09 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

नवादा में चल रही ‘दरभंगा एयरपोर्ट’ की शूटिंग

नवादा : सदर प्रखंड भनैल गांव पंचायत की बेलाटाड़ गांव में श्री प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म ‘दरभंगा एयरपोर्ट’ की शूटिंग चल रही है। बेलाटांड़ के कलाकार सुमित बाबा ने कहा कि इस फिल्म के माध्यम से यह संदेश दिया जाएगा कि सपने जरूर देखें और उन सपनों को साकार करने के लिए लगातार मेहनत करते रहें।

फिल्म की शूटिंग बेलाटांड़ गांव के समीपस्थ मुसनबीघा स्थित सकरी नदी के तट पर की जा रही है। गौतम जैन निर्मित और मोनू श्रीवास्तव निर्देशित इस फिल्म के लीड एक्टर सुमित बाबा और लीड एक्ट्रेस रेशमा भारद्वाज समेत अन्य कलाकार खुशी, सिमरन, विशाल, आलोक, राजीव रंजन, विजय कुमार, वीरेन्द्र, सोनू आदि अपने अभिनय का जलवा बिखेर रहे हैं। प्रोडक्शन मैनेजर विजय कुमार ने बताया कि गांव की नैचुरल लोकेशन और नदी के तट की दृश्यावली फिल्म का अभिन्न अंग साबित होंगे।

swatva

सुमित बाबा ने जानकारी दी कि इससे पूर्व उन्होंने कई ऐसे प्रोजेक्ट किए हैं जो बेहद संदेशपरक होने के साथ ही काफी हिट साबित हुए हैं। मद्यनिषेध पर जीना है तो पापा शराब मत पीना… और जिगजैग ड्राइविंग से बचने पर चेताती शॉर्ट फिल्म ‘लहरिया कट’ सफलता के झंडे गाड़ रही है। उल्लेखनीय है कि जीना है तो पापा शराब मत पीना… के अब तक सैकड़ों वर्जन देशभर में बज रहे हैं।

बंद घर से चोरो ने लाखों की संपत्ति पर किया हाथ साफ,तफ्तीश में जुटी पुलिस

नवादा : नगर के हरिश्चन्द्र स्टेडियम मोहल्ले में देर रात चोरों ने जम कर उत्पात मचाया है। चोरो ने बंद मकान का ताला तोड़कर 70 हजार नकदी समेत लाखों रुपये के ज्वेरात लेखर वेखौफ़ चुरा ले गए।

घटना से हताश पीड़ित मनोज ने बताया कि हम सब परिवार घर बंद कर पटना निजी काम के लिए गया हुआ था। आसपास रह रहे लोगों के द्वारा मुझे फोन पर सूचना दी गई। आपके घर मे चोरी की घटना घटी है ।सूचना पर आनन फानन में जब अपने घर पहुँच घर का मेन गेट का ताला टूटा हुआ है। अंदर जाकर देखा तो आलमारी और बाक्स तोड़कर चोर सामान चुरा ले गए हैं।

पीड़ित मनोज ने बताया कि अज्ञात चोर बंद घर देख घर मे रखे अलमीरा से नगदी समेत लाखों के ज्वेरात लेकर चंपत हो गए है। मामले की जानकारी नगर थाना की पुलिस को दे दी गई है।पुलिस ने भी मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

नामांकन के दौरान प्रत्याशी ने आयोजित कराया लौंडा डांस, लोगों ने जमकर लिया आनंद

नवादा : जिले के मेसकौर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को ले नामांकन के चौथे दिन 210 प्रत्याशियों ने विभिन्न पदों पर अपना नामांकन करवाया।नामांकन के दौरान लौंडा डांस पर प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने खूब आनंद लिया।

पूरे बाजार में ढोल बाजा के साथ प्रत्याशी के द्वारा लौंडा डांस का आयोजन किया गया था। नामांकन के दौरान अजीबो-गरीब तस्वीर देखने को मिला।कहीं पर कोई घोड़ा पर चढ़कर आया तो कहीं कोई पैदल आ रहा था । लेकिन ऐसा देखा गया कि मगध की पुरानी परंपरा लौंडा डांस का आयोजन किया गया जिसका लोगों ने जमकर आनंद उठाया। बीच बाजार में आने जाने वाले राहगीर भी अपने बाइक को रोककर लौंडा डांस का आनंद उठाया।

