17 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

आज जिले में चलेगा टीकाकरण महा अभियान, सबसे 610 सत्र स्थल पर 1लाख लोगों का होगा टीकाकरण, बिना आधार वाले भी ले सकेंगे टीका

मधुबनी : कोविड-19 से बचाव और सुरक्षा को लेकर चलाया जा रहा 6 माह में 32 लाख लोगों का टीकाकरण कार्यक्रम को यथाशीघ्र सफल बनाने एवं कोरोना की संभावित तीसरी लहर से जिले को पूर्णत: सुरक्षित रखने के उद्देश्य 18 अक्टूबर को पुनः टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। जिला प्रशासन, मधुबनी एवं स्वास्थ्य विभाग, मधुबनी के द्वारा संयुक्त रूप से इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने जानकारी देते हुए बताया कि 18 अक्टूबर, 28 अक्टूबर एवं 7 नवंबर को को जिले में टीकाकरण महा अभियान चलाया जाएगा। जिले में आज होने वाले टीकाकरण अभियान में 610 सत्र स्थलों पर एक लाख लोगों को टीकाकरण कराने का लक्ष्य रखा गया है।

फ़ोटो युक्त पहचान पत्र लेकर दिया जाएगा टीका:

swatva

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया जिन लाभुकों के पास आधार नम्बर नहीं है, वे फोटो युक्त कोई भी परिचय पत्र (निर्वाचन के अनुसार) यथा – ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की ओर से दिया गया पासबुक, राज्य/केन्द्र सरकार की ओर से जारी सर्विस आई.डी. कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के दस्तावेज, पेंशन संबंधी दस्तावेज तथा वोटर आई.डी. कार्ड टीकाकरण केंद्र पर लाकर टीकाकरण करा सकते हैं।

बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखने व कोरोना जांच कराने का दिया निर्देश:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एस.के विश्वकर्मा ने बताया दीपावली एवं छठ पर बाहर से बहुत लोग अपने गांव आएंगे। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर विशेष एहतियात बरती जा रही है। इसके लिए गांव में आशा एवं एएनएम को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। बाहर से आने वाले परदेसियों को कोरोना वायरस की जांच कराने को लेकर आशा एवं एएनएम को निर्देश दिए गए है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप पर भी कोरोना जांच की जाएगी। इसे लेकर निर्देश जारी कर दिया गया है। डॉ विश्वकर्मा ने बताया जांच के बाद किसी प्रकार का संक्रमण पाया जाने पर उस व्यक्ति को विभागीय प्रोटोकॉल के अनुसार क्वारंटाइन कर दिया जाएगा। साथ ही संपर्क के लोगों की भी सघन जांच कराने को कहा गया है, ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण फैलने की संभावना को कम किया जा सके।

त्यौहार में किसी प्रकार की लापरवाही बन सकती परेशानी का सबब:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एस.के विश्वकर्मा का कहना है कि पर्व त्यौहार के इस समय में चारों तरफ खुशी का माहौल है। इस दरमियान किसी प्रकार की लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है, क्योंकि वायरस का मामला अभी भी समाप्त नहीं हुआ है। लिहाजा लोगों को अभी भी सचेत रहने की सलाह दी जा रही है। डॉ विश्वकर्मा ने कहा जिंदगी की सुरक्षा के लिए मास्क एवं सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करनी चाहिए। अब लोगों को इसकी आदत हो जानी चाहिए। जिन लोगों ने अभी तक कोरोना से बचाव का टीका नहीं लिया है वह निकट के केंद्रों पर जाकर वैक्सीन अवश्य लें। इस प्रकार हम खुद वह पूरे समाज की कोरोना वायरस से रक्षा कर सकते हैं। यह हमारा सामाजिक दायित्व है।

कोविड-19 वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का सर्वे करने वाली टीम को दो सौ प्रति वार्ड मिलेगी प्रोत्साहन राशि

मधुबनी : कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने एवं शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेटेड करने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग और संकल्पित है। जिसे हर हाल में सुनिश्चित करने को लेकर किसी भी कारणवश अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों का विभाग द्वारा सर्वे कराया जाएगा। ताकि किसी भी स्थिति-परिस्थिति में एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो। वहीं, सर्वे अभियान को सफल बनाने के लिए सर्वे करने वाली टीम को सर्व के उपरांत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार ने पत्र जारी कर राज्य के सभी जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

– दो सौ रुपये प्रति वार्ड मिलेगी प्रोत्साहन राशि :

