25 अक्टूबर : नवाद की मुख्य खबरें

0

बेऊर जेल से नामांकन करने पहुंची मुखिया प्रत्याशी, उमड़ा लोगों का हुजूम

नवादा : सदर प्रखंड के प्रखंड कार्यालय में सोमवार को एक महिला प्रत्याशी नामांकन के लिए पहुंची तो उनके साथ आए हुजूम को देखकर लोग हैरान रह गए। इनका नाम सोनी देवी हैं, और इन्होनें प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास नामांकन दाखिल कराया है। खास बात यह है कि नामांकन करने के लिए सोनी देवी पटना के बेऊर जेल से नवादा पहुंची।

बता दें कि पौरा पंचायत की मुखिया उम्मीदवार के रूप में सोनी देवी ने नामांकन दाखिल करवाया है। सोनी देवी 3 साल से पटना की जेल में आय से अधिक संपत्ति के मामले में सलाखों के पीछे बंद हैं। इस बार पंचायत चुनाव की मुखिया उम्मीदवार के रूप में नामांकन कराया है। पुलिस गाड़ी नवादा पहुंचते ही समर्थकों ने जोरदार नारेबाजी के साथ उनका स्वागत फूल माला से किया और कड़ी सुरक्षा के बीच प्रखंड कार्यालय में प्रवेश कर प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास नामांकन दाखिल कराया।

swatva

नामांकन में उड़ रही उड़ रही नियमों की धज्जियां, हो रहा लौंडा नाच और बज रहे ढोल-नगाड़े

नवादा : जिले के सदर प्रखंड कार्यालय में नामांकन को ले लोगों की भीड़ उमड़ रही है। नामांकन दाखिल कराने के लिए आ रहे प्रत्याशियों द्वारा अपने समर्थकों के साथ आदेश का जबरदस्त उल्लंघन किया जा रहा है। सोमवार को सदर प्रखंड में नामांकन करवाने आए विभिन्न पदों के लिए प्रत्याशी कई सारे समर्थक और ढोल बाजा और नगारा के साथ पहुंचे। जहां पर प्रखंड कार्यालय के समीप काफी भीड़ देखने को मिली। वहीं उनके साथ समर्थकों ने जिंदाबाद के भी खूब नारे लगाए।

इन प्रत्याशियों में एक अलग तरीका का नजारा भी देखने को मिला है। मगध क्षेत्र की पुरानी परंपरा लौंडा डांस का भी लोगों ने खूब आनंद उठाया। प्रत्याशी के द्वारा बीच सड़क पर लौंडा डांस किया गया। वही प्रत्याशी के समर्थक के द्वारा लौंडे डांस का आनंद उठाते रहे। ऐसे लोगों पर कार्रवाई तक नहीं की गयी.

मतगणना को ले डीएम ने जारी किया भवनों की सूची

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के पांचवें चरण पकरीबरवां में मतगणना 26 और 27 अक्टूबर 2021 को के.एल.एस. कॉलेज नवादा में सुबह 8ः00 बजे से होगी। यशपाल मीणा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी नवादा के आदेश के आलोक में स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से मतगणना कार्य को संपन्न कराने के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है।

के.एल.एस. कॉलेज में चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा चार स्तरीय अधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो पल-पल की सूचना प्राप्त करते हुए विधि व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। मतगणना की जानकारी आम जनता को देने के लिए लोडीस्पीकर काफी संख्या में लगाए गए हैं। बिना पास के किसी भी व्यक्ति को अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। सभी पदों के लिए अलग-अलग कमरे में मतगणना की जाएगी।

जिला परिषद के सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति के सदस्य और ग्राम सभा के सदस्यों को ईवीएम मशीन के द्वारा एवं ग्राम कचहरी पंच और सरपंच का मतपत्र के माध्यम से मतगणना की जाएगी, जिसकी सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। पकरीबरावां प्रखंड के विभिन्न पदों की मतगणना कन्हाई लाल साहू (के.एल.एस.) कॉलेज, नवादा के विभिन्न मतगणना हॉल में की जायेगी, जिसकी पंचायतवार क्रम एवं हॉल विवरणी निम्नवत है :-म्ुखिया एवं ग्राम पंचायत सदस्य पद :-