नामांकन में इतनी भीड़ थी कि कोई यह नहीं बता पा रहे हैं कि किस प्रत्याशी के द्वारा लौंडा डांस का आयोजन किया गया था। काफिला काफी लंबा था और प्रत्याशी का आवागमन जारी था। इसलिए यह जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई कि आखिर किस प्रत्याशी के द्वारा इस लौंडा डांस का आयोजन किया गया।

समाज सेवी द्वारा किया गया साड़ी का वितरण

नवादा : जिले के हिसुआ नगर परिषद वार्ड नंबर 5 के पूर्व वार्ड पार्षद बसंती देवी एवं उनके पति समाज सेवी मधुसूदन चौधरी द्वारा नगर के वार्ड नंबर 9 के सैकड़ों निर्धन, गरीब, विधवा तथा लाचार महिलाओं के बीच नवरात्रि के पावन अवसर पर साड़ियों का वितरण किया। यह आयोजन नगर के माल गोदाम पर किया गया। साड़ी वितरण समारोह में समाजसेवी मसूदन चौधरी के साथ नगर परिषद के वार्ड नंबर-9 के भावी प्रत्याशी पूजा कुमारी मौजूद थी।

साड़ी वितरण समारोह के बाद समाजसेवी मसूदन चौधरी ने बताया कि नवरात्रि के पावन बेला में गरीबों और बेसहारा लोगों को मदद करते हुए मुझे काफी प्रसन्नता महसूस होती है। साथ हीं इन लाचार माताओं और बहनों का आशीर्वाद पाकर हम धन्य हो जाते हैं। आज के परिवेश में इन गरीबों की सेवा करने से बेहतर कोई भी पुण्य कार्य नहीं है।

मतगणना को ले डीएम-एसपी ने जारी किया संयुक्तादेश

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर छः पदों यथा जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत के सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच एवं ग्राम कचहरी के पंच हेतु दस चरणों में मतगणना की तिथि निर्धारित है। तृतीय चरण अन्तर्गत प्रखंड रजौली का मतगणना कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी, नवादा यष पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्ष डी.एस. सावलाराम द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

प्रखंड रजौली का मतगणना कार्य दिनांक 10.10.2021 एवं 11.10.2021 को निर्धारित है। छः पदों के लिए मतगणना कार्य के.एल.एस. कॉलेज, नवादा में प्रातः 08ः00 बजे से प्रारम्भ होगा तथा परिणाम की घोषणा तक जारी रहेगा। मतगणना कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु के.एल.एस. कॉलेज, नवादा में कुल 17 स्थानों पर दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। पंचायत आम निर्वाचन 2021 में मतगणना की तिथि को सभी मतदान केन्द्र की वाह्य सुरक्षा हेतु चारों ओर पर्याप्त बैरिकेटिंग एवं ड्रॉप गेट बनाया गया है।

विधि व्यवस्था को संधारण करने हेतु उक्त स्थानों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस दंडाधिकारी/पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों एवं सशस्त्र बल के जवानों को आदेश दिया गया है कि दिनांक 10.10.2021 को 06ः00 बजे प्रातः अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर स्थान ग्रहण कर विधि-व्यवस्था का संधारण सुनिश्चित करेंगे। दिनांक 10.10.2021 से मतगणना समाप्ति तक उक्त पथ पर वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रखेंगे। यह प्रतिबंध मतगणना परिणाम की अंतिम परिणाम आने तक जारी रहेगा।

प्रशासनिक पुलिस पदाधिकारियों के वाहन, पेट्रोलिंग वाहन एवं राजनीतिक दलों अथवा निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों के अनुमति प्राप्त वाहन इस निषेधाज्ञा से मुक्त रहेंगे। सभी प्रेक्षक, जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, नवादा, पुलिस अधीक्षक नवादा, सभी निर्वाची पदाधिकारी हेतु प्रतिनियुक्त कर्मी इत्यादि के द्वारा मोबाइल फोन आवश्यक कार्य हेतु ले जाने पर प्रतिबंध नहीं होगा। मीडियाकर्मी को मतगणना कक्ष में मोबाईल ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही पत्रकारों/फोटोग्राफरों को भी मतगणना कक्ष के बाहर से ही फोटो लेने की अनुमति होगी।

