इंडो-नेपाल बॉर्डर पर आम लोगों और यात्रियों का आवागमन हुआ शुरू, वाहन परिचालन को ले खुशी

0

मधुबनी : भारत-नेपाल सीमा खुलने से लोगों में खुशी की लहर दौड़ गयी है। नेपाल बॉर्डर की सीमा खुली कुछ दिन पहले नेपाल सरकार ने खोल दी थी, अब भारत ने भी अपनी नेपाल से लगी सीमाएं खोल दी है।बता दें कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 24 मार्च 2020 को बॉर्डर सील किया गया था।

भारत में कोरोना संक्रमण काबू में होने के बाद फ‌र्स्ट फेज के बाद ही भारत की ओर से सीमा को खोल दिया गया था, लेकिन नेपाल की ओर से बार्डर लगातार सील ही रहा था। सिरहा जिला नेपाल के सीडीओ ने बताया है कि सरकार ने बार्डर को कोरोना गाइडलाइन की शर्तों के साथ खोला है। इसमें भारतीय चार पहिया वाहनों को नेपाल आने के लिए भंसार कराना अनिवार्य है।

swatva

वहीं पैदल, साइकिल व बाइक से सीमा पार करने वालों के पास कोविड़ जांच रिपोर्ट व कोविड वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। अगर कागजात नहीं है, तो संबंधित को नेपाल में आवाजाही की अनुमति नहीं मिलेगी। हालांकि नेपाल के बार्डर खुलने से नेपाल और भारतीय सीमावर्ती गांव के लोग काफी राहत महसूस कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक भारत की ओर से सीमा पूरी तरह नहीं खुली हैं, पर निजी वाहनों का परिचालन नहीं हो रहा हैं। पूर्व की तरह ही नियम शर्ते लागू है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here