20 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

चार बच्चों की मौत मामले में प्रत्याशी समेत तीन नामजद, देवर गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के लेदहा पंचायत समिति प्रत्याशी के प्रचार वाहन से चार बच्चों की मौत मामले में प्राथमिकी दर्ज की गयी है। मृतक के पिता नवल पंडित द्वारा दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में प्रत्याशी निर्मला देवी, देवर श्रवण यादव व वाहन चालक को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर श्रवण यादव को गिरफ्तार कर थाने से जमानत पर रिहा किया है।

नवल पंडित का आरोप है कि प्रत्याशी निर्मला देवी द्वारा बगैर अनुमति के वाहन में बच्चों को बैठाकर चुनाव प्रचार किया जा रहा था । इस क्रम में असमा गांव जाने के दौरान वाहन गड्ढे में पलटने से उसपर सवार नौ में से चार बच्चों की मौत हो गयी जबकि पांच बच्चे जख्मी हो गए । ऐसा प्रत्याशी व वाहन चालक की गलती से हुआ।थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी श्रवण यादव को गिरफ्तार किया है। जमानतीय धारा होने के कारण फिलहाल थाने से जमानत पर रिहा किया है ।

swatva

बता दें सोमवार की दोपहर बाद लेदहा पंचायत की असमा गांव के पास अनियंत्रित प्रचार वाहन के गड्ढे में पलटने से उसपर सवार नौ में से चार बच्चों की मौत हो गयी थी जबकि पांच बच्चे जख्मी हो गए थे । जख्मी सभी बच्चे खतरे से बाहर बताये गये हैं । घटना के बाद गांव में अबतक सन्नाटा छाया हुआ है ।

चुनाव लड़ने के इच्छुक 78 ने कटाया एनआर

नवादा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 को ले प्रखण्ड कार्यालय नारदीगंज में नाम निर्देशन को ले मंगलवार को भी एनआर काटा गया। इस दौरान विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थिओं ने नाम निर्देशन के लिए एनआर निर्धारित शुल्क देकर कटवाया। एनआर कटवाने के लिए काउण्टर पर अभ्यर्थिओं की भीड़ बनी रही। लोग अपनी वारी का इंतजार करते नजर आयें। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र ने बताया चौथे दिन पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों के लिए 78 उम्मीदवारों ने एनआर कटवाया।

उन्होंने बताया मुखिया पद के लिए 3 सरपंच पद के लिए 3 पंचायत समिति पद के लिए 6 ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 39 ,ग्र्राम कचहरी सदस्य पद के लिए 27 प्रत्यार्शियों ने एनआर कटवाया। बताया गया प्रखंड कार्यालय में एनआर काटने के लिए कुल 4 काउन्टर बनाया गया हैं। इस काउण्टर पर मुखिया,सरपंच,ग्राम पंचायत सदस्य,ग्राम कचहरी सदस्य के अलावा पंचायत समिति सदस्य पद के लिए एनआर काटा जा रहा है।

मुखिया पद व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 2 काउण्टर,पंचायत समिति के लिए 1 काउण्टर,पंचायत समिति पद के लिए 1 काउण्टर व सरपंच व ग्राम कचहरी सदस्य के लिए 1 काउण्टर बनाये गये हैं। जहां संबंधित पद के उम्मीदवार ने अपना नाम निदेशन के लिए एनआर कटवाये।प्रखंड नाजीर रमेश कुमार को मुखिया व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए,लेखापाल प्रियंका कुमारी को पंचायत समिति पद के लिए,न्याय मित्र अनिल पाण्डेय को मुखिया पद के लिए लेखापाल शुभम कुमार को सरपंच व ग्राम कचहरी पद के लिए एनआर काटने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है।

तीन प्रखंडों में लागू की गई निषेधाज्ञा

नवादा : निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के आदेश के आलोक में अनुमंडल दण्डाधिकारी, नवादा उमेश कुमार भारती द्वारा पंचायत आम चुनाव 2021 सप्तम् चरण के चुनाव हेतु नाम निर्देशन प्रक्रिया के दौरान नवादा सदर अनुमंडल क्षेत्र अन्तर्गत प्रखंड वारिसलीगंज, काशीचक प्रखंड एवं नवादा सदर अनुमंडल कार्यालय परिसर स्थित शांति व्यवस्था संधारण हेतु दिनांक 19.10.2021 से दिनांक 30.10.2021 तक निषेधाज्ञा लागू की गयी है।