मतगणना केन्द्र के मुख्य द्वार पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को आदेश दिया गया है कि वे मतगणना केन्द्र के अन्दर मतगणना कर्मियों एवं अन्य पदाधिकारियों को प्रवेश करते समय उनका परिचय पत्र एवं प्रवेश पत्र की जॉच सम्यक रूपेण कर लेंगे। मतगणना केन्द्र के अन्दर खैनी, बीड़ी, सिगरेट, लाईटर, मोबाईल, सेलफोन, गुटखा, चाकू, छुरी आदि ले जाना पूर्णतः वर्जित है।

मतगणना की तिथि 10.10.2021 को मतगणना केन्द्र के 200 मीटर की परिधि सहित नवादा नगर परिषद के सम्पूर्ण क्षेत्र में प्रातः 06ः00 बजे से मतगणना की समाप्ति एवं अंतिम परिणाम की घोषणा के चार घंटे बाद तक दण्ड प्रक्रिया की धारा-144 के निषेधाज्ञा की घोषणा अनुमंडल दंडाधिकारी, नवादा सदर द्वारा कर दी गयी है। मतगणना की तिथि 10.10.2021 को केएलएस कॉलेज नवादा में चिकित्सा व्यवस्था, अग्निशमन दस्ता, दंगारोधी वाहन, पेट्रोलिंग आदि की व्यवस्था की गयी है।

मतगणना प्रक्रियाओं के दौरान मतगणना कार्य में संलग्न प्रत्येक व्यक्ति द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग, थर्मल स्कैनिंग, हैंड सेनिटाइजर, साबुन, पानी का उपयोग तथा सोसल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया जायेगा। मतगणना का कार्य शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु सम्पूर्ण वरीय प्रभार में श्री कारी प्रसाद महतो, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नवादा एवं उनके सहायता हेतु मो0 शहनवाज, जिला सहकारिता पदाधिकारी, नवादा रहेंगे।

मतगणना की तिथि 10.10.2021 तथा 11.10.2021 को अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा सदर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा सदर विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे तथा विधि-व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखेंगे। विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में उप विकास आयुक्त, नवादा वैभव चौधरी एवं पुलिस उपाधीक्षक (मु0) नवादा रहेंगे।

मतगणना केन्द्र के आसपास लागू की निषेधाज्ञा

नवादा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा के आदेश के आलोक में अनुमंडल दण्डाधिकारी, नवादा उमेश कुमार भारती द्वारा पंचायत आम चुनाव 2021 तृतीय चरण प्रखंड रजौली का मतगणना कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु कन्हाई लाल साहु महाविद्यालय नवादा के चारों ओर 200 मीटर की परिधि अन्तर्गत सम्पूर्ण क्षेत्र में प्रातः 06ः00 बजे से मतगणना की समाप्ति तक सम्पूर्ण परिणाम की घोषणा के चार घंटे बाद तक धारा 144 लागू की गयी है।

विभिन्न आदेश दिये गए हैं :- 

मतगणना दिनांक 10.10.2021 एवं 11.10.2021 को 08ः00 बजे प्रातः से प्रारम्भ होगी। कन्हाई लाल साहु महाविद्यालय नवादा के चारों ओर 200 मीटर की परिधि अन्तर्गत सम्पूर्ण क्षेत्र में प्रातः 06ः00 बजे से मतगणना की समाप्ति तक सम्पूर्ण परिणाम की घोषणा के चार घंटे बाद तक पांच से अधिक व्यक्ति जमा होकर सभा, प्रचार-प्रसार, धरना प्रदर्शन नहीं करेंगे। मतगणना केन्द्र में किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र, हथियार, लाठी, गड़ासा, बरछा, फरसा, चाकू-छूरा, विस्फोटक पदार्थ एवं आग्नेयास्त्र, वीडियो संचार वाहन, मीडिया प्रसार वाहन आदि के साथ प्रवेश नहीं करेंगे एवं किसी भी प्रकार का ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग नहीं करेंगे।