क्रमषः हॉल सं0 1 (ए.) एवं हॉल नं0 05(1) कोनन्दपुर (2) पोक्सी (3) धेवधा (4) डुमरावां (5) पकरीबरावां दक्षिणी (6) पकरीबरावां उत्तरी (7) उकौड़ा (8) बेलखुण्डा (9) ढोढ़ा (10) धमौल (11) गुलनी (12) दत्तरौल (13) एरूरी (14) बुधौली (15) कबला (16) जिउरी।

जिला परिषद 22 एवं 23 :- हॉल नम्बर 01.(1) कोनन्दपुर (2) पोक्सी (3) धेवधा (4) डुमरावां (5) पकरीबरावां दक्षिणी (6) पकरीबरावां उत्तरी (7) उकौड़ा (8) बेलखुण्डा (9) ढोढ़ा (10) धमौल (11) गुलनी (12) दत्तरौल (13) एरूरी (14) बुधौली (15) कबला (16) जिउरी।

पंचायत समिति सदस्य पद :- हॉल नम्बर 04.(1) कोनन्दपुर (2) पोक्सी (3) धेवधा (4) डुमरावां (5) पकरीबरावां दक्षिणी (6) पकरीबरावां उत्तरी (7) उकौड़ा (8) बेलखुण्डा (9) ढोढ़ा (10) धमौल (11) गुलनी (12) दत्तरौल (13) एरूरी (14) बुधौली (15) कबला (16) जिउरीपंच एवं सरपंच पद :-हॉल नम्बर 02 :- (1)कोनन्दपुर (2) पकरीबरावां दक्षिणी (3) गुलनी (4) कबला।

हॉल नम्बर 03 :- (1) पोक्सी (2) पकरीबरावां उत्तरी (3) दत्तरौल (4) जिउरी।हॉल नम्बर 06 :- (1) धेवधा (2) उकौड़ा (3) ढोढ़ा (4) एरूरी।

हॉल नम्बर 07 :- (1) डुमरावां (2) बेलखुण्डा (3) धमौल (4) बुधौली।

कोविड वैक्सिनेशन को ले डीएम ने अधिकारियों को दिया कई निर्देश

नवादा : यशपाल मीणा जिला अधिकारी नवादा के आदेश के आलोक में जिला कोविड के संक्रमण से मुक्त करने के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए प्रतिदिन 10,000 से अधिक व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है। इस माह के अंत तक इसे 75 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य जिला प्रशासन के द्वारा निर्धारित किया गया है।

जिला अधिकारी ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए विभिन्न विभागों के साथ बैठक आयोजित की। उन्होंने कहा कि इसमें सभी विभागों का सहयोग करना होगा। इसके लिए शिक्षा, स्वास्थ्य आईसीडीएस, जीविका, कल्याण, कोऑपरेटिव, आपूर्ति आदि विभागों को -दस दस हजार टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 28 अक्टूबर 2021 को टीकाकरण महा अभियान चलाया जाएगा, जिसके अंतर्गत जो व्यक्ति अब तक टीका नहीं लिए हैं, उन्हें खोज खोज कर टीका दिया जाएगा। टीकाकरण केंद्र अलावे डोर टू डोर भी वैक्सीनेशन के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। इसके लिए व्यापक कार्ययोजना विभिन्न विभागों के द्वारा बनाई गई है।

28 अक्टूबर को सुबह 5ः00 बजे से सभी विभाग कार्यशील हो जाएंगे और अपने लक्ष्य के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करेंगे, इसके लिए जिलाधिकारी ने कई आवश्यक निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि दीपावली और छठ पर्व में आने वाले व्यक्तियों पर स्थानीय लोग भी नजर रखें। सभी व्यक्तियों कोविड टेस्ट किया जाएगा जो व्यक्ति टीका नहीं लगाए हैं, उन्हें प्राथमिकता के तौर पर टीका लगाई जाएगी। इससे हमारा जिला नवादा कोविड के संक्रमण से मुक्त हो जाएगा।

जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में 27 अक्टूबर को 4ः00 अपराहन में समाहरणालय के सभाकक्ष में जिला के धर्म गुरुओं की एक आवश्यक बैठक बुलाई गई है। धर्मगुरु भी शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में अपेक्षित सहयोग करेंगे। वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त ने कहा कि प्रथम टीका के उपरांत 84 दिनों के बाद दूसरा टीका भी लगा ले। दोनों टीका लगने पर व्यक्ति कोविड के संक्रमण से स्थाई रूप से मुक्त हो जाता है।

जिला प्रशासन नवादा आम जनता से अपील करता है कि 28 अक्टूबर 2021 को सुबह उठकर टीका केंद्र पर पहुंचकर टीका अवश्य लगवा लें। एक ही केंद्र पर प्रथम और द्वितीय डोज टीका दिया जाएगा। आज की बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीआरओ, डीपीएम. जीविका, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, साथ-साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।

पंचायत चुनाव में मुखिया पद पर 42 अभ्यर्थियों ने कराया नामाकंन

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड कार्यालय में पांचवें दिन सोमवार को पंचायत चुनाव को लेकर विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र के देखरेख में अभ्यर्थियों ने नामाकंन कराया।

मौके पर समर्थकों की काफी भीड़ उमड़ पड़ी। नामाकंन के दौरान ऐतिहासिक भीड़ बनी रही। लोगों का पैदल चलना दूभर रहा। भीड का नजारा बना रहा। दूर देहातों से 9 बजे से ही ग्रामीणों की भीड़ जुटनी शुरू हो गयी जो तकरीबन 5 बजे शाम तक स्थिति बनी रही। बाजार में मेला का दृश्य बना रहा। जगह जगह पर लोग इक्कठा रहें। नामाकंन रैली में रथ,ढोल बाजा के साथ समर्थक झुमते गाते रहे। पुलिस बल की कम तैनाती के कारण भीड अनियंत्रित रहा।

नामाकंन का कार्य 11 बजे पूर्वाहृन से 4 बजे अपराहृन तक हुआ। सहायक निर्वाची पदाधिकारी व प्रतिनियुक्त कर्मियों के देखरेख में विभिन्न पदों के उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल कियां। प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति,ग्राम पंचायत सदस्य के अलावा ग्राम कचहरी सदस्य पद के उम्मीदवार ने अपना नामाकंन कराया ।

मौके पर मुखिया पद पर 42 सरपंच पद पर 25 ,पंचायत समिति पद पर 27 ग्राम कचहरी सदस्य पद व ग्राम पंचायत सदस्य पद पर अभ्यर्थियों ने नामाकंन कराया। मौके पर कहुआरा पंचायत से मुखिया पद पर शशिभूषण कुमार उर्फ सोनी व मुखिया पद पर संतोष कुमार ने अपने अपने समथकों के साथ पर्चे दाखिल किया,साथ ही साथ मसौढ़ा पंचायत से मुखिया पद पर पूर्व प्रमुख गौरी सिंह का भावज मीना देवी व गीता देवी,परमा पंचायत से निर्वतमान मुखिया दर्शनिया देवी व पूर्व पैक्स अध्यक्ष योगेन्द्र प्रसाद की पत्नी मालती देवी,पेश पंचायत से पंकज सिंह समेत अन्य प्रत्याशियों ने मुखिया पद पर नामाकंन कराया।

इसके अलावा सरपंच पद कहुआरा पंचायत से नागेन्द्र कुमार सिन्हा व अन्य, पंचायत समिति पद पर नारदीगंज पंचाययत से रानी कुमारी व अन्य अभ्यर्थी ने पर्चे दाखिल किया। नामाकंन के लिए पंचायतवार व काउण्टर वार प्रतिनियुक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारी व कर्मी के समक्ष उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल कियें। प्रखंड कार्यालय परिसर मेंं हेल्प डेस्क पर नामाकंन पत्रों की प्रतिनियुक्त कमी के द्वारा जांच किया गया।

