23 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

पुलिस की बड़ी कार्रवाई, भारी मात्रा में शराब और नगदी के साथ 8 कारोबारियों को किया गिरफ्तार

नवादा : सपी के धूरत सावलाराम ने शराब माफिया के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की है। डीआईयू समेत 4 थाने की पुलिस की टीम ने वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मंजौर गांव में अशोक प्रसाद सिंह के दालान से भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब, नकद राशि के साथ 8 कारोबारियों की गिरफ्तार किया गया है।

नवादा एसपी ने बताया कि शराब माफियाओं के विरूद्ध पुलिस के द्वारा बड़ी कार्रवाई लगातार की जा रही है। कड़ी निगरानी व छापेमारी की जा रही है। इस दौरान चुनाव के मद्देनजर मंजौर गांव स्थित ग्रामीण अशोक प्रसाद सिंह के चाहरदीवारी  दालान में छिपा कर रखा गया 1920 लीटर झारखंड से लाया गया लाखों रूपये मूल्य का अंग्रेजी शराब, दो लाख तीस हजार नकद राशि तथा मौके पर मौजूद 8 कारोबारी गिरफ्तार किया गया है।

swatva

गिरफ्तार कारोबारियों में कादिरगंज थाना क्षेत्र के हाथी गांव के चंद्रिका सिंह का पुत्र ज्ञान सिंह, काशीचक थाना क्षेत्र के खखरी गांव निवासी राम सेवक सिंह का पुत्र अरविंद कुमार, विजय सिंह का पुत्र टिंकू कुमार, वृजनन्दन सिंह का पुत्र गुड्डू कुमार, राम विलास सिंह का पुत्र टिंकू कुमार, स्व अरुण सिंह का पुत्र गोपाल सिंह, स्व रामचंद्र सिंह का पुत्र विजय सिंह, मुक्तेश्वर सिंह का पुत्र मनीष कुमार सभी काशीचक के खखरी गांव निवासी तथा वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मंजौर ग्रामीण अशोक प्रसाद सिंह का पुत्र रौशन कुमार शामिल है।

उन्होंने कहा की पांच अन्य अज्ञात शराब कारोबारी भी इस मामले में नामजद किया गया है। बताया गया कि शराब कारोबार का मुख्य सरगना अभी भी पुलिस गिफ्त से बाहर है। जिसे पुलिस गिरफ्तार करने में जुटी है।गिरफ्तार ज्ञान सिंह पिछले 15 अगस्त को दोसुत गांव के पास घटी सड़क लूट की घटना का आरोपी के साथ कई थानों में वांछित अपराधी भी है। उसके पॉकेट से 10 हज़ार रुपए नकदी बरामद हुआ है। बता दें कि इससे पूर्व नगर के माफी गढ़ के पास से भारी मात्रा में शराब की बरामदगी हुई थी।

मौसम में बढ़ रही ठंड , बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर दें विशेष ध्यान

नवादा : हवा में हल्की हल्की ठंड का अहसास शुरू हो चुका है। इस बदलते मौसम में स्वास्थ्य की कुछ समस्याएं यानी सर्दी, खांसी या बुखार की सम्भावना बढ़ जाती है। इस समय हमे अपने घर के बड़े बुजुर्ग लोगों की सेहत का भी खास ख्याल रखने की आवश्यकता है, क्योंकि कई बार बुजुर्ग दूसरों पर ही निर्भर रहते है।

ठंड के मौसम में सर्दी हो जाना बिलकुल सामान्य बात है। लेकिन, यह कोरोना संक्रमण का शुरुआती लक्षण भी हो सकता है। इसलिए बड़े बुजुर्गों पर विशेष स्वास्थ्य संबंधी निगरानी ज़रूरी है। इस परिस्थिति में किसी प्रकार की चिकित्सा सुविधा के लिए निकट के सरकारी अस्पताल में सम्पर्क कर सकते हैं। ठंड मधुमेह,रक्तचाप के साथ कई और स्वास्थ्य समस्याओं को लाता है। डॉ. ए के अरूण ने बताया ठंड बढ्ने से बुजुर्गों में डायबिटीज, रक्तचाप और हाइपरटेंशन जैसी परेशानी के बढ्ने की आशंका बढ़ जाती है। दरअसल, मौसम बदलते ही हमारी जीवनशैली भी बदलने लगती है। प्यास कम लगने की वजह से हम पानी कम पीते हैं। इससे कई तरह की समस्या हो सकती है। ठंड के कारण शरीर में खून के संचार के लिए हार्ट को ज्यादा पंप करना पड़ता है।