इसके तहत विभिन्न निर्देश दिये गए हैं। उक्त दोनों नाम निर्देशन स्थल के कार्यालयों के आस पास 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार का सभा/जुलूस/नारेबाजी की अनुमति नहीं होगी तथा वाहन एवं घ्वनी विस्तारक यंत्र का उपयोग निषिद्ध होगा। साथ ही निर्धारित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति आग्नेयास्त्र, तीर धनुष, लाठी, भाला, गड़ासा, ईंट, पत्थर एवं मानव शरीर के लिए घातक हथियार लेकर जाने पर पूर्णतः प्रतिबंध लगायी गयी है।

स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान प्रक्रिया के संचालन में किसी प्रकार का अवरोध एवं अशांति उत्पन्न करना वर्जित होगा। सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत निर्धारित अवधि में सघन गश्ती कर यातायात एवं विधि व्यवस्था की समस्या को संभालेंगे।

कोविड-19 की समस्या को देखते हुए सभी मतदाता एवं निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के संबंध में केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिये गए दिशा निर्देश का अनुपालन अनिवार्य होगा, जिसके महत्वपूर्ण बिन्दु क्रमशः सामाजिक दूरी, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनने की अनिवार्यता, समय-समय पर हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग आदि अनिवार्य होगा, अन्यथा दिशा निर्देशों के उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के अन्तर्गत कानूनी कार्रवाई की जायेगी। सभी विधि व्यवस्था संधारण में प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को इस आदेश का अनुपालन करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल पर लागू नहीं होगी।

अकबरपुर प्रखंड में 301 मतदान केंद्रों पर मतदान कल, सभी तैयारी पूर्ण :- डीएम

नवादा : यशपाल मीणा जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी नवादा ने आज अकबरपुर प्रखंड कार्यालय परिसर में चौथे चरण के मतदान के लिए सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, पीसीसीपी एवं मतदान कर्मियों को ब्रीफिंग किए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए अभूतपूर्व व्यवस्था की गई है ।

प्रतिनियुक्त जोनल दंडाधिकारी, सेक्टर अधिकारी पीसीसीपी आदि अपने अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर लगातार निगरानी करते हुए स्वच्छ, निष्पक्ष , पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने पीसीसीपी को स्पष्ट कहा कि ईवीएम मशीन और मतपेटीका को निर्धारित मतदान केंद्रों पर सीधे पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। इसके बाद चिन्हित मतदान केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। कोई भी मतदान कर्मी या पुलिस बल किसी के यहां खाना पीना नहीं खाएंगे। सतर्क रहेंगे, सक्रिय रहेंगे और लगातार अपने निर्धारित मतदान केंद्रों का भ्रमण करते हुए निगरानी करना सुनिश्चित करेंगे।

पंचायत आम निर्वाचन 20 21 के तहत चौथे चरण में अकबरपुर प्रखंड में 20 अक्टूबर 2021 को सुबह 7:00 से 5:00 अपराहन तक 301 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति के सदस्य एवं जिला परिषद के सदस्य का निर्वाचन ईवीएम मशीन द्वारा तथा ग्राम कचहरी के सरपंच और पंच का निर्वाचन मतपत्र के माध्यम से कराया जाएगा।

अकबरपुर प्रखंड में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 301 है जहां पर निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से मतदान करने के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम लगाया गया है जिसमें मतदाता अपने अंगूठा दबाकर ही अपनी वैधता की पहचान करेंगे। यदि कोई मतदाता बोकस मतदान करने का प्रयास करेगा तो सीधे पकड़े जाएंगे और सुसंगत धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी। सभी मतदान केंद्रों पर चार स्तरीय दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है जिसमें सुपर जोनल दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी और पीसीसीपी हैं, जो अपने अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर लगातार सक्रिय रहकर स्वच्छ, निष्पक्ष भयमुक्त वातावरण में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावे रैफ के जवान ,डीएपी सीआरपीएफ के जवान भी संवेदनशील मतदान केंद्रों पर प्रतिनियुक्त किए गए हैं।

मतदान प्रक्रिया के लिए चौक चौबंद व्यवस्था की गई है ,जहां पर योग्य मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग निडर होकर करेंगे। चतुर्थ चरण मतदान आम निर्वाचन 2021 के लिए जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है।डीपीआरओ नवादा ने बताया कि जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय के सभाकक्ष में संचालन होगा ,जिसका दूरभाष संख्या 06324 212142 है। इस दूरभाष संख्या पर कोई भी नागरिक मतदान प्रक्रिया के संबंध में सुझाव और शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जिसे तत्काल निवारण किया जाएगा।

