07 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

251 कन्या कुवांरी द्वारा निकाली गई कलश शोभा यात्रा क्षेत्र हुवा भक्तिमय

मधुबनी : जिले के बिस्फी शारदीय नवरात्र को लेकर प्रखंड क्षेत्र के दुर्गा पूजा समिति बिस्फी विद्यापति चौक, विष्णु धाम रथौस,  सिमरी, सलेमपुर, दूल्हा, चहुटा,  भोजपंडोल, नरसाम, सहित श्री बल्ली लाल झा तालाब परिसर स्थित शिव दुर्गा पूजा समिति परसौनी के द्वारा भव्य कलश शोभायात्रा हर्षोल्लास एवं श्रद्धा पूर्वक निकाली गई। इस कलश शोभायात्रा में 251 कन्याओं ने भाग लिया पारंपरिक गाजे-बाजे के साथ श्रद्धालुओं ने माता रानी की जय, हर हर महादेव, जय श्री राम, जय हनुमान के नारों के साथ पूरे क्षेत्र भक्तिमय मे परिवर्तन हो गया। यह कलश शोभायात्रा पूजा स्थल से चलकर भूतनाथ महादेव मंदिर स्थित कमला नदी के किनारे एवं बलहा धौस नदी से पवित्र जल भरकर गांव का भ्रमण करते हुए पूजा स्थल पर दर्जनों पंडितों की उपस्थिति में वेदों मंत्र उच्चारण के साथ स्थापित की गई।

प्रथम दिन कलश यात्रा के बाद प्रथम शैलपुत्री की पूजा अर्चना किया गया तो वही प्रसिद्ध व्यास बौआ भगवान के द्वारा श्रीदेवीभागवत कथा की शुरुआत की गई, जहां भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने उपस्थित होकर कथा का श्रवण किया। इस मौके पर समिति अध्यक्ष नवीन यादव, मुकेश कुमार, राजू ठाकुर, राज कांत झा, बसंत कुमार झा, कोषाध्यक्ष मुरली झा, पंडित प्रदीप झा, यजमान श्रवण चंद्र झा, राजीव झा, कंचन सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।

swatva

वार्ड सचिव एवं वार्ड सदस्य पर गबन के मामले में प्राथमिकी दर्ज

मधुबनी : जिले के बिस्फी मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत प्रखंड क्षेत्र में चल रहे हर घर नल जल योजना एवं गली नली योजना में अनियमितता को लेकर कई वार्ड सदस्यों पर कार्रवाई करने को लेकर प्रखंड प्रशासन ने उच्च अधिकारी को अनुशंसा की है। वही पहले भेजें अनुशंसा के तहत जिला पदाधिकारी के आदेश पर प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार ने प्रखंड क्षेत्र के परसौनी उत्तरी पंचायत के वार्ड संख्या तीन के वार्ड सदस्य एवं सचिव पर स्थानीय थाना मे एफआईआर दर्ज किया गया है।

वार्ड सदस्य रेखा देवी और वार्ड सचिव के खिलाफ 13 लाख 65 हजार गबन करने का आरोप लगाया गया है। इस मामले को लेकर डीएम अमित कुमार ने एक माह पहले प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश बीडीओ को दिया गया था।मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2020 में नल जल योजना के लिए आवंटित 16 लाख 41 हजार की निकासी वार्ड सदस्य रेखा देवी वार्ड सचिव के द्वारा कर ली गई थी।

राशि निकासी के बाद भी योजना को पूरा नहीं किया गया था, केवल 2 लाख 75 हजार का मामूली काम की गई थी। इस बाबत बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि अधिकांश पंचायतों में नल जल योजना का काम पूरा हो गया है, जिस वार्ड में काम अधूरा है उसे पूरा करने का निर्देश दिया गया है। कार्य पूरा नहीं करने वाले पर भी एफआईआर दर्ज जल्द ही किया जाएगा, जिसकी सूची तैयार की जा रही है। वहीं, पतौना थाना अध्यक्ष विजय पासवान ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज के साथ ही जांच शुरू कर दी गई है, दोषियों की गिरफ्तारी जल्द कर ली जाएगी।