हार्ट का काम बढ़ जाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और फिर हार्ट अटैक का खतरा भी ज्यादा हो जाता है। ठंड के कारण धुंध बढ़ती है और धुंध होने की वजह से प्रदूषण के कण नीचे आ जाते हैं, जो हार्ट तक पहुंचते हैं। इससे हार्ट की बीमारी की आशंका बनी रहती है। उम्र के ज्यादा हो जाने के कारण बीमारी से लड़ने की शारीरिक क्षमता कम हो जाती है और सर्दी, खांसी, बुखार, बदन दर्द जैसी परेशानियां के साथ बुजुर्गों में सांस की परेशानी या अस्थमा का अटैक सबसे सामान्य समस्या है। इसलिए इससे बचाव के लिए घर में ऑक्सीजन के विकल्प हमेशा तैयार रखें।

इन बातों का रख कर ख्याल, बुजुर्गों के सेहत का रखें ध्यान:-
डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि अस्थमा, डायबिटीज, हाई बीपी, दिल की बीमारी की परेशानी से जूझ रहे बुजुर्गों को इस मौसम में गुनगुना पानी पीना चाहिए, ताकि सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या दूर रहे। गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करना काफी फायदेमंद होता है।मोर्निग वॉक या योगा का सहारा लेकर शरीर और मन को चुस्त दुरुस्त रखें। ज्यादा मसालेदार भोजन से परहेज करें ताकि कव्ज एसीडिटी से बच सकें।

संभव हो तो डायबिटीज के मरीज और 60 साल से ज्यादा की उम्र के बुजुर्ग कोलेस्ट्रॉल टेस्ट (लिपिड प्रोफाइल) जरूर कराएं, क्योंकि इस मौसम में शरीर को गर्मी देने के लिए नसें सिकुड़ने लगती हैं और खून गाढ़ा हो जाता है।इससे खून के संचार में परेशानी आती है और फिर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाने के कारण दिल का काम आम दिनों के मुकाबले बढ़ जाता है।

मानव मूल्यों से बेशकीमती हुआ शराब जांच,कुव्यवस्था से लोगों को हो रही परेशानी

नवादा : जिले के बिहार-झारखंड सीमा पर रजौली प्रखण्ड के चितरकोली पंचायत स्थित समेकित जांच चौकी पर शराब को लेकर झारखण्ड से आने वाली छोटी व बड़ी वाहनों की सघन जांच उत्पाद विभाग व पुलिस बल द्वारा चौबीसों घण्टे की जाती है।धीमी शराब जांच से वाहनों की लम्बी कतारें होना आम बात है।वाहनों की लम्बी कतारों से जांच चौकी से लेकर दिबौर तक प्रत्येक दिन भयंकर जाम लगता है।

संध्या लगभग सवा सात बजे रांची से पटना जा रही एम्बुलेंस संख्या जेएच01सीई0744 इस जाम में फंस गई।एम्बुलेंस में ब्रेन हैमरेज के मरीज के साथ उनके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा था।हालांकि ट्रक चालकों व यात्री वाहन में फंसे यात्रियों द्वारा एम्बुलेंस को रास्ता दिलवाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी।तब जाकर एम्बुलेंस को जाम से बाहर निकाला गया।एम्बुलेंस चालक ने बताया कि मात्र 3 किलोमीटर की दूरी तय करने में लगभग 3 घण्टे लग गए। इतने समय में तो वे पटना पहुंच चुके रहते।परिजनों को जब पता चला कि शराब जांच के कारण जाम है तो उनका कहना था कि शराब,मानवीय मूल्यों से बढ़कर है क्या ? जबकि एम्बुलेंस में पड़ा मरीज जीवन और मौत के बीच जूझ रहा है।