20 अक्टूबर 2021 को चतुर्थ चरण के मतदान अकबरपुर प्रखंड में निर्धारित है जिस की विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में श्री वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त नवादा और अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय रहेंगे । प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी ओं को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि लगातार भ्रमण करते रहेंगे एवं मतदान प्रक्रिया को स्वच्छ निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे। विधि व्यवस्था संधारण एवं शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए दंडाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों बेहतर समन्वय और संपर्क बनाए रखेंगे ।

दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी को आदेश दिया गया है कि निर्वाचन आयोग के सभी निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करेंगे । योग्य मतदाताओं को मतदान के लिए सभी दंडाधिकारी पूर्ण रुप से सहयोग करना सुनिश्चित करेंगे।ब्रीफिंग के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, संजय कुमार पांडे एसडीपीओ रजौली, डीसीएलआर रजौली के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

अनियंत्रित पिकअप वैन के दुकान में घुसने से एक की मौत दूसरा घायल

नवादा : बेकाबू पिकअप वैन के दुकान में घुसने से बैठे शख्स की मौके पर मौत हो गई, जबकि उसके भाई की हालत गंभीर बनी हुई है। घायल को बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया है. घटना नगर थाना क्षेत्र के गोनावां की है।बताया जाता है कि नवादा-बिहारशरीफ पथ पर नगर थाना क्षेत्र के गोनावां में अचानक एक अनियंत्रित पिकअप वैन लोहे की दुकान में घुस गया, जिससे दुकान में बैठे एक सगे भाई की मौत हो गई जबकि दूसरा भाई गंभीर रूप से जख्मी हो गया।

घायल व्यक्ति को आसपास के लोगों के सहयोग से इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया। परिजनों के मुताबिक नरेश सिंह अग्रवाल पेट्रोल पंप के पास अपने घर के नीचे संकटमोचन इंटरप्राइजेज नामक लोहे की दुकान चलाता है। मंगलवार की शाम नरेश सिंह अपने भाई मदन सिंह के साथ दुकान के आगे कुर्सी लगाकर बैठा था, तभी तेज गति से पिकअप वैन अचानक दुकान में घुस गया, जिससे नरेश सिंह की घटनास्थल पर मौत हो गई जबकि गंभीर रूप से जख्मी मदन सिंह को बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया गया।

बताया जा रहा है कि जिस पिकअप वैन से यह घटना घटित हुई वह मृतक नरेश सिंह का ही है। ड्राइवर गाड़ी को दुकान के पास लगाने जा रहा था, तभी यह घटना घटी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि घटना के वक्त चालक नशे में धुत था, जिसके कारण यह घटना घटी है।पुलिस ने शव को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया और दुर्घटनाग्रस्त वाहन को जब्त कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

आसमानी बिजली की चपेट में आने से युवक गंभीर रूप से जख्मी, भैंस की मौत

नवादा : मौसम विभाग की ओर से बिहार के कई जिलों में वज्रपात की संभावना जताई गयी थी। इसी कड़ी में जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र में बारिश के दौरान काफी डरावने आवाज के साथ कई स्थानों पर आसमानी बिजली गिरी। इस दौरान मशनखावां गाँव के बृजनंदन यादव का पुत्र 26 वर्षीय नवीन कुमार आसमानी बिजली के झटके से झुलस गया। जबकि पचवारा निवासी अनिल सिंह की भैंस की मौत घटनास्थल पर ही हो गई।

बता दें कि वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र में शाम को करीब डेढ़ घंटे से अधिक समय तक जोरदार आवाज एवं बिजली की चमक के साथ  बारिश हुई। इसी क्रम में अपने घर के दरवाजे पर बैठे मशनखावा के नवीन कुमार के घर के समीप जोरदार बिजली की चमक के साथ वज्रपात हुआ। इस दौरान युवक बिजली के झटके से झुलस कर जख्मी हो गया। जिसे इलाज के लिए वारिसलीगंज पीएचसी लाया गया।

उधर पचवारा के श्री सिंह की भैंस घर के बाहर बंधी हुई थी तभी बारिश के दौरान वज्रपात हो गया जिससे मौके पर ही भैस की मौत हो गई। ग्रामीणों द्वारा घटना की सूचना वारिसलीगंज सीओ को दिया गया।

