09 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

शारदीय नवरात्र के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की पूजा अर्चना श्रद्धा भाव से किया गया क्षेत्र में माता की जय जय कार से भक्तमिय

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के परसौनी गांव स्थित श्री बल्ली लाल झा तालाब परिसर में शिव दुर्गा पूजा समिति एवं बिस्फी विद्यापति चौक पर माता दुर्गा पूजा एवं भगवती मंदिर पूजा कमिटी द्वारा आयोजित शारदीय नवरात्र के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की पूजा अर्चना श्रद्धा भाव से शनिवार को किया गया।

वही श्रद्धालु की ओर से कीर्तन भजन से मंदिर सहित आसपास का इलाका भी भक्तिमय में हो गया। यहां की आरती के दौरान का दृश्य देखने लायक रहती है। आरती में क्या बड़े, बूढ़े, जवान, बच्चे, महिला, पुरुष सभी इस में भाग लेने के लिए उत्साहित रहते हैं। क्षेत्र के अधिकांश श्रद्धालु व्रत और उपवास में रहते हैं। पूजा स्थल के चारों ओर का माहौल भक्तिमय में हो गया है। हर जगह माता जी की जय की जय कार लग रहा है। लोग अपनी श्रद्धा भाव से दिन-रात पूजा करने में लगे हुए हैं।

swatva

वही प्रसिद्ध व्यास बौआ भगवान के द्वारा श्रीमद् देवी भागवत कथा की अमृतवाणी से लोग काफी लाभान्वित हो रहे हैं।इस मौके पर भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित होकर कथा का श्रवण करते देखे गए एक दर्जन से अधिक पंडितों के द्वारा दुर्गा पाठ रामायण नवार्ण मंत्र हनुमान चालीसा सहित कई पाठ की ध्वनि से पूरा क्षेत्र भक्ति में लीन हो चुका है।

इस मौके पर पूजा समिति के अध्यक्ष राज कांत झा सचिव बसंत झा ने बताया कि 39 वॉ पूजा का आयोजन किया जा रहा है। यहां कि पूजा पूरी तरह से शांतिपूर्ण एवं प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार किया जा रहा है। पूजा का सफल संपादन में हमारे समिति के सदस्य के साथ-साथ गांव के लोग पूरी तरह से अपना योगदान दे रहे हैं।

इस मौके पर बिस्फी पूजा समिति चंद्रेश प्रसाद यादव, बिजय यादव, विष्णुदेव यादव, राजू ठाकुर, सोनू कुमार यादव, पत्रकार राकेश कुमार यादव, धर्मबीर यादव, मुरली झा, यजमान सरवन झा, पंडित प्रदीप झा, पुजारी दिलीप झा, सत्यम कुमार, राजीव कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर प्रखंड प्रशासन कृत संकल्पित

मधुबनी : जिले के बिस्फी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर प्रखंड प्रशासन कृत संकल्पित है। इसी के तहत जिला पदाधिकारी के आदेश के अनुसार बिस्फी प्रखंड के दो व्यक्ति को थाना बदर का आदेश निर्गत किया है, जिससे असामाजिक तत्वों के बीच बेचैनी देखी जा रही है। जानकारी के अनुसार न्यायालय समाहर्ता मधुबनी के आदेश के आलोक में औसी ओपी क्षेत्र के औसी जीरोमाइल निवासी राहुल कुमार, पिता रामभरोस सहनी तथा पतौना ओपी के कटैया ग्राम निवासी सरवन सहनी को 12 दिसंबर मतदान की तिथि तक के लिए थाना बदर किया गया है।

जिससे कि क्षेत्र में विधि व्यवस्था बनाई जा सके तथा आम मतदाता शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त माहौल में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें न्यायालय समाहर्ता मधुबनी द्वारा दिए गए आदेश के आलोक में दोनों व्यक्ति को आदेश की तिथि से प्रत्येक दिन थाना में उपस्थित होकर दोनों पहर अपना उपस्थिति दर्ज करानी होगी, अन्यथा की स्थिति में धनात्मक कार्रवाई।

