18 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

वर्चुअल मीटिंग कर डीएम ने पदाधिकारियों को कोविड-19 की शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए दिया आवश्यक निर्देश

नवादा : यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी नवादा ने वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से सभी पदाधिकारियों को कोविड-19 से स्थाई बचाव के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया।18 अक्टूबर 2021 को जिले में विशेष टीका महा अभियान चलाया जाएगा ,इसकी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। अभी तक जिले में 62% से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है ।नगर परिषद एवं नगर पंचायतों में शत-प्रतिशत व्यक्तियों का टीकाकरण हो चुका है।

जिलाधिकारी ने वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी ,अंचलाधिकारी एवं प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारियों को 18 अक्टूबर 2021 को टीकाकरण महा अभियान की सफलता के लिए कई निर्देश दिया। जिले के 250 से अधिक स्थानों पर विशेष टीकाकरण अभियान के तहत टीका केंद्र का संचालन किया जाएगा, जिसकी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। इसके अलावा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी ,बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा अधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी आदि को भी अलग से लक्ष्य का निर्धारण किया गया है।

swatva

टीकाकरण केंद्रों के अलावे सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी 400 से 500 व्यक्तियों को टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए सभी अधिकारी विशेष वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है ,जिस पर एएनएम एवं ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीपीआरओ ने बताया कि 18 अक्टूबर को सुबह 5:00 बजे से सभी टीका केंद्रों पर टीका देने का कार्य शुभारंभ हो जाएगा। इसके लिए आज सभी पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त ने भी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी ,अंचलाधिकारी को शत-प्रतिशत टीकाकरण की सफलता के लिए कई टिप्स दिए।उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अभी तक टीका नहीं लगवाए हैं, उनको प्राथमिकता के साथ टीका लगाना सुनिश्चित करें ।सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को डीलर के माध्यम से सभी उपभोक्ताओं को टीकाकरण कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए गए।

सीडीपीओ को भी निर्देश दिया गया कि सेविका और सहायिका के माध्यम से सभी पोषक क्षेत्र में पड़ने वाले सभी व्यक्तियों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। प्रखंड जीविका को सभी जीविका समूह की महिलाओं को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने जिला वासियों से एक बार पुनः अपील किया हैं कि कोविड-19 एक वैश्विक समस्या है ,जो कि अति संक्रामक बीमारी है। इसका एक मात्र इलाज टीकाकरण है। 18 अक्टूबर को वैसे व्यक्ति जो अब तक टीका नहीं लिए हैं वे 18 अक्टूबर को सुबह 5:00 बजे टीका केंद्र पर जाएं और टीका लगाकर अपने परिवार ,समाज और जिले को कोविड-19 संक्रमण से मुक्त बनाएं।

डीपीआरओ नवादा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा भी टीकाकरण महा अभियान की सफलता के लिए सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण कर ली गई है। इसके लिए पर्याप्त संख्या में टीका कर्मियों एवं वाइल की व्यवस्था की गई है ।सभी प्रखंडों में पर्याप्त संख्या में टीका उपलब्ध करा दिया गया है ।टीकाकरण महा अभियान में में प्रथम डोज और दूसरा डोज भी एक ही केंद्र पर दिया जाएगा। वैसे व्यक्ति जो प्रथम डोज लेने के निर्धारित समय पूर्ण हो गया है उन्हें दूसरा डोज भी उसी टीका केंद्र पर देने की सुविधा प्रदान की गई है।

सिविल सर्जन श्रीमती डॉक्टर निर्मला कुमारी डीआई आर डॉक्टर अशोक कुमार एसीएमओ डॉ अखिलेश मोहन के साथ सभी स्वास्थ्य कर्मी कल सुबह 5:00 बजे से ही सक्रिय हो जाएंगे। इसकी मॉनिटरिंग अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, और रजौली के द्वारा किया जाएगा।

वर्चुअल मीटिंग में श्रीमती डॉ निर्मला कुमारी, डीआईओ डॉ अशोक कुमार ,सत्येंद्र प्रसाद डी पी आर ओ, उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर ,आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचला अधिकारी, सीडीपीओ के साथ-साथ कई पदाधिकारी सम्मिलित थे।