किसी भी कारणवश अबतक कोविड-19 वैक्सीनेशन से वंचित लोगों को सर्वे करने वाली टीम को प्रोत्साहन राशि देने का निर्देश प्राप्त हुआ। जिसके आलोक में जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

वहीं, उन्होंने बताया, सर्वे कार्य में शामिल कर्मियों को सर्व के उपरांत दो सौ रुपये प्रति वार्ड के हिसाब प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सर्वे कार्य की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र की ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं को दिया गया है, जो घर-घर जाकर वैक्सीन से वंचित लोगों का सर्वे करेंगी। साथ ही इस कार्य की मानिटरिंग संबंधित बीसीएम एवं आशा फेसीलीटेटर को करने की जिम्मेदारी दी गई है।

– मतदाता सूची के अनुसार होगा तीन दिवसीय सर्वे : 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस. के. विश्वकर्मा ने बताया, वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का मतदाता सूची के अनुसार सर्वे होगा। यह कार्य 18 से 20 अक्टूबर तक यानी तीन दिनों तक होगा। इसी निर्धारित समयावधि के अंदर सर्वे का कार्य पूरा किया जाना है। इस दौरान सर्वे टीम को वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची भी तैयार करनी है एवं सर्वे के पश्चात वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके बाद 22 अक्टूबर को पूरे जिले में विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन कर सभी वंचित लोगों को वैक्सीनेटेड किया जाएगा। ताकि सभी वंचित लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित और शत-प्रतिशत लोग वैक्सीनेटेड हो सके।

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

आधा दर्जन कांड सहित आर्म्स एक्ट के आरोपित रुदल कामत को नाटकीय ढंग से किया गिरफ्तार, भेजा गया जेल

मधुबनी : जिले के लदनियां थाना अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने गुप्त सूचना पर एएसआइ शिवशंकर प्रसाद के साथ नाटकीय ढंग से खाजेडीह चौक से आर्म्स एक्ट सहित आधा दर्जन से अधिक मामले के आरोपित रुदल कामत को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत मधुबनी भेज दिया।

थाना अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपित रुदल कामत खाजेडीह गांव का रहने वाला है। वर्तमान में रुदल कामत को लदनियां थाना कांड संख्या-20/021 में नामजद है। इनके विरूद्ध जयकृष्ण झा बालिका प्लस टू खाजेडीह के प्रधान लिपिक रामसागर साह के साथ राहजनी कर गाली-गलौच मारपीट कर जख्मी करने एवं छिनतई का आरोप है। उन्होंने बताया कि केस संख्या -219 /018 में आर्म्स एक्ट के अलावा केस संख्या 83/021, 121/020 एवं 282/ 021 का आरोपित है।

पुलिस ने एक शराब कारोबारी के साथ दो पूर्व अन्य कांड के आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा जेल

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी थाना क्षेत्र के एसएसबी कैम्प के जवानों ने सहायक उपनिरीक्षक शेर सिंह के नेतृत्व में स्पेशल गस्ती करते समय नेपाल की ओर से भारतीय सीमा में एक मोटरसाइकिल को आते देखा तभी एसएसबी के जवानों ने उसे रोककर चेकिंग किया तो काले रंग के बैग में 96 बोतल विदेशी शराब जब्त किया गया।

पकड़े गए व्यक्ति की पहचान राकेश मंडल आमाटोल वीरपुर निवासी के रूप में की गयी है।एसएसबी के सहायक उपनिरीक्षक शेर सिंह ने बताया कि ये कारवाई स्तम्भ संख्या 277/46 से 150 मीटर अंदर भारतीय सीमा में की गई है। जब्त शराब एवं कारोबारी को बासोपट्टी थाना पुलिस को सौप दी गयी है।

वही बासोपट्टी थाना पुलिस ने पूर्व शराब कांड के आरोपी वीरेंदर कुमार यादव बरही निवासी एवं पूर्व में मारपीट के आरोपी पंकज कुमार सिंह मढिया निवासी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि शराब कारोबारी एवं दो पूर्व कांड के आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

पानी में डूबने से तीन बच्चों की मौत, गांव में पसरा सन्नाटा, परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के जगवन पश्चिमी पंचायत स्थित हीरोपट्टी गांव में तीन बच्चों की मौत पानी में डूबने से लोगों में शोक की लहर दौड़ गई। जानकारी के मुताबिक पर्व त्यौहार होने के नाते मृतक ने मिट्टी लाने के लिए हीरोपट्टी गांव स्थित मेला गांछी मैदान के पास बरसात का पानी जमा गड्डे में से मिट्टी लेने के लिए पहुंचा, जहां बच्चे ने मिट्टी काटने के दौरान पैर फिसलने से एक बच्चे पानी में चले गए। उसके बाद एक दूसरे को बचाते हुए चार बच्चे पानी के गहरे में गड्ढे में चले गए, तीन बच्चों की मौत हो गई।