वही निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। वहीं सभी सेक्टर पदाधिकारियों को इस पर नजर बनाए रखने का आदेश दिया गया है। सादे लिबास में कई पुलिसकर्मियों को पंचायतों में भ्रमण करने का आदेश दिया गया है, ताकि असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा सके।

18वीं वाहिनी SSB राजनगर अन्तर्गत डी कम्पनी नारी के सीमा चौकी के आंध्रामठ के जवानों के द्वारा 210 बोत्तल नेपाली देशी शराब के साथ एक तस्कर को धर दबोचा

मधुबनी : आंध्रामठ के बॉर्डर क्षेत्र में तैनात एसएसबी 18वी वाहिनी के राजनगर अन्तर्गत डी कम्पनी नारी के निरीक्षक फुगसीन के निर्देशानुसार नारी कम्पनी के उप निरीक्षक सतीश कुमार वर्मा नेतृत्व में रात्री गश्ती पार्टी के दौरान 210 बोत्तल नेपाली देशी शराब के साथ एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार युवक एक आंध्रामठ थाना क्षेत्र के ग्राम- दकही पोस्ट-भारफोरी, जिला-मधुबनी निवासी रमण कुमार साह पिता-स्वर्गीय सुखदेव साह बताया जाता। जिसे अग्रिम कार्रवाई के लिए आंध्रामठ थाना को सुपुर्द कर दिया गया है। यह गश्ती 18वीं वाहिनी राजनगर के अंतर्गत सीमा डी कम्पनी नारी सीमा चौकी के जवानों के द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर एक युवक को नेपाली देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक एसएसबी के जवानों को गुप्त सूचना मिली थी कि तस्कर 210 बोत्तल नेपाली देशी शराब नेपाल से ले जा रहा हैं।इस मौके पर मौजूद सहायक उप-निरीक्षक वीरेंद्र शाक्य, हवलदार प्रशांत अग्निहोत्री, सिपाही अशोक प्रसाद, शंभू यादव समेत अन्य कर्मी शामिल थे।

घुस लेने और अफसरशाही का विरोध कर करवाई की मांग उठी, मिथिला वाहिनी ने की करवाई की मांग

मधुबनी : वर्तमान समय में जहां केंद्र सरकार ओर राज्य सरकार चाह रही है कि सरकारी विभाग और कार्यालय में कार्य बढ़िया और सुचारू रूप से हो। वहीं, कुछ सरकारी पदाधिकारी, कर्मचारी द्वारा लगातार जनता के शोषण और दोहन करने का प्रयास करते रहते हैं। वहीं, इस बाबत किसी भी जनप्रतिनिधि या विभागीय मंत्री एवं पदाधिकारी द्वारा किसी भी तरह से आवाज नही उठाना या कारवाई नहिं करवाना निश्चित रूप से चिंता का विषय है। इस बाबत मिथिला वाहिनी द्वारा लगातार सरकारी पदाधिकारी, राजनीतिक दल ओर सरकार द्वारा लगातार मिथिला ओर मिथिला के लोग के शोषण किया जा रहा है।

वर्तमान विडियो फुटेज ओर फोटो मधुबनी जिला के अंचल कार्यालय पण्डौल का है। जिसको देखने और सुनने से पता चलता है कि मिथिला क्षेत्र में कैसे अफसरशाही चल रहा है। उक्त विडियो में एक महिला कार्यालय मे घुस लेने की बात कही जा रही है, जोकि बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। इस बाबत मिथिला वाहिनी के मिहिर झा ने सरकार के कुंभकर्णीनिंद्रा टूटने एवं दोषी पदाधिकारी पर अविलंब कारवाई हेतु मांग की है।

जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में स्वच्छता अभियान एवं आउटरीच के माध्यम से बच्चों एवं अन्य लोगों किया जागरूक