महिला ने ग्रामीणों पर लगाया छेड़खानी का आरोप, पुलिस से लगायी न्याय की गुहार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के जोरावरडीह गांव की एक महिला ने गांव के ही कुछ लोगों पर छेड़छाड़ एवं उसके पति के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया है। पीड़ित महिला ने कौआकोल थाने में आवेदन देकर प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है।

पीड़ित महिला द्वारा थाने में दिए गए आवेदन में बताया गया है कि शनिवार की देर शामबा को बाजार से अपने पति के साथ बाइक से अपनी घर लौट रही थी। इसी बीच गांव से कुछ ही फ्लांग की दूरी पर पेट्रोल पंप के आसपास गांव के ही ब्रजेश कुमार पिता अवधेश मंडल, विजय कुमार एवं सत्येन्द्र कुमार पिता स्व. जयलाल मंडल, रंजीत कुमार पिता अमिरक मंडल, संजीव कुमार एवं आशुतोष कुमार पिता विश्वनाथ मंडल द्वारा बाइक रोकवाकर मेरे पति के साथ एकाएक मारपीट करना शुरू कर दिया।

विजय कुमार, ब्रजेश कुमार एवं रंजीत कुमार द्वारा मुझे घसीट कर धान खेत की की तरफ ले जाने का प्रयास कर छेड़छाड़ किया जाने लगा। इस क्रम में मेरे द्वारा शोर मचाए जाने के कारण आशुतोष कुमार मेरे गले से डेढ़ भर का सोने का हार तथा सत्येन्द्र कुमार ने मेरे कान में रहे आठ आने भर का सोने का बाली तथा नीतीश कुमार पिता भगीरथ यादव मेरे पति के जेब में रहे नगदी पांच सौ रुपए छीन कर भाग निकला।

शस्त्र व जिंदा कारतूस के साथ युवक गिरफ्तार

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के नहरपर निवासी अर्जुन साव के पुत्र मिथुन कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। घर से एक देसी कट्टा व एक जिंदा कारतूस बरामद किया गया। युवक की भाभी नीरू देवी ने थाना में आवेदन देकर देवर पर मारपीट करने और धमकी देने का आरोप लगाया था। जिसके आलोक में पुलिस ने युवक को गिरफ्तार किया।

थानाध्यक्ष लालबिहारी पासवान ने बताया कि आरोपित की भाभी ने थाना में आवेदन देकर अपने देवर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसमें मारपीट करने और जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया था। इसके आलोक में युवक को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बताया कि आरोपित का एक और घर धुमड़ा गांव में है। उसी घर से कट्टा व कारतूस बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि हथियार बरामदगी के बाबत प्राथमिकी दर्ज करते हुए आरोपित को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। आरोपित हाईवा चलाता है।

पैसा देने से इनकार करने पर भाभी ने फंसाया:-

पुलिस गिरफ्त में आए मिथुन ने बताया कि शादी से पहले वह अपनी कमाई भाभी को दिया करता था। साल भर पहले शादी हो गई तो भाभी की बजाय अपनी पत्नी को कमाई देने लगा। जिससे उन्हें चिढ़ होने लगी और अक्सर पैसे को लेकर विवाद करती रहती थी। हथियार के बाबत उसने बताया कि बचपन में फोटो खिंचाने के लिए हथियार लिया था। वही घर में पड़ा हुआ था। जिसका फायदा भाभी ने उठाया और पुलिस को फोन कर हथियार रखे जाने की जानकारी दी। मिथुन ने बताया हमारे घर में सब लोग एक साथ रहते हैं। हमारे बड़े भाई से कोई दुश्मनी नहीं है। लेकिन भाभी लगातार दुश्मनी बढ़ा रही थी और हमने भाभी की बात नहीं मानी।