कई बूथों पर ईवीएम में खराबी से मतदान बाधित,मतदाताओं में आक्रोश

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के पंचायत चुनाव के चौथे चरण में 301 बूथों पर चुनाव कराये जा रहे हैं । 19 पंचायतों वाले इस प्रखंड में तीन जिला परिषद, 19 मुखिया, 19 सरपंच, 27 पंचायत समिति, 257 वार्ड व 257 पंच का चुनाव मतदाताओं द्वारा किया जायेगा । सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया आरंभ हुई तो मतदाताओं की लम्बी कतारें लग गयी।

शुरूआती दौर में नेमदारगंज-मलिकपुर पंचायत की इंदौल- सुपौल गांव के बूथ संख्या 157,158,161,162 समेत पांच बूथों ईवीएम में खराबी आने से मतदान बाधित हुआ । ईवीएम में खराबी आने से मतदाताओं में आक्रोश देखा गया।मतदाताओं का आरोप है कि एक साजिश के तहत ईवीएम में खराबी कर मतदान प्रभावित करने का प्रयास किया गया है ।

बता दें यह पंचायत जिले का चर्चित और अवार्ड पंचायत में शामिल है । मुखिया संघ के जिला अध्यक्ष उदय यादव यहां के निवर्तमान मुखिया एकबार फिर चुनाव मैदान में हैं । पिछले पांच वर्षों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यहां दो बार आगमन हो चुका है । इस कारण यहां के चुनाव पर सभी की निगाहें हैं।ईवीएम में खराबी की शिकायतें अन्य हिस्सों से भी आयी है। ईवीएम ठीक करा कर मतदान की प्रक्रिया आरंभ करायी गयी है । फिलहाल कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है ।

ट्रेन से कटकर अज्ञात बालिका की मौत

नवादा : नवादा- क्यूल रेलखंड पर नवादा रेलवे स्टेशन के आगे आउटर सिग्नल के आसपास दीपक सर के मकान के आगे ट्रेन से कटकर अज्ञात बालिका की मौत हो गयी।

संवाद भेजे जाने तक शव रेलवे ट्रैक के पास पड़ा है। सूचना रेलवे थाना को दी गयी है। बालिका की पहचान नहीं हो सकी है। संभवतः रेलवे लाइन पार करने के क्रम में बालिका ट्रेन की चपेट में आ गयी जिससे उसकी मौत हो गयी।

कल से पंचायत चुनाव के लिए होगा नामाकंन शुरू – नाम निर्देशन के लिए प्रखंड कार्यालय में बनाये गये 11 काउण्टर

नवादा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 को लेकर नारदीगंज प्रखंड में आठवें चरण में होने वाले चुनाव को लेकर बुधवार को अधिसूचना जारी हो गया।उसके उपरांत 21 अक्टूबर 2021 यानि गुरूवार से पंचायत आम चुनाव में विभिन्न पदों पर उम्मीदवार पर्चे दाखिल करेंगे जो अगामी 27 अक्टुबर 2021 तक नामाकंन होगा।

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र ने बताया प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में विभिन्न पदों पर चुनाव लड़नेवाले प्रत्याशी 21 अक्टूबर से नामाकंन पत्र दाखिल करेंगे। नामकंन का कार्य 11 बजे पूर्वाहृन से 4 बजे अपराहृन तक होगी। सहायक निर्वाची पदाधिकारी व प्रतिनियुक्त कर्मियों के देखरेख में विभिन्न पदों के उम्मीदवार पर्चे दाखिल करेगें। नाम निर्देशन को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर लिया गया है। चौक चौबंद व्यवस्था की गई है। प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में मुखिया,सरपंच,पंचायत समिति,ग्राम पंचायत सदस्य के अलावा ग्राम कचहरी सदस्य पद के उम्मीदवार अपना नामाकंन करायेंगे।

पदवार नामाकंन के लिए प्रखंड कार्यालय में 11 काउण्टर बनाये गये है। जहां अभ्यर्थी अपना पर्चे को दाखिल करेंगें। इसके लिए इस कार्यालय में पदवार नामाकंन के लिए पंचायतवार व काउण्टर वार प्रतिनियुक्त निर्वाची पदाधिकारी व कर्मी को प्रतिनियुक्त किया गया है। प्रखंड में 11 पंचायत है। कहा गया काउण्टर एक व दो पर मुखिया पद के अभ्यर्थी नाम निर्देशन करेंगे। सहायक निर्वाची पदाधिकारी सीओ अमिता सिंन्हा व अन्य प्रतिनियुक्त कर्मी के देखरेंख में मुखिया पद के उम्मीदवार पर्चे दाखिल करेंगें।