मधुबनी : आजादी का अमृत महोत्सव के तहत नेहरू युवा केंद्र मधुबनी एवं चाइल्ड लाइन सब सेंटर जयनगर के द्वारा संयुक्त रूप से जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में स्वच्छता अभियान एवं आउटरीच के माध्यम से बच्चों एवं अन्य लोगों जागरूक किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में चाइल्ड लाइन सब सेंटर जयनगर के सदस्य वकील यादव, सविता देवी और पप्पू कुमार पूर्वे के द्वारा लोगों को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 की जानकारी दी गई। टीम ने नि:शुल्क फोन सेवा 1098 के माध्यम से स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल विवाह से ग्रस्त, बाल-मजदूरी से ग्रस्त, छेड़छाड़ से पीड़ित बच्चों के लिए चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी दी।इसके बाद स्वच्छता अभियान कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

मौके पर नेहरू युवा स्वयंसेवक खजौली के सदस्य मुकेश यादव ने कहा कि अगर हम लोग अपने घर गांव की गलियों को साफ रखेंगे, तभी हमारे जीवन भी साफ और स्वच्छ रहेगा। साफ-सफाई से हम ही नहीं हमारे घर के सभी परिवार और हमारे बच्चे निरोग रहेंगे और शहर भी देखने में सुंदर लगेगा।इस अवसर पर पवन कुमार, चांदनी कुमारी, संजीत पासवान, निशा कुमारी, कोमल कुमारी, काजल कुमारी, वर्षा कुमारी, पूजा कुमारी, कुमकुम कुमारी, कंचन कुमारी सहित अन्य मौजूद थे।

जयनगर में नेपाल सीमा पर प्रतिबंधित दवाओं के साथ दो युवक गिरफ्तार

मधुबनी : एसएसबी 18वीं वाहिनी अर्राहा बीओपी के जवानों ने गश्ती के दौरान मधुबनी जिले के जयनगर में एक मोटरसाइकिल सवार दो युवक को भारी संख्या में प्रतिबंधित दवाओं के साथ गिरफ्तार किया।अर्राहा बीओपी प्रभारी परमात्मा सिंह ने बताया कि सब इंस्पेक्टर देवेंद्र सिंह के नेतृत्व में भारत-नेपाल सीमा पर अर्राहा गांव के समीप गश्ती के क्रम में एक नेपाली नंबर प्लेट वाली मोटरसाइकिल पर सवार दो नेपाली युवक अपने साथ अवैध रूप से भारी मात्रा में दवा लेकर भारत से नेपाल की ओर जा रहे थे।

अर्राहा बीओपी प्रभारी ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति नेपाल के धनुषा जिला के बुधौरा गांव निवासी दिनेश यादव का पुत्र धीरज ठाकुर व राजेंद्र यादव का पुत्र शिव शंकर यादव है। दोनों को जब्त दवा के साथ जयनगर कस्टम को सुपुर्द कर दिया गया है।

डीलरों ने एसएफसी सहायक प्रबंधक के खिलाफ खोला मोर्चा, अनियमितता का लगाया आरोप

मधुबनी : जिले मे लौकही प्रखंड मुख्यालय स्थित एसएफसी गोदाम के सहायक प्रबंधक बीरेंद्र कुमार सिंह के द्वारा प्रखंड के सभी डीलरों से प्रत्येक क्विंटल पर एक सौ रुपये घुस माँगने का आरोप लगाते हुए उनके खिलापफ प्रखंड के डीलरों ने जन वितरण प्रणाली बिक्रेता संघ के अध्यक्ष मणि राम यादव के नेतृत्व में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया, जिसकी अध्यक्षता बसंत कुमार चौपड़ा, फूलदेव यादव ने किया।