ऑटो पलटने से विवाहिता की मौत, कई जख्मी

नवादा : जिले वारिसलीगंज थाना क्षेत्र में अनियंत्रित ऑटो पलटने से विवाहिता की मौत हो गई जबकि पति समेत तीन चार लोग जख्मी हो गए। घटना रविवार की देर शाम वारिसलीगंज-बाघी बरडीहा एसएच 83 पर मय मोड़ के समीप घटी। घटना में काशीचक थाना क्षेत्र के बोझवां निवासी सूरज मांझी की 20 वर्षीय पत्नी आरती देवी की मौत घटना स्थल पर हो गई जबकि पति सूरज एवं उसके मामा ससुर वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के अब्दालपुर निवासी धर्मेंद्र मांझी 30 वर्ष समेत एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गए। स्थानीय लोगो की मदद से सभी घायलों को इलाज के लिए वारिसलीगंज पीएचसी लाया गया। मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

जानकारी के अनुसार कादिरगंज ओपी के पौरा गांव निवासी सूरज मांझी रिजर्व ऑटो से अपने ससुराल बोझवां से अपनी पत्नी आरती देवी को बिदाई करवाकर घर पौरा लौट रहा था। ऑटो में सूरज के कई अन्य परिजन भी साथ थे। रास्ते में मंजौर गांव से पहले मय मोड़ के आसपास ऑटो अचानक अनियंत्रित होकर सड़क किनारे धान के खेत में जा पलटी। घटना में आरती ऑटो के नीचे दब गई। जबकि अन्य यात्रियों को काफी चोटे आई।

बताया गया कि घटना के बाद आसपास के लोगो की मदद से ऑटो के नीचे दबी महिला को निकाल कर इलाज के लिए वारिसलीगंज पीएचसी ले जाया गया जहां देखते ही चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। सूचना बाद मृतका के नैहर एवं ससुराल के परिजन अस्पताल पहुंचे। कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिये नवादा सदर भेज दिया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा है।

सकरी नदी में डूबने व सर्पदंश से युवक की मौत

नवादा : जिले के वारिसलीगंज व अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र में घटित अलग-अलग घटनाओं में दो युवकों की मौत हो गयी। बताया जाता है कि वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मंजौर पंचायत की सुलतानपुर के देवनन्दन मांझी के 38 वर्षीय पुत्र लालजीत मांझी देर शाम शौच के लिए सकरी नदी के किनारे गया। देर रात तक घर वापस नहीं लौटा।

सुबह नदी किनारे पानी में तैरता शव बरामद होते ही परिजनों में कोहराम मच गया। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा है। दूसरी ओर अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के कुहिला गांव में 16 वर्षीय युवक गोलू की मौत सर्पदंश से हो गयी।

चित्रा नक्षत्र की बारिश से किसानों में मायूसी

नवादा : जिले में दो दिनों से चित्र नक्षत्र में हो रही हल्की बारिश से किसानों में मायूसी देखी जा रही है। आम तौर पर बारिश होने से किसानों में खुशी देखी जाती है लेकिन इस वर्ष हो रही बारिश से किसानों में मायूसी देखी जा रही है।

कृषि पंडित घाघ ने कहा था:- 

हथिया बरसे, चित मङराय, घर बैठे किसान नितराय। यानी कि चित्रा नक्षत्र में धूप-छाँव का मौसम फसल के लिये अनुकूल माना गया है न कि बारिश। इस वर्ष हथिया नक्षत्र में जमकर बारिश होने से खेतों में पहले से नमी बरकरार है । ऐसे में धान के फसलों या तो बाली निकल गयी है या फिर निकलने बाली है। कुछ खेतों में धान की फसलें काटने लायक हो गयी है। ऐसे में बारिश से नुकसान के अलावा और कुछ नहीं है।

तेलहन की फसल लगाने में होगा बिलम्ब :-

आमतौर पर दशहरा समाप्त होने के साथ किसान तेलहन फसलों को लगाना आरंभ कर देते थे। बारिश होने से खेतों में नमी की अधिकता से तेलहन फसल लगाने में बिलम्ब होगा जिसका असर उत्पादन पर पड़ेगा। अरहर, मसूर, केराव,चना,कुल्थी,राय,सरसों आदि का फसलें प्रभावित होगी।