कलश स्थापना के साथ ही शारदीय नवरात्रि की शुरूआत, कोरोना गाइडलाइन का हो रहा पालन

मधुबनी : कलश स्थापना के साथ ही शारदीय नवरात्रि की शुरूआत हो गई!9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है!नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व होता है!ये नवरात्रि का पहला दिन होता है!हिन्दू धर्म मे नवरात्रि का बहुत महत्व होता है! नवरात्रि का नाम सुनते ही लोगो मे भक्ति की लहर दौड़ जाती है! भक्त इन नौ दिनो को लेकर अति उत्साहित रहते है। महाअष्टमी का मान,व्रत एवं पूजन तथा महानिशा की पूजा 13 अक्टूबर बुधवार को सर्वमान्य है।

शारदीय नवरात्रि शक्ति के नौ स्वरूपों का प्रतीक होता है। वर्षा ऋतु का गमन एवं शरद ऋतु का आगमन होने से यह स्वास्थ्य की दृष्टि से संक्रमण काल होता है। अतः नौ दिन व्रत-पूजा, नियम-संयम के माध्यम से ऊर्जा का संचयन कर नई शक्ति प्राप्त करने का दिव्य समय होता है।

श्री दुर्गा सप्तशती में स्वयं दुर्गा भगवती ने कहा है जो शरद काल की नवरात्रि में मेरी पूजा-आराधना तथा मेरे तीनों चरित्र का श्रद्धा पूर्वक पाठ करता है एवं नवरात्रि पर्यंत व्रत रहते हुए तप करता है, वह समस्त बाधाओं से मुक्त होकर धन-धान्य से समपन्न हो यश का भागीदार बन जाता है, इसमें किंचित संशय नहीं है।

मधुबनी नगर के गांधी बाजार मे स्थित गिलेशन वाली मैया से जुड़े समिति एवं सप्ताह मे स्थित भगवती स्थान दुर्गा पूजा समिति के सदस्यो ने बताया की इस बार दुर्गा पूजा मे सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया जा रहा है।

दुर्गा पूजा को लेकर 501 कन्याओं के द्वारा निकाली गई कलश शोभा यात्रा

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी प्रखंड अंतर्गत बीरपुर पंचायत के कौआहा गांव में दुर्गा पूजा हर्षोल्लास के साथ शुरू हो गई है। पूजा के पहले दिन गांव के 501 कन्याओं के द्वारा भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गई। पूजा कमिटि की निगरानी में सभी कन्याएं गाजे बाजे के साथ बछराजा नदी पहुचीं। जहां से कलश में पवित्र जल भरकर पूजा स्थल पर पहुचीं।

जहाँ पंडित व आचार्यो के द्वारा मंत्रोच्चार के साथ सभी कलश को विधिवत स्थापित किया गया। इस दौरान जय माता दी की गुंजायमान से माहौल भक्तिमय हो रहा है। पूजा कमिटि के सदस्य छोटे झा ने बताया कि पंचायत व आसपास के ग्रामीणों की सहयोग से यहां विगत 15 वर्षों से मां दुर्गा की पूजा होती आ रही है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रवचन समेत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

सखी संस्था द्वारा सौर ऊर्जा के महत्व पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, चल रहा बोलेगा बिहार कैंपेन

मधुबनी : नगर के एक निजी होटल के सभागार मे ‘बोलेगा बिहार कैंपेन’ के तहत सखी एवं क्लाइमेट पर्पस संस्था द्वारा ऊर्जा के अक्षुण्ण स्त्रोत सौर ऊर्जा के सामाजिक सर्वव्यापीकरण हेतु एक जन- जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की गई। सुप्रसिद्ध गायिका काजल कुमारी के स्वागत गान से कार्यक्रम की शुरुआत की गई। सखी संस्था की सचिव सुमन सिंह ने बताया की कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगो को गैर पारंपरिक ऊर्जा स्त्रोत सौर ऊर्जा को अधिक से अधिक उपयोग करने हेतू प्रेरित करना है।