अंतर राज्यीय व्यापारियों को हो रही परेशानी:-

रजौली प्रखण्ड व आसपास के सैकड़ों लोग झारखण्ड के कोडरमा जिले में व्यापार कर रहे हैं।जिनका प्रत्येक दिन के सुबह-शाम आवागमन कोडरमा से रजौली व रजौली से कोडरमा होता है। बाजार निवासी मो शफिरूद्दीन की प्लास्टिक व जेनरल स्टोर की दुकान कोडरमा में है। पचम्बा निवासी अभिनव कुमार की होमियोपैथी की दुकान तिलैया में है।वे लोग सुबह जब घर से निकलते हैं तो हमेशा जाम का डर सताये रहता है कि कहीं जाम की वजह से दुकान खोलने में देर न हो जाये।वहीं शाम को दुकान बन्द कर घर लौटते समय भी डर रहता है कि पता नहीं कितनी रात्रि तक घर पहुंचेंगे। बहुतों बार ऐसा हुआ है कि शाम को दुकान बंद करके कोडरमा से चले हैं व आधी रात्रि को घर पहुंचे हैं।

सिर्फ वीवीआइपी लोगों को निजात दिलाती है पुलिस:-

शराब जांच के कारण चितरकोली अवस्थित जांच चौकी से लेकर गढ़ दिबौर तक की जाम समस्या से आम लोगों के साथ साथ वीवीआइपी लोग भी परेशान हैं।फर्क बस इतना है कि जब वीवीआइपी लोगों का आवागमन होना होता है तो जाम को हटाने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की जाती है।साथ ही वीवीआइपी लोगों के वाहनों का स्कोटिंग पुलिस अपने वाहनों से कर जाम से निजात दिलाते हैं।वीवीआइपी के गुजरते ही सामान्य गाड़ियां पुनः जाम से निकलने के क्रम में ओवरटेक कर जाम की समस्या को और जटिल बना देते हैं।जिसकी सुध लेने के लिए न तो पुलिस होती है और न ही अन्य सरकारी महकमे के कर्मी।

जाम की समस्या ले रही है स्थायी रूप:-

शराब जांच के कारण जाम की समस्या एक दिन की नहीं है।बल्कि जबसे उत्पाद विभाग को सघन जांच के आदेश मिले हैं तबसे जाम की समस्या लगातार देखी जा रही है।ऐसे में कहना ये लाजमी है कि जाम की समस्या स्थायी रूप लेते जा रही है।
पिछले साल कोरोना के दूसरे लहर में दर्जनों ऑक्सीजन गाड़ियां जाम के कारण फंसी रहा करती थी।जिसे जाम से निजात दिलाने डीएम व एसपी,एसडीओ,डीएसपी के अलावे अन्य सरकारी महकमे के लोगों को घण्टों जद्दोजहद के बाद निकाल पाते थे।

डीएम यशपाल मीणा द्वारा बार बार मालवाहक वाहनों को एक कतार में रखकर जांच चौकी पर शराब जांच करने का दिशा निर्देश दिया गया।साथ ही इमरजेंसी वाहनों व यात्री वाहनों को दूसरे कतार से निकलने की बात भी कही गई।परन्तु वाहनों के एक-दूसरे से ओवरटेकिंग के वजह से जांच चौकी से महज 200 मीटर दूर से ही जाम लगना शुरू हो जाता है और लगने वाले जाम की समस्या से निदान दिलाने वाला कोई नहीं है।फलतः वाहनों की लंबी कतारें लग जाती है।

आमलोगों की सुनने वाला कोई नहीं:-

जाम की समस्या से आम लोगों को होने वाली परेशानियों को सुनने वाला कोई नहीं है।जाम में फंसे आम लोगों द्वारा थाना,डीएसपी व एसडीओ को दूरभाष के माध्यम से जानकारी देने के बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है।जबकि सांसद व विधायक के साथ सभी स्थानीय पदाधिकारी गण जाम की समस्या से पूरी तरह परिचित हैं।बावजूद जाम की समस्या का निदान लम्बे समय से नहीं हो पा रहा है। इस प्रकार आम जनता कोडरमा के रास्ते झारखण्ड प्रवेश करने व बिहार प्रवेश करने के लिए राम भरोसे जाम में पड़े रहते हैं।