आलू की फसल होगी प्रभावित :- 

बारिश के कारण खेतों में नमी की अधिकता के कारण आलू फसल लगाने में बिलम्ब होगा। ऐसे में सब्जियां महंगी रहनी लगभग तय है। ऐसे में सब्जी उत्पादक किसान परेशान हैं। बहरहाल चित्रा नक्षत्र की बारिश से किसान परेशान हैं। प्रकृति के आगे किसान बेवश और लाचार हैं। इसके साथ ही पंचायत चुनाव प्रचार पर बारिश का असर हो रहा है सो अलग।

नामकंन पत्र दाखिल करने के लिए आवश्यक कागजात जरूरी-बीडीओ

नवादा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 हेतु नारदीगंज प्रखंड के लिए अगामी 20 अक्टूबर 2021 को अधिसूचना जारी हो जायेगा। उसके बाद 21 अक्टूबर 2021 से विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी नाम निर्देशन के लिए पर्चे दाखिल करेंगे।

निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र ने बताया आगामी 27 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि निर्धारित किया गया है। प्रखंड में आठवां चरण में पंचायत चुनाव होगा। अगामी 24 नवम्बर 2021 को मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उन्होनें कहा विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थिओं का नामंकन पत्र दाखिल करने के वक्त आवश्यक कागजात का होना अति आवश्यक है। इन सभी कागजातों के साथ अभ्यर्थी नामांकन पत्र दाखिल कर पायेंगे। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ ने कहा आवश्यक कागजातों में अभ्यर्थी का शपथ पत्र 3 मूल प्रति में,प्रस्तावक का शपथ पत्र 1 मूल प्रति में,अभ्यर्थी का पासपोर्ट साइज का फोटो-2 प्रति में,नाम निर्देशन पत्र प्रपत्र 6 अनुसूची ( अभ्यर्थी की आयु संबंधी घोषणा पत्र)अनुसूची-। (अभ्यर्थी का बिहार पंचायत राज अधिनियम 2006 की धारा 136 के प्रावधानों के तहत ज्ञान होने संबंधी शपथ पत्र),अनुसूची-।।( अभ्यर्थी व प्रस्तावक का मतदाता सूची में नाम होने संबंधी शपथ पत्र) अनुसूची-।।।( मतदाता संबंधी सभी विवरण सही सही होने का शपथ पत्र) अनुसूची ।।।( क) (अपराधिक पूर्ववत सम्पति तथा शैक्षणिक योग्यता संबंधी शपथ पत्र),अनुसूची-।।।(ख) (अभ्यर्थी का बायोडाटा),नाजीर रसीद की मूल प्रति सेट में तथा दूसरे सेट मे छायाप्रति मान्य होगा।

आरक्षित कोटि के अभ्यर्थी के लिए सक्षम पदाधिकारी द्वारा निर्गत जाति प्रमाण पत्र के अलावा पंचायत आम निर्वाचन 2021 के मतदाता सूची पर निर्वाची पदाधिकारी का अभिप्रमाणित प्रति की छाया प्रति संलग्न करना आवश्यक है।

122 मतदान केंद्र बनाये गये अतिसंवेदनशील

नवादा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 को ले शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए प्रशासन कटिवद्ध है। इसके लिए नारदीगंज प्रखंड के विभिन्न गांवों में 163 मतदान केंद्र बनाये गये है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र ने बताया नारदीगंज प्रखंड में पंचायत चुनाव आगामी 24 नवम्बर 2021 को होगा।

चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त दुरूस्त की गयी है। प्रखंड में 163 मतदान केंद्रां पर मतदाता अपना वोट डालेंगे। जिसमें सहायक मतदान केंद्र 14 हैं। कहा गयां 122 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील, 38 संवेदनशील मतदान केंद्र,के अलावा 3 सामान्य मतदान केंद्र बनाये गये है। प्रखंड में नक्सल प्रभावित मतदान केद्र नहीं है। नारदीगंज प्रखंड में 11 पंचायत है। आगामी 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक नामाकंन होगा,जिसमें 337 पदों पर नामाकनं किया जायेगा।