प्रदर्शन को संबोधित करते हुए जन वितरण प्रणाली बिक्रेता संध के अध्यक्ष मणिराम यादव ने लौकही एसएफसी गोदाम के सहायक प्रबंधक पर आरोप लगाते हुए कहा कि लौकही एसएफसी गोदाम के मैनेजर बीरेंद्र कुमार सिंह ने अपनी मनमानी, लापरवाही और दबंगता को लेकर सरकारी अनाज डीलरों को देने में काफी अनियमितता कर रही हैं। अध्यक्ष मणि राम यादव ने कहा कि प्रबंधक के द्वारा गोदाम से सड़ा गला गेंहू, चावल एक साथ मिलावट कर के चावल देते हैं। वे कहते है की तुम लोगों को जिस पदाधिकारी के पास आवेदन देना हो दे सकते हो, मेरा कुछ नही बिगड़ेगा।

डीलर हरे राम यादव ने कहा कि प्रबंधक द्वारा गोदाम पर फर्जी आदमी को रखा गया हैं। उनके द्वारा बोरा में रखा हुआ चावल को वजन नहीं कर के ठेहुना से ही नाप कर डीलरों को सरकारी अनाज दिया जाता हैं, जिससे कारण जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को उपभोक्ताओं से गाली सुनना पड़ता हैं। सभी डीलरों का कहना है गोदाम पर काटा कभी भी ठीक नही रहता हैं। पक्का चावल में प्रत्येक क्विंटल में ₹100 लेकर आपूर्ति की जाती हैं। जन वितरण दुकानदार को वरीय पदाधिकारीयों कर नाम लेकर दूरभाष के माध्यम से धमकाया जाता हैं। फूलदेव यादब ने कहा कि एक सौ रुपये नही देने पर चावल गेंहूँ मिलावट वाला अनाज डीलर के यहाँ भेज देते हैं।

झंझारपुर एवं भैरवस्थान थाना के खिलाफ दो परिवार कर रहे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल

मधुबनी : जिले के झंझारपुर थाना और भैरवस्थान थाना के पुलिस प्रशासन के खिलाफ दो परिवार नूरजहां खातून और हंसबुल खातून न्याय को लेकर पूरे परिवार के साथ पिछले तीन दिनो से मधुबनी समाहरणालय के सामने आंबेडकर प्रतिमा स्थल के पास आमरण अनशन पर बैठी है, लेकिन प्रशासनिक पदाधिकारी द्वारा अभी तक कोई संज्ञान नही लिया गया है। अनशनकारियों की हालत खराब हो रही है, औऱ प्रशासन के तरफ से कोई मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध नही कराई गई है।उनका कहना है कि जब तक हमारी समस्या का समाधान नहीं होगा, तब तक हम इस अनशन पर बैठे रहेंगे।

इस बाबत नूरजहां खातून का कहना है कि उनका पति एक निजी गाड़ी का चालक है, और वह अपने काम पर निकल जाते हैं। पति के काम पर निकलने के बाद उनका आरोप है, कि उनका ससुर उस्मान नट उनसे दुर्व्यवहार करने की कोशिश करता है। इसकी शिकायत लेकर जब वह संबंधित थाना पहुंचे, तो थाना अध्यक्ष उनका आवेदन लेने से मना कर दिया। धरना पर बैठी नूरजहां का कहना है कि मेरे साथ घटित घटना पर तुरंत प्राथमिकी दर्ज किया जाए, साथ ही झंझारपुर थाना अध्यक्ष पर कानूनी कार्रवाई कर दोषी को तुरंत गिरफ्तार किया जाए।

वहीं दूसरी तरफ हंसल खातून भी समाहरणालय के समक्ष अनशन पर बैठे हैं, और उनका कहना है कि भैरवस्थान थाना में न्याय को लेकर गई वहां के भी थाना प्रभारी मेरी समस्या को ना सुने ना आवेदन लेने की कोशिश की। मेरी लड़की के साथ एक शादी-शुदा व्यक्ति ने गलत काम करके गर्भवती बना दिया। विरोध करने पर मारपीट करता है। हसबुल खातून का भी कहना है कि मेरी प्राथमिकी दर्ज कराया जाए झंझारपुर और भैरव स्थान थाना प्रभारी पर कानूनी कार्रवाई किया जाए, दोषी को अविलंब गिरफ्तार कर किया जाए। वहीं, हसबुल खातून का कहना है कि जबतक हमारे समस्या हल नहीं होता है, हम लोग अनशन पर बैठी रहूंगी।

