखा गांव में हड़कंप मच गया। गांव के तमाम लोग रेलवे क्रॉसिंग के पास पहुंचे और शव को पहचानने की कोशिश की जाने लगी, लेकिन किसी ने उसे नहीं पहचाना। स्थानीय लोगों द्वारा पुलिस को जानकारी दी गई। मौके पर पुलिस पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर सदर अस्पताल भेज दिया।

बहला फुसलाकर दुष्कर्म का प्रयास कर रहे युवक को ग्रामीणों ने किया पुलिस के हवाले

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के फुलवरिया जलाशय के पास से दो नाबालिग को बहला फुसलाकर जंगल ले जाकर दुष्कर्म का प्रयास कर रहे युवक को ग्रामीणों ने पकङ पुलिस के हवाले कर दिया । इस बावत थाने में आरोपी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

बताया जाता है कि थाना क्षेत्र के भौर गांव के प्रभु यादव का पुत्र दिनेश यादव फुलवरिया जलाशय के पास घुमने गयी दो नाबालिग को बहला फुसलाकर जंगल ले जाकर दुष्कर्म का प्रयास कर रहा था। जंगल लकङी काटने गये लोगों की नजर पड़ते ही बालिकाओं से पूछताछ आरंभ की। संदेह होते ही मारपीट कर आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया।

बालिकाओं ने बताया कि दोनों फुलवरिया जलाशय के पास घुमने आये थे। इस बीच मिठाई खिलाने की बात कहकर अपनी मोटरसाइकिल पर बैठाकर हरदिया दुकान पर ले गया तथा दोनों को मिठाई दे पुन: मोटरसाइकिल पर बैठाकर अपने साथ जंगल लाकर कपङे उतारने का दबाव बनाने लगा। इंकार करने पर हत्या कर लाश फुलवरिया जलाशय में फेंकने की धमकी दी। इस क्रम में जंगल लकङी काटने आये लोगों के पहुंच जाने से दोनों की अस्मत बच गयी।

थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी के अनुसार दोनों नाबालिग के बयान पर थाना में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है। बता दें इसके पूर्व भी इसी प्रकार के कार्यों का विरोध करने पर आरोपी ने गांव के ही युवक को छुरा मार जख्मी कर दिया था। उक्त मामले में वह न्यायालय से जमानत पर बाहर है।

भाई की दीघार्यु की कामना को ले बहनों ने कुटी गोधन

नवादा : जिले के विभिन्न गांवों में शनिवार को भैया दूज पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। यह पर्व बहनों ने अपने भाई की दीघार्यु की कामना को लेकर बहनां ने उत्साहित होकर हर्षोल्लासपूर्वक किया। भैयादूज पर्व को लेकर पौ फटते ही बहनें पूजा की तैयारी में जुट गई। पर्व नगर समेत ओड़ो ,कहुआरा, कोशला, हंडिया, रामे, मसौढ़ा समेत अन्य गांवों में गोधन की पूजा अर्चना की गयी। पर्व को लेकर बहना काफी उत्साहित भाव से भैया दूज पर्व को मनाया। इस दौरान बहनों ने भूमि पर भैंस का गोबर से यम का निर्माण कर,ईंट,रेंगनी का कांटा,रूई,नारियल,छोहड़ा,लौंग,इलाइची,पान का पता,समाठ,कुशी केराय,मिठाई समेत अन्य सामग्री के साथ पूजा अर्चना किया।

पूजा के उपरांत अपने अपने भाई को प्रसाद खिलाकर उनके दीघार्यु की कामना की।साथ ही प्रसाद खिलाने के बाद ,बहनों ने अरवा चावल,राहड का दाल,कदू की सब्जी,धी, अगस्त का फूल का बचका समेत विभिन्न प्रकार का व्यजंन बना कर अपने भाई को भोजन कराई। इस अवसर पर भाई ने भी बहनों को उपहार देकर उसके रक्षा करने का वचन दिया।

लोक आस्था का छठपूजा को लेकर हंडिया सूर्य छठघाट सजधज कर तैयार

नवादा : जिले के नारदीगंज के विभिन्न गांवों में सूर्योपासना का चार दिवसीय छठपूजा को ले श्रद्धालु व छठव्रर्ती श्रद्धापूर्वक जूट गये है। लोक आस्था का महापर्व छठपूजा आगामी 8 नवम्बर 2021 से सूर्योपासना का चार दिवसीय छठपूजा नहाय खाय के साथ शुरू हो जायेगा। 9 नवम्बर को खरना,10 नवम्बर को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्यदान, 11 नवम्बर को उदयाचलगामी सूर्य को अर्ध्यदान के बाद छठपर्व का समापन हो जायेगा।

महापर्व को लेकर जिले का ऐतिहासिक व द्वापरकालीन हंडिया गांव स्थित सूर्यमंदिर व तालाब की सफाई शुरू हो गयी है। इसके अलावा मंदिर परिसर के आसपास स्थलों व छठघाटों के समीप लगे पेड़ पौधे को भी रंग रोगन कर आकर्षक बनानें में लोग लगे हुए है। मान्यता है कि इस तालाब मेंं स्नान कर भगवान भास्कर की पूजा अर्चना करने से जहां मनोबांछित मूरादें पूरी होती है,वही कुष्ट,व्याधि समेत अन्य चर्मरोगो से मुक्ति मिलती है। किंवंदितयां है कि मगध सम्राट जरासंध की पुत्री धन्यावती राजगृह से प्रतिदिन इस मंदिर में भगवान सूर्यदेव की पूजा अर्चना करने आती थी।

पूजा अर्चना करने के पहले मंदिर के निकट तालाब में स्नान करती थी। इस मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद ऐतिहासिक व द्वापरकालीन धनियावां पहाड़ी स्थित बाबा महादेव की पूजा अर्चना करने के लिए जाया करती थी। इसके अलावा ओड़ो, कोशला, रामे गांव में भगवान भास्कर की मंदिर व छठघाट है, जहां श्रद्धालु व छठव्रर्ती भगवान भास्कर की पूजा अर्चना करने व अर्ध्यदान के लिए आते है। साथ ही साथ नारदीगंज ढाढर नदी समेत अन्य स्थलों पर बने छठघाटों पर भी सूर्योपासना करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कि छठपूजा शांतिपूर्ण व सदभावपूर्वक श्रद्धाभाव के साथ मनायें,लेकिन कोविड -19 के तहत प्रोटोकॉल का पालन करना भी आवश्यक है। हंडिया गांव स्थित सूर्यमंदिर व छठघाटों के अलावा अन्य घाटों पर दंडाधिकारी व मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारी व पुलिसबल तैनात रहेंगें। किसी प्रकार का सांस्कृतिक कार्यक्रम व मेला का आयोजन नहीं होगा। पर्व में शांति भंग करने वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई किया जायेगा। असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर विधि सम्मत कार्रवाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here