मतगणना केन्द्र में किसी भी अभ्यर्थी/निर्वाचन अभिकर्ता/मतगणना अभिकर्ता द्वारा माचिस, सिगरेट, लाईटर, घातक हथियार, मोबाईल फोन या संदिग्ध एवं आपत्तिजनक सामग्रियों के साथ प्रवेष करना पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। मतगणना के दिन एवं परिणाम घोषणा के बाद किसी भी प्रकार का जुलूस, आतिशबाजी एवं नारेबाजी पूर्णतः निषिद्ध किया गया है। केवल शासकीय कार्य में लगे पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों द्वारा धारित आग्नेयास्त्र एवं मतगणना आदेष के द्वारा अनुमति प्राप्त मोबाईल फोन/वायरलेस सेट इत्यादि का उपयोग इस निषेधाज्ञा की परिधि से बाहर रहेगा।

मतगणना कार्य को ले डीएम ने तय की अधिकारियों की जिम्मेदारी

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर छः पदों यथा जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत के सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच एवं ग्राम कचहरी के पंच हेतु दस चरणों में मतगणना की तिथि निर्धारित है। तृतीय चरण अन्तर्गत प्रखंड रजौली का मतगणना कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा द्वारा विभिन्न आदेश दिये गए हैं।

प्रखंड रजौली का मतगणना दिनांक 10.10.2021 एवं 11.10.2021 को के0एल0एस0 कॉलेज नवादा में सम्पन्न होगी। मतगणना का कार्य प्रातः 08ः00 बजे से प्रारम्भ होगा जो निर्वाची पदाधिकारी-सह-प्रखंड विकास पदाधिकारी/अनुमंडल पदाधिकारी की देख-रेख में निर्दिष्ट टेबुलों पर होगा। सभी निर्वाची पदाधिकारी/सहायक निर्वाची पदाधिकारी/प्राधिकृत पदाधिकारी/मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना कर्मी को पूर्णतः स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतगणना कार्य कराने का आदेश दिया गया है तथा राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों एवं प्रावधानों का कड़ाई से अनुपालन करने का आदेश दिया गया है।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को आदेश दिया गया है कि कार्मिक कोषांग की ओर से एक फैसिलेशन सेंटर की स्थापना करेंगे जिसमें दो पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। इनका दायित्व है कि आवंटित प्रखंड में मतगणना पर्यवेक्षकों/सहायकों की उपस्थिति दर्ज करेंगे तथा अनुपस्थित कर्मी के स्थान पर सुरक्षित मतगणना पर्यवेक्षकों/सहायकों को रिप्लेसमेंट करेंगे। ये मतगणना कर्मी को टेवलवार सामग्रियां उपलब्ध करायेंगे। अल्पाहार/भोजन की व्यवस्था एवं मजदूरों की प्रतिनियुक्ति हेतु जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। पास वितरण हेतु संबंधित निर्वाची पदाधिकारी/जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी (मीडिया कर्मियों के लिए) एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी को आदेश दिया गया है।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी/निर्वाची पदाधिकारी-सह-प्रखंड विकास पदाधिकारी मतगणना हॉल में सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगाने की व्यवस्था करेंगे। वेवकास्टिंग के लिए निर्वाची पदाधिकारी/जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी (एन.आई.सी.) नवादा/जिला पंचायती राज पदाधिकारी, नवादा को आदेश दिया गया है। वीडियोग्राफी की व्यवस्था निर्वाची पदाधिकारी करायेंगे। बज्रगृह में सम्पूर्ण व्यवस्था हेतु नोडल पदाधिकारी बज्रगृह/संबंधित बज्रगृह पदाधिकारी/नोडल पदाधिकारी, वीडियोग्राफी कोषांग संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है।

मीडिया सेंटर की पूर्ण व्यवस्था हेतु प्रभारी पदाधिकारी मीडिया कोषांग/निर्वाची पदाधिकारी/संबंधित पदाधिकारी को आदेश दिया गया है। जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी नवादा के नेतृत्व में बज्रगृह में एक मीडिया सेंटर की स्थापना की जायेगी। एवं मीडिया कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के आलोक में मीडिया कर्मियों को सुविधा उपलब्ध करायेंगे। कोई भी मीडियाकर्मी मोबाइल फोन आदि लेकर मतगणना कक्ष में प्रवेश नहीं करेंगे।

विद्युत संबंधी व्यवस्था हेतु जिला पंचायती राज को निर्देश दिया गया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं संबंधित निर्वाची पदाधिकारी ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था करेंगे। निर्वाची पदाधिकारी/ सहायक निर्वाची पदाधिकारी/संबंधित पदाधिकारी/कर्मी निर्देशानुसार सिलिंग कार्य को पूर्ण करेंगे। मतगणना के दिन शांतिपूर्वक मतगणना हेतु मतगणना केन्द्र पर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा सदर, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करेंगे। मतगणना की तिथि को अनुमंडल दण्डाधिकारी, नवादा सदर मतगणना केन्द्र में धारा 144 लागू करेंगे।