कालाजार उन्मूलन: जिले में द्वितीय चक्र का छिड़काव सम्पन्न, जांच में 4 मरीज मिले

मधुबनी : जिले में कालाजार उन्मूलन को लेकर सिंथेटिक पायराथाइड का छिड़काव 15 जुलाई से अगले 66 दिनों तक चिह्नित करीब 82 गाँव में छिड़काव किया गया। जिस की समय अवधि 6 अक्टूबर को समाप्त हो गई। टीम द्वारा छिड़काव के साथ साथ डोर टू डोर संभावित मरीजों को भी जांच की गयी। कालाजार नियंत्रणार्थ सर्च अभियान के दौरान खोजे गए संभावित कालाजार मरीजों की जॉच व उपचार में कोई कठिनाई नहीं हो इसलिए जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकरी डॉ विनोद कुमार झा के मार्गदर्शन में जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार नीरज कुमार सिंह तथा केयर इंडिया के डीपीओ धीरज कुमार सिंह द्वारा रणनीति बनाकर सभी कालाजार तकनीकी पर्यवेक्षकों और कालाजार ब्लॉक कोऑर्डिनेटरों को कालाजार जांच का प्रशिक्षण दिया गया। ताकि गांव में ही जांच की जा सके।

ज़िला से कालाजार शून्य करने की दिशा में अनेक तरह की पहल सर्च अभियान में दर्जनों कालाजार और पीकेडीएल के संभावित मरीजों की जांच की गई। जिसमें 2 कालाजार तथा 2 पीकेडीएल के संभावित मरीजों की पुष्टि हुईं। कालाजार मरीजों का उपचार कर दिया गया जबकि पीकेडीएल मरीजों का उपचार चल रहा है। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकरी विनोद कुमार झा ने बताया कि मधुबनी ज़िला से कालाजार शून्य करने की दिशा में और भी अनेक तरह की पहल की जा रही है। जिसके तहत विद्यालयों, गावो में जागरूकता कार्यक्रम, गांव स्तर पर चिकित्सकों, आशा की सहभागिता से खोज कार्यक्रम आदि हैं। डॉ. झा ने बताया कि कालाजार की वाहक बालू मक्खी को खत्म करने तथा कालाजार के प्रसार को कम करने के लिए इंडोर रेसीडूअल स्प्रे (आईआरएस) किया जाता है।

ऐसे फैलता है कालाजार:

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार नीरज कुमार सिंह ने कहा कि कालाजार एक संक्रमण बीमारी है जो परजीवी लिस्मैनिया डोनोवानी के कारण होता है। यह एक वेक्टर जनित रोग भी है। इस बीमारी का असर शरीर पर धीरे-धीरे पड़ता है। कालाजार बीमारी परजीवी बालू मक्खी के जरिये फैलती है जो कम रोशनी वाली और नम जगहों जैसे कि मिट्टी की दीवारों की दरारों, चूहे के बिलों तथा नम मिट्टी में रहती है। बालू मक्खी यही संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलाती है। इस रोग से ग्रस्त मरीज खासकर गोरे व्यक्तियों के हाथ, पैर, पेट और चेहरे का रंग भूरा हो जाता है। इसी से इसका नाम कालाजार यानि काला बुखार पड़ा।

हर पीएचसी पर मुफ्त जांच सुविधा उपलब्ध :

डॉ. झा ने बताया हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कालाजार जांच की सुविधा उपलब्ध है। कालाजार की किट (आरके-39) से 10 से 15 मिनट के अंदर टेस्ट हो जाता है। हर सेंटर पर कालाजार के इलाज में विशेष रूप से प्रशिक्षित एमबीबीएस डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध हैं।