कोविड वैक्सिनेशन को ले निजी चिकित्सकों के साथ डीएम ने बैठक कर मांगा सहयोग

नवादा : यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी ने कार्यालय प्रकोष्ठ में जिले के प्रसिद्ध विशेषज्ञ निजी डॉक्टरों को ,जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए समीक्षात्मक बैठक की। उन्होंने कहा कि अब तक जिले में 64 दशमलव 3% लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है । माह के अंत तक 75% करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।जिसमें जिले के सभी निजी डॉक्टरों का अपेक्षित सहयोग आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने कोविड-19 के टीकाकरण के शत-प्रतिशत पूर्ण करने के लिए प्रसिद्ध डॉक्टरों को कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 10 दिनों में 6% टीकाकरण में वृद्धि हुई है, जिसको 10 दिनों के अंदर में 75% तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए प्रतिदिन न्यूनतम 10 हजार टीकाकरण किया जा रहा है।

आईएमए के सचिव और विशेषज्ञ डॉक्टर शंबूक ने कहा कि जो मरीज टीकाकरण कराकर क्लीनिक में आएंगे उनसे ₹50 का छूट फीस में दिया जाएगा । इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए फ्लेक्सी और अन्य माध्यमों का सहारा लिया जाएगा। डाक्टर शंबूक ने कहा कि गर्भवती महिलाओं एवं दूध पिलाने वाली महिलाएं भी टीका लगा सकते हैं, इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। जिले के सभी निजी डॉक्टरों की टीम के द्वारा यह आश्वस्त किया गया कि जिले के डॉक्टरों का फीस ₹200 से 400 है, सभी डाक्टर 50 ₹50 का रीवेट मरीजों को देंगे । इसके अलावे जो मरीज टीकाकरण करा कर आएंगे उनको इलाज में प्राथमिकता दी जाएगी।

जिलाधिकारी ने उमेश कुमार भारती अनुमंडल अधिकारी को कहा कि जिले के सभी प्रसिद्ध धर्म गुरुओं का एक आवश्यक बैठक बुलाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा नेहरू युवा केंद्र ,एनसीसी को भी व्यापक प्रचार प्रसार करने के कार्यों में लगाएं। जिले के धर्मगुरुओं के द्वारा सभी आम जनों को अपील किया जाएगा कि व्यापक प्रचार प्रसार करने के कार्यों में लगाएं।
जिले के धर्मगुरुओं के द्वारा सभी आम जनों को अपील किया जाएगा कि टीकाकरण कराएं और कोविड-19 से स्थाई मुक्ति पाये ,इससे आप सुरक्षित रहेंगे तो आपका परिवार और समाज भी सुरक्षित होगा। यदि एक भी व्यक्ति का नहीं लगाते हैं तो इसे उस व्यक्ति के अलावा उनके परिवार और समाज को खतरा बना रहेगा।

जिले के सभी प्रखंड और पंचायतों में प्रतिदिन 250 से अधिक टीका केंद्रों पर टीका का कार्य किया जा रहा है। इसमें जिले के सभी विभागों का समन्वय और नियंत्रण बेहतर ढंग से किया जा रहा है। बैठक में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ, डॉक्टर शंबूक आई एम आई के सचिव, डॉ मनोज वर्णवाल ,डॉक्टर निकेश नंदन, डॉक्टर बी भरत, डॉक्टर कुणाल ,डॉक्टर पुष्कर चंद्रा सर्जन इत्यादि मौजूद थे।

पकरीबरांवा पंचायत चुनाव को ले डीएम-एसपी ने जारी किया संयुक्तादेश

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर छः पदों यथा जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत के सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच एवं ग्राम कचहरी के पंच हेतु दस चरणों में मतदान की तिथि निर्धारित है। पंचम चरण अन्तर्गत प्रखंड पकरीबरावां का मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी, नवादा यष पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक डी.एस. सावलाराम द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