मुखिया पद पर काउण्टर एक पर हडिया, पेश ,इचुआकरणा, ओड़ो नारदीगंज व काउण्टर दो पर ननौरा ,डोहरा, मसौढ़ा, परमा, कहुआरा, कोसला पंचायत के मुखिया पद के प्रत्याशी पर्चे दाखिल करेंगे। काउण्टर तीन व चार पर पंचायत समिति सदस्य पर्चे दाखिल करेंगे। सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड कल्याण पदाधिकारी राजीव रंजन व प्रतिनियुक्त कर्मी के देखरेख में पंचायत समिति के उम्मीदवार नामाकंन करेंगे। काउण्टर पांच पर ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए बनाया गया है,जहां सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड महिला प्रसार पदाधिकारी सुधा कुमारी व प्रतिनियुक्त कर्मी के देखरेख में सरपंच पद के प्रत्याशी नामाकंन करेंगे।

पंचायतवार ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 6 से 10 तक बनाये गये काउण्टर पर उम्मीदवार पर्चे को दाखिल करेंगें। जिसमे हंडिया व पेश पंचायत के ग्राम पंचायत सदस्य के लिए बीएओ अमरनाथ मिश्र को,इचुआकरणा व ओडो के लिए बीसीओ ओमप्रकाश सिंह को,नारदीगंज व ननौरा के लिए बीएसओ ज्योति प्रकाश,डोहरा व मसौढा के लिए प्रखंड श्रम प्रर्वतन पदाधिकारी गौतम कुमार सिंह,परमा,कहुआरा,कोसला पंचायत के लिए एमो मो0 एहसान करीम को सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है । इसके अलावा काउण्टर 11 पर ग्राम कचहरी सदस्य के उम्मीदवार पर्चे दाखिल करेंगे। जहां सीडीपीओ मंजू कुमारी व अन्य प्रतिनियुक्त कर्मियों के देखरेख में नामाकंन होगा।

पंचायत चुनाव में नामाकंन 21 अक्टुबर से होगी शुरू

नवादा : पंचायत आम चुनाव 2021 को लेकर नारदीगंज प्रखंड में नामाकंन 21 अक्टुबर 2021 से शुरू होगी। प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार पर्चे दाखिल करेंगे।

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र ने बताया अगामी 27 अक्टूबर तक नामाकंन होगा। नामाकंन की संविक्षा 30 अक्टूबर को अभ्यर्थी नाम वापसी व प्रतीक आवंटन की तिथि 1 नवम्बर को निर्घारित किया गया है । इसके अलावा मतदान की तिथि 24 नवम्बर 2021 को होगी। वही 26 व 27 नवम्बर 2021 को मतगणना का कार्य सम्पादित होगा।

पंचायत चुनाव को ले कटा 110 एनआर

नवादा : जिले के प्रखण्ड कार्यालय नारदीगंज में नाम निर्देशन को ले बुधवार को एनआर काटने की प्रक्रिया किया गया है। इस दौरान विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थिओं ने नाम निर्देशन के लिए एनआर निर्धारित शुल्क देकर कटवायां। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र ने बताया पंचम दिन पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों के लिए 110 उम्मीदवारों ने एनआर कटवाया।

उन्होंने बताया पंचम दिन मुखिया पद के लिए 7 सरपंच पद के लिए 5 पंचायत समिति पद के लिए 7 ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 53 ,ग्र्राम कचहरी सदस्य पद के लिए 38 प्रत्यार्शियों ने एनआर कटवाया। बताया गया प्रखंड कार्यालय में एनआर काटने के लिए कुल 4 काउन्टर बनाया गया हैं। इस काउण्टर पर मुखिया,सरपंच,ग्राम पंचायत सदस्य,ग्राम कचहरी सदस्य के अलावा पंचायत समिति सदस्य पद के लिए एनआर काटा जा रहा है।