नौ प्रखंडों में विशेष अभियान चलाकर आर 39 किट से की गयी जांच:

केयर इंडिया के डीपीओ धीरज कुमार ने बताया केयर इंडिया के कालाजार ब्लॉक कोऑर्डिनेटर व मलेरिया कार्यालय के द्वारा संयुक्त रूप से नौ प्रखंडों ( बेनीपट्टी, बिस्फी, रहिका, लदनिया, खुटौना, लौकही, बासोपट्टी और झंझारपुर, जयनगर) में विशेष अभियान चलाकर 2,955 घरों के 22,595 परिवारों की आर 39 किट से जांच की गई | जिसके तहत कालाजार के 91 संभावित मरीज की पहचान की गयी | जिसमें वीएल के 02 , पीकेडीएल के संभावित 06 तथा पीकेडीएल के 2 संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है |

कालाजार उन्मूलन के लिए भारत सरकार का मानक प्राप्त :

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार नीरज कुमार सिंह ने बताया जिले में लगातार छिड़काव के कारण कालाजार उन्मूलन के लिए भारत सरकार का जो मानक है उसे प्राप्त किया जा चुका है। मरीजों की संख्या शून्य करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिले में वर्ष 2009 में 730 मरीज, 2010 में 630, वर्ष 2011 में 538, वर्ष 2012 में 415, वर्ष 2013 में 321, वर्ष 2014 में 256, वर्ष 2015 में 187, मरीज 2016 में 108, मरीज, 2017 में 85 मरीज, 2018 में 50, 2019 में 31,और 2020 में 28, वहीं वर्ष 2021 में सितंबर तक 14 मरीज मिले हैं।

सरकार द्वारा रोगी को मिलती है आर्थिक सहायता :

कालाजार से पीड़ित रोगी को मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना के तहत श्रम क्षतिपूर्ति के रूप में पैसे भी दिए जाते हैं। बीमार व्यक्ति को 6600 रुपये राज्य सरकार की ओर से और 500 रुपए केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं। यह राशि वीएल (ब्लड रिलेटेड) कालाजार में रोगी को प्रदान की जाती है। वहीं चमड़ी से जुड़े कालाजार (पीकेडीएल) में 4000 रुपये की राशि केंद्र सरकार की ओर से दी जाती है।

जिलाधिकारी ने कल होने वाले मतगणना के लिए सभी अधिकारियों को मुस्तैद रहने का दिया आदेश

मधुबनी : अमित कुमार, भा.प्र.से. जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा पंचायत चुनाव के तृतीय चरण की मतगणना कार्य में दायित्व निभाने वाले सभी प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की बैठक ली गई।

इस बैठक का मकसद जिले के फुलपरास एवं खुटौना प्रखंडों में दिनांक 8 अक्टूबर को संपन्न हुए पंचायत चुनाव के मतों की मतगणना के लिए सभी प्रतिनियुक्ति अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देना था।बताते चलें कि दिनांक 10 अक्टूबर को आर०के० कॉलेज, मधुबनी में तृतीय चरण की मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे से प्रारंभ होकर मतगणना कार्य की समाप्ति तक जारी रहेगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा चाक चौबंद व्यवस्था की गई है।

फुलपरास एवं खुटौना प्रखंडों में संपन्न हुए पंचायत चुनाव की मतगणना के लिए बने नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में अवधेश राम, अपर समाहर्ता, मधुबनी एवं सहयोग में किशोर कुमार, नोडल पदाधिकारी ईवीएम कोषांग रहेंगे।उपस्थित सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए डॉ० सत्यप्रकाश, जिला पुलिस अधीक्षक, मधुबनी ने कहा कि पंचायत चुनाव की मतगणना में लोगों की भारी भीड़ रहने की उम्मीद है, ऐसे में सभी पुलिस अधिकारी एवं कर्मी पूर्ण सतर्कता बरतेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा मौजूद अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा गया कि जिला प्रशासन मधुबनी का लक्ष्य जिले में निष्पक्ष मतदान संपन्न कराना है। अतः मतगणना कार्य के दौरान किसी भी कर्मी की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस मौके पर अवधेश राम, अपर समाहर्ता, मधुबनी, अश्वनी कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर मधुबनी के साथ साथ पुलिस व प्रशासन के सभी प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