प्रखंड पकरीबरावां का मतदान दिनांक 24.10.2021 को 07ः00 बजे पूर्वा0 से 05ः00 बजे अप0 तक सम्पन्न होगा। मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने एवं विधि-व्यवस्था संधारित करने हेतु प्रखंड पकरीबरावां में संबंधित मतदान केन्द्रों पर जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। थाना स्तर क्यूआरटी में पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। ई0वी0एम0 कलस्टर सेंटर पर पकरीबरावां प्रखंड के 16 पंचायतों में दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। वाहन जॉच हेतु चेक पोस्ट पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। संबंधित पंचायत में आवंटित मतदान केन्द्रों पर सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

इंधन की व्यवस्था, रिजर्व ई0वी0एम0 का रख-रखाव, बोर्डर सिलिंग, आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था, संयुक्त ब्रीफिंग एवं अन्य कार्यां के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक कार्य हेतु निर्देशित किया गया है। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी, सैनिटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य है एवं इसके लिए अतिरिक्त व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया गया है।

पंचम चरण पंचायत आम निर्वाचन 2021 हेतु जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय के सभाकक्ष में है जिसका दूरभाष नं0-06324-212142, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष अनुमंडल कार्यालय, नवादा सदर में है जिसका नम्बर-06324-212226, एवं प्रखंड स्थित नियंत्रण कक्ष प्रखंड कार्यालय, पकरीबरावां में है जिसका नम्बर-7781008807 है।

यह नियंत्रण कक्ष दिनांक 22.10.2021 के पूर्वा0 06ः00 बजे से दिनांक 24.10.2021 को अंतिम प्रतिवेदन भेजे जाने तक के लिए जारी रहेगा एवं जिला नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड नियंत्रण कक्ष में पालीवार पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के लिए कर्तव्य एवं दायित्वों का निर्धारण किया गया है। जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय नियंत्रण कक्ष में सुरक्षित दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। आपातकालीन स्थिति से निपटने हेतु नियंत्रण कक्ष में अग्निशमन दस्ता, बज्र वाहन/अश्रु गैस दस्ता की व्यवस्था की गयी है।

दिनांक 24.10.2021 को पंचम चरण के अन्तर्गत पकरीबरावां प्रखंड में निर्धारित मतदान की तिथि को विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त नवादा एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक (मु0) नवादा रहेंगे। उक्त पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है कि वे विधि-व्यवस्था संधारण एवं शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों से निरंतर सम्पर्क बनाये रखेंगे। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि सभी निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे।

एसडीएम ने लागू की निषेधाज्ञा

नवादा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के आदेश के आलोक में अनुमंडल दण्डाधिकारी, नवादा उमेश कुमार भारती द्वारा पंचायत आम चुनाव 2021 पंचम चरण प्रखंड पकरीबरावां का मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने तथा शांति/विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु दिनांक 24.10.2021 को प्रखंड पकरीबरावां क्षेत्रान्तर्गत धारा 144 के तहत मतदान प्रक्रिया के दौरान निषेधाज्ञा लागू की गयी है।

विभिन्न निर्देश दिये गए हैं। डीपीआरओ ने बताया कि प्रखंड पकरीबरावां क्षेत्रान्तर्गत सभी मतदान केन्द्रों के आस-पास 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार का सभा/जुलूस/नारेबाजी की अनुमति नहीं होगी तथा वाहन एवं घ्वनी विस्तारक यंत्र का उपयोग निषिद्ध होगा। साथ ही निर्धारित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति आग्नेयास्त्र, तीर धनुष, लाठी, भाला, गड़ासा, ईंट, पत्थर एवं मानव शरीर के लिए घातक हथियार लेकर जाने पर पूर्णतः प्रतिबंध लगायी गयी है। स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान प्रक्रिया के संचालन में किसी प्रकार का अवरोध एवं अशांति उत्पन्न करना वर्जित होगा।

सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत निर्धारित अवधि में सघन गश्ती कर यातायात एवं विधि व्यवस्था की समस्या को संभालेंगे। कोविड-19 की समस्या को देखते हुए सभी मतदाता एवं निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के संबंध में केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिये गए दिशा निर्देश का अनुपालन अनिवार्य होगा, जिसके महत्वपूर्ण बिन्दु क्रमश: सामाजिक दूरी, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनने की अनिवार्यता, समय-समय पर हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग आदि अनिवार्य होगा, अन्यथा दिशा निर्देशों के उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के अन्तर्गत कानूनी कार्रवाई की जायेगी। विधि व्यवस्था संधारण में प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को इस आदेश का अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे। यह आदेश प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल पर लागू नहीं होगी।

राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल परीक्षा में नवादा के हिमांशु ने पाया सफलता

नवादा : जिले में प्रतिभा की कमी नहीं है । यहां के बच्चे- एवं बच्चियां हर क्षेत्र में जिले का नाम रोशन कर रहा है । शिक्षा का क्षेत्र हो या खेल आदि क्षेत्र सभी में जिले के छात्रों ने अपने हुनर का लोहा मनवाया है । एक बार फिर नवादा के हिमांशु ने जिले का नाम रोशन किया है । आज राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल का रिजल्ट घोषित हुआ है, जिसमें जिले के सिरदला प्रखंड अन्तर्गत सांढ़ ग्राम के छात्र हिमांशु कुमार सफलता प्राप्त किया है ।

बता दें इस स्कूल की गिनती देश भर के सर्वश्रेष्ठ विद्यालय में आता है । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इसी राष्ट्रीय मिलिट्री विद्यालय के प्रोडक्ट है।अपने पुत्र की सफलता पर हिमांशक के पिता जय प्रकाश मेहता स्टेशन मास्टर एवं माता शर्मिला कुमारी शिक्षिका खुशी से झूम उठी। साथ ही इसके सफलता से जिले के लोगों में खुशी व्याप्त है। इनके पिता जय प्रकाश मेहता ने कहा मेरे बड़े बेटा इंटरव्यू के लिए जो सफलता हासिल किया उससे मैं काफी खुश हूँ और वह मुझे गौरवान्वित किया है।

उन्होंने कहा मेरा बड़ा बेटा ने इस वर्ष 4 सफलता प्राप्त किया । जिसमें 2 राज्य स्तर का और दो राष्ट्रीय स्तर का सफलता प्राप्त किया है । हिमांशु शुरू से हीं एक मेधावी छात्र रहा है । शिक्षा के प्रति लगाव और सीखने और पढ़ने की ललक के कारण वह हर तरह के परीक्षा में सफलता हासिल किया है । उन्होंने कहा लगन और मेहनत बेकार नहीं जाता, मन में इच्छाशक्ति लेकर तैयारी करने पर सफलता जरूर मिलती है ।

पकरीबरावां में मतदान की सभी तैयारी पूरी:’ डीएम

नवादा : यशपाल मीणा जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी ने पकरीबरांवा के कृषि महाविद्यालय धेवधा पांचवें चरण मतदान के लिए जोनल, सेक्टर दंडाधिकारी पीसीसीपी आदि अधिकारियों को ब्रीफिंग किया ।

उन्होंने कहा कि पकरीबरामा के कुल 258 मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस अधिकारी, दंडाधिकारी एवं पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर चार स्तरीय दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो पल-पल की सूचना प्राप्त करेंगे एवं निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान कराना संपन्न करेंगे। उन्होंने पीसीसीपी अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर यहां से सीधे ही जाएंगे और ईवीएम मशीन और मतपेटीका पीठासीन अधिकारियों को समर्पित करेंगे। मतदान के समय केंद्र पर स्टैटिक दंडाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे।

पंचायत निर्वाचन 21 में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए पकरीबरावां प्रखंड को 32 सेक्टर में बांटा गया है। इसमें 32 सेक्टर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। पकरीबरावां प्रखंड को चार जोन में विभाजित किया गया है जिसमें दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। पकरीबरावां प्रखंड में मतदान के समय विधि व्यवस्था के वरीय प्रभारी के रूप में वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय नवादा रहेंगे।

डीपीआरओ ने बताया कि मतदान केंद्रों पर पैनी निगाह बनाए रखने के लिए तीन स्तरीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना उपाधीक्षक मुख्यालय नवादा रहेंगे। डीपीआरओ ने बताया कि मतदान केंद्रों पर पैनी निगाह बनाए रखने के लिए तीन स्तरीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जो 24 घंटे कार्यत रहेगा। इसके तहत समाहरणालय के सभाकक्ष में जिला नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या 06324 21 2142, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