मतगणना हॉल में कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर इंटरनेट कनेक्षन के साथ व्यवस्था हेतु निर्वाची पदाधिकारी/जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, नवादा तथा जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। (आर0ओ0 टेबल) निर्वाची पदाधिकारी के साथ अन्य पदाधिकारी को उनके संबंधित कार्यां के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। पंचायत चुनाव 2021 के अवसर पर मतगणना कार्य हेतु नवादा जिला के प्रखंड रजौली के लिए प्रेक्षक के सहयोग हेतु कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

कोविड वैक्सिनेशन को ले रविवार से दो दिनों तक चलेगा विशेष अभियान

नवादा : यशपाल मीणा जिलाधिकारी नवादा ने समाहरणालय सभागार में शत प्रतिशत कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए मैराथन बैठक की। उन्होंने कहा कि 10 और 11 अक्टूबर 2021 को जो व्यक्ति अब तक टीकाकरण नहीं कराए हैं उनके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आईसीडीएस, आपूर्ति, जीविका स्वास्थ्य आदि विभागों की विभागों के अधिकारियों के साथ एक समीक्षात्मक बैठक किया । उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि जो व्यक्ति अभी तक टीका नहीं लिए हैं उनके घरों में जाकर उनकी सूची बनाएं और दस और ग्यारह अक्टूबर को विशेष मिशन मोड में टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा इस में लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अब तक की 61 प्रतिशत व्यक्तियों को टीकाकरण किया जा चुका है जो लक्ष्य से काफी कम है। 2 दिनों के अंदर 10 से 15 प्रतिशत टीकाकरण में वृद्धि करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया । टीकाकरण में नवादा सदर 82 प्रतिशत, काशीचक 76 प्रतिषत और हिसुआ 72 प्रतिशत टीकाकरण अब तक कराया जा चुका है। अकबरपुर 45 प्रतिशत सिरदला 49 और रोह 50 प्रतिशत व्यक्तियों को टीकाकरण किया जा चुका है।

जिले में कुल आबादी 15 45000 है, जिसमें प्रथम टीकाकरण 9426 53 व्यक्तियों को दिया जा चुका है अभी जिले में 60 23 47 व्यक्तियों को टीकाकरण किया जाना शेष है। जिलाधिकारी ने डीपीओ आईसीडीएस, जिला शिक्षा अधिकारी डीपीएम जीविका को स्पष्ट निर्देश दिया कि 2 दिनों के अंदर सभी लाभुकों की सूची बनाएं और विशेष मिशन मोड में टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

कल 187 पंचायतों में डीलर के द्वारा विशेष टेंट लगाया जाएगा जिसमें सभी लाभुकों की सूची बनाकर टीकाकरण कराया जाएगा। शिक्षा विभाग के द्वारा 132 टीका केंद्र खोलने की मांग की है जिसको जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि सभी अंकित स्थानों पर टीकाकरण केंद्र खोलकर सभी लाभुकों को टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से जिलाधिकारी ने टीकाकरण व्यक्तियों को लोगिन करने के तरीकों से अवगत कराएं और वारीफायर के संबंध में कई निर्देशया। सभी विभाग आप खुद के ऑपरेटर से या जानकारी व्यक्तियों से टीकाकरण का इंटरनेट पर अपलोड कर सकते हैं और वेरीफाई भी कर सकते हैं। इसके लिए कई आवश्यक निर्देश दिए गए।

डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिया गया कि सभी प्रखंडों में आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले उनके माता-पिता और अन्य परिवारों की सूची बनाएं जिन्होंने अब तक टीकाकरण नहीं कराया है और 2 दिन के अंदर शत-प्रतिशत व्यक्तियों का शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। इस कार्य को संपन्न कराने के लिए डीपीओ आईसीडीएस, जीविका डीपीएम को कई निर्देश दिया गया और कहा गया कि यदि लापरवाही की जाती है तो टीकाकरण के बाद लापरवाही बरतने के कारण विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट कहा कि मिशन मोड इलेक्शन मोड की तरह टीकाकरण करें। 2 दिनों के अंदर शेष बचे हुए व्यक्तियों को टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