मौके पर सीओ अमिता सिंन्हा, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी राजीव रंजन,महिला प्रसार पदाधिकारी सुधा कुमारी,एमो मो0 एहसान करीम ,बीएओ अमरनाथ मिश्र, बीएसओ ज्योति प्रकाश, समेत अन्य पदाधिकारी सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में अभ्यर्थियों का नाम निदेशन किये।

63 दिव्यांग बच्चों का किया जांच व मूल्याकंन

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के विभिन्न गांवों के अस्थि,श्रवण व दृष्टि दिव्यांग बच्चों का मूल्याकंन सह जांच शिविर आयोजित किया। कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को बीआरसी भवन में हुआ।। आयोजित शिविर में 10 बजे से 4 बजे शाम तक बच्चों का जांच किया किया गया। कार्यक्रम बिहार शिक्षा परियोजना,नवादा समग्र शिक्षा, नवादा समावेशी शिक्षा प्रभाग के द्वारा किया जा रहा है।

आयोजित शिविर में फिजियोथेरेपी डा0 नासिर सुलेमान,डा0 बीरेन्द्र कुमार व हिसुआ प्रखंड के साधनसेवी उपेन्द्र कुमार मिश्र समेत अन्य के देखरेख में 63 दिव्यांग बच्चों का जांच किया गया। प्रखंड साधानसेवी सह समावेशी शिक्षक आनंद कुमार ने कहा कि जांचोपरांत बच्चों को सहायक उपकरण व अन्य लाभ दिया जायेगा।

उन्होंने बताया शिविर में प्रारंम्भिक विद्यालय के 6 से 14 आयु वर्ग के उच्च विद्यालय के 15 से 18 आयुवर्ग के बच्चों का जांच किया गया।शिविर में साधन सेवी आनंद कुमार व बीआरपी नीतु कुमारी का काफी योगदान रहा।

कोविड वैक्सीनेशन केंद्र का हुआ उद्घाटन

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड में सोमवार को दो कोविड वैक्सीनेशन केद्र खोला गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केद्र नारदीगंज के अलावा बेसिक विद्यालय नारदीगंज में कोविड वैक्सीनेशन केद्र चालू किया गया। कार्यक्रम के तहत बेसिक विद्यालय नारदीगंज में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा0 अखिलेश प्रसाद ने फीता काट कर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा दोनो केद्र पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक कोविड वैक्सीन कार्यक्रम चलाया जायेगा। दो शिफ्ट में वैक्सीन दिया जायेगा। 9 बजे से 3 बजे तक उसके बाद 3 बजे से 9 बजे रात तक एनएनएम व जीएनम के माध्यम से दिया जायेगा।

वैसे लोग जो कोविड का सूई नहीं ले पाये है,या फिर प्रथम डोज ले लिये है,और दूसरा डोज नहीं ले पाये है,वैसे लोग इस केद्र पर आकर वैक्सीन का सुई ले सकते है। कोरोना से बचाव के लिए दोनो डोज अति आवश्यक है। यह कार्यक्रम अगामी 25 नवम्बर 2021 तक चलेगा।

मौके पर भारतीय उत्थान जन परिद बिहार शरीफ के सामुदायिक समन्वयक अरूण कुमार ने कहा कोविड वैक्सीन लेने के लिए जन जागरूकता कार्यकं्रम चलाया जा रहा है।अधिक से अधिक लोग कोरोना वैक्सीन ले,ताकि रोग से बचाव हो सकें। मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक राहुल कुमार,लैब टेक्निश्यन आशुतो कुमार,स्वास्थ्य प्रशिक्षक रामशरण चौधरी,एएनएम प्रतिमा कुमारी,जेएलम मिन्ती कुमारी, पूजा कुमारी,केयर के मो0 मोनिस,आलोक पांडेय,पिंकू कुमार के आशा फेसिलेटर रेखा कुमारी समेत अन्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here