पकरीबरावां प्रखंड में कुल मतदाताओं की संख्या एक लाख 45 हजार 678 है, जिसमें पुरुष मतदाता 76 हजार 274 एवं महिला मतदाता 69 हजार 349 और थर्ड जेंडर 8 मतदाता हैं। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को निर्भीकता के साथ मतदान करने के लिए चौक चौबंद व्यवस्था की गई है। जो समाज के व्यक्ति मतदाताओं को रोकने या प्रलोभन देने का प्रयास करेंगे उन्हें गिरफ्तार कर कठोर कार्रवाई की जाएगी। सभी थानों में क्यूआरटी बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है जो किसी भी स्थल पर 2 मिनट के अंदर पहुंचकर विधि व्यवस्था का संधारण करेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर पैनी नजर बनाए रखने के लिए स्थानीय स्तर पर गुप्तचरो प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर स्थानीय पुलिस के अलावा पारा मिलिट्री फोर्स ,सीआरपीएफ आदि की प्रतिनियुक्ति की गई है। सिविल ड्रेस में पुलिस बल मौजूद रहेंगे।

जिला प्रशासन आम मतदाताओं से अपील करता है कि आप निर्भीक होकर अपने घरों से निकले और अपने मतदान केंद्रों पर जाकर शत-प्रतिशत मतदान करें जिसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा फुलप्रूफ व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर सुव्यवस्थित ढंग से ईवीएम मशीन एवं मत पेटी का सुव्यवस्थित की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग अवश्य करें एवं अपने हाथों को समय-समय पर सेनीटाइज करते रहें सोशल डिस्टेंस का भी अनुपालन अवश्य करें। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमैट्रिक सिस्टम से मतदाताओं की पहचान की जाएगी।

जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में सभी मतदान केंद्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है, जिसके लिए 258 एएनएम एवं मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। कोई भी मतदाता मतदान के उपरांत कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए टीका अवश्य लगवा लें।

ब्रीफिंग के उपरांत जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने दर्जनों मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया एवं उपस्थित दंडाधिकारीऔर अधिकारी को स्वच्छ, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से मतदान संपन्न करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया । ‌कृषि महाविद्यालय में ब्रीफिंग के समय डॉक्टर कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पकरीबरावां जिला आपूर्ति पदाधिकारी आदि अधिकारी उपस्थित थे।

पकरीबरांवा में 258 मतदान केंद्रों पर रविवार को डाले जाएंगे वोट

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के तहत के पांचवें चरण में पकरीबरावां प्रखंड में मतदान की तिथि 24 अक्टूबर 2021 रविवार को सुबह 7ः00 बजे से 5ः00 बजे तक निर्धारित है। मतदान को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा बेहतर व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों की कुल संख्या 258 जिसमें 35 सहायक मतदान केंद्र हैं। प्रखंड में 16 मुखिया, 16 ग्राम कचहरी सरपंच, 223 ग्राम पंचायत सदस्य, 22 पंचायत समिति के सदस्य और 223 ग्राम कचहरी के पंच कुल 502 पदों का निर्वाचन होना है।

कुल 85 पदों के अभ्यर्थियों को निर्विरोध चुना गया है, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य की संख्या पांच एवं ग्राम कचहरी पंच के की कुल संख्या 80 है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की पदवार संख्या इस प्रकार है :- ग्राम पंचायत समिति के सदस्य 56 पुरुष 69 महिलाएं कुल 122, ग्राम पंचायत मुखिया 67 पुरुष 71 महिलाएं कुल 138, ग्राम कचहरी सरपंच संतालीस पुरुष 45 महिला कुल 92, ग्राम कचहरी पंच 120 पुरुष 179 महिलाएं, ग्राम पंचायत सदस्य 410 पुरुष 523 महिलाएं, जिला परिषद के सदस्य संख्या दो पदों के लिए निर्वाचन होगा। पकरीबरावां प्रखंड में मतदाताओं की संख्या कुल 1 लाख 45 हजार 621 है जिसमें पुरुष मतदाता 76,274, महिला 69,349 और थर्ड जेंडर 8 मतदाता हैं।