सरकार को सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लोगो को जागरूक करना चाहिए एवं नई योजनाए बनाने की जरूरत है, जिससे लोग लाभान्वित हो सके एवं लोग अधिक से अधिक सौर ऊर्जा का उपयोग कर सके। इसके उपयोग से प्रदूषण मे भी काफी कमी आयेगी। भारत एक सूर्यपुत्र देश है। यहाँ सौर ऊर्जा की प्रचुरता है। सौर ऊर्जा जैसे गैस पारंपरिक ऊर्जा स्त्रोत को बढ़ावा देकर देश की ऊर्जा समस्या को समाप्त किया जा सकता है। लोगो को चाहिए की वे सौर ऊर्जा का लाभ उठाये क्योकि यह लंबे अर्से तक चलने वाला और सस्ता विकल्प है।

कार्यक्रम मे सौर ऊर्जा के लाभुकों ने भी अपना अनुभव शेयर किया। सौर ऊर्जा पर विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने हेतू श्रोताओं ने भी सखी संस्था के सचिव सुमन सिंह का धन्यवाद ज्ञापित किया। गौरतलब है की सखी संस्था पिछले तीस वर्षो से मधुबनी जिला के अंधराठाढी मे कार्यरत है। मछली पालन एवं मखाना की खेती इस संस्था का प्रमुख कार्य है। महिलाओ का समूह बनाकर इनको प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाती है, जिससे महिला स्वरोजगार से जुड़कर आर्थिक रूप से मजबूत हो रही है।

इसके अलावा चाईल्ड ट्रैफिकिंग, बाल विवाह, बच्चो मे शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, बच्चो के केयर एवं प्रोटेक्शन ड्रॉप आउट, बाल मजदूरी सहित कई अन्य समाजोपयोगी कार्यो मे सराहनीय भूमिका निभा रही है। भारत सरकार द्वारा एमएसएमई स्फूर्ति योजना के अन्तर्गत मखाना प्रोसेसिंग केंद्र मे सौर ऊर्जा से जोड़ने का काम कर रही है। कार्यक्रम मे कई गणमान्य लोगो की गरिमामयी उपस्थिति रही।

नवरात्र को लेकर निकाली गई कलश शोभायात्रा, माता की जयकारों गूंज उठा शहर

मधुबनी : नवरात्र को लेकर मधुबनी जिले के जयनगर प्रखंड में शक्तिरुपा मां दुर्गा की पूजा-अर्चना में लोग लीन हो गए हैं। इसको लेकर गुरुवार को जयनगर प्रखंड के उसराही देवधा से भव्य कलश शोभायात्रा भी निकाली गई। शोभायात्रा में काफी संख्या में लोग शामिल हुए। इस मास में होने वाली दुर्गा पूजा को लेकर भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गयी। इस दुर्गा पूजा को लेकर पहले दिन मंदिर परिसर से 501 कन्याओं के साथ गाजे बाजे के साथ निकली।

यह कलश शोभा यात्रा उसराही से निकलकर कमलानदी घाट में जलभर कर पूरे गांव का भ्रमण कर मंदिर पहुंची। जहां उस जल से मंदिर के शुद्धि करण करने के बाद पूजा शुरु हुई। साथ ही मंदिर मे पूजा संक्रीतन भी प्रारंभ हुआ।इस अवसर मन्दिर के पूजा कमिटी के सदस्य अशोक कुमार ने कहा विगत कई वर्षों से यहाँ दुर्गा पूजा को लेकर पूजा-पाठ का भी आयोजन किया जाता है।इस वर्ष भी बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा हैं, साथ ही कोविद को देखते हुए सोशल डिस्टन्सेस का पालन करके और सरकार के गाइडलाइन को ध्यान में रखकर पालन किया जा रहा है। इस मौके पर कई लोग मौजूद थे।