93 वर्षीय महिला ने किया मतदान

नवादा : बिहार पंचायत आम निर्वाचन के अंतर्गत अकबरपुर प्रखंड के 301 मतदान केंद्रों पर निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी ढंग से मतदान संपन्न हुआ । सभी मतदान केंद्रों पर जिला निर्वाचन अधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा चौक चौबंद व्यवस्था की गई थी। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमैट्रिक सिस्टम से जांच की जा की गयी। मतदान केंद्रों पर टीकाकरण के लिए सुव्यवस्थित व्यवस्था की गई थी । विभिन्न मतदान केंद्रों पर महिलाओं की संख्या पुरुष मतदाता की अपेक्षा अधिक रही।

बरेव ग्राम पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 93 पर 93 वर्ष की वृद्धा माताजी मतदान करने आई, जो चलने से लाचार थी, लेकिन अपने दोनों पैरों के साथ हाथ का सहारा लेकर अपने घर से 500 मीटर की दूरी तक मतदान केंद्र पर पहुंची, साथ में उनका रोहित पोता था, जो उनको सहायता कर रहा था। पोता ने बताया कि दादी का हौसला बुलंद है, यद्यपि चलने से लाचार थी, लेकिन बोली कि लोकतंत्र के महापर्व में सब को वोट देने का अधिकार है।

दादी जी को इतनी बड़ी उम्र बाधक नहीं हुई। यह जिले वासियों के लिए सुखद, सुगून एवं काफी खुशखबरी है। माताजी के जज्बे को जिला प्रशासन ने सलाम किया इतनी अधिक उम्र में भी वोट देने की लालसा है और आज उन्होंने पूर्ण कर लिया। जिला प्रशासन भगवान से प्रार्थना करता है कि उन्हें आगे भी इसी प्रकार लोकतंत्र के मतदान में सम्मिलित होने का मौका मिले। उल्लेखनीय है कि जिला सूचना जनसंपर्क कार्यालय के द्वारा पंचायत आम निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

मौसम ने दिया साथ तो जमकर हुआ मतदान

नवादा : जिले में पिछले तीन दिनों से हो रही झमाझम बारिश से बुधवार को निजात मिलते ही अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र में चौथे चरण का चुनाव में मतदाताओं ने जमकर मतदान किया। मतदान का प्रतिशत 61:59 रहा जो तीन चरणों से कहीं अधिक है। महिलाओं की भागीदारी 61:59 तो पुरुषों 59:18 की रही। जिलाधिकारी नवादा सुबह से ही 40 से अधिक मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया और उपस्थित दंडाधिकारी और मतदान कर्मियों को स्वच्छ, निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान का पाठ पढ़ाया।

उन्होंने पैजना पंचायत की मतदान केंद्र संख्या 68 ,68 क, 72 का फतेहपुर पंचायत की 73 ,72 , वकसंडा पंचायत की मतदान केंद्र संख्या 255, 260, 261, बुधुवा पंचायत 264, 265, 269, 270 270 क, 273 ,271 माखर पंचायत 96 ,86,87 बरेव पंचायत 115 ,114 नेमदारगंज पंचायत 155,154,,156 ,183 182, 182क, पैजना पंचायत 68,93,58,57,60 के साथ 40 से अधिक मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया एवं उपस्थित दंडाधिकारियों और मतदान कर्मियों को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से मतदान कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी ढंग से मतदान कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा बेहतर व्यवस्था की गई है ।सभी मतदान केंद्रों पर चार स्तरीय दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी, जो सक्रिय रहकर बेहतर ढंग से नियंत्रण और समन्वय करते हुए शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराएं।

सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी ने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों और सभी मतदान कर्मियों को धन्यवाद दिया। मतदान समाप्ति के उपरांत 61 .59 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें पुरुष मतदाताओं का योगदान 59 दशमलव 18% और महिला मतदाताओं का योगदान 62% रहा।उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता ने कई मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया एवं उपस्थित अधिकारियों को कई निर्देश दिया । सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम से मतदाताओं की जांच परख की गई

अकबरपुर के सभी मतदान केंद्रों पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए मतदाताओं को टीकाकरण के लिए बेहतर व्यवस्था की गई थी, जहां हजारों व्यक्ति ने टीका लिया। मतदान केंद्रों पर उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, जफर हसन डीसीएलआर रजौली ,सभी सुपर जोनल दंडाधिकारी, जोनल अधिकारी, सेक्टर अधिकारी अपने-अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर लगातार चौकसी करते रहे। मतदान शांति पूर्ण संपन्न हुआ। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here