मतगणना कर्मियों कि प्रतिनियुक्ति रेंडोमाइजेशन के माध्यम से की गई टेबलवार

मधुबनी : पंचायत आम निर्वाचन-2021 के अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पं॰)-सह-जिला पदाधिकारी, मधुबनी अमित कुमार एवं सामान्य प्रेक्षक, पंचायत चुनाव, फुलपरास तथा खुटौना के अध्यक्षता में तृतीय चरण के पंचायत चुनाव हेतु मतगणना कर्मियों कि प्रतिनियुक्ति रेंडोमाइजेशन के माध्यम से टेबलवार की गई, जिसमें दोनों प्रखण्डों से कुल-180 टेबल पर 660 मतगणना कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई।

इस दौरान नोडल पदाधिकारी, कार्मिक प्रबंधन कोषांग-सह-अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सदर मधुबनी निधि कुमारी, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी (पं॰)-सह-जिला पंचायत राज पदाधिकारी, मधुबनी शैलेन्द्र कुमार, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, मधुबनी आलोक नंदन सिंह इत्यादि उपस्थित थे।

सामाजिक कार्यकर्ता रामप्रसाद राऊत के नेतृत्व में शीलानाथ दुलीपट्टी पंचायत के अंतर्गत पवित्र- स्थल शीलानाथ मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया

मधुबनी : बहरत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत आज सामाजिक कार्यकर्ता रामप्रसाद राऊत ने कहा कि इस पंचायत के नौजवानों एवं प्रबुद्ध नागरिकों के द्वारा यह स्वच्छता अभियान चलाया गया है, जो बहुत ही सराहनीय एवं प्रशंसनीय कार्य है। और प्रत्येक शनिवार को नौजवानों एवं प्रबुद्ध व्यक्तियों के द्वारा यह स्वच्छता अभियान चलाने का संकल्प भी लिया गया है।

इस मौके पर श्री राऊत ने इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस देश में कोई भी समस्याएं हैं, तो गंदगी की भी बहुत बड़ी समस्याएं हैं। यदि देशवासी अपने ही घरों के अगल-बगल ही साफ-सफाई पर ध्यान दें, तो पूरा भारत स्वच्छ हो जाएगा।यह कार्यक्रम विभिन्न सार्वजनिक एवं विभिन्न गांव पंचायतों में चलाने का उद्देश्य है।

दलगत भावना से ऊपर उठकर सभी नौजवानों, सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ताओं को अपने-अपने सार्वजनिक जगहों, गांव एवं पंचायतों में चलाने का श्री राऊत ने आह्वान किया है। साथ ही सरकार प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया गया है कि इस पवित्र शीलानाथ मंदिर को पर्यटक क्षेत्र घोषित किया जाए, इससे इस क्षेत्र का विकास होगा।

इस स्वच्छता अभियान में शीलानाथ दुलीपट्टी पंचायत के निलेश सिंह, सत्यनारायण पासवान, दिनेश पासवान, सुशील पासवान, राजेंद्र कुमार पासवान, रामसागर साह, जीवन झा पंडा, धर्मेंद्र माझी, अजीत कुमार, सुनील माझी, रामनाथ ठाकुर, राकेश सिंह, नंदकिशोर कामत, प्रमोद यादव इत्यादि के द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया है, जो प्रत्येक शनिवार को स्वच्छता अभियान कार्यक्रम जारी रहेगा।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here