विभिन्न पदों के लिए 23 अभ्यर्थियों ने कराया नामाकंन

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड कार्यालय में नामांकन के तीसरे दिन शनिवार को पंचायत चुनाव को लेकर विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र के देखरेख में अभ्यर्थिओं ने नामाकंन कराया। इस मौके पर समर्थकों की काफी भीड़ उमड़ पड़ी। पुलिस बल की कम तैनाती के कारण भीड अनियंत्रित रहा। नामाकंन का कार्य 11 बजे पूर्वाहृन से 4 बजे अपराहृन तक हुआ।

सहायक निर्वाची पदाधिकारी व प्रतिनियुक्त कर्मियों के देखरेख में विभिन्न पदों के उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल कियां। प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में मुखिया,सरपंच,पंचायत समिति,ग्राम पंचायत सदस्य के अलावा ग्राम कचहरी सदस्य पद के उम्मीदवार ने अपना नामाकंन कराया । मौके पर मुखिया पद पर 8,सरपंच पद पर 7 ,पंचायत समिति पद पर 8, ग्राम कचहरी सदस्य पद पर के अलावा ग्राम पंचायत सदस्य पद पर भी अभ्यर्थिओं ने नामाकंन कराया ।

मौके पर ननौरा पंचायत से मुखिया पद पर पूर्व मुखिया संजय कुमार की मां जयमंती देवी ने पर्चे दाखिल किया,साथ ही साथ अन्य प्रत्याशियों ने भी मुखिया पद पर नामाकंन कराया। इसके अलावा सरपंच पद कोसला पंचायत से राजेन्द्र चौधरी व अन्य, पंचायत समिति पद पर डोहरा पंचाययत से प्रर्मिला देवी,ननौरा पंचायत से देवन ठाकुर व अन्य अभ्यर्थी ने पर्चे दाखिल किया।

नामाकंन के लिए पंचायतवार व काउण्टर वार प्रतिनियुक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारी व कर्मी के समक्ष उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल कियें। प्रखंड कार्यालय परिसर मेंं हेल्फ डेस्क पर नामाकंन पत्रों की प्रतिनियुक्त कमी के द्वारा जांच किया गया। इस मौके पर सीओ अमिता सिंन्हा, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी राजीव रंजन,महिला प्रसार पदाधिकारी सुधा कुमारी,एमो मो0 एहसान करीम ,बीएओ अमरनाथ मिश्र, बीएसओ ज्योति प्रकाश, समेत अन्य पदाधिकारी सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में अभ्यर्थिओं का नाम निदेशन किये।

दिव्यांग बच्चों का जांच व मूल्याकंन शिविर सोमवार को

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के विभिन्न गांवों के अस्थि,श्रवण व दृटि दिव्यांग बच्चों का मूल्याकंन सह जांच शिविर का आयोजन 25 अक्टूबर 2021 को बीआरसी भवन नारदीगंज में होगा । आयोजित शिविर में 10 बजे से 4 बजे शाम तक बच्चों का जांच किया जायेगा।

कार्यक्रम बिहार शिक्षा परियोजना,नवादा समग्र शिक्षा, नवादा समावेशी शिक्षा प्रभाग के द्वारा किया जा रहा है। यह जानकारी प्रभारी बीईओ कुमुद नारायण व प्रखंड साधानसेवी सह समावेशी शिक्षक आनंद कुमार ने संयुक्त रूप से दिया। उन्होंने बताया इस शिविर में प्रारंम्भिक विद्यालय के 6 से 14 आयुवर्ग के उच्च विद्यालय के 15 से 18 आयुवर्ग के बच्चों का जांच किया जायेगा।

शिविर में सभी दिव्यांग आच्छादित विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रधान शिक्षक व प्रभारी को निर्देश दिया गया है कि दिव्यांग बच्चों को शिविर में भेजना सुनिश्चित किया जाय। शिविर मे आनेवाले लाभुक अपने साथ 40 प्रतिशत दिव्यांगता प्रमाण पत्र के अलावा पासपोर्ट साइज का एक फोटो, आधारकार्ड व वैंक पासबुक की छायाप्रति लेकर आना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here