जिलाधिकारी ने निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव हेतु तैयारियों का लिया जायजा

मधुबनी : अमित कुमार, भा. प्र. से., जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा जिले के फुलपरास एवं खुटौना प्रखंडों में होने वाले पंचायत चुनाव के मद्देनजर दोनों प्रखंडों का दौरा किया गया। इस दौरान उन्होंने तीसरे चरण के पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की और उपस्थित पीसीसीपी एवं पुलिस पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण बनाने के लिए सभी मतदान कर्मियों का सहयोग, मनोयोग और सक्रियता आवश्यक है। बैठक में शामिल सभी पीसीसीपी को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी गड़बड़ी अथवा तकनीकी समस्या के होने पर आपको तत्काल कदम उठाने हैं। इसलिए आपको जवाबदेही से काम करना  है।

बताते चलें कि पंचायत चुनाव के लिए फुलपरास प्रखंड के दौरान 99 भवनों के 175 मतदान केंद्रों में और खुटौना प्रखंड के 174 भवनों के 261 मतदान केंद्रों में दिनांक 8 अक्टूबर 2021 को राज्य के तीसरे चरण के मतदान का आयोजन हो रहा है। इसके लिए फुलपरास प्रखंड में 90 पीसीसीपी और खुटौना प्रखंड में 135 पीसीसीपी को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका दी गई है।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी पीसीसीपी और पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि सभी ईवीएम एवं मत पेटिका के साथ संबद्ध मतदान केंद्रों पर आज निश्चित रूप से पंहुच जाएं, जिससे ससमय मतदान कार्य प्रारंभ किया जा सके। वे सभी इसकी सूचना अनुमंडल पदाधिकारी फुलपरास एवं संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी को अवश्य दें। मतदान के दौरान किसी भी सूचना के त्वरित प्रेषण के लिए फुलपरास अनुमंडल का नियंत्रण कक्ष का नंबर 06277299992 जारी किया गया है।

जिला नियंत्रण कक्ष का नंबर (06276) 224418, 224415, 224421, 224423 एवं व्हाट्सएप नंबर 8434558807 है, जिसपर मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की सूचना प्रेषित की जा सकती है। सभी पीसीसीपी को निर्देश जारी किया गया है कि मतदान सामग्रियों को संबंधित पीठासीन पदाधिकारियों को हस्तगत कराकर स्टेटिक दंडाधिकारी के रूप में मतदान समाप्ति तक विधि व्यवस्था संभालने का कार्य करेंगे।

निर्देश दिया गया कि मतदान समाप्ति के पश्चात सभी सभी पीठासीन पदाधिकारी, पी 1, पी 2 मतदान में प्रयुक्त ईवीएम, मतपेटिका, स्टेचुटरी पैकेट, नॉन स्टेचुटरी पैकेट, एसेंशियल पैकेट आदि को लेकर आर के कॉलेज, मधुबनी में बनाए गए बज्रगृह में प्रतिनियुक्त कर्मियों को हस्तगत करवाकर पावती रसीद प्राप्त कर ही प्रस्थान करेंगे। चुनाव कार्य में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी के फुलपरास दौरे के दौरान सुरेन्द्र राय, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी, अभिषेक कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, फुलपरास, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, फुलपरास, प्रखंड विकास पदाधिकारी, फुलपरास एवं अन्य अधिकारी व कर्मी तथा खुटौना प्रखंड के दौरे के दौरान मौके पर अवधेश राम, अपर समाहर्ता, मधुबनी, सुरेन्द्र राय, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी, अभिषेक कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, फुलपरास, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, फुलपरास, प्रखंड विकास पदाधिकारी, खुटौना एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here