जबकि एक बच्चे किसी तरह निकलकर गांव में हल्ला मचाने लगा। गांव के लोग जब तक आते 40 मिनट का समय समाप्त हो चुका था। लोगों ने गहरे गड्ढे पानी में 50 मिनट तक खोजबीन के बाद बच्चों को पानी से निकाला, तब तक तीन बच्चों की मौत हो चुकी थी। जिसमें प्रियंका कुमारी, उम्र-14 वर्ष, पिता-अनिल कमती, सचिन कुमार, उम्र-9 वर्ष ,पिता-सुनील कमती, मनीषा कुमारी, उम्र-10 वर्ष, पिता-शत्रुघ्न दास, ग्राम पंचायत राज जगबन पश्चिम वार्ड 6 हिरोपट्टी शामिल है।

घटना की सूचना मिलते ही सीओ श्रीकांत सिन्हा बिस्फी थाना अध्यक्ष संजय कुमार सीआई बसंत झा, एएसआई सुरेश चौधरी, रबिन्द्र चौधरी सहित दलबल के साथ घटना स्थल पर पहुंच शव को अपने कब्जे में लिया। वही स्थानीय विधायक हरि भूषण ठाकुर बचोल, भाजपा के जगवन मण्डल अध्यक्ष राज किशोर मिश्र, बुलेट आदर्श श्रीवास्तव सहित अन्य कई समाजसेवी घटना स्थल पर पहुंच परिजनों को सांत्वना देने देते हुए आगे की कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।

वहीं, परिजनों ने पोस्टमार्टम कराने से यह कहते हुए इंकार कर दिया कि पंचायत में कितने लोगों की मौत पानी में डूबने सहित अन्य घटना से हो चुकी है, लेकिन सरकार के द्वारा साल दो साल बीतने के बाद भी मुआवजा नहीं मिल सका। इसीलिए मैं पोस्टमार्टम नहीं करूगा, क्योंकि इसके बाद कार्यालय का चक्कर मुझे नहीं लगाना और मुझे मुआवजा भी नहीं चाहिए। जबकि इस घटना से पूरे क्षेत्र में कोहराम मच गया है। परिजनों को रो-रो कर बुरा हाल है। लोग सांत्वना देने के लिए पहुंच रहे है।

आयुष रंजन ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा उतीर्ण कर लहराया परचम

मधुबनी : जिला के राजनगर थाना अन्तर्गत गाँव पिलखवाड़ के पंडित टोल निवासी मनोज कुमार झा,मुख्य प्रबंधक,पंजाब नेशनल बैक एवं गृहिणी अंजना झा के सुपुत्र आयुष रंजन ने अपने पहले ही प्रयास मे आईआईटी प्रवेश परीक्षा उतीर्ण कर जिले का नाम रौशन किया है। इसे लेकर परिजनो मे हर्ष व्याप्त है। लोगो द्वारा आयुष रंजन को मिठाई खिलाकर बधाई देने का सिलसिला चल रहा है। आयुष रंजन ने अपनी सफलता का श्रेय अपने दादा स्वर्गीय जयबीर झा का आशीर्वाद,पिता मनोज कुमार झा, माँ अंजना झा, नाना ग्राम विकास परिषद के सचिव षष्टिनाथ झा, सॉफ्टवेयर डेवलेपर इंजीनियर बहन चंदना आकृति के मार्गदर्शन को दिया है।

आयुष रंजन के पिता मनोज कुमार झा,भागलपुर मे पंजाब नेशनल बैक के मुख्य प्रबंधक के पद पर कार्यरत ने बताया की आयुष रंजन शुरू से ही पढ़ाई के क्षेत्र मे मेघावी रहा है। इंजीनियरिंग के क्षेत्र मे उसका झुकाव देखकर मैने उसे उसी क्षेत्र मे कैरियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। आज आईआईटी प्रवेश परीक्षा मे उसके उतीर्ण होने पर हमलोग गौरवान्वित महसूस कर रहे है। मेरी बेटी चंदना आकृति जो इंजीनियर के रूप मे कोलकाता मे कार्यरत है। सिविल सेवा की परीक्षा दी है, उसका सपना है आईएस बनकर देश की सेवा करे, जिसके लिए वह कठिन परिश्रम कर रही है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here