उन्होंने कहा दो जिला र्पाषद पदों पर चुनाव होगा,उतरी भाग-1 व दक्षिणी भाग-2 के नाम से जिला र्पाषद होगें। इसके अलावा पंचायत समिति के 15 सीट,मुखिया -11 सरपंच-11,ग्राम पंचायत सदस्य -149,ग्राम कचहरी सदस्य-149 पद पर अभ्यर्थी पंचायत चुनाव मेंं पर्चे दाखिल करेंगे। कहा गया आगामी 24 नवम्बर 2021 को 96 हजार 235 मतदाता अपना मताधिकार का प्रयोग करेगें। जिसमें 49 हजार 239 पुरू मतदाता व 46 हजार 993 महिला मतदाता के अलावा 3 अन्य मतदाता वोंट डालेंगे।

चुनाव को लेकर कटा 520 एनआर

नवादा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 को ले नारदीगंज प्रखण्ड कार्यालय में नाम निर्देशन को ले सोमवार को भी एनआर काटने की प्रक्रिया जारी रहा। इस दौरान विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन के लिए एनआर निर्धारित शुल्क देकर कटवाया। एनआर कटवाने के लिए काउण्टर पर अभ्यर्थिओं की भीड़ बनी रही। लोग अपनी वारी का इंतजार करते नजर आयें। तीसरे दिन पंचायत चुनाव के विभिन्न पदो के लिए 520 उम्मीदवारों ने एनआर कटवाया।

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र ने बताया प्रखंड कार्यालय में एनआर काटने के लिए कुल 4 काउन्टर बनाया गया हैं। इस काउण्टर पर मुखिया,सरपंच,ग्राम पंचायत सदस्य,ग्राम कचहरी सदस्य के अलावा पंचायत समिति सदस्य पद के लिए एनआर काटा जा रहा है। मुखिया पद व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 2 काउण्टर,पंचायत समिति के लिए 1 काउण्टर,पंचायत समिति पद के लिए 1 काउण्टर व सरपंच व ग्राम कचहरी सदस्य के लिए 1 काउण्टर बनाये गये हैं। जहां संबंधित पद के उम्मीदवार ने अपना नाम निर्देशन के लिए एनआर कटवाये।

प्रखंड नाजीर रमेश कुमार को मुखिया व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए,लेखापाल प्रियंका कुमारी को पंचायत समिति पद के लिए,न्याय मित्र अनिल पाण्डेय को मुखिया पद के लिए लेखापाल शुभम कुमार को सरपंच व ग्राम कचहरी पद के लिए एनआर काटने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ ने बताया तीसरे दिन मुखिया पद के लिए 26 सरपंच पद के लिए 21 पंचायत समिति पद के लिए 26 ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 350 ,ग्र्राम कचहरी सदस्य पद के लिए 97 प्रत्यार्शियों ने एनआर कटवाये। सनद रहें कि पिछले 16 अक्टुबर को विभिन्न पदों के लिए 301 उम्मीदवारों ने एनआर कटवाये है। कुल 821 प्रत्याशियों ने विभिन्न पदो के लिए नाम निदेशन के लिए एनआर कटवाया है।

चुनाव रैली का डीजे पलटने से चार बच्चों की मौत, पांच जख्मी

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के लेदहा पंचायत की असमा गांव के पास चुनाव प्रचार के अंतिम दिन निकाली गई रैली के डीजे गड्ढे में पलटने से उसपर सवार नौ में से चार बच्चों की मौत हो गयी। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है। हालात यह है कि फिलहाल कोई कुछ बताने को तैयार नहीं है।

बताया जाता है कि प्रत्याशी श्रवण यादव द्वारा निकाली गयी रैली में डीजे बजाया जा रहा था। असमा गांव के पास अनियंत्रित होकर डीजे वाहन के गड्ढे में पलटने से उसपर सवार नौ में से चार बच्चों की मौत हो गयी जबकि पांच जख्मी हो गए। विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here