कल कुल 357 स्थानों पर विशेष टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया है, जहां सुबह 7ः00 बजे से ही टीका कर्मी और स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण कार्य को संपन्न कराने के लिए उपस्थित रहेंगे। सभी टीम की मॉनिटरिंग व्हाट्सएप के माध्यम से सुबह 7ः00 बजे से की जाएगी। जिनके स्तर से किस प्रकार की लापरवाही होगी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ, डीआईओ अशोक कुमार, प्रभाकर कुमार जिला आपूर्ति पदाधिकारी डीपीओ आईसीडीएस कुमारी रीता सिन्हा, सभी सीडीपीओ सभीसी डी.पी.ओ एवं बीपीएम जीविका स्वास्थ्य कर्मी आदि सम्मिलित है।

स्काउट और गाइड के छह दिवसीय प्रशिक्षण का समापन

नवादा : जिले के उत्कृष्ट विद्यालय प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय में स्काउट एंड गाइड का छह दिवसीय कार्यक्रम का समापन हुआ। प्रथम सोपान प्रशिक्षण के संबंध में कई कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें देश भक्ति देश प्रेम, देश सेवा, आत्मरक्षा और समाज रक्षा के लिए लाठी चलाना के साथ-साथ कई रक्षा, प्रतिरक्षा और सुरक्षा से संबंधित कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन इंटर विद्यालय में स्काउट एंड गाइड के 26 टोली के द्वारा नाना प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए गए, जो काफी स्वादिष्ट था।

सभी स्काउट एंड गाइड की टोलियों का उत्साह देखते ही बन रहा था। इस व्यंजन में सभी प्रकार के भोजन को शामिल किया गया था। दक्षिण भारत का भोजन तो अत्यंत ही स्वादिष्ट था। डीपीआरओ ने सभी टोली के व्यंजनों का स्वाद लिया जो अत्यंत स्वादिष्ट था। सभी स्काउट एंड गाइड की लड़कियों के द्वारा स्वयं बेहतर तरीके से अपने हाथों से स्वादिष्ट व्यंजन का निर्माण किया गया था।

इस अवसर पर सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी डीपीआरओ ने कहा कि जहां किसी की भूमिका नहीं होती है वहां पर स्काउट एंड गाइड के द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है। कोविड-19 के कारण 2 वर्ष के उपरांत स्कूल में स्काउट एंड गाइड की गतिविधियां शुरू हुई है। स्काउट एंड गाइड बीमारी से बचाव तथा समाज को स्वच्छ तथा स्वस्थ रखना ही इनका मूल मंत्र है। इसके द्वारा कई प्रकार के जागरूकता तथा अन्य गतिविधियों का संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है। बिहार राज्य स्काउट एंड गाइड संयुक्त राष्ट्र निर्माण और पर्यावरण की स्वच्छता के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम कर स्थानीय लोगों को जागरूक किया जाता है। प्लास्टिक जो पर्यावरण का सबसे बड़ा दुश्मन है उसके बारे में भी लोगों को इसकी प्रतिकूल प्रभावों के बारे में समझाया जाता है। स्काउट एंड गाइड के द्वारा बेहतरीन बैंड बजा कर अतिथियों का भव्य स्वागत किया गया।

इस अवसर पर शिक्षिका मंजू कुमारी ने बताया कि 326 छात्राओं के द्वारा स्काउट एंड गाइड में भाग लिया गया है। जिला जनसंपर्क अधिकारी डीपीआरओ विद्यालय के प्रधानाध्यापक, श्री पांडे, मंजू कुमारी स्काउट एंड गाइड की शिक्षिका, संतोष कुमार वर्मा स्पोर्ट्स शिक्षक सभी मीडिया बंधुओं के साथ-साथ कई अधिकारियों ने व्यंजन का स्वाद लिया और कहा सैकड़ों प्रकार से अधिक का व्यंजन बनाया गया जो कि जिला के लिए अद्भुत है। अतिथियों के द्वारा यह निर्णय नहीं किया जा सका कि फर्स्ट, सेकंड और थर्ड प्रतिभागी कौन हैं सभी 26 टोलियों का बनाएगा भोजन का स्वाद अत्यंत स्वादिष्ट और मनोहर था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here